10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों

10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों

हम सभी चाहते हैं कि हमारे कुत्ते कभी बीमार न हों और उन्हें छोड़ना पड़े। हालांकि, प्रकृति का कानून निर्धारित करता है कि जीवन के चक्र को सभी प्रजातियों में पूरा किया जाना चाहिए। कई सालों से आपके साथ जाने के लिए सबसे अच्छे दोस्त को अपनाने के लिए, हम आपको जानने का प्रस्ताव देते हैं दुनिया में सबसे स्वस्थ कुत्ते नस्लों . इसके बाद, हम उन कुत्तों की एक सूची तैयार करते हैं जो मुख्य जीवन प्रत्याशा और मुख्य कुत्ते रोग विकसित करने के लिए कम अनुवांशिक पूर्वाग्रह दिखाते हैं।

हमें उस पर ज़ोर देना चाहिए ऐसी कोई दौड़ नहीं है जो बीमार न हो . सभी कुत्तों को सकारात्मक वातावरण में रहने और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त निवारक दवा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। लेकिन ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में, हम आपको कुत्ते नस्लों को प्रस्तुत करते हैं जो एक विशेषाधिकार प्राप्त दीर्घायु, एक महान शारीरिक और मानसिक प्रतिरोध, साथ ही कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को जोड़ते हैं। iexcl- 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों की खोज!

आप भी रुचि ले सकते हैं: दुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों
सूची

1. शिबा इनू

शिबा इनू स्पिट्ज समूह का एक नमूना है जो दुनिया की सबसे पुरानी कुत्ते नस्लों में से एक है। पारंपरिक रूप से, यह अनुमान लगाया जाता है कि जापानी मूल के , हालांकि कुछ अनुमानों से पता चलता है कि वे चीन या कोरिया से हो सकते हैं। वे संक्षिप्त, लेकिन प्रचुर मात्रा में फर के साथ एक कॉम्पैक्ट, मजबूत और बहुत प्रतिरोधी शरीर प्रदर्शित करते हैं। शिबा इनू को छोटे, मजबूत और स्वस्थ कुत्तों के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जो प्रकृति में जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं।

शिबा इनू की सबसे आम बीमारियों का जिक्र करने के लिए, हमें हिप डिस्प्लेसिया और हाइपोथायरायडिज्म को हाइलाइट करना होगा। सिनोफिलस संघ शिबा इनु की दीर्घायु पर एक समन्वय तक नहीं पहुंचे। जबकि कुछ विशेषज्ञ एक को इंगित करते हैं 15 साल की जीवन प्रत्याशा , दूसरों का दावा है कि ये कुत्ते जी सकते हैं 18 साल तक . हमें याद रखना चाहिए, इस बार, प्यारे pusuke नाम, एक जापानी संकर जाति का कुत्ता, शीबा-इनु पार है, जो 26 वर्ष और 9 महीने की उम्र पर पहुंच गया, सबसे लंबे समय तक रहा कुत्तों के बीच होने के लिए जाना जाता है।

1. शिबा इनू

2. ऑस्ट्रेलियाई ग्रेनेडियर चरवाहे

इसके रूप में भी जाना जाता है ऑस्ट्रेलियाई cowherd या ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्ता, ऑस्ट्रेलियाई ग्रेनेडियर चरवाहा का कुत्ता है मध्यम आकार, मजबूत, अच्छी तरह से विकसित मांसपेशियों और महान चपलता के साथ। यह फर की 2 किस्मों को स्वीकार करता है: नेटवर्क हेइलर (लाल रंग के टोन में मंथन) और नीली हेलर (ब्लूश टोन में मंथन)।

ये कुत्ते प्रसिद्ध चरित्र कोल्ली के साथ अपने चरित्र के कई पहलुओं को साझा करते हैं। वे बेहद ऊर्जावान, बहादुर और बहुत बुद्धिमान हैं। उन्हें उचित प्राप्त करने की आवश्यकता है शारीरिक और मानसिक उत्तेजना स्वस्थ और खुश रहने के लिए। जब एक आसन्न जीवनशैली के अधीन रहते हैं, तो वे लगातार बेचैन हो सकते हैं और तनाव और ऊबड़ से जुड़े लक्षण विकसित कर सकते हैं।

