कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार

कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार

कुत्तों में उच्च रक्तचाप यह एक दुर्लभ रोगविज्ञान है और दो तरीकों से दिखाया गया है: प्राथमिक उच्च रक्तचाप या द्वितीयक उच्च रक्तचाप के रूप में। अगर आपके कुत्ते को इस स्वास्थ्य समस्या का निदान किया गया है, तो इसके कारण होने वाले जोखिम कारकों को खोजना आवश्यक होगा, इसके लक्षण क्या हैं या उपचार का पालन किया जाना चाहिए।

इसके बाद, इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा हम समझाएंगे कि कुत्तों में उच्च रक्तचाप क्या है, लक्षण और उपचार और विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण विवरण।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
सूची

कुत्तों में उच्च रक्तचाप क्या है?

उच्च रक्तचाप धमनी एक है सिस्टोलिक या डायस्टोलिक दबाव की निरंतर ऊंचाई या, दूसरे शब्दों में, लगातार उच्च रक्तचाप . उच्च रक्तचाप को प्राथमिक, आवश्यक या आइडियोपैथिक कहा जाता है जब यह किसी अन्य बीमारी के कारण नहीं होता है। लोगों में इस प्रकार का उच्च रक्तचाप बहुत आम है, लेकिन यह कुत्तों में बहुत दुर्लभ है।

इसके विपरीत, जब दबाव में वृद्धि किसी अन्य बीमारी के कारण होती है, तो इसे माध्यमिक उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। कुत्तों में यह सबसे लगातार रूप है।

यद्यपि पशु रोग परामर्श में नियमित रूप से निदान नहीं किया जाता है, इसके बाद से इसके संभावित प्रभाव बहुत खतरनाक होते हैं विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है और यहां तक ​​कि कारण भी हो सकता है मौत . कुत्तों में उच्च दबाव पैदा करने वाले नुकसानों में से हैं:

  • आंखों की क्षति : अंधापन, ग्लूकोमा, हेमोरेज या रेटिना डिटेचमेंट।
  • तंत्रिका संबंधी क्षति : सेरेब्रोवास्कुलर हेमोरेज, दौरे, डिमेंशिया या तंत्रिका संबंधी घाटे।
  • कार्डियोवैस्कुलर क्षति : बाएं वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी, धमनियों और धमनी में परिवर्तन।
  • गुर्दे की क्षति : ग्लोमेरुलोस्क्लेरोसिस, ग्लोम्युलर एट्रोफी, ट्यूबलर अपघटन या इंटरस्टिशियल फाइब्रोसिस।
कुत्तों में उच्च रक्तचाप क्या है?

कारण और जोखिम कारक

प्राथमिक या आइडियोपैथिक उच्च रक्तचाप के माध्यम से होता है अज्ञात कारण . यह अनुमान लगाया गया है कि यह अनुवांशिक उत्पत्ति का हो सकता है, लेकिन कोई निर्णायक सबूत नहीं है। किसी भी मामले में, इस प्रकार के उच्च रक्तचाप की घटनाएं कुत्तों में इतनी कम होती हैं कि कोई शोध नहीं किया जाता है। दूसरी ओर, माध्यमिक कुत्ते उच्च रक्तचाप मुख्य रूप से होता है अन्य बीमारियां . उच्चतम रक्तचाप वाले प्रजनन बुजुर्गों और मोटापे से ग्रस्त हैं।

जो रोग अक्सर कुत्तों के रक्तचाप को बढ़ाते हैं वे हैं:

  • गुर्दे की समस्याएं
  • अंत: स्रावी विकार (hyperadrenocorticism, मधुमेह, feocrornocitoma, hyperthyroidism, hyperaldosteronism, हाइपोथायरायडिज्म)
  • न्यूरोलॉजिकल रोग
  • polycythemia
  • मोटापा

कुत्तों में उच्च रक्तचाप के लक्षण

कुत्ते जिनके पास प्राथमिक उच्च रक्तचाप होता है, उनमें शायद ही कभी लक्षण होते हैं। माध्यमिक उच्च रक्तचाप वाले (सबसे आम रूप) वाले निम्नलिखित लक्षणों में से एक या अधिक हो सकते हैं:

  • आंखों के अंदर खून बह रहा है
  • अंधापन
  • पतले विद्यार्थियों
  • रेटिना डिटेचमेंट
  • Nystagmus (आंखों की असामान्य और लगातार आंदोलन)
  • मूत्र में रक्त
  • मूत्र में प्रोटीन
  • असामान्य आकार की गुर्दे (बढ़ी या कम)
  • नाक रक्तस्राव
  • भटकाव
  • समन्वय का नुकसान
  • Extremities के आंशिक पक्षाघात
  • आक्षेप
  • दिल murmur
  • बढ़ाया थायराइड ग्रंथि
कुत्तों में उच्च रक्तचाप के लक्षण

