प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें

प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें

अच्छे व्यवहार और आदेश सीखने में कुत्ते को शिक्षित करना और प्रशिक्षण देना हमेशा एक आसान काम नहीं होता है, भले ही यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम समय और प्रयास समर्पित करते हैं: कुत्ते के साथ शांति से चलने में सक्षम होने, खेलने और समझने पर निर्भर करता है। अगर हमने उपयोग करने का फैसला किया है क्लिकर हमारे कुत्ते के प्रशिक्षण में मुख्य उपकरण के रूप में, यह सीखना मौलिक है कि यह कैसे काम करता है और इसका भार कैसा है।

क्लिकर एक प्लास्टिक के बक्से के साथ एक प्लास्टिक के बक्से है जो एक डबल ध्वनि बनाता है "क्लिक-क्लिक करें"जब आप इसे निचोड़ते हैं, और यह कुत्ते प्रशिक्षण टीम का हिस्सा है।" कुत्ते आज्ञाकारिता में अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करना शुरू करने से पहले, आपको क्लिकर लोड करना होगा, जो आपके कुत्ते को बनाना है ध्वनि को जोड़ो इस डिवाइस के ( क्लिक) अच्छी चीजों के साथ। आप शास्त्रीय कंडीशनिंग के माध्यम से इसे प्राप्त करेंगे, भोजन के साथ क्लिक को जोड़ते हैं।

एक बार जब आप क्लिकर लोड कर लेंगे, तो क्लिक यह उत्पादन एक बन जाता है वातानुकूलित प्रबलक जो आपको अपने कुत्ते के साथ संवाद करने की अनुमति देगा। इसलिए, जब आपने क्लिकर को लोड किया है, तो आप इसका इस्तेमाल अपने कुत्ते को बताने के लिए करेंगे जो व्यवहार सही हैं। ध्यान दें कि आपको केवल एक बार क्लिकर लोड करना होगा। आपको प्रत्येक कुत्ते प्रशिक्षण सत्र में ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल एक बार।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपकी मदद करेंगे और हम आपको यह दिखाने का प्रयास करेंगे कि कैसे प्रशिक्षण में कुत्ते क्लिकर लोड करें . iexcl- पढ़ना जारी रखें और सभी चालें खोजें!

Amazon.com की छवि

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों के लिए क्लिकर - आपको उसके बारे में जानने की ज़रूरत है
सूची

क्लिकर क्या है?

शुरू करने से पहले और कुत्ते के क्लिकर को लोड करने के बारे में जानना चाहते हैं, हमें पता होना चाहिए कि यह क्या है: क्लिकर बस एक छोटा है एक बटन के साथ प्लास्टिक बॉक्स.

बटन दबाकर हम एक जैसा छोटा क्लिक सुनेंगे क्लिक करें, उसके बाद कुत्ते को हमेशा थोड़ा खाना मिलेगा। यह एक है व्यवहार बढ़ानेवाला , एक ध्वनि उत्तेजना जिसके द्वारा एक के माध्यम से क्लिक कुत्ता समझता है कि व्यवहार सही है और इसी कारण से पुरस्कार प्राप्त होता है।

क्लिकर की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई है और वर्तमान में उसी घर के भीतर, एजिलिटी प्रतियोगिताओं, उन्नत प्रशिक्षण और यहां तक ​​कि बुनियादी प्रशिक्षण में लोकप्रिय है। परिणाम इतने सकारात्मक हैं कि अधिक से अधिक लोग अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करने के लिए क्लिकर सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

हमें केवल उस दृष्टिकोण में क्लिकर का उपयोग करना चाहिए जिसे हम कुत्ते के सकारात्मक और अच्छे व्यवहार पर विचार करते हैं, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि आदेश सही तरीके से करने के बाद हम करेंगे क्लिक केवल एक बार।

क्लिकर क्या है?

कई लोग क्लिकर के उपयोग में शामिल होते हैं क्योंकि यह एक है सरल संचार तत्व व्यक्ति और कुत्ते के बीच। पालतू जानवरों के लिए एक और प्रकार के प्रशिक्षण की तुलना में समझना कम जटिल है, और हम कुत्ते के मानसिक विकास को प्रोत्साहित करते हुए, दोनों आदेशों को स्वतंत्र रूप से सीखते हैं, जिन्हें हम सिखाते हैं।

