एक नया अध्ययन गंभीर और घातक कुत्ते के काटने पर प्रकाश डालता है।

मूल लेख का अनुवाद और इसके लेखक जेनिफर कैटेट पीएचडी के प्रमाणीकरण के साथ। 11 दिसंबर, 2013 को स्मार्ट एनिमल ट्रेनिंग सिस्टम ब्लॉग में प्रकाशित

मनुष्य और कुत्ते के बीच का लिंक मानव जाति के इतिहास में बहुत दूर चला जाता है और अनगिनत अध्ययन कुत्ते के मालिक होने के लाभों को इंगित करता है। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब दोनों प्रजातियों के बीच का रिश्ता सबसे खराब होता है। यह अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 4.5 मिलियन कुत्ते के काटने की सूचना दी गई है। हर साल सौभाग्य से, इनमें से अधिकांश का कारण केवल न्यूनतम चोटों का कारण बनता है। लगभग 800,000 मामलों में, हालांकि, चिकित्सा ध्यान जरूरी है और दुर्लभ मामलों में, कुत्ते के काटने से मानव मृत्यु हो जाती है। हालांकि रिश्तेदार, जब हम इन आंकड़ों को परिप्रेक्ष्य में रखते हैं तो उस देश में हर 2.5 मिलियन कुत्तों के लिए कुत्तों के कारण लगभग 1 मौत होती है। अन्य मनुष्यों द्वारा मारे जा रहे लोगों की तुलना में, हमारे पास हमारे किसी एक व्यक्ति द्वारा मारने की 1,000 गुना अधिक संभावना है, न कि हमारे कुत्ते के मित्र द्वारा! हालांकि, गंभीर या घातक काटने से बहुत ध्यान आकर्षित होता है और चिंता बढ़ जाती है और समस्या को नियंत्रित करने के प्रयास में अक्सर कठोर कानूनी उपाय होते हैं। ऐसे नाटकीय परिणामों के कारण होने वाले कारकों को समझना निवारक रणनीतियों को विकसित करने में मदद कर सकता है जो मनुष्यों और कुत्तों दोनों को बचा सकता है। जर्नल ऑफ द अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ वैदरिनरी मेडिसिन (जावा) में एक बहुत ही व्यापक अध्ययन प्रकाशित किया गया है और कुछ प्रमुख कारकों से पता चलता है जो हमारे सबसे अच्छे दोस्त की घातक दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं।

300 पीएक्स; जीएसडी_औंड_ए_बीबी
12 साल की उम्र से पहले 50% बच्चे काटा जाता है! हमारे दो बच्चों में से एक को कुत्ते द्वारा काटने की संभावना है। जाहिर है, माता-पिता और बच्चों की जानकारी में सुधार करने की तत्काल आवश्यकता है। अवास्तविक उम्मीदें कि कुत्ते को कुत्ते के तनाव संकेतों के ज्ञान की कमी के साथ खेलने के तरीके को सहन करना चाहिए, कभी-कभी विनाशकारी परिणाम हो सकता है। जानकारी के स्रोत वहां हैं, लेकिन अगर माता-पिता सुरक्षित महसूस करते हैं और मानते हैं कि वे कुत्ते के बारे में सबकुछ सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त जानते हैं, तो वे बेहतर ट्रेन करने के तरीकों की तलाश नहीं करेंगे। चूंकि कुत्ते का काटने का विशाल बहुमत एक कुत्ते से होता है जिसे बच्चा जानता है, परिवार का कुत्ता, पड़ोसी या मित्र, सुरक्षा की झूठी भावना विकसित होगी।
कुत्ते किसी कारण के बिना काटने नहीं करते हैं इसलिए अधिकांश काटने से रोका जा सकता है। मुझे उस कथन को फिर से फ्रेम करने दें: जब आप जानते हैं कि क्या देखना है और फिडो को हमारे दांतों को पकड़ने के लिए किन स्थितियों को धक्का दे सकता है तो काटने से रोका जा सकता है। 5-9 वर्ष और पुरुष वयस्कों के बीच के बच्चों को सबसे ज्यादा जोखिम होता है। बच्चों और कुत्तों (Chlopčíková और Mojžíšová, 2010) के बीच जोखिम कारकों की पहचान करने के उद्देश्य से एक अध्ययन से पता चला कि बच्चों को कुत्ते द्वारा काटा जा सकता है:
1. संचार और कुत्ते की शारीरिक भाषा के ज्ञान में खतरनाक कमीएं हैं। दूसरे शब्दों में, हमारे बच्चों को कुत्ते के व्यवहार का बहुत कम या कोई ज्ञान नहीं है और यह नहीं पता कि कुत्ते को अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकाला जाता है।