सबसे लंबे कुत्ते को हम जानते हैं कि इस नस्ल से संबंधित है। ऑस्ट्रेलियाई फरी नामित ब्लूई पहुंचने के बाद एक असली किंवदंती बन गई 2 9 साल का जीवन का हालांकि, हमें यह स्पष्ट करना होगा कि ऑस्ट्रेलियाई ग्रेनेडियर चरवाहे की औसत जीवन प्रत्याशा है 10 से 14 साल. हिप डिस्प्लेसिया से पीड़ित होने के लिए एक निश्चित अनुवांशिक पूर्वाग्रह है, और इस दौड़ में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी और बहरापन (आमतौर पर उम्र बढ़ने से जुड़ा हुआ) का निदान भी किया गया था।

2. ऑस्ट्रेलियाई ग्रेनेडियर चरवाहे

3. बेसेंजी

बेसेंजी कई कारणों से अद्वितीय है। उन्हें माना जाता है दुनिया में सबसे पुराने कुत्तों , आमतौर पर इसकी उल्लेखनीय ताकत और शारीरिक शक्ति से क्या जुड़ा हुआ है। याद रखें कि, प्राचीन काल में, केवल सबसे मजबूत जानवरों और उनके पर्यावरण की प्रतिकूलताओं के अनुकूल सर्वोत्तम रूप से जीवित रहने में कामयाब रहे।

यह अनुमान लगाया गया है कि यह कुत्ता अफ्रीका के मूल निवासी है, जहां इसका इस्तेमाल भूमि शिकार शिकार और ट्रैकिंग के लिए किया जाता था। उन्होंने कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि हासिल की जो "कुत्ते जो कभी भी छाल नहीं करते", कम भौंकने वाली नस्लों की रैंकिंग का नेतृत्व करते हैं। असल में, ये कुत्ते एक असाधारण ध्वनि उत्सर्जित करते हैं जो परंपरागत कुत्ते के भौंकने की बजाय हंसी जैसा दिखता है।

बेसेंजी की जीवन प्रत्याशा है 12 से 14 साल के बीच . एक संतुलित आहार, शारीरिक व्यायाम और उचित निवारक दवा के साथ, ये कुत्ते शायद ही बीमार हो जाते हैं। वे बहुत ही स्वच्छ हैं, वे कुछ बाल छोड़ते हैं, और वे खुद को अक्सर दूल्हे करते हैं। इस दौड़ की लगातार बीमारियों में से, हमें गुर्दे की समस्याएं मिलती हैं (विशेष रूप से तथाकथित फाल्कोनी सिंड्रोम), और प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी।

3. बेसेंजी

4. सीमा कॉली

हमें कोई संदेह नहीं है कि सीमा कोल्ली एक बहुत ही खास नस्ल है। स्टेनली कोरन द्वारा तैयार सूची के अनुसार ये कुत्तों दुनिया के सबसे स्मार्ट कुत्तों की रैंकिंग का नेतृत्व करते हैं। वे कुत्ते हैं महान सीखने की क्षमता और उल्लेखनीय चपलता के साथ सक्रिय, वफादार , उन्हें शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से उचित रूप से उत्तेजित करने की आवश्यकता है। इसलिए, उन्हें समय और स्थान के अच्छे स्वभाव के साथ एक समर्पित और अच्छी तरह से निस्तारण शिक्षक की आवश्यकता होती है।

वे एक विशेषाधिकार प्राप्त दीर्घायु दिखाते हैं, एक के साथ 14 से 17 साल की औसत जीवन प्रत्याशा . लेकिन सभी कुत्तों की तरह, उन्हें स्वस्थ और खुशहाल जीवन का आनंद लेने के लिए पर्याप्त निवारक दवा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सीमा कॉलियां हिप डिस्प्लेसिया, मिर्गी और कोली आंख असामान्यता विकसित करने के लिए कुछ संवेदनशीलता प्रकट करती हैं।