कुत्ते का प्रशिक्षण तब से शुरू होना चाहिए जब वह पिल्ला हो। इसके बावजूद, कुत्ता वयस्क के रूप में आदेश सीख सकता है क्योंकि यह एक आत्मनिर्भर जानवर है जो आज्ञाकारिता अभ्यास करने के नए तरीकों को सीखने का आनंद लेगा और इसके लिए पुरस्कृत किया जाएगा (विशेष रूप से यदि पुरस्कार स्वादिष्ट हैं)।

यदि आपने एक कुत्ते को आश्रय से अपनाने का निर्णय लिया है, तो क्लिकर के उपयोग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, इसके अलावा आपके भावनात्मक बंधन को एकजुट करने के अलावा, यह जानवर को सकारात्मक सुदृढीकरण के उपयोग से आपके आदेशों का पालन करने का अनुमान लगाएगा।

आप किसी भी पालतू जानवर की दुकान पर एक क्लिकर प्राप्त कर सकते हैं। आपको एक मिल जाएगा क्लिकर प्रारूपों की महान विविधता सभी आकारों और आकारों के। iexcl- इसका उपयोग करने के लिए आओ!

क्लिकर लोड करने की प्रक्रिया

"बनाओ क्लिक"का अर्थ है कि आप क्लिकर पर क्लिक करते हैं, या आप ध्वनि बनाते हैं जिसे आपने एक सशर्त प्रबलक के रूप में उपयोग करने का निर्णय लिया है। क्लिकर लोड करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है:

  1. तुम हो अपने कुत्ते के साथ ढीला (बिना पट्टा के) एक शांत जगह में। यह जगह कमरा, बगीचे या कोई भी बंद जगह हो सकती है जिसमें किसी भी प्रकार की कोई विकृति नहीं है। इसके अलावा, आपके कमर पर कमर पैक और इसके अंदर भूख खाने के कई बिट्स हैं। भोजन एक फ्रैंकफर्टर, पके हुए मांस, पके हुए चिकन, या जो कुछ भी आपके कुत्ते को पसंद हो सकता है, और इसे बहुत छोटे टुकड़ों में काटा जाना चाहिए।
  2. 2. आप एक लेते हैं भोजन का छोटा टुकड़ा एक तरफ और दूसरी तरफ क्लिकर। तुम करो क्लिक और तुरंत बाद में आप अपने कुत्ते को भोजन का एक टुकड़ा देते हैं। आप अपने हाथ से खाना दे सकते हैं या इसे जमीन पर फेंक सकते हैं, लेकिन आपको तुरंत इसके बाद यह करना होगा क्लिक.
  3. सुनिश्चित करें कि आप करते समय अपने कुत्ते के मुंह में खाना नहीं लाते हैं क्लिक. सबसे पहले क्लिक और फिर उसे भोजन की पेशकश करें इसे अपने कुत्ते को देने के लिए। यह अच्छा है कि, जितना संभव हो, करते समय आंदोलन करने से बचें क्लिक, क्योंकि आपका कुत्ता इन आंदोलनों को भोजन की उपस्थिति से जोड़ना शुरू कर देगा।
  4. 3. भोजन का एक और टुकड़ा लो आप प्रक्रिया दोहराते हैं . सुनिश्चित करें कि आप कार्य करने से पहले गुजरने वाले समय को अलग-अलग करके प्रक्रिया को दोहराएं क्लिक करें, ताकि आपका कुत्ता भोजन के समय के साथ भोजन को संबद्ध न करे, लेकिन साथ ही क्लिक. उदाहरण के लिए, दूसरे पुनरावृत्ति में दो सेकंड पहले करने से पहले गुजरते हैं क्लिक, तीसरे में पांच सेकंड, चौथे में एक सेकंड, आदि
  5. 4. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप ध्यान न दें कि जब भी वह सुनता है तो आपका कुत्ता चौकस या उत्साहित होता है क्लिक. आप देखेंगे कि आपका कुत्ता से जुड़ा हुआ है क्लिक भोजन के साथ जब भी आप करते हैं क्लिक, वह अपने कान उठाता है, अपनी पूंछ पहनता है या कुछ भी करता है जो उसके उत्साह को प्रदर्शित करता है।
  6. क्लिकर को लोड करने के लिए आपको कई पुनरावृत्ति की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि आप इसे जरूरी मानते हैं तो आप और अधिक कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका कुत्ता इसे सही ढंग से संबंधित करता है।
  7. ध्यान रखें कि क्लिकर को लोड करने से पहले आपके कुत्ते को नहीं खाया जाना चाहिए था, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने दैनिक भोजन में से एक या भोजन देने के बाद कम से कम कुछ घंटे देने से पहले यह अभ्यास करें।
क्लिकर लोड करने की प्रक्रिया

