शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों

कुत्तों का इतिहास एक निरंतर अनुवांशिक सुधार है। चूंकि पूरे सहस्राब्दी में मनुष्यों ने कुत्तों की वांछनीय विशेषताओं में सुधार करने की कोशिश की है, जैसे फर, चराई क्षमता, ताकत इत्यादि। दुर्भाग्य से, कुत्तों में अभ्यास करने वाले क्रॉसब्रिडिंग और इंब्रीडिंग ने उत्परिवर्तन और अन्य अनुवांशिक दोषों की संभावना में वृद्धि की, जिसके परिणामस्वरूप अस्वास्थ्यकर कुत्ते थे।

इसलिए 100% स्वस्थ कुत्ते को ढूंढना लगभग असंभव है, यहां तक ​​कि कुत्तों को भी अतीत में स्वस्थ माना जाता था क्योंकि काम करने वाले कुत्तों और खेल कुत्तों के स्वास्थ्य में कुछ कमजोरियां होती हैं। हालांकि अभी भी कुछ कुत्ते हैं जिनके सामान्य स्वास्थ्य अन्य नस्लों की तुलना में बेहतर है।

इन स्वस्थ कुत्तों को शीर्ष 10 स्वस्थ नस्लों की हमारी सूची में वर्णित किया जा सकता है।

10. सीमा कोल्ली

यह कुत्ता, स्वस्थ नस्लों की सूची में नंबर दस होने के बावजूद, दुनिया में सबसे बुद्धिमान कुत्ता माना जाता है। सीमा कोल्ली यह काम करने वाले कुत्ते की एक प्राचीन नस्ल है और कोली नस्लों का सबसे व्यापक है। यह भेड़ चराई के लिए एंग्लो-स्कॉटिश सीमा के साथ विकसित किया गया था। कोई भी जिसने इन कुत्तों में से एक को कार्रवाई में देखने का आनंद लिया है, वह कुत्ते की वास्तविक ऊर्जा और अंतर्ज्ञान से हैरान है। उनकी बुद्धि के बारे में एक उत्सुक तथ्य यह है कि 2011 में यह पता चला था कि उन्हें मानव भाषा के 1,000 शब्दों की समझ थी। इस दौड़ को पीड़ित करने वाली बीमारियों के लिए हिप डिस्प्लेसिया और मिर्गी है, नस्ल की अन्य आम बुराई बुराई आंख या कॉल है "कोली आई Anomaly" (जो कुत्ते की आंखों की रेटिना और स्क्लेरा को प्रभावित करता है, जिससे दृष्टि की समस्याएं होती हैं)। कई कैंसर के शिकार भी हो सकते हैं। इस कुत्ते की इन भयानक बीमारियों के बावजूद, इसे दुनिया में सबसे स्वस्थ माना जाता है।

9. अलास्का Malamute

यह खूबसूरत जानवर, जिसे कई "एस्किमो" स्लेड कुत्ते के रूप में जाना जाता है, एक असली कुत्ता बैटलर है। वे अक्सर साइबेरियाई Huskies के साथ उलझन में हैं। ये कुत्ते पृथ्वी पर कुछ ठंडे मौसम में रहते हैं और काम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप, उनके लिए एक स्पष्ट समस्या और अन्य ट्रांस-साइबेरियाई जानवर अत्यधिक गर्मी होती हैं। यद्यपि वे कई सालों तक रहते हैं, वे हिप डिस्प्लेसिया से अनुबंध कर सकते हैं और वंशानुगत मोतियाबिंदों के लिए एक पूर्वाग्रह भी कर सकते हैं।

8. शेटलैंड भेड़ का बच्चा

यह एक और चरागाह वाला कुत्ता है, इन कुत्तों को "शेल्टीज़" के नाम से भी जाना जाता है, युवा बच्चों के बीच बड़े पसंदीदा हैं, हालांकि यह देखा गया है कि बच्चों के एक समूह में, शेल्टी बच्चों को झुंड के हिस्से के रूप में मानते हैं, यह एक मनोरंजक दृश्य है। चूंकि सभी चराई नस्लों ऊर्जावान हैं, लेकिन जब वे बहुत बूढ़े होते हैं तो वे गठिया और मोतियाबिंद के लिए प्रवण होते हैं।