4. सीमा कॉली

5. साइबेरियाई हुस्की

साइबेरियाई husky अपने जीवन प्रत्याशा से बिल्कुल प्रतिष्ठित नहीं है ( 10 से 13 साल के बीच ), लेकिन इसके उत्कृष्ट स्वास्थ्य और इष्टतम शारीरिक प्रतिरोध के लिए। उनके आकार और मजबूती के कुत्तों की तुलना में, "huskies" सबसे degenerative बीमारियों के लिए वास्तव में कम predisposition प्रस्तुत करते हैं।

इस नस्ल में कुछ लगातार रोगों में से, हम नेत्रहीन समस्याओं जैसे मोतियाबिंद, प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी और कॉर्नियल डाइस्ट्रोफी का उल्लेख कर सकते हैं। और कुछ नमूने उनकी तीसरी उम्र में हिप डिस्प्लेसिया और कैंसर के निदान के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

5. साइबेरियाई हुस्की

6. बेल्जियम शेफर्ड मालिंसो

बेल्जियम शेफर्ड मालिंसो अधिकांश चरवाहा कुत्तों की तुलना में एक बड़ा फायदा प्रस्तुत करता है। उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं ऐतिहासिक रूप से उनके भौतिक गुणों या उपस्थिति से अधिक मूल्यवान थीं। इसलिए, यह एक प्रस्तुत करता है वास्तव में कम predisposition सभी प्रकार के लिए वंशानुगत या degenerative बीमारी . इस नस्ल में मध्यम घटनाओं के साथ एकमात्र बीमारियां हैं: हिप डिस्प्लेसिया, प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी और कॉर्नियल डाइस्ट्रोफी।




हालांकि, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि इन प्यारे लोगों को एक की आवश्यकता होगी उच्च स्तर की शारीरिक गतिविधि स्वस्थ, मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए। इसके अलावा, प्रशिक्षण और प्रारंभिक सामाजिककरण आवश्यक होगा।

6. बेल्जियम शेफर्ड मालिंसो

7. अंग्रेजी फॉक्सहाउंड

अंग्रेजी फॉक्सहाउंड कई दिखाता है बीगल के साथ शारीरिक समानताएं . हालांकि उनके "साथी" से बड़े और भारी के साथ: एक वयस्क नर फॉक्सहाउंड 30 सेमी 35 किलो वजन के साथ 60 सेमी लंबा तक पहुंच सकता है। इसका कोट छोटा, कठिन, और आम तौर पर तिरंगा (सफेद, भूरा और काला) होता है, हालांकि दो रंगीन किस्मों (सफेद और भूरा-सफेद और काला) भी होते हैं।

ये कुत्ते एक प्रशंसनीय प्रस्तुत करने वाले मजबूत, corpulent हैं शारीरिक धीरज और एक अच्छी तरह से चिह्नित चरित्र . आपकी जिंदगी की प्रत्याशा की गणना की जाती है 10 से 14 साल के बीच , प्रत्येक कुत्ते की जीवन शैली के अनुसार अलग-अलग। वर्तमान में, इस नस्ल में बड़ी घटनाओं की वंशानुगत बीमारियां पंजीकृत नहीं हैं। हालांकि, कुछ नमूने ल्यूकोडायस्ट्रोफी से प्रभावित हो सकते हैं, एक दुर्लभ अनुवांशिक विकार जो तंत्रिका कोशिकाओं और एड्रेनल ग्रंथियों को प्रभावित करता है।

