कुत्ते की उत्पत्ति

कुत्ते की उत्पत्ति

घरेलू कुत्ते की उत्पत्ति सदियों से अज्ञात और झूठी मिथकों से भरा यह एक विवादास्पद विषय रहा है। और यद्यपि अभी भी संदेह अभी तक हल किए जा रहे हैं, विज्ञान यह हमें कुछ बहुत ही मूल्यवान उत्तर प्रदान करता है जो हमें बेहतर समझने में मदद करते हैं कि कुत्ता साथी पशु उत्कृष्टता क्यों है या क्यों भेड़िया या बिल्ली के विपरीत, यह सबसे पालतू प्रजाति है।

iquest- क्या आपने कभी सोचा है कि घरेलू कुत्ते की उत्पत्ति क्या है? विशेषज्ञों के बारे में सभी के बारे में जानें कैनिस लुपस परिचित, पहले मांसाहारियों से शुरू होता है और आज मौजूद कुत्ते नस्लों की बड़ी संख्या के साथ समाप्त होता है। यदि आप गहराई में रुचि रखते हैं कुत्ते की उत्पत्ति अतीत की यात्रा करने और यह समझने के लिए इस अवसर को याद न करें कि यह कहां और कैसे शुरू हुआ।

आप में रुचि भी हो सकती है: डोबर्मन की उत्पत्ति
सूची

पहली मांसाहारियों

एक मांसाहार का पहला बोनी रिकॉर्ड वापस आता है 50 मिलियन वर्ष , ईसीन में यह पहला जानवर था वृक्ष-संबंधी और वह खुद से छोटे जानवरों को पीछा और शिकार करके खिलाया। यह एक मार्टन के समान था, लेकिन एक छोटी सी जगह के साथ। जल्द ही इन मांसाहारियों को दो समूहों में विभाजित किया गया था:

  • कैरिफोर्न: कैनड, मुहर, वालरस, स्कंक्स, भालू ...
  • Feliforms: felines, mongooses, genets ...

Feliforms और caniforms में अलगाव

इन दो समूहों को मुख्य रूप से कान और दंत चिकित्सा की आंतरिक संरचना में विशिष्टता दी जाती है। इन दो समूहों को अलग करने के लिए आवासों के विविधीकरण की सुविधा मिली थी। साथ ग्रह की ठंडा, यह जंगल द्रव्यमान खो रहा था, अंतरिक्ष प्राप्त करने वाली prairies। यह वहां है जहां फेलिफॉर्म पेड़ों में रहते हैं और कैदीफोर्म घास के माध्यम से शिकार की खोज में विशेषज्ञ बनने लगते हैं, क्योंकि कुछ अपवादों के साथ कंटिफॉर्म वे वापस लेने योग्य नाखूनों की कमी है.

कुत्ते शुरू में किस जानवर से उतरता है?

कुत्ते की उत्पत्ति को जानने के लिए हमें वापस जाना होगा पहला कैनड्स जो उत्तरी अमेरिका में दिखाई दिया, क्योंकि पहली ज्ञात कैदी है prohesperocyon , जो 40 मिलियन साल पहले टेक्सास के वर्तमान क्षेत्र में बसे थे। यह एक रेकून का आकार था, लेकिन इसके अलावा, अधिक पतला, उसके पैरों को अपने अर्बोरियल पूर्वजों से लंबा था।

सबसे बड़ा मान्यता प्राप्त कैनड था epicyon. एक बहुत मजबूत सिर के साथ, भेड़िया की तुलना में शेर या हिना की तरह अधिक। यह अज्ञात है कि वह एक जादूगर होगा या यदि वह वर्तमान भेड़िया जैसे समूहों में शिकार करेगा। वे वर्तमान समय में उत्तरी अमेरिका और 20 से 5 मिलियन वर्ष की तारीख में ही सीमित रहे। यह ढाई मीटर तक पहुंच गया 150 किलो वजन.

कुत्ते शुरू में किस जानवर से उतरता है?
स्रोत: scriptageologica.nl

भेड़िया, कुत्ते और अन्य canids की उत्पत्ति

25 मिलियन साल पहले, उत्तरी अमेरिका में, समूह को विभाजित किया गया था, जिसके कारण भेड़िये, रेकून और जैकल्स के सबसे पुराने रिश्तेदारों की उपस्थिति हुई। और 8 मिलियन साल पहले ग्रह की निरंतर शीतलन के साथ, यह दिखाई दिया बियरिंग स्ट्रेट का पुल, जिसने इन समूहों को अनुमति दी यूरेशिया जाओ जहां वे विविधीकरण की अपनी सबसे बड़ी डिग्री तक पहुंच जाएंगे। यूरेशिया में, पहला कैनिस लुपस , आधे मिलियन साल पहले और 250,000 साल पहले वह बेरिंग स्ट्रेट के माध्यम से उत्तरी अमेरिका लौट आया था।

क्या कुत्ता भेड़िया से आता है?

