कुत्तों में काटने की रोकथाम

कुत्तों में काटने की रोकथाम

काटने का अवरोध शायद, किसी भी पिल्ला के सामाजिककरण का मौलिक टुकड़ा है। एक कुत्ता जिसने अपने काटने को रोकना नहीं सीखा है वह एक खतरनाक कुत्ता है जो खेलते समय भी नुकसान पहुंचा सकता है। दूसरी तरफ, एक कुत्ता जो जानता है कि उसके काटने से कैसे रोकें, यह काटने के बावजूद भी नुकसान पहुंचा सकता है, यह चेतावनी देने के लिए कि यह गुस्से में है।

काटने के अवरोध के लिए महत्वपूर्ण अवधि पिल्ला के जीवन के साढ़े चार महीने समाप्त होता है , जब दांत बदल जाते हैं। इस समय के बाद आप अपने कुत्ते को अपने काटने से रोकने के लिए सिखाएंगे। प्रशिक्षकों में नरम मुंह और कठोर मुंह वाले कुत्तों के बारे में बात करना बहुत आम बात है। मुलायम मुंह कुत्तों वे हैं जो काटने से बचने के लिए सीखा है और उन्हें बिना किसी नुकसान के चीजों को पकड़ने के लिए अपने मुंह का उपयोग करने में सक्षम हैं।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको कुत्ते को अपने काटने से रोकने के लिए सिखाते समय पहलुओं को ध्यान में रखते हैं। यदि किसी भी कारण से कुत्ता आपको काटता है, तो कुत्ते के काटने, प्राथमिक चिकित्सा के मामले में क्या करना है, इसे पढ़ने में संकोच नहीं करें।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते के काटने के छह स्तर
सूची

सामान्य विचार

अपने कुत्ते को अपने काटने से रोकने के लिए कई पहलुओं पर विचार करने के लिए कई पहलू हैं:

  • पहला वाला है कि आपके पिल्ला के पास canine playmates है . यह मौलिक है क्योंकि पिल्ले अन्य कुत्तों के साथ खेलते समय अपने काटने की ताकत को नियंत्रित करना सीखते हैं। सिद्धांत सरल है: यदि आपका कुत्ता बहुत कठिन काटता है, तो दूसरा पिल्ला शिकायत करता है और खेल समाप्त होता है, यहां तक ​​कि कुछ सेकंड के लिए भी। फिर, हानिकारक के बिना खेलना सकारात्मक रूप से मजबूत होता है (उसी खेल के साथ) और अचानक खेलना नकारात्मक रूप से दंडित होता है (खेल को समाप्त करना)।
  • विचार करने का दूसरा पहलू यह है कि आप अपने कुत्ते को आदेश देते हैं "जाने दो" . यह आदेश काटने की ताकत को नियंत्रित करने में मदद नहीं करता है, लेकिन यह आपके कुत्ते को कुछ काटने से रोकने में मदद करता है।
  • तीसरा पहलू यह है कि आप अपने कुत्ते को अपने हाथों को काटने के लिए सिखाते हैं . यद्यपि यह कई प्रशिक्षकों द्वारा अनुशंसित नहीं है, लेकिन चार महीने से कम उम्र के पिल्लों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन्हें सिखाता है कि मनुष्य कुत्तों से अधिक संवेदनशील होते हैं। इस प्रकार, कुत्ते के साथ खेलते समय मनुष्यों के साथ खेलते समय आपका पिल्ला अलग-अलग तरीके से अपने काटने को नियंत्रित करना सीखेंगे।
सामान्य विचार

अपने काटने को रोकने के लिए पिल्ला कैसे सिखाया जाए?

अपने हाथों को काटने के लिए अपने पिल्ला को सिखाने के लिए, इसके साथ खेलना शुरू करें उसे अपने हाथ काटने दो . जिस क्षण यह आपको दर्द का कारण बनता है, कहें "नहीं" और अपना हाथ वापस ले कर खेल खत्म करें। कुछ प्रशिक्षकों का सुझाव है कि "नहीं" कहने के बजाय, "ओह!" आवाज के एक उच्च स्वर में, अपने दर्द को ध्यान में रखते हुए। असल में, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप किस शब्द का उपयोग करते हैं। क्या मायने रखता है कि जब आप अपने कुत्ते को काटते हैं तो आप सही पल में खेल खत्म कर देते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, इस मामले में समय बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप खेल खत्म करते हैं तो आपका कुत्ता धीरे-धीरे काट रहा है लेकिन जब आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आप जारी रखते हैं, तो आप उसे कड़ी मेहनत करने के लिए सिखाएंगे।

जब आप खेल को रोकते हैं, कुछ सेकंड के लिए अपने कुत्ते को अनदेखा करें . इस प्रकार नकारात्मक सजा प्रभावी होगी। हालांकि, अपने कुत्ते को अलग या उस तरह कुछ भी मत छोड़ो। बस खेल को रोकें, अपने कुत्ते को कुछ सेकंड के लिए अनदेखा करें और फिर से खेल फिर से शुरू करें। समय-समय पर खेल को रोकें और इसे जल्द ही शुरू न करें।