7. अंग्रेजी फॉक्सहाउंड

8. Affenpinscher

मूल रूप से जर्मनी से यह नस्ल अपने मूल देश के बाहर बहुत लोकप्रिय नहीं है, जहां उसका नाम मतलब है "बंदर कुत्ता" . हालांकि, affenpinscher एक उत्कृष्ट साथी कुत्ता है, जो अपने परिवार के नाभिक में बहुत स्नेही और सुरक्षात्मक है। वे छोटे आकार के कुत्ते हैं, 24 से 28 सेंटीमीटर की पार ऊंचाई के साथ, शरीर के वजन 3 से 6 किलो के साथ।

उनके आराध्य दिखने, जो स्पष्ट रूप से टेरियर के परिवार को सहन करते हैं, और सक्रिय और मजेदार व्यवहार, वास्तव में आकर्षक हैं। लेकिन इन छोटे प्यारे लोगों के वास्तव में क्या प्रभाव पड़ता है, उनका है प्रभावशाली अच्छा स्वास्थ्य . Affenpinscher किसी भी बीमारी के लिए महान predisposition नहीं दिखाता है, हालांकि कुछ व्यक्ति अपनी तीसरी उम्र में हिप डिस्प्लेसिया और मोतियाबिंद विकसित कर सकते हैं। आपकी जिंदगी प्रत्याशा आमतौर पर बदलती है 12 से 15 साल तक , प्रत्येक जानवर की जीवन शैली के अनुसार अलग-अलग

8. Affenpinscher

9. बिचॉन फ्रिस

फ्रिस बिचॉन एक भरवां कुत्ते की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक नस्ल है कठिन और बहुत स्वस्थ . पेटेंट (आमतौर पर अत्यधिक शारीरिक गतिविधि के कारण) और उन्नत युग में मोतियाबिंद के अधिक वजन, विस्थापन को विकसित करने की मध्यम प्रवृत्ति होती है। बेशक, हमें ज़ोर देना चाहिए कि इन रोगों को स्वस्थ आदतों, जैसे संतुलित भोजन और नियमित लेकिन मध्यम अभ्यास के अभ्यास से आसानी से रोका जा सकता है। आपकी जिंदगी प्रत्याशा है 12 से 14 साल के बीच.

हालांकि, इस दौड़ को नॉट्स के गठन से बचने, अशुद्धियों और मृत बाल को खत्म करने के लिए अपने सुंदर कोट के साथ बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें स्वस्थ रहने और विशेषाधिकार प्राप्त दीर्घायु का आनंद लेने के लिए पर्याप्त निवारक दवा प्राप्त करने की आवश्यकता है।

9. बिचॉन फ्रिस

10. फिनिश स्पिट्ज

फिनिश स्पिट्ज यह एक और दौड़ है जो किसी भी degenerative बीमारी को विकसित करने के लिए एक महान predisposition पंजीकृत नहीं है। इस नस्ल के कुछ नमूने का निदान किया गया था मधुमेह, लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि यह एक बीमारी को रोकने और नियंत्रित करने में आसान है। दुर्लभ मौकों पर, उन्हें हिप डिस्प्लेसिया और शेकर सिंड्रोम का निदान किया गया।

10. फिनिश स्पिट्ज

कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में स्वस्थ क्यों हैं?

Iquest- क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में स्वस्थ हैं? हम कुत्तों के इतिहास को समझाने में घंटों खर्च कर सकते थे, लेकिन हम इस सवाल को सारांशित करेंगे ताकि आप इसे आसानी से समझ सकें। पालतू जानवरों की सदियों में, कुत्तों को कई पारियों के अधीन किया गया था कुछ विशेषताओं को हाइलाइट करें (या अतिरंजित) शारीरिक या सहज व्यवहार। दौड़ के सौंदर्य पैटर्न, जैसा कि हम आज उन्हें जानते हैं, इन सदियों के परिणाम हैं अनुवांशिक चयन और पार . नतीजतन, विरासत में बीमारियों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए कई जातियों को उनके अनुवांशिक पूर्वाग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