2. जब बच्चे कुत्ते पर अधिकार रखते हैं, तो वे "अल्फा" होने के लिए कुत्ते को "हावी" करने की अधिक संभावना रखते हैं। दूसरे शब्दों में, सम्मान और पारस्परिक समझ के आधार पर एक रिश्ते को विकसित करने के बजाय, वे बल पर अपनी इच्छा को लागू करते हैं। कई अध्ययन (ब्लैकवेल अल।, 2007- हिबी अल।, 2004) कुत्ते आक्रामकता में वृद्धि के साथ प्रभुत्व के आधार पर टकराव तकनीकों के बीच सीधा सहसंबंध स्थापित करें। जब बच्चे या वयस्क तनाव, चिंता या भय की भावनाओं से जुड़े होते हैं, तो कुत्ते को प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना होती है। ज्यादातर मामलों में, उस प्रतिक्रिया को चेतावनी संकेत के रूप में समझा जाता है, जो कथित दुरुपयोग को रोकने का एक तरीका है।

3. जब बच्चों को कुत्ते के साथ असुरक्षित छोड़ दिया जाता है, तो जोखिम अधिक होता है। उपरोक्त वर्णित कारणों के अलावा, जब बच्चों को कुत्ते को अपने आप चलने की इजाजत दी जाती है, तो आप उन्हें यह जानने की उम्मीद नहीं कर सकते कि अगर कोई अन्य कुत्ता आपकी दिशा में चल रहा है तो क्या करना है। वे अपने कुत्ते को हस्तक्षेप करके बचाने की कोशिश कर सकते हैं और वे निश्चित रूप से काट लेंगे।

जब काटने की हत्या:

अधिकांश काटने के लिए चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है, यह अनुमान लगाया जाता है कि 1-2 मिलियन काटने वाले हर साल रिपोर्ट नहीं की जाती है। बहुत दुर्लभ मामलों में, हालांकि, काटने से घातक चोट लगती है। हालांकि, उन चरम मामलों में, ऐसा लगता है कि त्रासदी के कारण होने वाले कारण अक्सर अलग होते हैं। 2000-2009 के बीच हुई 256 घातक मामलों का घनिष्ठ विश्लेषण करना, शोधकर्ताओं ने घटनाओं में संभावित कारकों की पहचान पर ध्यान केंद्रित किया (Patronek अल, 2013):

  • हस्तक्षेप करने के लिए कोई व्यक्ति नहीं था (87% मामलों में)
  • पीड़ित कुत्ते को नहीं जानता था (85% मामलों में)
  • कुत्ते बरकरार थे (84% मामलों में)
  • उम्र या शारीरिक स्थिति के कारण पीड़ित की स्थिति को संभालने की शारीरिक क्षमता नहीं थी (77% मामलों में)
  • कुत्ते निवासियों थे (वे संपत्ति पर रहते थे) लेकिन वे घर कुत्तों (पालतू जानवर) नहीं थे (76% मामलों में)
  • कुत्तों को मालिक द्वारा खराब तरीके से संभाला गया था (37% मामलों में)
  • कुत्तों को मालिक द्वारा उपेक्षित या दुर्व्यवहार किया गया था (21% मामलों में)।