थोड़ी देर के लिए प्रक्रिया दोहराएं और विभिन्न स्थानों पर इसका अभ्यास करें सीखने को सामान्यीकृत करने के लिए। इसके अलावा अन्य लोग (परिवार या दोस्तों) इस प्रक्रिया का अभ्यास करते हैं, इसलिए आपका कुत्ता समझ जाएगा कि सभी इंसान संवेदनशील हैं।

यदि आप अपने कुत्ते को "नहीं" कहकर काटना बंद नहीं कर सकते हैं उसे "ड्रॉप" ऑर्डर दिखाएं , और खेल खत्म करने के लिए उस आदेश का उपयोग करें। हालांकि, इस मामले में अपने कुत्ते को कुछ सेकंड के लिए अनदेखा न करें, क्योंकि आप ऑर्डर का पालन करने के लिए दंडित करेंगे। बस खेल को रोकें और जब आपका कुत्ता शांत हो जाए तो इसे फिर से शुरू करें।

यदि आपको अक्सर "ड्रॉप" कमांड का उपयोग करना है, तो यह है कि कुछ गलत है। यह आदेश केवल आपके कुत्ते को बहुत उत्तेजित होने पर काटने से रोकने में मदद करेगा। यह दुर्लभ अवसरों को छोड़कर, "काटने से रोक" खेल का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

टिप्पणी

समाप्त करने के लिए, यहां हम आपके कुत्ते को सिखाए जाने के बारे में कुछ अंतिम विचार बताते हैं अपने काटने से रोकें।

  • बच्चे : बहुत कम बच्चों को इस अभ्यास का अभ्यास करने की अनुमति न दें क्योंकि परिणाम विनाशकारी होंगे। बहुत छोटे बच्चों के पास व्यायाम को सही तरीके से करने के लिए आवश्यक नियंत्रण नहीं होता है और यह बहुत संभावना है कि पिल्ला सीखने को समाप्त कर देगी कि गेम को और मजेदार बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना अधिक मजेदार है।
  • दंड : कठोर काटने के लिए कभी भी अपने पिल्ला को शारीरिक रूप से दंडित न करें। इससे केवल भय या आक्रामकता उत्पन्न होगी। किसी भी मामले में, सजा के साथ आप उसे अपने काटने से रोकने के लिए नहीं सिखाएंगे, बल्कि खेल काटने के लिए नहीं। iquest- इस के साथ क्या समस्या है? अगर वह वयस्क होने पर काटने का फैसला करता है, तो वह इसे बहुत बल से करेगा।
  • दालों : शारीरिक दंड का उपयोग न करने का एक और कारण यह है कि पिल्ले अपने आवेगों को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जब तक कि वे छोटे नहीं होते। इसलिए, भले ही आपके कुत्ते ने अपने काटने को रोकना सीखा हो, कभी-कभी वह यह महसूस करने के लिए बहुत उत्साहित होगा कि उसे ऐसा करना चाहिए। चार या साढ़े चार महीनों के बाद, आप आसानी से अपने काटने को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे ... अगर आपने उसे ऐसा करने के लिए सिखाया है।
  • कक्षाएं : अंत में, यदि आपके शहर में पिल्ले के लिए कक्षाएं हैं, तो साढ़े चार महीने तक पहुंचने से पहले अपना पंजीकरण करें। पिल्ला कक्षा शायद काटने की रोकथाम सिखाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आपका पिल्ला अन्य पिल्लों के साथ खेल सकता है। इसके अलावा, आपको प्रशिक्षक और अन्य सहायकों का समर्थन मिलेगा और आप कई दोस्त बनायेंगे।
टिप्पणी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में काटने की रोकथाम , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते और नए पिट बैल पिल्ला के बीच लड़ोमेरे कुत्ते और नए पिट बैल पिल्ला के बीच लड़ो
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
अपनाया गया पिल्ला व्यवहार व्यवहार में हैअपनाया गया पिल्ला व्यवहार व्यवहार में है
पिल्ला के पास अपने पंजे में एक गेंद हैपिल्ला के पास अपने पंजे में एक गेंद है
मेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओमेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओ
अपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकेंअपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकें
कीट काटने के लिए घरेलू उपचारकीट काटने के लिए घरेलू उपचार
कैनाइन दांतकैनाइन दांत
एक कटा हुआ प्याज से छुटकारा पाने के लिए कैसेएक कटा हुआ प्याज से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मेरा कुत्ता बहुत आक्रामक है और मुझे नहीं पता कि क्या करना हैमेरा कुत्ता बहुत आक्रामक है और मुझे नहीं पता कि क्या करना है
» » कुत्तों में काटने की रोकथाम
© 2022 TonMobis.com