सहायता कुत्तों: असाधारण काम

हमने कुत्तों के बारे में आपसे बात की है चिकित्सा और वे जो काम करते हैं, इस पोस्ट में हम ध्यान केंद्रित करेंगे सहायता कुत्तों , जिसे भी जाना जाता है सेवा कुत्तों . एक सहायता कुत्ता वह है जो विशेष रूप से शारीरिक विकलांगता (मोटर, सुनवाई-डॉग "साइन" - या दूसरों के बीच दृश्य मार्गदर्शिका कुत्तों) की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, अपने दैनिक जीवन में, अपनी स्वायत्तता में सुधार करने में मदद करता है और उनकी कल्याण, उस व्यक्ति के साथ सह-अस्तित्व में है जिसकी दिन में अपने घर में चौबीस घंटे की जरूरत होती है। सहायता कुत्तों के भीतर हम तथाकथित भी पाते हैं "चिकित्सा चेतावनी" कुत्तों, जिन्हें विशेष रूप से अन्य बीमारियों के अलावा मधुमेह या मिर्गी हमलों से पीड़ित लोगों के मामले में अलर्ट देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

आपके चयन में सही चरित्र महत्वपूर्ण है
उन सभी कुत्तों की तरह जिनकी हमारी मदद करने की बड़ी ज़िम्मेदारी है, सहायता के उन लोगों को सीखने और बुद्धिमत्ता के स्वाद के साथ अलग-अलग वातावरण और परिस्थितियों में अनुकूल होने के लिए एक प्रारंभिक, संतुलित, मिलनसार स्वभाव से शुरुआती उम्र से दिखाना चाहिए। कुत्ते के चरित्र और क्षमताओं ने विशेष प्रशिक्षण शुरू करने की अपनी क्षमता निर्धारित की है।

वे जो समर्थन प्रदान करने जा रहे हैं, उनके आधार पर, यह भी संभव है कि आकार को ध्यान में रखना एक कारक है। उपरोक्त आवश्यकताओं को पूरा करने वाला कोई भी कुत्ता बन सकता है एक प्राथमिकता एक सेवा कुत्ते में, हालांकि, अक्सर, गोल्डन रेट्रिवर और लैब्राडोर रेट्रिवर दोनों आमतौर पर इस गतिविधि में बड़ी उपस्थिति वाले कुत्ते होते हैं।

एक बहुत ही विशेष प्रशिक्षण
इन प्रशंसनीय कुत्तों के प्रशिक्षण को पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा पर्याप्त प्रशिक्षण, मान्यता प्राप्त संगठनों या इन क्षमताओं के केंद्रों और मौजूदा कानूनी मानदंडों के अनुसार सिखाया जाना चाहिए।

सहायता कुत्ते उन लोगों की आंखें, कान और हाथ बन जाएंगे जिनके लिए वे अपने दैनिक जीवन को सुविधाजनक बनाएंगे - उनका प्रशिक्षण जटिल और निरंतर पूर्णता में है, इसी कारण से वे आम तौर पर सामाजिककरण के चरण के साथ पिल्लों से शुरू होते हैं समाज में पूरी तरह से एकीकृत करें और शोर, गंध, लोगों, यातायात इत्यादि के लिए उपयोग करें। और आज्ञाकारिता और कौशल में सीखना, सभी प्रेरणा और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के माध्यम से।

धीरे-धीरे किए गए कार्यों के अनुसार संकेतों को शुरू करना शुरू करें: वे दृश्य विकार वाले लोगों को मार्गदर्शन करें, जमीन से वस्तुओं को उठाएं या उनसे संपर्क करें, खुले दराज, कुर्सी खींचें, curbs पर बातचीत करें, रोशनी चालू या बंद करें, खुले या बंद करें दरवाजे, कपड़ों, कपड़े पहनने में मदद, उपयोगकर्ता की जरूरतों के मुताबिक सुनवाई विकलांग लोगों के लिए एक टेलीफोन के छल्ले या अंगूठी, (मालिक को पेशेवर स्लैंग में कहा जाता है) जिससे वे समर्थन देंगे, प्रशंसक परिस्थितियों में जिसमें कुत्ता हस्तक्षेप कर सकता है वह लगभग अनंत है। एक और पोस्ट में हम सहायता या सेवा कुत्तों के काम को संबोधित करेंगे जो ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) वाले बच्चों की सहायता करेंगे।

यह भावनात्मक लाभ भी महत्वपूर्ण है कि आपकी कंपनी और स्नेह उन लोगों को प्रदान करता है जिनकी आवश्यकता होती है, क्योंकि उन्हें आराम से महसूस होता है कि वे कभी अकेले नहीं होते हैं, उनके कुत्ते साथी हमेशा उनकी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं।

सहायता कुत्तों: असाधारण काम




अपने प्रशिक्षकों के साथ सीखने के बाद, और अनुरोध और रियायत पर, प्रत्येक कुत्ता घर का हिस्सा बन जाता है जहां वे अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे, तब एक महत्वपूर्ण चरण शुरू करेंगे जिसमें दोनों को एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानना चाहिए, उनके बंधन को प्रोत्साहित करना चाहिए और उपयोगकर्ता देखभाल सीखेंगे और अपने कुत्ते को संभालना, जो वास्तव में दिन-दर-दिन आधार पर लगातार सीखने का एक चरण है।

सामाजिक मूल्यांकन और कानूनी मान्यता
सेवा कुत्ते उनकी योग्यता के लिए धन्यवाद और उनके मूल्यवान काम को समाज द्वारा तेजी से जाना जाता है, प्रशंसा और सम्मान किया जाता है, और कुछ वर्षों तक काम कर रहा है ताकि वे अपने मालिकों के साथ किसी भी हिस्से में विनियमन और कानूनी रूप से सुधार कर सकें (परिवहन, अस्पताल, केंद्र, होटल, आदि)।

हम आपको इंगित करते हैं कुछ दिलचस्प लिंक इस विषय पर जिसमें इन कुत्तों का काम और संगतता का अधिकार आधिकारिक तौर पर हाइलाइट किया गया है और मूल्यवान है:

बीओई (6 जुलाई, 2017) के हालिया प्रावधान कैनरी द्वीप समूह के स्वायत्त समुदाय:
https://boe.es/diario_boe/txt.php?id=BOE-A-2017-7821

मैड्रिड में:
https://madrid.org/cs/Satellite?c=CM_Actualidad_FAcid=1354405917304language=espagename=ComunidadMadrid%2FEstructura

गैलिसिया में:
https://xunta.gal/dog/Publicados/2003/20031231/Anuncio23AEE_es.html

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्नकुत्ते चिकित्सा के बारे में 5 प्रश्न
जब आपका चिकित्सक एक कुत्ता हैजब आपका चिकित्सक एक कुत्ता है
समर्थन कुत्तों / आईएपी (कुत्ते-सहायता हस्तक्षेप)समर्थन कुत्तों / आईएपी (कुत्ते-सहायता हस्तक्षेप)
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तों
आपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सकआपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सक
कुत्ते होने के 10 लाभकुत्ते होने के 10 लाभ
ग्यारह के एक गाइड कुत्ते पिल्ला होस्ट करेंग्यारह के एक गाइड कुत्ते पिल्ला होस्ट करें
थेरेपी कुत्तोंथेरेपी कुत्तों
मर्सिया में खोया कुत्तोंमर्सिया में खोया कुत्तों
Zootherapy: उपचार में कुत्तों का समर्थनZootherapy: उपचार में कुत्तों का समर्थन
» » सहायता कुत्तों: असाधारण काम
© 2022 TonMobis.com