80% मामलों में, इनमें से कम से कम 4 कारक मौजूद थे।


अन्य कुत्ते के काटने के विपरीत, जब साधनों से मौतें होती हैं, तो अधिकांश कुत्ते संपत्ति (76%) पर निवासी कुत्ते हैं, घरेलू पालतू जानवर नहीं। उन्हें एक श्रृंखला से बाहर या एक बाड़े या बाहर के क्षेत्र में रखा गया था। 15% स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति थी। जैसा ऊपर बताया गया है, जब कुत्तों का काटने होता है, तो आमतौर पर एक अप्रिय बातचीत को रोकने का एक तरीका होता है, लेकिन काटने ज्यादातर नियंत्रित होता है, अवरुद्ध होता है। जब कुत्तों को सकारात्मक संस्थाओं और लोगों के साथ संबंध बनाने का अवसर नहीं दिया जाता है, तो वे खुद को बचाने की आवश्यकता महसूस करते समय अधिक गंभीर काट सकते हैं।

कई अध्ययनों से पता चला है कि कुछ नस्लों दूसरों की तुलना में अधिक काटते हैं। हालांकि, इस अध्ययन में बताया गया है कि 80% मामलों में शामिल कुत्तों की नस्ल को विश्वसनीय रूप से पहचाना नहीं जा सका। केवल 18% मामलों में वे कुत्ते की नस्ल की स्पष्ट पहचान करने में सक्षम थे। एक अध्ययन में बताया गया है कि कुत्तों के पेशेवरों (ओल्सन एट अल।, 2012) के साथ काम करते समय भी हम कुत्ते नस्लों की भरोसेमंद पहचान नहीं करते हैं, इसलिए जब सबसे अधिक कुत्ते का काटने की मौत प्रेस रिपोर्ट से आती है, तो इसकी विश्वसनीयता जानकारी संदिग्ध से अधिक है।

हम कुत्ते के काटने को कैसे रोक सकते हैं?

  • शिक्षा कुत्ते से संबंधित चोटों को कम करने में एक महत्वपूर्ण कारक निभाता है। लोगों को कुत्ते को हासिल करने और कुत्तों के साथ बातचीत करने के बारे में बेहतर समझने की आवश्यकता है। 50% बच्चों को काटा जा रहा है, इस जानकारी को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा होना है।
  • कुत्ते के साथ प्रशिक्षण मालिक के लिए आवश्यक होना चाहिए। कुछ मालिकों को अपने कुत्ते को प्रशिक्षण कक्षाओं में ले जाने की जरूरत है। इस विचार को समझने के लिए और प्रयास किए जाने चाहिए कुत्ते प्रशिक्षण एक कुत्ते के मालिक का एक अभिन्न हिस्सा है।
  • अपने कुत्ते को सोसाइज करें और अपने कुत्ते के सभी वर्गों, अन्य कुत्तों और विभिन्न स्थितियों के लोगों को संपर्क बनाए रखें। जिन कुत्तों को नियमित रूप से दुनिया का अनुभव करने का अवसर होता है, वे अधिक आत्मविश्वास रखते हैं और अजनबियों या नई उत्तेजनाओं से डरने या डरने की संभावना कम होती है।
  • ताकत आधारित प्रशिक्षण तकनीकों या जबरदस्त तरीकों से दूर रहें जो दो प्रजातियों के बीच समझ, सम्मान और सकारात्मक संघ बनाम कुत्तों के तनाव और चिंता का कारण बनता है। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि एक कुत्ते प्रशिक्षक को बार-बार अपने ग्राहकों के कुत्तों द्वारा काटा जाता है, तो हमें उनकी सलाह पर सवाल उठाना चाहिए। यह एक स्पष्ट संकेत होना चाहिए कि कोच को कुत्ते को कैसे खेलना है, यह नहीं पता।
  • दयालुता के बिना कुत्ते का इलाज न करें। दुर्व्यवहार तनाव और भय का कारण बनता है जो सबसे निपुण जानवर को खुद को बचाने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • अपने कुत्ते को अलग मत रखें। कुत्तों सामाजिक जानवर हैं और निरंतर और प्रतिबंधित अलगाव एक दुर्व्यवहार है जिसका सामान्य रूप से उनके मानसिक स्थिति और उनके व्यवहार पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • उन कुत्तों से संपर्क न करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं। कुत्ते के साथ बातचीत करने का सबसे विनम्र और उचित तरीका कुत्ते को संपर्क करने और हमारे सामने आने देना है। जब हम आपकी जगह पर आक्रमण नहीं करते हैं और आपको सहज महसूस करते समय संपर्क करने की अनुमति देते हैं, तो हम आपकी मौजूदगी में सुरक्षित महसूस करने के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने में आपकी सहायता करते हैं।
  • छोटे कुत्ते या अजनबी होने पर अपने कुत्ते का पर्यवेक्षण करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे कुत्ते के साथ कितना आत्मविश्वास है, बच्चे कुत्ते के तनाव संकेतों की व्याख्या नहीं कर सकते हैं और कुत्ते को असुविधा की स्थिति में ले जा सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को भटकने मत दो! कई हमलों में कुत्ते शामिल होते हैं जो अपने यार्ड के बाहर मुक्त घूमते हैं। अपने कुत्ते को पड़ोस के आस-पास घूमने के लिए अनुमति देना अन्य कुत्ते और लोगों को जोखिम में डाल रहा है।
जेनिफर कैट पीएच.डी.

