शीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों

हम सभी जानते हैं कि कुत्ते स्मार्ट हैं, और हर कोई महसूस करता है कि उनका कुत्ता दुनिया में सबसे बुद्धिमान है। कुत्ते चाल सीख सकते हैं, आदेशों का पालन कर सकते हैं, घर खोने के तरीके को ढूंढ सकते हैं, सुरक्षा और महान प्यार प्रदान कर सकते हैं।

सभी कुत्ते विभिन्न कारणों से बुद्धिमान हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सी कुत्ते नस्लों बेहतर हैं? यहां 10 सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट कुत्ते नस्लों की एक सूची है और उनकी व्याख्याएं क्यों हैं कि उन्हें इतनी स्मार्ट क्यों माना जाता है।

1. सीमा कोल्ली

इस नस्ल को अपने चरवाहे कुत्ते के गुणों के कारण सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों में से एक माना जाता है।

उनकी बुद्धि के कारण, वे चपलता और आज्ञाकारिता जैसे कौशल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। इसके लालित्य को बनाए रखने के लिए, इसे अक्सर प्रयोग किया जाना चाहिए।

2. पूडल

पूडल या पूडल ट्रेन करने के लिए सबसे आसान नस्लों में से एक माना जाता है। वे महान "साथी कुत्ते" के साथ-साथ गार्ड कुत्तों (मानक पूडल) भी हैं।

वे हंसमुख और बहुत सक्रिय कुत्तों हैं। इन कुत्तों को आज्ञाकारिता और चपलता दोनों को प्रशिक्षित करने के लिए पूर्वनिर्धारित किया गया है और वे विधिवत कुत्ते हैं जो समझते हैं कि किसी भी समय जीवन का आनंद लिया जा सकता है।

3. जर्मन शेफर्ड

अच्छे कारण के लिए वे अक्सर पुलिस के साथ काम करते हैं। जर्मन चरवाहों बुद्धिमान और बहादुर हैं, इस नस्ल को खोज नौकरियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

यह नस्ल एक कुत्ते को प्यार और रक्षा करने के लिए देख रहे परिवारों के लिए आदर्श है।

4. गोल्डन कुत्ता

गोल्डन रिट्रीवर्स दुनिया में सबसे बुद्धिमान और लोकप्रिय कुत्ते नस्लों में से एक हैं।


उन्हें अपने आकर्षण का विरोध करना मुश्किल है और उनकी महान बुद्धि के कारण, वे आज्ञाकारिता प्रतियोगिताओं के लिए महान उम्मीदवार हैं और चाल चलने के लिए भी महान उम्मीदवार हैं।

5. डोबर्मन पिंसर

यह नस्ल सतर्कता और इसके मास्टर की सुरक्षा के लिए आदर्श है। यदि युवा आयु में उचित रूप से प्रशिक्षित किया जाता है तो वे महान परिवार कुत्ते हो सकते हैं।

डोबर्मन पिंसर के पास भी बहुत प्रतिरोध है और वे बहुत ही वफादार और विश्वसनीय हैं, जो इसे सबसे बढ़िया नस्लों में से एक बनाते हैं।


6. शेटलैंड भेड़ का बच्चा

वे शानदार पादरी, वफादार और प्यार कर रहे हैं। उन्हें शेटलैंड द्वीप समूह के शेफर्ड कुत्तों के नाम से भी जाना जाता है, वे मूल रूप से भेड़ों और मवेशियों के झुंडों के झुंड के लिए पैदा हुए थे।

किसी भी परिवार के लिए मज़ा और प्यार में योगदान करते समय उनके पास मल्टीटास्क करने की क्षमता है।

7. लैब्राडोर कुत्ता

किसान अपने धैर्य के लिए जाने जाते हैं। वे उत्कृष्ट गाइड कुत्ते हैं और यदि शुरुआती उम्र में प्रशिक्षण शुरू होता है तो कई चालें सिखाई जा सकती हैं।

ये कुत्ते साथी और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। वे बहुत अच्छी तरह से पहचानते हैं कि उन्हें घर पर और सड़क पर अपने मालिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए क्या करना चाहिए।