1871 में चार्ल्स डार्विन ने शुरुआत की एकाधिक पूर्वजों का सिद्धांत , जिसने प्रस्तावित किया कि कुत्ता कोयोट्स, भेड़ियों और जैकल्स से निकला है। हालांकि, 1 9 54 में, कोनराड लोरेन्ज़ ने कुत्ते की उत्पत्ति के रूप में कोयोट को खारिज कर दिया और प्रस्तावित किया कि नॉर्डिक दौड़ भेड़ियों से निकली है और अन्य लोग जैकल से उतरे हैं।

तो, iquest- कुत्ता भेड़िया से उतरता है? वर्तमान में, डीएनए अनुक्रमण के लिए धन्यवाद, यह सत्यापित करना संभव है कि कुत्ता, भेड़िया, कोयोट और जैकल वे डीएनए अनुक्रम साझा करते हैं और यह कि एक दूसरे के समान कुत्ते और भेड़िया के समान हैं। 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन का आश्वासन है कि कुत्ता और भेड़िया एक ही प्रजाति के हैं, लेकिन वे अलग-अलग उप-प्रजातियां हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि कुत्तों और भेड़िये हो सकता था पूर्व में पूर्वजों, लेकिन कोई निर्णायक अध्ययन नहीं हैं.

क्या कुत्ता भेड़िया से आता है?

मनुष्यों के साथ पहला मुठभेड़

खुद को स्थिति में डालकर, जब 200,000 साल पहले पहले इंसानों ने अफ्रीका छोड़ा था और यूरोप आए थे तो कैदी पहले से ही वहां थीं। वे रहते थे प्रतियोगियों एक लंबी अवधि के लिए जब तक उन्होंने 30 हजार साल पहले अपनी संस्था शुरू नहीं की।

अनुवांशिक अध्ययन की तारीख पहले कुत्तों ऐसे 15 हजार साल पहले, एशियाई क्षेत्र में जो वर्तमान चीन से मेल खाता है। कृषि की शुरुआत के साथ समन्वय। स्वीडिश विश्वविद्यालय ऑफ अपसाला के वर्ष 2013 के हालिया शोध ने पुष्टि की है कि कुत्ते का पालतू जानवर कुछ से जुड़ा हुआ था भेड़िया और कुत्ते के बीच आनुवंशिक मतभेद तंत्रिका तंत्र के विकास और स्टार्च के चयापचय से जुड़ा हुआ है।




पहले किसानों की स्थापना करके, जिन्होंने स्टार्च में समृद्ध उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थों का उत्पादन किया था, अवसरवादी कुत्ते समूह उन्होंने मानव बस्तियों से संपर्क किया, वे स्टार्च में समृद्ध पौधों के कचरे को खराब कर रहे थे। ये पहले कुत्ते भी थे भेड़ियों से कम आक्रामक , क्या पालतू पशु की सुविधा प्रदान की।

स्टार्च आहार प्रजातियों के समृद्ध होने के लिए यह निर्णायक था, क्योंकि इन कुत्तों को आनुवंशिक भिन्नताओं का सामना करना पड़ा था, जिससे उनके अस्तित्व को अपने पूर्वजों के विशेष रूप से मांसाहारी आहार के साथ अविभाज्य बना दिया गया।

कुत्तों के पैक ने शहर के भोजन को प्राप्त किया ताकि वे अन्य जानवरों के क्षेत्र का बचाव कर सकें, तथ्य यह है कि मनुष्यों को फायदा हुआ, हम तब बात कर सकते थे कि कैसे symbiosis इसने दोनों प्रजातियों के दृष्टिकोण की अनुमति दी, जो कुत्ते के पालतू जानवरों में खत्म हो जाएंगे।

मनुष्यों के साथ पहला मुठभेड़

घरेलू कुत्ते की उत्पत्ति

कोपरिंग सिद्धांत उन्होंने कहा कि 15,000 साल पहले कैनड्स ने आसान भोजन की तलाश में बस्तियों से संपर्क किया था। यह तब हो सकता है सबसे निपुण और भरोसेमंद नमूने वे और अधिक भोजन उन है कि जो मनुष्य के अविश्वास से पता चला है का उपयोग करने की संभावना थी, इसलिए, सबसे मिलनसार और विनम्र कुत्तों संसाधनों के लिए अधिक से अधिक उपयोग, जो वृद्धि हुई अस्तित्व है, जो यह विनम्र कुत्तों की नई पीढ़ी शामिल होगा तक ले गए । इस सिद्धांत को खारिज कर दिया कि आदमी है जो टेमिंग के इरादे से पहली बार के लिए कुत्ते का दरवाजा खटखटाया।

कुत्ते नस्लों की उत्पत्ति

वर्तमान में हम कुत्तों की 300 से अधिक नस्लों को जानते हैं, उनमें से कुछ मानकीकृत हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, विक्टोरियन इंग्लैंड में विकास करना शुरू हुआ युजनिक्स , विज्ञान जो आनुवंशिकी का अध्ययन करता है और लक्ष्य रखता है एक प्रजाति को परिपूर्ण करना . आरएई की परिभाषा निम्नलिखित है:

