10 स्वस्थ नस्लों

170507_perrosSanos_blog

ऐसी कुछ नस्लों हैं जिनमें कम आनुवांशिक बीमारियां, संयुक्त समस्याएं और उनकी त्वचा और फर से संबंधित स्थितियां होती हैं। हम आपको उन 10 दौड़ों को दिखाते हैं जिनमें कम बीमारियां और स्वस्थ जीवन होता है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक भरोसेमंद पशुचिकित्सा के साथ संबंध स्थापित करना और वार्षिक पशुचिकित्सा यात्राओं का कार्यक्रम करना महत्वपूर्ण है जिसमें चेकअप, टीकाकरण और दंत मूल्यांकन शामिल हैं और स्थानीय आपातकालीन अस्पतालों से परिचित हो जाते हैं।

1. सीमा कोल्ली
इसकी चपलता, बुद्धि और आज्ञाकारिता के लिए मान्यता प्राप्त एक बेहद ऊर्जावान जाति को भी सबसे स्वस्थ माना जाता है। 10 से 14 वर्षों के अनुमानित जीवन के साथ, सीमा कॉलियां केवल स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दौरे और हाइपोथायरायडिज्म के लिए प्रवण होती हैं। एक दौड़ को प्रशिक्षित करने के लिए आसान माना जाता है और बहुत आज्ञाकारी होता है, जिसके लिए दैनिक अभ्यास और सड़क पर पहुंच की आवश्यकता होती है।

2. साइबेरियाई हुस्की
एक मध्यम आकार का कुत्ता स्लेज के साथ और रेसिंग कुत्ते होने के लिए अपने कौशल के लिए मान्यता प्राप्त है। साइबेरियाई हुस्की एक ही आकार की अन्य नस्लों की तुलना में अपेक्षाकृत स्वस्थ है। जबकि नस्ल को अभी भी एक काम करने वाला कुत्ता माना जाता है, यह भी घरेलू, स्नेही कुत्ता बन गया है और सक्रिय परिवारों और जो लोग सड़क से प्यार करते हैं, उनके लिए सिफारिश की जाती है। 11 से 13 साल के जीवन काल के साथ, पीड़ित होने वाली समस्याएं रेटिना, हाइपोथायरायडिज्म और मोतियाबिंद के प्रगतिशील एट्रोफी हैं।

3. चिहुआहुआ
दुनिया में सबसे छोटी नस्ल होने के लिए जाना जाता है, चिहुआहुआ वफादार, बुद्धिमान और स्वस्थ नस्लों में से हैं। उनके पास अनुमानित जीवन 14 से 18 वर्ष है। चिहुआहुआस अन्य कुत्तों की तुलना में औसत से कम बीमार पड़ता है, हालांकि वे हाइपोग्लाइसेमिया, पेटेलर डिसलोकेशन, फुफ्फुसीय स्टेनोसिस और हृदय वाल्व विकारों से पीड़ित हैं। एक छोटे बालों वाली चिहुआहुआ को न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है जबकि लंबे बालों वाले लोगों को सप्ताह में दो या तीन बार ब्रश करना पड़ता है। उनके आकार के कारण, चिहुआहुआस को बड़े कुत्तों की तुलना में कम व्यायाम की आवश्यकता होती है।

4. ऑस्ट्रेलियाई मवेशी हेडर
ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्ते पारंपरिक रूप से पशुओं के लिए उपयोग किए जाते हैं और अपनी बुद्धि, समस्या सुलझाने के कौशल और पशुधन के साथ नियंत्रण के कारण काम कर रहे कुत्ते बने रहे हैं। 10 से 13 वर्षों के जीवन के साथ, ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्तों 3 मुख्य स्वास्थ्य समस्याओं में हिप डिस्प्लेसिया, कोहनी डिस्प्लेसिया और बहरापन शामिल है।

5. अमेरिकी फॉक्सहाउंड
इन कुत्तों का मुख्य रूप से लोमड़ी के शिकार के लिए उपयोग किया जाता है और, उनके काम करने वाले कुत्ते जीन के कारण, वे सबसे स्वस्थ हैं। 11 से 13 साल के जीवन काल के साथ, फॉक्सहाउंड ग्रामीण क्षेत्रों या खुले स्थानों में रहने वाले परिवारों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। ये कुत्ते कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त नहीं हैं। इन कुत्तों को मध्यम दैनिक व्यायाम की आवश्यकता होती है और कभी-कभी ब्रशिंग के अलावा न्यूनतम सफाई की आवश्यकता होती है।




