चॉकलेट कुत्तों के लिए जहरीला है

चॉकलेट कुत्ते के लिए जहरीला है, हम आपको बताते हैं क्यों

छवि

कुत्ते के भोजन के बारे में सबसे व्यापक मिथकों में से एक यह है कि चॉकलेट कुत्ते के लिए जहरीला है। यह बिल्कुल सही है, तो हम क्यों समझाते हैं।
चॉकलेट, कॉफी और कुछ चाय की तरह, एक उपक्षार थियोब्रोमाइन कहा जाता है, जो जब किया जाता, पशु दिल की सिकुड़ना में वृद्धि, जो मांसपेशियों के एक प्रोत्साहन के लिए प्रतिक्रिया करने की क्षमता को दर्शाता है का कारण है । वे एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करते हैं, जो दूसरों के बीच निर्जलीकरण, उल्टी, पेट की समस्याएं, आंतों और दस्त का कारण बनता है। बहुत अधिक सांद्रता में यह तंत्रिका तंत्र को काफी प्रभावित कर सकता है और, बहुत गंभीर मामलों में, जानवर की मौत।

मनुष्य चॉकलेट का उपभोग क्यों कर सकते हैं
कुत्तों और मनुष्यों के जीव बहुत अलग हैं और इस प्रश्न का उत्तर उनमें से प्रत्येक के चयापचय के साथ बहुत कुछ करना है। मनुष्य बहुत कम समय में थियोब्रोमाइन चयापचय करते हैं, अंगों में संचय से बचते हैं और क्षारीय की उपस्थिति से उनकी भागीदारी करते हैं। हालांकि, यह कुत्ते के शरीर में 17 से 72 घंटों के बीच रह सकता है, जो एकाग्रता और मात्रा में निगमित होता है, धमनी कब्ज और टैचिर्डिया का उत्पादन करता है।

थियोब्रोमाइन न केवल कुत्तों के लिए विषाक्त है, यह बिल्लियों, सूअरों और घोड़ों सहित जानवरों के एक विविध समूह के शरीर के लिए भी हानिकारक है।

सभी चॉकलेट एक ही नुकसान का उत्पादन नहीं करते हैं

थियोब्रोमाइन की एकाग्रता गुणवत्ता और कोको के प्रकार पर बड़ी मात्रा में निर्भर करती है, चॉकलेट की शुद्धता जितनी अधिक होती है, उतनी ही अधिक इसकी एकाग्रता होती है। हालांकि, सिफारिश अभी भी कुत्तों को चॉकलेट या इसके डेरिवेटिव प्रदान नहीं करना है। फिर हम प्रत्येक ग्राम के लिए विभिन्न प्रकार के चॉकलेट में थियोब्रोमाइन की अनुमानित एकाग्रता छोड़ देते हैं:
सफेद चॉकलेट: 0.01 मिलीग्राम x ग्राम

दूध चॉकलेट: 2 मिलीग्राम x ग्राम

मीठे काले चॉकलेट: 4.5 मिलीग्राम x ग्राम




चॉकलेट पाउडर: 26 मिलीग्राम x ग्राम

खतरनाक मात्रा

चॉकलेट द्वारा जहर, पौधों या जहरीले उत्पादों की तरह, पालतू जानवरों में जहर के सबसे आम कारणों में से एक है। हालांकि, चॉकलेट में थियोब्रोमाइन की मात्रा संभावित रूप से हानिकारक या कुत्तों के लिए घातक है, लेकिन यह दो कारकों पर निर्भर करेगी: चॉकलेट की तरह (और इसलिए थियोब्रोमाइन की एकाग्रता) और जानवर का आकार। एक छोटे कुत्ते का जीव एक बड़ी नस्ल की तुलना में कम थियोब्रोमाइन का समर्थन करता है, इन विशेषताओं वाले कुत्तों में चॉकलेट विषाक्तता का खतरा अधिक होता है।

इसलिए, एक किलोग्राम से कम का पिल्ला गंभीर जहरीले होने का खतरा होगा, भले ही वह सफेद चॉकलेट की एक छोटी मात्रा का उपभोग करे। यदि आप 300 ग्राम चॉकलेट कम शुद्धता का उपभोग करते हैं, तो मध्यम आकार का कुत्ता, 12 से 13 किलोग्राम के बीच, हृदय गति में वृद्धि का अनुभव कर सकता है। हालांकि, चॉकलेट की शुद्धता उच्च होने पर केवल 250 ग्राम एक ही कुत्ते को मार सकती है।

जहर के लक्षण

यह देखते हुए कि एक कुत्ते ने चॉकलेट की एक बड़ी मात्रा में उपभोग किया है, पशु चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है। जहरीले उत्पादों के इंजेक्शन के लिए उपचार आम तौर पर उल्टी उत्पन्न करने या पेट धोने के लिए होता है।

हालांकि, अगर आपने कुत्ते द्वारा कोको का सेवन नहीं देखा है, तो यह खपत के कुछ घंटों के दौरान अलार्म सिग्नल उल्टी और दस्त के रूप में उपस्थित हो सकता है। जब जहरीला गंभीर tachycardia होता है, जो कंपकंपी, आवेग या मौत ट्रिगर कर सकते हैं।

आकस्मिक जहरीले से बचने के लिए सिफारिशें
रोकथाम संभावित जहरीले से बचने की कुंजी है और ये सिफारिशें न केवल चॉकलेट पर लागू होती हैं।

उन उत्पादों को न छोड़ें जो पहुंच के भीतर कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
उसे तब तक इंतजार करने के लिए शिक्षित करें जब तक चीजें दी जाती हैं और उन्हें प्लेटों, तालिकाओं से चोरी न करें या कचरे से बाहर ले जाएं।
परिवार के साथ चर्चा करें और कुत्ते को कुछ उत्पाद देने में शामिल जोखिम के बारे में भ्रमण करें, अगर घर पर बच्चे हैं, तो यह अक्सर याद रखना सबसे अच्छा है और यह सुनिश्चित करना है कि वे कुत्ते के स्वास्थ्य के जोखिम को समझें।
हमें चेतावनी के लक्षणों के प्रति सतर्क रहना चाहिए, समय पर उपचार कुत्ते के अस्तित्व की गारंटी दे सकता है और एक जहर के बाद पूरी तरह से वसूली कर सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते comi चॉकलेट вї क्या यह बहुत जहरीला हो सकता है?कुत्ते comi चॉकलेट вї क्या यह बहुत जहरीला हो सकता है?
बड़ी मात्रा में चॉकलेट उपभोग चॉकलेटबड़ी मात्रा में चॉकलेट उपभोग चॉकलेट
क्योंकि मेरे कुत्ते को चॉकलेट नहीं खाना चाहिएक्योंकि मेरे कुत्ते को चॉकलेट नहीं खाना चाहिए
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
अगर कुत्ता चॉकलेट खाता है तो क्या करेंअगर कुत्ता चॉकलेट खाता है तो क्या करें
अगर मेरा कुत्ता चॉकलेट खाता है तो क्या करें?अगर मेरा कुत्ता चॉकलेट खाता है तो क्या करें?
कुत्तों के लिए 15 जहरीले भोजनकुत्तों के लिए 15 जहरीले भोजन
कुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैंकुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैं
चॉकलेट, कुत्तों के लिए वर्जित कैंडीचॉकलेट, कुत्तों के लिए वर्जित कैंडी
क्या आप कुत्तों को चॉकलेट दे सकते हैं?क्या आप कुत्तों को चॉकलेट दे सकते हैं?
» » चॉकलेट कुत्तों के लिए जहरीला है
© 2022 TonMobis.com