कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार

कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार

बिना किसी संदेह के हमारे घर में एक कुत्ते का स्वागत करने का मतलब है कि महान जिम्मेदारी के लिए प्रतिबद्ध करना हमें महत्वपूर्ण लाभ लाएगा जो मालिक और पालतू जानवर के बीच बनाए गए एक बहुत मजबूत भावनात्मक बंधन से निकलते हैं।

हमारे कुत्ते के पूरे जीवन में हम वृद्धावस्था की शारीरिक और सामान्य प्रक्रिया के रूप में होने वाले कई परिवर्तनों को देख सकते हैं, हमारे पालतू जानवरों की रचनात्मक संरचनाओं में से एक जो वर्षों से अधिकतर पीड़ित हो सकता है वह डिवाइस है हरकत।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण और उपचार , हमारे पालतू जानवरों द्वारा सबसे आम संयुक्त बीमारी का सामना करना पड़ा।

आप भी रुचि ले सकते हैं: फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार
सूची

कैनिन ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है?

कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस है सबसे आम संयुक्त रोग कुत्तों में, यह मुख्य रूप से मध्य और उन्नत युग के कुत्तों को प्रभावित करता है और अनुमान लगाया जाता है कि 5 में से 1 इस रोग से पीड़ित है, लगभग 45% बड़े नस्ल कुत्तों।

यह एक जटिल और प्रगतिशील बीमारी है जो एक उत्पन्न करती है articular उपास्थि में गिरावट (संयुक्त के दो हड्डी के सिरों के बीच घर्षण से बचने के लिए आवश्यक) और संयुक्त मार्जिन में नई हड्डी के ऊतक के गठन, जो गंभीर दर्द का कारण बन सकता है।

सबसे अधिक प्रभावित जोड़ निम्नलिखित हैं:

  • कोहनी
  • कार्पो (गुड़िया)
  • घुटना
  • स्तंभ
  • कमर
कैनिन ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है?

कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस का क्या कारण बनता है

आम तौर पर, ऑस्टियोआर्थराइटिस है एक माध्यमिक कारण के कारण , जैसे आघात, सूजन, मोटापे या तीव्र और अत्यधिक शारीरिक व्यायाम। हालांकि, जर्मन शेफर्ड या लैब्राडोर रेट्रिवर जैसी कुछ नस्लों में आनुवांशिक पूर्वाग्रह है।

कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस का क्या कारण बनता है

कुत्ते ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण




कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण वे विविध हैं और हमारे पालतू रोग की डिग्री के आधार पर एक या दूसरे को प्रकट कर सकते हैं, जो हल्के से गंभीर तक हो सकते हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस निम्नलिखित लक्षणों और संकेतों के माध्यम से खुद को प्रकट कर सकता है:

  • सो हो जाना
  • कुत्ता छुपाता है
  • कठोरता
  • ग्रंट्स और moans
  • कुत्ता आगे बढ़ने से बचाता है
  • यदि आप प्रभावित क्षेत्र को छूना चाहते हैं तो आक्रामकता
  • लैगड़ापन
  • अभ्यास के बाद लापरवाही
  • उठने में कठिनाई
  • चलने में कठिनाई
  • भूख की कमी

अगर हम अपने कुत्ते में इन लक्षणों में से कुछ को देखते हैं तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ स्थिति के साथ-साथ सबसे उचित उपचार का मूल्यांकन करने के लिए। ऑस्टियोआर्थराइटिस के निदान को सत्यापित करने के लिए, चिकित्सक एक थका हुआ शारीरिक परीक्षा का उपयोग करेगा, हालांकि वह एक्स-किरणों का उपयोग करके इमेजिंग निदान भी कर सकता है।

कुत्ते ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण

कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस उपचार

कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस का उपचार करना चाहिए दर्द से छुटकारा पाएं, गतिशीलता और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करें हमारे पालतू जानवरों और भविष्य में उपास्थि अपघटन को रोकने के लिए, इसके लिए एक उपचार न केवल औषधीय प्रयोग किया जाता है, बल्कि इसमें स्वच्छ-आहार उपायों भी शामिल हैं।

इस प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस का पूरा उपचार किया जा सकता है। पशुचिकित्सा ही एकमात्र व्यक्ति है यह निर्धारित करने के लिए संकेत दिया जाता है कि किस प्रकार के उपचार का पालन किया जाना चाहिए:

  • गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के साथ फार्माकोलॉजिकल उपचार, दर्द और सूजन के बेहतर प्रबंधन की अनुमति देगा, जल्दी से लक्षण राहत प्राप्त करेगा
  • यदि आवश्यक हो तो शरीर के वजन में कमी
  • शारीरिक व्यायाम का अनुकूलन कुत्ते की सूजन स्थिति, कम संयुक्त प्रभाव के साथ शारीरिक व्यायाम को ध्यान में रखते हुए
  • सर्जरी पहली पसंद का उपचार नहीं है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो जोड़ना जरूरी हो सकता है।
कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहीं
कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?
ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथीऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
कुत्तों के लिए प्राकृतिक chondroprotectorsकुत्तों के लिए प्राकृतिक chondroprotectors
ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपीऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी
ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुत्ते का इलाज कैसे करेंऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुत्ते का इलाज कैसे करें
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए उपचार
कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com