7. जर्मन शेफर्ड

जर्मन चरवाहे सबसे अच्छे कुत्ते के बीच तीसरे स्थान पर है। यह 18 99 के बाद से चरवाहा कुत्तों की नवीनतम नस्लों में से एक है। इस कुत्ते की एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या इसका रीढ़ की हड्डी है। हाल ही के वर्षों में, विशेष रूप से नस्ल के अमेरिकीकृत संस्करण में यह समस्या अधिक बार देखी गई है, जबकि यूरोपीय जर्मन चरवाहों, जो चरम अंतःविषय के अधीन नहीं हैं, अक्सर इस विसंगति को पीड़ित नहीं करते हैं। बड़े कुत्तों के रूप में, ये कुत्ते हिप डिस्प्लेसिया विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, जर्मन चरवाहे मायलोपैथी नामक एक तंत्रिका संबंधी विकार के साथ उपस्थित हो सकते हैं। हालांकि, ये कुत्ते टिकाऊ हैं और दशकों तक गार्ड कुत्तों और बचाव कुत्तों के रूप में कार्यरत हैं।

6. पेमब्रोक के वेल्श कोर्गी

रडार एंटेना के रूप में कान के साथ यह कुत्ते छोटी नस्लों में से एक है और वे मूल रूप से वेल्स देश से हैं। यह कुत्ता ब्रिटिश रॉयल परिवार का 70 से अधिक वर्षों से पसंदीदा रहा है। इसके अलावा, रानी एलिजाबेथ द्वितीय उनमें से कई का मालिक है। वे भी स्मार्ट कुत्तों हैं, इन कुत्तों को विकसित करने वाली अधिकांश स्वास्थ्य समस्याएं उम्र बढ़ने से संबंधित हैं: वॉन विलेब्रैंड रोग (जो रक्त प्लेटलेट को प्रभावित करता है), हिप डिस्प्लेसिया और मायलोपैथी।


5. लैब्राडोर कुत्ता

ये कुत्तों बच्चों के साथ परिवारों के लिए बहुत लोकप्रिय हैं, कुत्ते सभ्य और मरीज हैं। लैब्राडोर कुत्ता भी बहुत सक्रिय और चंचल है। और, जैसा कि नाम स्पष्ट रूप से इंगित करता है, वह गेंद को खेलना पसंद करता है। वे पानी के प्रवाह के लिए आंतरिक परत, वाटरफॉल के पुनर्प्राप्ति के रूप में पैदा हुए थे। इन किसानों के पास तैराकी के लिए वेबबेड पैर हैं, अतीत में उनका मूल कार्य मछली पकड़ने की जाल को ठीक करना था। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार यह 1 99 1 से कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका में सबसे लोकप्रिय कुत्ता है। उनके पास अपेक्षाकृत कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं, सबसे आम हैं जैसे मायलोपैथी और रेटिना एट्रोफी।

4. साइबेरियाई हुस्की

उत्तरी साइबेरिया में यह प्रभावशाली कुत्ता पैदा हुआ था। इसकी सबसे अच्छी तरह से ज्ञात विशेषता इसकी बर्फ नीली आंखें हैं, लेकिन इन कुत्तों में एम्बर या भूरी आंखें भी हो सकती हैं, या यहां तक ​​कि दो अलग-अलग रंगों की आंखें भी हो सकती हैं। उनके पास अलास्का मालामुट की मोटी पेशी है और वे भी मजबूत काम करने वाले कुत्ते हैं। मुश्किल परिस्थितियों के माध्यम से लंबी दूरी पर भारी भार खींचने के लिए वे पैदा हुए थे। अलास्का में नोम गोल्ड रश (18 99 -1 9 0 9) के दौरान एशिया से स्लेज कुत्तों के रूप में आयात किया गया था, जो बाद में कनाडा और यूएसए में फैल गया। इन कुत्तों में कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं, सबसे आम वंशानुगत हैं आंख दोष और दौरे। एक उत्सुक तथ्य यह है कि यह नस्ल उन कुछ लोगों में से एक है जिनमें हिप डिस्प्लेसिया (2% से कम घटनाएं) की घटनाएं नहीं होती हैं।