हालांकि, हमें आपको याद दिलाना होगा कि सभी पालतू जानवरों की दीर्घायु और अच्छी स्वास्थ्य मुख्य रूप से निर्भर करती है निवारक दवा , देखभाल, शिक्षा और पर्यावरण जो हम उन्हें प्रदान करते हैं। इसलिए, भले ही आपका प्यारा कुत्तों की नस्लों में अधिक स्वस्थ या दीर्घायु के बीच प्रकट न हो, याद रखें कि आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता मुख्य रूप से आपके समर्पण पर निर्भर करती है। इसी प्रकार, यदि आपका पालतू कुत्तों में अधिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले कुत्तों में से एक है, तो याद रखें कि पशु चिकित्सा चिकित्सा का विकास कई नकारात्मक लक्षणों की उपस्थिति को रोक सकता है और उनकी जीवन प्रत्याशा में सुधार कर सकता है।

अपने सबसे अच्छे दोस्त के अच्छे स्वास्थ्य को संरक्षित करने और उसे एक विशेषाधिकार प्राप्त दीर्घायु का आनंद लेने की अनुमति देने के लिए, भूलना न भूलें हर 6 महीने में पशु चिकित्सक के दौरे , जीवन के अपने पहले हफ्तों से टीकाकरण और आवधिक deworming के अपने पत्र का सम्मान करें। एक संतुलित भोजन, नियमित शारीरिक व्यायाम और प्रबलित स्वच्छता आदतों की पेशकश के अलावा जो आपको अपने शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति में सुधार करने की अनुमति देता है। और उनकी संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए, अपने प्रारंभिक सामाजिककरण और उचित प्रशिक्षण में निवेश करें।

क्या यह सच है कि मंगल कुत्ते स्वस्थ हैं?

मेस्टिज़ो कुत्तों वे गहन चुनिंदा क्रॉसिंग के अधीन नहीं थे हमने पहले उल्लेख किया था। उनकी महान अनुवांशिक विविधता उन्हें वंशानुगत बीमारियों से ग्रस्त होने के लिए पूर्वनिश्चितता से बचने की अनुमति देती है जो कुत्तों की कई नस्लों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। इसलिए, mestizo कुत्तों अधिक लंबे समय तक रहने वाले होते हैं या नस्ल कुत्ते की तुलना में अक्सर बीमार हो जाओ।

हालांकि, हम बहुत सावधान रहना चाहिए कि जब हम मोंग्रेल कुत्तों के अच्छे स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं तो झूठी मिथकों को न खिलाएं। इन कुत्तों को प्राप्त करने की जरूरत है एक ही निवारक देखभाल नस्ल के किसी कुत्ते की तुलना में। उन्हें ठीक से विकसित होने और मजबूत, स्वस्थ और खुश रहने के लिए अपने शिक्षक और सकारात्मक वातावरण का स्नेह भी होना चाहिए। इसलिए, याद रखें कि आपके बालों वाले मोन्गेल की दीर्घायु भी उनके कल्याण के प्रति आपकी वचनबद्धता पर निर्भर करती है।

क्या यह सच है कि मंगल कुत्ते स्वस्थ हैं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों , हम आपको अधिक से अधिक हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं ..., और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपके लिए सही कुत्ताआपके लिए सही कुत्ता
एक कुत्ता कितना पुराना रहता हैएक कुत्ता कितना पुराना रहता है
कुत्ता कितना पुराना है?कुत्ता कितना पुराना है?
शीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लोंशीर्ष 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
कुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए
दुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लोंदुनिया में 10 सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों
आराम से जीवन वाले लोगों के लिए 10 शांत कुत्ते नस्लोंआराम से जीवन वाले लोगों के लिए 10 शांत कुत्ते नस्लों
कुत्ते दौड़ के बिना कितना रहता है?कुत्ते दौड़ के बिना कितना रहता है?
अपार्टमेंट में रहने के लिए शीर्ष 5 कुत्ते नस्लोंअपार्टमेंट में रहने के लिए शीर्ष 5 कुत्ते नस्लों
कुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकासकुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकास
» » 10 स्वस्थ कुत्ते नस्लों
© 2022 TonMobis.com