क्लिकर के बिना ट्रेन

यदि आपके पास क्लिकर नहीं है तो आप सशर्त प्रबलक को लोड करने के लिए एक अलग ध्वनि का उपयोग करके एक ही अभ्यास कर सकते हैं। यदि आपके पास क्लिकर नहीं है तो अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के कुछ विकल्प हैं:

  1. एक "क्लिक" जीभ के साथ . ऐसा करने के लिए आप अपनी जीभ को अपने ताल पर चिपकाएं और इसे जल्दी से हटा दें। आप एक छोटे और विशिष्ट शब्द का भी उपयोग कर सकते हैं। आप जल्दी से और उत्साही शब्द कहकर "ठीक" का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस शब्द का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने कुत्ते को कॉल पर आने के लिए "यहां" का उपयोग करने से बचें क्योंकि जल्दी से उच्चारण होने पर दो शब्द समान लग सकते हैं। याद रखें कि कुत्ते प्रशिक्षण आदेश एक दूसरे से अलग होना चाहिए। एक और शब्द जिसका आप उपयोग कर सकते हैं वह "टेक" है। जल्दी से और उत्साह के साथ कहो। कुछ लोगों को शब्दों के बजाय अक्षर उच्चारण करने के लिए और अधिक उपयोगी लगता है, क्योंकि ध्वनि कम है और बेहतर की अनुमति देता है समय. फिर, आप एक शब्द का उपयोग करने के बजाय एक पत्र का उच्चारण कर सकते हैं। "के" अक्षर का उच्चारण करना एक आसान विकल्प है, लेकिन इस मामले में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए "यहां" का उपयोग न करें।
  2. कुछ सामान्य उपयोग करें जो क्लिक करते समय क्लिक उत्पन्न कर सकता है। क्लिकर को प्रतिस्थापित करने के लिए आप एक पेन (पुश बटन वाले लोगों में से) और इसलिए, वे "क्लिक करें") या कुछ रस या अन्य पेय के धातु ढक्कन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे गेटोरेड बोतलों के धातु के ढक्कन। इनमें से किसी भी मामले में, आपको अपने कुत्ते के पूरे प्रशिक्षण के दौरान एक सशर्त प्रबलक के रूप में ध्वनि (जीभ के साथ बनाई गई क्लिक, पेन या गेटोरेड ढक्कन के साथ) या चुने हुए शब्द का उपयोग करना होगा। एक दिन ध्वनि और अगले दिन एक ध्वनि का प्रयोग न करें। यदि आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए क्लिकर का उपयोग नहीं करते हैं, तो "क्लिक करें" का अर्थ यह होगा कि आप क्लिक को प्रतिस्थापित करने के लिए चुनी गई ध्वनि बनाते हैं, चाहे वह आपकी भाषा या शब्द के साथ एक क्लिक हो। निम्नलिखित वीडियो आपको भाषा के साथ किए गए क्लिक का उपयोग करके क्लिकर को लोड करने का तरीका दिखाता है। वीडियो सड़क पर फिल्माया गया है लेकिन आपको बिना किसी विकृति के बंद स्थान पर अभ्यास करना होगा। आपका कुत्ता अभी भी सड़क पर ढीला होने के लिए तैयार नहीं है, इसलिए इसे उन जगहों पर न जाने दें जहां आप जोखिम में हैं।

क्लिकर लोड करने में समस्याएं

क्लिकर लोड करते समय कुछ आवृत्तियां होती हैं जो कुछ आवृत्ति के साथ होती हैं। यहां पांच सबसे आम समस्याएं हैं ताकि आप उन्हें हल कर सकें:

मेरा कुत्ता क्लिकर ध्वनि से डरता है

यदि आपका कुत्ता क्लिकर ध्वनि से डरता है, तो आप कम तीव्र ध्वनि बनाने के लिए टेप को इन्सुलेट करने की कई परतों के साथ क्लिकर को लपेट सकते हैं। जैसे ही आपके कुत्ते की प्रशिक्षण बढ़ती है, आप टेप को इन्सुलेट करने की परतों को हटा सकते हैं, एक हफ्ते में, जब तक कि आप सभी को खत्म नहीं कर देते। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता फिर से ध्वनि से डरता है, तो क्लिकर को लपेटें और अधिक धैर्य के साथ विद्युत टेप की परतों को कम करें।