फ्रॉम से eugénésie, और जीआर का यह। एप्सिलॉन-ὖ eU `अच्छा` और -génésie `उत्पत्ति`।

1. एफ। मेड. मानव प्रजातियों के सुधार के उद्देश्य से विरासत के जैविक कानूनों का अध्ययन और आवेदन।

प्रत्येक दौड़ में कुछ रूपरेखा विशेषताएं होती हैं जो इसे अद्वितीय बनाती हैं और हैं प्रजनकों , जो, पूरे इतिहास में, नई जातियों को विकसित करने के लिए व्यवहार और स्वभाव की विशेषताओं को जोड़ते हैं जो मानव को एक या एक और उपयोगिता प्रदान कर सकते हैं। 161 से अधिक दौड़ का आनुवांशिक अध्ययन बेसेंजी को इंगित करता है दुनिया में सबसे पुराना कुत्ता , जिसमें से आज हम जानते हैं कि कुत्तों की सभी नस्लों को विकसित किया गया था।

युजनिक्स, फैशन और विभिन्न नस्लों के मानकों में परिवर्तन का कारण है कि सुंदरता वर्तमान कुत्ते नस्लों में एक निर्धारित करने कारक है, एक तरफ कल्याण, स्वास्थ्य, चरित्र या आकृति विज्ञान का कारण हो सकता है कि के परिणामों छोड़कर। ExpertoAnimal को पता चलता है कि वे किस तरह कुत्ते नस्लों को बदल दिया है: अतीत और वर्तमान की तस्वीरें।

कुत्ते नस्लों की उत्पत्ति

अन्य असफल प्रयास

भेड़िये के अलावा अन्य छिद्रों के अवशेष मध्य यूरोप में पाए गए हैं, भेड़ियों को पालतू जानवरों के पालतू जानवरों के लिए असफल प्रयासों से संबंधित अंतिम हिमनद काल, 30 से 20 हजार साल के बीच। लेकिन यह कृषि की शुरुआत तक नहीं था जब कुत्तों के पहले समूह का पालतू जानवर एक स्पष्ट तथ्य था। हमें उम्मीद है कि इस आलेख ने कैनिड्स और पहले मांसाहारियों के सबसे पूर्वजों की उत्पत्ति के बारे में दिलचस्प जानकारी प्रदान की है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते की उत्पत्ति , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. एडम एच फ्रीडमैन, इलान Gronau, रेना एम Schweizer, डिएगो ओर्टेगा-Del Vecchyo, Eunjung हान, पेड्रो एम सिल्वा, मार्को Galaverni, Zhenxin फैन, पीटर मार्क्स, बेलेन Lorente-Galdós, होली बील, ऑस्कर रामिरेज़, फरहद Hormozdiari, Can Alkan, कार्ल्स विला, केविन स्क्वायर, एली गिफिन जोसिप Kusak, एडम आर Boyko, हाइडी जी पार्कर, क्लेरेंस ली, Vasisht Tadigotla, एडम Siepel, कार्लोस डी बस्टामेंटे, टिमोथी टी हार्किंस, स्टेनली एफ नेल्सन, ऐलेन ए Ostrander, टॉमस Marques-बोनेट, रॉबर्ट लालकृष्ण वेन, जॉन Novembre, " जेनोम सीक्वेंसिंग डॉग्स के गतिशील प्रारंभिक इतिहास की मुख्य विशेषताएं ", प्लस जेनेटिक्स 16 जनवरी, 2014
  2. एरिक Axelsson, Abhirami Ratnakumar, माजा-लुईस Arendt, खुर्रम Maqbool1, मैथ्यू टी Webster1, मिशेल Perloski, ओलोफ Liberg, जॉन एम Arnemo, Ke Hedhammar Lindblad-Toh और कर्स्टिन, " कुत्ते पालतू जानवर के जीनोमिक हस्ताक्षर एक स्टार्च समृद्ध आहार के अनुकूलन से पता चलता है ", प्रकृति 493, 24 जनवरी
  3. यूजीनिक्स, रॉयल स्पेनिश अकादमी
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?
कुत्ते की उत्पत्ति के बारे मेंकुत्ते की उत्पत्ति के बारे में
10 सबसे लोकप्रिय जर्मन कुत्ते नस्लों10 सबसे लोकप्रिय जर्मन कुत्ते नस्लों
कैनिन नैतिकता क्या है?कैनिन नैतिकता क्या है?
डोबर्मन की उत्पत्तिडोबर्मन की उत्पत्ति
घरेलू बिल्लीघरेलू बिल्ली
जानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियोंजानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियों
बिल्लियों की नस्लोंबिल्लियों की नस्लों
» » कुत्ते की उत्पत्ति
© 2022 TonMobis.com