अंधेरे कुत्तों की देखभाल

अंधेरे कुत्तों की देखभाल

अगर हमारा कुत्ता उम्र या बीमारी से अंधेरा हो गया है, तो उसे ध्यान में रखा जाना चाहिए कि जानवर को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी ताकि वह अपनी नई वास्तविकता के आदी हो जाए।

अंधा पैदा हुआ एक पिल्ला एक कुत्ते की तुलना में अधिक स्वाभाविक रूप से जीवित रहेगा जो इसकी दृष्टि खो रहा है। मनुष्यों के विपरीत, कुत्तों, इस विकलांगता के बावजूद, सुनवाई और गंध की इंद्रियों को बेहतर ढंग से अनुकूलित कर सकते हैं (यह भावना मनुष्यों की तुलना में अधिक शक्तिशाली है)।

आपका दिमाग अन्य इंद्रियों को बढ़ाकर दृष्टि के नुकसान की भरपाई करेगा। इसके बारे में सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें अंधेरे कुत्तों की देखभाल.

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
सूची

घर के भीतर देखभाल

यदि आपने एक अंधेरे कुत्ते को अपनाने का फैसला किया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आप आते हैं तो आप उसके लिए चीजों को आसान बनाते हैं। यदि आपके पास एक बड़ा और बड़ा घर है तो यह आवश्यक होगा कि आपके पास शुरुआत में एक छोटा सा क्षेत्र हो और वह थोड़ा सा आप अंतरिक्ष का विस्तार करेंगे . इस तरह और अनुकूलन की क्रमिक प्रक्रिया के साथ आपका कुत्ता अधिक आरामदायक महसूस करेगा।

घर पर आगमन पर, हम आपको विभिन्न वस्तुओं में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने की कोशिश कर धीरे-धीरे एक झटके पर मार्गदर्शन करेंगे। उसे घर के विभिन्न क्षेत्रों की पहचान करने के लिए गंध दो। निकालना या कवर करना (कम से कम अस्थायी रूप से) ऑब्जेक्ट्स जो आपको बहुत तेज़ कोनों जैसे नुकसान पहुंचा सकता है और आपको सीढ़ियों से बचा सकता है। न ही हम एक गलियारे के बीच में एक वस्तु छोड़ देंगे।

अगर, दूसरी तरफ, आपके कुत्ते ने धीरे-धीरे अपनी दृष्टि खो दी है, भले ही वह अपने घर का आदी हो, अंधेपन उसे एक निराशाजनक स्थिति का कारण बन सकता है यदि आप अपना स्थान फर्नीचर और वस्तुओं को बदलते हैं। इसी कारण से आदेश एक मौलिक उपकरण है ताकि आप आराम कर सकें और घर के स्वभाव को समझ सकें।

उसे डरो मत या पिछली चेतावनी के बिना उसे छूएं, जब भी आप उसके साथ बातचीत करने के लिए जाते हैं तो वह अपना नाम बताता है और धीरे-धीरे दृष्टिकोण करता है ताकि उसे चौंका न सके। आम तौर पर, हालांकि हमेशा अधिक सावधानी के साथ हम एक कुत्ते के बारे में बात करना जारी रखते हैं जिसके लिए इसकी मूल देखभाल की आवश्यकता होती है।

घर के भीतर देखभाल

चलने के दौरान सावधानियां

चलने के दौरान यह समान या अधिक महत्वपूर्ण है कि कुत्ता हमारे साथ सुरक्षित और आरामदायक महसूस करता है, इसके मालिक, इस कारण से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आइए अन्य लोगों को समझाएं कि हमारा कुत्ता अंधेरा है उन्हें छूने से पहले, कुत्ते को चौंका दिया जा सकता था।

उचित रूप से आपको मार्गदर्शन करें ताकि आप सड़क पर वस्तुओं में भाग न सकें और सावधान रहें जब आप उसे अन्य कुत्तों और लोगों के साथ बातचीत करने दें। याद रखें कि वह नहीं देखता कि उसके पास कौन आ रहा है और प्रतिक्रिया के लिए उसकी क्षमता धीमी है लेकिन अधिक रक्षात्मक है। यदि आप उसे कुछ स्थितियों में बेनकाब करते हैं तो आप बड़ी चिंता पैदा करेंगे।




यह मौलिक भी होगा सवारी के दौरान पट्टा या दोहन का उपयोग करें, सिवाय इसके कि यदि आप एक ज्ञात और सुरक्षित क्षेत्र में हैं जहां आप उसे अपनी आवाज से मार्गदर्शन कर सकते हैं। इस तरह से पशु सुरक्षित रूप से और हमेशा हमारी पर्यवेक्षण के तहत व्यायाम करेगा।