एक और विकल्प है अपनी जेब के अंदर क्लिकर के साथ क्लिक करना, अपने पैर के लिए कसकर और अपनी जांघ का सामना करने वाली धातु शीट के साथ। इस तरह से यह एक कम तीव्र ध्वनि बना देगा। थोड़ा कम करके आप इसे बाहर ले जा सकते हैं और इसे अपने पैर पर चिपका सकते हैं या रूमाल में लपेट सकते हैं। फिर अपनी पीठ के पीछे और आखिरकार इसे सामान्य रूप से संभालें।




क्लिकर से डरते कुत्तों के लिए एक और विकल्प यह है कि आप कम सोनोरस क्लिकर की तलाश करते हैं। कुछ क्लिकर पूरी तरह से प्लास्टिक के बने होते हैं और जिनके पास धातु के पन्नी के बजाए बटन होता है। इनकी कम गहन आवाज है और कई लोगों के लिए अधिक आरामदायक हैं।

अंत में, यदि आप उपर्युक्त विकल्पों में से किसी एक द्वारा आश्वस्त नहीं हैं, तो क्लिकर का उपयोग न करें। क्लिकर को अपनी भाषा या एक संक्षिप्त और विशिष्ट शब्द के साथ किए गए क्लिक के साथ बदलें।

मैंने क्लिकर लोड किया लेकिन यह मेरे कुत्ते के साथ काम नहीं करता है

कुछ लोग किसी भी परिस्थिति पर क्लिक करते हैं और अपने कुत्तों को भोजन की बिट्स नहीं देते हैं। इससे क्लिक और भोजन के बीच संबंध बुझाने का कारण बनता है।

इस समस्या से बचने के लिए, प्रशिक्षण सत्रों की तुलना में अन्य परिस्थितियों में क्लिकर (या चुने हुए ध्वनि को) का उपयोग न करें। और, प्रशिक्षण सत्रों के दौरान, याद रखें कि प्रत्येक क्लिक के बाद प्राथमिक प्रबलक (भोजन का एक छोटा टुकड़ा) होता है।

क्लिकर को छोटे बच्चों की पहुंच के भीतर न छोड़ें क्योंकि, किसी कारण से, वे इसे ध्वनि बनाने से प्यार करते हैं। यदि आपके पास पहले से ही यह समस्या है और जब आप क्लिक करते हैं तो आपके कुत्ते ने ध्यान देना बंद कर दिया है, क्लिकर को फिर से लोड करें और समस्या को फिर से होने से रोकें।

जब मैं उसे भोजन की बिट देता हूं तो मेरा कुत्ता कड़ा होता है

कुत्ते जो अपने हाथों से भोजन प्राप्त करने के आदी नहीं हैं, उन्हें भोजन के बिट दिए जाने पर नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं, और बहुत कठिन काट सकते हैं।

यदि आपका कुत्ता सोचता है कि उसे खाना खाने के लिए अपनी अंगुलियों को पोंछना चाहिए, तो आपके पास दो विकल्प हैं: उसे अपने हाथ की हथेली से खाना दें या इसे जमीन पर फेंक दें।

अपने हाथ की हथेली से भोजन देकर, आपके कुत्ते को आपको काटने का अधिक मौका नहीं होगा, क्योंकि भोजन कम या ज्यादा सपाट सतह पर होगा और आपको इसे अधिक सावधानी से लेना होगा। यदि आपने कभी घोड़े को चीनी का एक टुकड़ा दिया है, या देखा है कि यह कैसे किया जाता है, तो आप जान लेंगे कि यह फार्म जानवर के हाथ से खिलाने के लिए अधिक सुरक्षित है।

दूसरी ओर, क्लिक करने के बाद आप जमीन पर भोजन का टुकड़ा फेंक सकते हैं। इस मामले में, आपके कुत्ते को आपके हाथ काटने का मौका नहीं मिलेगा क्योंकि भोजन जमीन पर होगा।

ध्यान रखें कि कई कुत्ते हाथ से भोजन को छीनने के लिए सीखते हैं यदि व्यक्ति डरता है और कुत्ते को भोजन तक पहुंचने से ठीक पहले हाथ हटा देता है। ऐसा कभी मत करो। यदि आप डरते हैं कि आपका कुत्ता आपको काट देगा, तो बस अपने हाथ की हथेली से भोजन दें या इसे जमीन पर फेंक दें। भोजन के साथ अपना हाथ वापस मत करो।