3. Whippet

इसकी नाजुक उपस्थिति के बावजूद, यह रेसिंग कुत्ता आश्चर्यजनक रूप से मजबूत है। इसकी हल्की संरचना और ध्यान में रखते हुए कि वे कुत्तों की सबसे बड़ी नस्लों के अंदर हैं, उन्हें हिप डिस्प्लेसिया से छुटकारा मिल जाता है। वे औसतन 13 साल रहते हैं। वे कुत्तों की किसी भी सामान्य समस्या के अधीन नहीं हैं, हालांकि इस नस्ल में अवांछित टेस्ट होने के लिए यह आम है। इन कुत्तों को दौड़ के लिए पैदा किया गया था, उनका दिल बहुत बड़ा है, आराम से उनका दिल बहुत धीरे-धीरे धड़कता है और कभी-कभी उनकी दिल की धड़कन एर्थिथम या अस्थायी हो सकती है।

2. Rottweiler

यह कुत्ता जर्मनी में एक चरागाह कुत्ते के रूप में विकसित किया गया था। उन्हें "रोट्टवेइल कसाई कुत्तों" कहा जाता था क्योंकि उन्होंने मवेशियों को चलाई और कटा हुआ मीट से भरा गाड़ियां फेंक दीं। Rottweilers अब खोज और बचाव में उपयोग किया जाता है, जैसे कि अंधे के लिए मार्गदर्शक कुत्तों और विशेष रूप से गार्ड कुत्ते या पुलिसकर्मी के रूप में। इन कुत्तों में लगभग कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन उनके आकार की वजह से वे शायद ही कभी हिप डिस्प्लेसिया विकसित कर सकते हैं।

1. मिश्रित नस्ल

यह एक मजाक की तरह लग सकता है, लेकिन भटक या मोन्गल कुत्ते ग्रह पर सबसे स्वस्थ कुत्ते नस्ल है। शुरुआत से अंत तक यह कुत्ता, इसकी रचना में एक समृद्ध और विविध अनुवांशिक आधार है। मिश्रित दौड़ के कुत्ते शायद ही आनुवांशिक विकार विकसित करते हैं। वे परजीवी और संक्रमणीय बीमारियों के लिए भी अत्यधिक प्रतिरोधी हैं। एक भटक कुत्ता, किसी अन्य जाति की तरह एक महान साथी हो सकता है, साथ ही अधिकांश में अंतर्निहित बुद्धि भी हो सकती है। दुर्घटनाओं, दुर्व्यवहार, या मोटापे से प्रतिरोधी नहीं होने वाले सभी कुत्तों के साथ, मालिकों को अपनी मेस्टिज़ो की बहुत अच्छी देखभाल करनी चाहिए क्योंकि वे खराब नस्ल के साथ होंगे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग का इतिहासबुलडॉग का इतिहास
चरवाहा कुत्तों की 6 नस्लोंचरवाहा कुत्तों की 6 नस्लों
आपके लिए सही कुत्ताआपके लिए सही कुत्ता
कुत्ता कितना पुराना है?कुत्ता कितना पुराना है?
दो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लोंदो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लों
अपार्टमेंट में रहने के लिए शीर्ष 5 कुत्ते नस्लोंअपार्टमेंट में रहने के लिए शीर्ष 5 कुत्ते नस्लों
10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
सर्वश्रेष्ठ गार्ड कुत्तों में से शीर्ष 10सर्वश्रेष्ठ गार्ड कुत्तों में से शीर्ष 10
शीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
» » शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
© 2022 TonMobis.com