क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?

क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?

आत्म दवा है एक खतरनाक आदत मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा और दुर्भाग्य से कुछ मालिकों को भी अपने पालतू जानवर ले जाया गया है, उन जानवरों है कि हमारे साथ रहते हैं के लिए और भी अधिक खतरनाक इस अभ्यास में जिसके परिणामस्वरूप, मानव दवाओं के साथ किया है, खासकर यदि।

हम जानते हैं कि बिल्लियों, उनकी स्वतंत्र और स्वतंत्र प्रकृति के बावजूद, कई रोगों को पीड़ित करने के लिए भी अतिसंवेदनशील हैं जिन्हें मालिक विभिन्न लक्षणों और व्यवहार में बदलावों से स्पष्ट रूप से समझ सकता है।

यह इस समय है जब हम किसी भी तरह के दुर्घटना से बचने के लिए गलती से हमारी बिल्ली को दवा लेने के लिए आ सकते हैं, पशु विशेषज्ञ के इस लेख में, हम एक दैनिक प्रश्न का उत्तर देते हैं: iquest- क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?
सूची

पेरासिटामोल क्या है?

मनुष्यों को स्वयं दवाओं के अभ्यास के लिए इतना उपयोग किया जाता है कि कई अवसरों पर हम सामान्य दवाओं की प्रकृति को नहीं जानते हैं , इसके साथ ही इसके संकेत और कार्रवाई की इसकी व्यवस्था, जो हमारे लिए खतरनाक है और हमारे पालतू जानवरों के लिए भी अधिक है। इसलिए, फेलिन पर पैरासिटामोल के प्रभावों का आकलन करने से पहले, हम संक्षेप में बताएंगे कि यह किस प्रकार की दवा है।

पेरासिटामोल एनएसएड्स (गैर स्टेरॉयड एंटी-इन्फ्लैमरेट्री ड्रग्स) के फार्माकोलॉजिकल ग्रुप से संबंधित है, जो मुख्य रूप से कार्य करता है विरोधी भड़काऊ (शरीर के तापमान को बुखार के लिए कम हो जाती है) सूजन श्रृंखला (prostaglandins) में शामिल पदार्थों के संश्लेषण को कम करने, लेकिन यह भी एक उत्कृष्ट ज्वरनाशक है।

मनुष्यों में, पेरासिटामोल खुराक में विषाक्त है जो अधिकतम अनुशंसित से अधिक है और यह यकृत के लिए विशेष रूप से हानिकारक है, दवा से आने वाले विषाक्त पदार्थों को निष्क्रिय करने के प्रभारी मुख्य निकाय ताकि बाद में हम उन्हें निष्कासित कर सकें। मनुष्यों में पेरासिटामोल की उच्च और बार-बार खपत यकृत को अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन सकती है।

क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?

पैरासिटामोल के साथ हमारी बिल्ली को आत्म-औषधीय परिणाम नशे में डालें और हमारे पालतू जानवरों के जीवन को खतरे में डाल दें . एसिटामिनोफेन कुत्तों के लिए निषिद्ध दवाओं में से एक है, हालांकि, पेरासिटामोल बिल्लियों की संवेदनशीलता बहुत अधिक है और वे दवा को निगलने के बाद 3 और 12 घंटे के बीच की विषाक्तता के लक्षण दिखाने के लिए शुरू करते हैं।

बिल्लियों दवा ठीक से और हेपैटोसाइट्स या जिगर की कोशिकाओं की मौत में इस परिणाम, एक अंग जो भी हमारे पालतू जानवर के लिए महत्वपूर्ण है metabolize नहीं कर सकते, इतना कि जानवरों में से एक तिहाई पेरासिटामोल सिरों से जहर 24-72 घंटे बाद के बीच मर रहा है.

क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?

क्या होगा यदि मेरी बिल्ली ने दुर्घटना से एसिटामिनोफेन लिया है?




अगर आपकी बिल्ली ने आकस्मिक रूप से पेरासिटामोल को निगल लिया है तो आप निम्नलिखित का पालन करेंगे लक्षण :

  • दुर्बलता
  • मंदी
  • उल्टी
  • क्षिप्रहृदयता
  • श्वसन कठिनाई
  • श्लेष्म झिल्ली के बैंगनी / नीला रंग
  • अत्यधिक लापरवाही
  • आक्षेप

इस मामले में आपको चाहिए पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाओ , जो पेरासिटामोल के अवशोषण को कम करने के उद्देश्य से एक उपचार का प्रशासन करेगा, इसे खत्म करने और महत्वपूर्ण संकेतों को बहाल करने में मदद करेगा।

बिल्लियों और प्राथमिक चिकित्सा में जहर पर हमारे लेख में हमने पहले से ही इस पहलू और हमारे पालतू जानवरों को मानव दवाओं की पेशकश से परहेज करने के महत्व से बात की है।

पालतू स्व-दवा समाप्त करने में हमारी सहायता करें

पशु चिकित्सा दवाओं के साथ भी हमारे पालतू जानवरों को स्व-चिकित्सा, इसमें कई जोखिम शामिल होते हैं, जो तब भी अधिक होते हैं जब मानव उपभोग के लिए दवाओं के साथ यह स्व-दवा होती है।

उन दुर्घटनाओं से बचने के लिए जो आपके पालतू जानवर की जिंदगी खर्च कर सकते हैं, जागरूक बनें, पशु चिकित्सक के पास जाओ जब भी आवश्यक हो और किसी भी दवा का प्रशासन न करें जो उपयुक्त पेशेवर द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है।

पशु एनीमल में डिस्कवरी बिल्लियों की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को आप किसी भी समस्या के बारे में सूचित करने के लिए सूचित करते हैं। बेशक, याद रखें कि पशुचिकित्सा ही एकमात्र व्यक्ति है जो आपको निदान और इसलिए एक अनुशंसित उपचार देना चाहिए।

पालतू स्व-दवा समाप्त करने में हमारी सहायता करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं? , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है
एंटीबायोटिक दवाओं के इलाज के बाद मेरी बिल्ली पूरी तरह से ठीक नहीं होती हैएंटीबायोटिक दवाओं के इलाज के बाद मेरी बिल्ली पूरी तरह से ठीक नहीं होती है
मेरी बिल्ली ingirigі paracetamolमेरी बिल्ली ingirigі paracetamol
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली वैलेरियन दे सकता हूं?
लॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्वलॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्व
बिल्लियों और उनके शिकारबिल्लियों और उनके शिकार
बिल्लियों को कैसा लगता है?बिल्लियों को कैसा लगता है?
स्पेन में बिल्लियों के लिए बीमास्पेन में बिल्लियों के लिए बीमा
» » क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?
© 2022 TonMobis.com