6. मेस्टिज़ो या कोई दौड़ नहीं
यद्यपि स्वास्थ्य प्रत्येक कुत्ते पर निर्भर करता है, आम तौर पर, मिश्रित नस्ल कुत्ते स्वस्थ होते हैं। मेस्टिज़ो कुत्तों में जीन के आधार पर बीमारियों को विकसित करने की संभावना कम होती है, जिनमें कुछ प्रकार की हृदय रोग, मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं, एलर्जी त्वचा रोग और हाइपरथायरायडिज्म शामिल हैं।

7. बिचॉन हबानेरो
एक ही आकार के अन्य कुत्तों की तुलना में, यह स्वस्थ नस्लों में से एक है। एक कुत्ता अपने दोस्ताना व्यवहार के लिए जाना जाता है। उनके पास 12 से 14 साल के बीच अनुमानित जीवन है और वे केवल कोहनी के पेटेला, बहरापन और डिस्प्लेसिया के विस्थापन जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं। नस्लों से बचने के लिए एक नस्ल को सप्ताह में कई बार ब्रश करने की आवश्यकता होती है, आपको अपनी व्यायाम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए छोटी पैदल दूरी की आवश्यकता होती है।

8. लघु बालों वाले जर्मन शॉर्टएयर
खेल में उत्कृष्ट होने के लिए जाना जाता है, इस नस्ल का अनुमानित जीवन 12 से 14 साल के बीच है। शॉर्ट-बालों वाले जर्मन शॉर्टएयर बहुत कम स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैं, जिनमें हाइपोथायरायडिज्म, हिप डिस्प्लेसिया और गैस्ट्रिक टोरसन शामिल हैं। एक बहुत ही ऊर्जावान दौड़ जिसमें दैनिक व्यायाम की उच्च मात्रा की आवश्यकता होती है, उसे बाहर की पहुंच की आवश्यकता होती है और अक्सर मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

9. ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड शेफर्ड
हड्डियों, फर और त्वचा से संबंधित अपेक्षाकृत कुछ समस्याओं के साथ, ऑस्ट्रेलियाई भेड़ के बच्चे भी बहुत स्वस्थ कुत्ते हैं। वे बुद्धिमान, आज्ञाकारी, चुस्त हैं और नियमित अभ्यास और मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता है। 12 से 15 साल के अनुमानित जीवन के साथ, नस्ल केवल स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हिप डिस्प्लेसिया, हाइपोथायरायडिज्म और आंखों में असामान्यता से ग्रस्त है।

10. Labradoodle
एक लोकप्रिय मिश्रित नस्ल जो एक लैब्राडोर रेट्रिवर और एक पूडल के बीच एक क्रॉस है, लैब्राडूडल्स सबसे स्वस्थ हैं और आमतौर पर हड्डियों, त्वचा या फर से संबंधित कोई स्थिति नहीं होती है। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने कोट को साफ और धो लें, इसे नियमित रूप से ब्रश करें और साल में कम से कम दो बार इसे काट लें। वे हिप डिस्प्लेसिया, एडिसन की बीमारी और आंख विकार जैसे स्वास्थ्य परिस्थितियों से पीड़ित हो सकते हैं जिनमें रेटिना के प्रगतिशील एट्रोफी शामिल हैं।

यदि आपकी पिल्ला की नस्ल इस सूची में नहीं है, तो हमें बताएं कि क्या आपका पिल्ला बहुत बीमार हो जाता है या आपको लगता है कि वह इस सूची में हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की 10 सर्वश्रेष्ठ नस्लें चलने के लिएकुत्तों की 10 सर्वश्रेष्ठ नस्लें चलने के लिए
मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?
चरवाहा कुत्तों की 6 नस्लोंचरवाहा कुत्तों की 6 नस्लों
आपके लिए सही कुत्ताआपके लिए सही कुत्ता
शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
सीमा कोल्ली: बुद्धिमान और चुस्त साथी कुत्ता: सीमा कोल्लीसीमा कोल्ली: बुद्धिमान और चुस्त साथी कुत्ता: सीमा कोल्ली
शीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
अलास्का क्ले का कुत्ते नस्लअलास्का क्ले का कुत्ते नस्ल
10 स्मारक कुत्ते नस्लों10 स्मारक कुत्ते नस्लों
» » 10 स्वस्थ नस्लों
© 2022 TonMobis.com