निदान

कुत्तों में उच्च रक्तचाप के निदान मानव तरीके के लिए इस्तेमाल किया विधि की तरह ही प्रदर्शन किया गया था: एक पूर्णावरोधक कफ कफ को धमनी बाहर का में दबाव को मापने के लिए प्रयोग किया जाता है। सामान्य रूप से रक्तचाप मापा जाता है अपने पैरों में से एक या पूंछ में कुत्तों का। सटीक और सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए दबाव को कई बार मापना आवश्यक है।




अन्य प्रक्रियाएं भी हैं जो अधिक हैं जटिल या आक्रामक , इसलिए वे आमतौर पर पशु चिकित्सा प्रथाओं में नहीं बल्कि अनुसंधान संस्थानों में या बड़े पशु चिकित्सा अस्पतालों में उपयोग नहीं किए जाते हैं।

दुर्भाग्यवश, उच्च रक्तचाप का निदान नियमित रूप से पशु चिकित्सा प्रथाओं में नहीं किया जाता है क्योंकि प्रक्रिया कठिन होती है और दे सकती है गलत परिणाम आसानी से, क्योंकि अधिकांश कुत्ते निदान के दौरान परेशान हो जाते हैं। इसलिए, यह केवल रक्तचाप को मापने के लिए प्रथागत है जब ऐसा लगता है कि कुत्ता उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ग्रेहाउंड का रक्तचाप आम तौर पर अन्य कुत्ते नस्लों की तुलना में थोड़ा अधिक होता है।

कुत्तों में उच्च रक्तचाप का उपचार

प्राथमिक उच्च रक्तचाप यह दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए जो रोगी की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार, रक्तचाप को कम करने और पशु चिकित्सक को उचित आहार के माध्यम से विकसित करने में मदद करता है।

इसके विपरीत, में माध्यमिक उच्च रक्तचाप अंतर्निहित कारणों का इलाज करना आवश्यक है। यदि बीमारियों का इलाज नहीं किया जाता है, तो रक्तचाप को कम करने की कोशिश करने में कोई बात नहीं है। दबाव बढ़ने के कारणों के आधार पर प्रत्येक उपचार अलग-अलग होगा।

कुछ मामलों में कुत्ते को अस्पताल या पशु चिकित्सा क्लिनिक में प्रवेश करना आवश्यक हो सकता है। ज्यादातर मामलों में आहार को संशोधित करने और अंतर्निहित बीमारियों के इलाज के लिए निर्धारित दवाओं के अलावा, एक अनुशंसित व्यायाम कार्यक्रम का पालन करना अक्सर आवश्यक होता है।

निदान उच्च रक्तचाप के कारण पर निर्भर करेगा।

कुत्तों में उच्च रक्तचाप का उपचार

निवारण

को उच्च रक्तचाप को रोकें कुत्तों में आपको कुत्ते के दैनिक दिनचर्या के कई पहलुओं का ख्याल रखना पड़ता है, जिसमें निम्न पहलुओं को शामिल किया गया है:

  • स्वस्थ आहार : एक गुणवत्ता फ़ीड या एक पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित घर का बना व्यंजनों की तैयारी के आधार पर जो कुत्ते को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • नियमित व्यायाम : हमेशा कुत्ते की संभावनाओं और जरूरतों के अनुकूल।
  • अच्छा स्वास्थ्य :, नियमित रूप से पशु चिकित्सा चेकों का आयोजन, कुत्ते के टीकाकरण अनुसूची निम्नलिखित दिनचर्या स्वच्छ और, अंततः, किसी भी विसंगति से पहले विशेषज्ञ के लिए जा रहा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीकेदवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीके
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
सही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्तासही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्ता
कुत्तों में उदारता - कारण और उपचारकुत्तों में उदारता - कारण और उपचार
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
उच्च रक्तचाप के लिए बेहतर प्राकृतिक उपचारउच्च रक्तचाप के लिए बेहतर प्राकृतिक उपचार
गठिया दर्द का वर्णन और स्वाभाविक रूप से गठिया दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसेगठिया दर्द का वर्णन और स्वाभाविक रूप से गठिया दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएंमोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
टिल्टिटस पल्सिंग - एक समय बमटिल्टिटस पल्सिंग - एक समय बम
» » कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com