उच्च रक्तचाप के लिए बेहतर प्राकृतिक उपचार




जब दिल से पूरे शरीर में रक्त पंप किया जाता है तो यह धमनियों की दीवारों पर लगातार दबाव डालता है। अधिकांश दबाव स्तर सुबह में कम होते हैं और व्यायाम के दौरान उच्चतम स्तर पर होंगे। जब रक्तचाप लगातार बढ़ता है, तो इसे उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। मैं एक प्रतिबद्धता बनाने जा रहा हूं कि हालांकि व्यायाम रक्तचाप को बढ़ाता है, यह व्यायाम करने के लिए भी स्वस्थ है।

इस स्थिति का अनुमान है कि अधिकांश देशों में 25 प्रतिशत वयस्कों को प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन जब तक डॉक्टर के दौरे के दौरान शुल्क नहीं लिया जाता है तब तक कोई लक्षण अनजान नहीं हो सकता है। उच्च रक्तचाप रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और स्ट्रोक, हृदय रोग और गुर्दे की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है, और इसमें अन्य बीमारियां भी शामिल हैं।

उच्च रक्तचाप को ट्रिगर करने वाली चीजें अतिरिक्त अल्कोहल, कैफीन और चाय की खपत होती हैं। रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाएं अपने रक्तचाप को ट्रिगर कर सकती हैं। यदि आप बड़ी मात्रा में नमक लेते हैं, उदाहरण के लिए, नमकीन फ्राइज़ स्नैक्स से यह बढ़ते दबाव में योगदान करने में मदद करेगा। धूम्रपान उच्च रक्तचाप विकसित करने के लिए किसी के शरीर में जैव रासायनिक प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है। आपके परिवार की कहानी एक और संकेत है कि आपको रक्तचाप की समस्या भी हो सकती है।

यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो कुछ प्राकृतिक उपचार आप कर सकते हैं। अपने नमक का सेवन कम करना सुनिश्चित करें। इसके बाद पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं। आप अजवाइन, केला, या जलरोधक से शुरू कर सकते हैं। आपको संसाधित खाद्य पदार्थों को भी कटौती करनी होगी। यदि आप चाय पीने वाले हैं तो कैफीन के बिना चाय खरीदें। कुछ चाय हैं जिनमें कैफीन होता है, इसलिए सावधान रहें। हर्बल और फलों की चाय एक बेहतर चयन है क्योंकि रास्पबेरी चाय, स्ट्रॉबेरी चाय और टकसाल उत्कृष्ट विकल्प हैं।

उच्च रक्तचाप के लिए अन्य प्राकृतिक उपचार नियमित दैनिक व्यायाम शामिल करना हो सकता है। चूंकि व्यायाम उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद के लिए जाना जाता है। अरोमाथेरेपी चौड़ाई के दबाव को कम करने का एक और विकल्प है। तुलसी और गुलाब के आवश्यक तेलों में शामक गुण होते हैं जो आपको आराम करने में मदद करेंगे। एक और महान मुद्दा यह है कि अरोमाथेरेपी तनाव और तनाव में मदद कर सकती है। रक्तचाप को कम रखने में मदद के लिए किसी को कम तनाव वाला जीवन होना चाहिए। वजन घटाने उच्च रक्तचाप रक्तचाप का एक कारक है। आप पूरे शरीर के लिए एक संदेश भी आजमा सकते हैं। यदि आप एक मालिश चिकित्सक के पास जाते हैं तो आप आराम करने में मदद के लिए लंबी और धीमी गति से चलेंगे। अध्ययनों से पता चला है कि पूरे शरीर के लिए एक संदेश अस्थायी रूप से रक्तचाप को कम करता है और आराम करने में मदद करता है।

ताई ची नामक कोई इलाज नहीं है। ताई ची आंदोलन, मानसिक एकाग्रता और सांस लेने जैसी कई चीजों का संयोजन है। ताई ची का उपयोग मानसिक और भावनात्मक तनाव से उठाए गए रक्तचाप को कम करने के लिए दिखाया गया है। जीवन में उसके शरीर की देखभाल करने के लिए केवल एक जीवन जीने के लिए होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीकेदवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीके
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?एक मोटा कुत्ता, इसमें क्या समस्याएं हो सकती हैं?
सही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्तासही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्ता
कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचारकुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
गठिया दर्द का वर्णन और स्वाभाविक रूप से गठिया दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसेगठिया दर्द का वर्णन और स्वाभाविक रूप से गठिया दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएंमोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना हैमालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
» » उच्च रक्तचाप के लिए बेहतर प्राकृतिक उपचार
© 2022 TonMobis.com