8. पैपिल्लॉन

हालांकि वे छोटे हैं, वे अपने मालिकों और उनके क्षेत्र के स्वामित्व में हैं। पैपिल्लन्स ट्रेन करना आसान है, जो उनकी बुद्धि दिखाता है।

पापिलन बहुत छोटे वफादार कुत्ते हैं, उनके छोटे आकार के बावजूद, ये कुत्ते बहुत सक्रिय हैं, उनके बाल चिकना और सुरुचिपूर्ण को साप्ताहिक ब्रशिंग से ज्यादा कुछ भी नहीं चाहिए। वे ट्रेन करना आसान है। कभी-कभी वे छोटे से ऊब जाते हैं लेकिन अगर वे ट्रेन करते हैं तो वे उनका सबसे अच्छा दोस्त बन सकते हैं।

9. Rottweiler

Rottweilers आक्रामक होने के लिए एक बुरी प्रतिष्ठा है। हालांकि, अगर सही ढंग से प्रशिक्षित किया जाता है, तो वे बड़े परिवार के पालतू जानवर बना सकते हैं। वे बहुत बहादुर हैं और सबसे अच्छे गार्ड कुत्ते नस्लों में से एक हैं।

Rottweiler अच्छी तरह से विकसित जीन के साथ एक शक्तिशाली जड़ी बूटी नस्ल है। किसी भी अन्य जाति के साथ, रोट्टवेइलरों में संभावित रूप से खतरनाक व्यवहार आमतौर पर गैर जिम्मेदार मालिक, दुर्व्यवहार, उपेक्षा या सामाजिककरण और प्रशिक्षण की कमी का परिणाम होता है।

10. ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड मवेशी

ये कुत्तों स्वतंत्र हैं, मालिकों और संपत्ति की सुरक्षा के लिए उपयुक्त हैं।

डॉ हार्वे भी प्रशिक्षण के बारे में सोचते हैं: "ऑस्ट्रेलियाई मवेशी शेफर्ड बहुत प्रबंधनीय है" - एक ट्रेनर और व्यवहारिक विद्वान के रूप में, उन्होंने उन्हें सबसे अनुकूलनीय कुत्ते के रूप में सूचीबद्ध किया, जिनके साथ उन्होंने कभी काम किया था। हालांकि, ये कुत्ते उस विधि को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं जिसमें उन्हें मजबूर किया जाता है।


जैसा कि आप देख सकते हैं, दुनिया के सबसे स्मार्ट कुत्तों में समान लक्षण और विशेषताएं हैं जो उनकी बुद्धि को श्रेय देती हैं जैसे प्रशिक्षण, वफादारी, कार्य क्षमता, सुरक्षा और स्नेह की आसानी। यद्यपि कुत्ते की प्रत्येक नस्ल अपने तरीके से बुद्धिमान है, लेकिन इन कुत्तों को विशेषज्ञों द्वारा सबसे बुद्धिमान के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तोंदुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तों
चरवाहा कुत्तों की 6 नस्लोंचरवाहा कुत्तों की 6 नस्लों
दुनिया के सबसे दुर्लभ कुत्ते के शीर्ष 20दुनिया के सबसे दुर्लभ कुत्ते के शीर्ष 20
पांच प्रकार के लोगों के लिए पांच कुत्ते नस्लोंपांच प्रकार के लोगों के लिए पांच कुत्ते नस्लों
चिकित्सा कुत्तों की 10 सबसे अच्छी नस्लोंचिकित्सा कुत्तों की 10 सबसे अच्छी नस्लों
शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
आराम से जीवन वाले लोगों के लिए 10 शांत कुत्ते नस्लोंआराम से जीवन वाले लोगों के लिए 10 शांत कुत्ते नस्लों
सबसे बुद्धिमान कुत्ते क्या हैंसबसे बुद्धिमान कुत्ते क्या हैं
ट्रेन करने के लिए सबसे आसान कुत्ते नस्लों क्या हैंट्रेन करने के लिए सबसे आसान कुत्ते नस्लों क्या हैं
सर्वश्रेष्ठ गार्ड कुत्तों में से शीर्ष 10सर्वश्रेष्ठ गार्ड कुत्तों में से शीर्ष 10
» » शीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
© 2022 TonMobis.com