जेनिफर कैट पीएच.डी. के बारे में

जेनिफर कैट पीएच.डी. वह लगभग 30 वर्षों तक कुत्ते के साथ काम कर रही है, जिनेवा विश्वविद्यालय (स्विट्जरलैंड), एक ट्रेनर और एक व्यवहारवादी (यूरोप और यूएसए में) के साथ एक चिकित्सक के रूप में। इसने सैकड़ों मालिकों को कुत्ते / मानव बंधन (https://MindfulGuardians.com/) में सुधार पर विशेष जोर देने के साथ एक अधिक संतोषजनक संबंध विकसित करने में मदद की है। संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सहायता कुत्ते संगठन के लिए प्रशिक्षण निदेशक के रूप में, उन्होंने 5 अलग-अलग जेलों में लगभग 100 सेवा कुत्तों के प्रशिक्षण में 150 से अधिक अपराधियों की निगरानी और पढ़ाया। वह एक शोध दल का हिस्सा भी था जिसने कुत्ते के माध्यम से रक्त ग्लूकोज के स्तर में परिवर्तनों का पता लगाने के लिए कुत्तों की क्षमता का प्रदर्शन किया है। वह अब कुत्तों (https://medicalmutts.com/) के माध्यम से मधुमेह की चेतावनी को प्रशिक्षित करने के लिए उस व्यापक ज्ञान का उपयोग करती है। आज, जेनिफर कैटेट इनाम-आधारित प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए बुद्धिमान पशु प्रशिक्षण प्रणाली के साथ भी काम करता है (https://smartanimaltraining.com/)।

मूल लेख पढ़ें

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
कुत्तों में कैनाबिस विषाक्तता के संयुक्त राज्य अमेरिका के मामलों मेंकुत्तों में कैनाबिस विषाक्तता के संयुक्त राज्य अमेरिका के मामलों में
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहासगाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास
जानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियोंजानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियों
पिता की तरह, बेटे की तरहपिता की तरह, बेटे की तरह
दुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूचीदुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूची
कुत्तों को मानव दर्द महसूस होता हैकुत्तों को मानव दर्द महसूस होता है
» » एक नया अध्ययन गंभीर और घातक कुत्ते के काटने पर प्रकाश डालता है।
© 2022 TonMobis.com