चलने के दौरान सुरक्षा और शांति संचारित करने का प्रयास करें, समय-समय पर उससे बात करें, जब वह सही तरीके से व्यवहार करता है और समय-समय पर उसे सहारा देता है तो हम उसे बधाई देते हैं (हम आपको पहले हमारी आवाज से अवगत कराएंगे)।

संभावित खतरों से दूर रहें सीढ़ियों, स्विमिंग पूल या आक्रामक कुत्तों की तरह, आप उनकी मार्गदर्शिका हैं और इस तरह आपको उन स्थानों के आस-पास रहने से बचना चाहिए जो उनके कल्याण को खतरे में डाल सकते हैं।

चलने के दौरान सावधानियां

आपकी खुशी को प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियां

हमें कुत्ते की सभी अन्य इंद्रियों के विकास को प्रोत्साहित करना चाहिए, इसलिए यह बहुत फायदेमंद है कि, हमारे हाथों से, हम आपको सावधानी के साथ विभिन्न वस्तुओं, पालतू जानवरों और लोगों को जानने में मदद करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विभिन्न उत्तेजनाओं को पकड़ें और संबंधित रहना जारी रखें अंधापन खोने से पहले आप जो कुछ भी करेंगे, उसके साथ आप केवल एक दुखी और अविश्वासपूर्ण कुत्ता उत्पन्न करेंगे।

इसके अलावा आपको भ्रमण करना बंद नहीं करना चाहिए और उसके साथ गतिविधियों का अभ्यास करना चाहिए जैसे कि वह एक पुराना कुत्ता था, साथ ही साथ खिलौने और पुरस्कार भी पेश करता था। हम ध्वनि खिलौनों का उपयोग करने की सलाह देते हैं जैसे घंटी के अंदर गेंद या रबर खिलौने जो शोर को उत्सर्जित करते हैं।


गौर करें कि शोर बनाने वाले खिलौने आपको डरा सकते हैं, इसी कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप मौजूद हैं और यहां तक ​​कि उन्हें अपनी खुशबू से भी कम कर दें ताकि वे आत्मविश्वास महसूस कर सकें।

आपकी खुशी को प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियां

लाज़रिलो कुत्ता

अंधेरे कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक बहुत ही सफल विकल्प है अन्य कुत्तों की कंपनी चूंकि एक बहुत ही विशेष रिश्ते को बढ़ावा देने के अलावा, आपका अन्य पालतू आपकी मदद करेगा और आपको किसी भी खतरे से बचाएगा।

यहां दो असाधारण कहानियां हैं जो आपको एक कुत्ते को गाइड कुत्ते के रूप में अपनाने के लाभों के बारे में सोचती हैं:

  • एक बहुत चलती मामला है लिली और मैडिसन . लिली को आंखों में एक गंभीर समस्या थी जिसके कारण उन्हें हटा दिया गया और उन्हें बलिदान देने की संभावना का सामना करना पड़ा, मेजबान ने एक और कुत्ते, मैडिसन के साथ एक प्रयोग विकसित किया, जो एक गाइड कुत्ते के रूप में कार्य करना शुरू कर देगा। दरअसल, डेनस दोनों को एक साथ लाने से उन्होंने सोचा कि वे अविभाज्य हो गए हैं। मीडिया में अपनी कहानी कूदने के बाद 200 लोग थे जिन्होंने इन दो दोस्तों को अपनाने की पेशकश की और अब दोनों एक अद्भुत परिवार के साथ घर में रहने का आनंद लेते हैं।
  • का मामला बज़ और ग्लेन (बुल टेरियर और जैक रसेल) वायरल और नेटवर्क में बहुत लोकप्रिय हो गया। दोनों को छोड़ दिया गया था और इंग्लैंड के डरहम में एक सुरंग में एक साथ रहते थे। बचाए जाने और देखभाल के बाद, उन्होंने पाया कि वे एक ही उम्र के दो अविभाज्य साथी थे, जो अपने पूरे जीवन को एक साथ बिता सकते थे। बज़ ग्लेन के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है और वे किसी भी समय अलग नहीं होते हैं, एक दूसरे की रक्षा करते हैं क्योंकि उनके पास अब तक है। उन्हें हाल ही में एक घर भी मिला।
लाज़रिलो कुत्ता

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अंधेरे कुत्तों की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा है
विकलांगों के साथ कुत्तों को अपनाने के कारण और लाभविकलांगों के साथ कुत्तों को अपनाने के कारण और लाभ
क्या आपका कुत्ता अंधेरे से डरता है?क्या आपका कुत्ता अंधेरे से डरता है?
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?
» » अंधेरे कुत्तों की देखभाल
© 2022 TonMobis.com