मेरा कुत्ता यह नहीं देखता कि भोजन के बिट्स कहां हैं

कुछ कुत्ते सख्त भोजन की बिट्स की तलाश में हैं लेकिन उन्हें नहीं ढूंढ सकते क्योंकि वे बहुत उत्साही हैं या क्योंकि उनकी इंद्रियां उनकी अधिकतम क्षमता पर नहीं हैं। यह विशेष रूप से पिल्ले और पुराने कुत्तों के साथ होता है।

यदि आपका कुत्ता यह नहीं जानता कि भोजन कहां है, तो आपको प्रत्येक क्लिक के तुरंत बाद उसे अपने मुंह में रखना होगा। वह बस अपनी नाक के सामने भोजन लेता है और वह इसे ले जाएगा।

यदि आप भोजन को जमीन पर फेंक देते हैं, तो खाना छोड़ने से पहले अपनी पूरी भुजा के साथ एक बहुत ही स्पष्ट आंदोलन करें और इसे अपने हाथ के पास गिरने दें। जब आप ऐसा करते हैं तो अपना हाथ जमीन पर लाएं ताकि आपका कुत्ता देख सके कि खाना कहां गिरता है।

मेरा कुत्ता ध्यान नहीं देता है

यदि आपका कुत्ता इस पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है क्योंकि कुछ उसे विचलित कर रहा है या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भोजन से उसे प्रेरित नहीं किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी विकृति के किसी स्थान पर हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आप जिस भोजन का उपयोग करते हैं वह आपके लिए ब्याज है।

यह भी हो सकता है कि आप पुनरावृत्ति के बीच लंबा समय ले रहे हैं या आप प्रत्येक क्लिक के बाद भोजन देने के लिए काफी समय ले रहे हैं। पुनरावृत्ति के बीच ज्यादा समय मत देना। जैसे ही आपका कुत्ता आपके द्वारा दिए गए भोजन के टुकड़े को निगलने के बाद, एक और क्लिक करें और उसे भोजन का एक और टुकड़ा दें।

जब तक आप अपने कुत्ते को खाना न दें तब तक आपसे अधिक समय तक क्लिक न करें। क्लिक के तुरंत बाद आपको उसे खाना देना होगा।

क्लिकर लोड करने में समस्याएं

क्लिकर का उपयोग करते समय और अपने कुत्ते को खाना देने पर सावधानियां

इस अभ्यास के दौरान और निम्नलिखित, ध्यान में रखें निम्नलिखित सावधानी बरतें क्लिकर का उपयोग करने और अपने कुत्ते को भोजन के टुकड़े देने के लिए:

  • अपने कुत्ते के कान, या अपने कान के पास क्लिकर ध्वनि कभी न बनाएं। जब आप बहुत बारीकी से सुनते हैं तो आवाज बहुत ज़ोरदार हो सकती है।
  • यदि उसके सिर पर है तो अपने कुत्ते के मुंह में भोजन का एक टुकड़ा न छोड़ें। आपका कुत्ता चकित हो सकता है। किसी भी मामले में, भोजन को कम करें जब तक कि यह आपके कुत्ते के मुंह के सामान्य स्तर पर न हो, या थोड़ा कम हो। उसे लेने दो, इसे अपने मुंह में न डालें।
  • प्रत्येक नए अभ्यास को शुरू करते समय, एक बंद जगह पर अभ्यास करें ताकि आपका कुत्ता ढीला हो और आपको पट्टा डालने की आवश्यकता न हो। यदि आपको पट्टा पकड़ने के बारे में भी पता होना चाहिए तो क्लिकर और भोजन के टुकड़ों को संभालना मुश्किल है। जब आपका कुत्ता आज्ञाकारिता अभ्यासों को पूरी तरह से प्रतिक्रिया देता है, तो आप अपने कुत्ते के साथ छेड़छाड़ से जुड़े सड़क पर अभ्यास करना शुरू कर देंगे। उस समय आप क्लिकर के बजाय रिलीज कमांड का उपयोग कर सकते हैं, या आप क्लिकर, भोजन और पट्टा को संभालने के लिए पर्याप्त कौशल हासिल कर लेंगे।
  • अगर आपका कुत्ता कुछ अनुचित कर रहा है, तो उस पर क्लिक न करें, जैसे आप पर कूदना, क्योंकि आप उस व्यवहार को मजबूत करेंगे।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डरकुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओकुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
एक बीगल ट्रेन करने के लिए चालेंएक बीगल ट्रेन करने के लिए चालें
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?
कुत्ते प्रशिक्षण के लिए सहायता के रूप में क्लिकरकुत्ते प्रशिक्षण के लिए सहायता के रूप में क्लिकर
प्रशिक्षण गाइड - मूल स्तरप्रशिक्षण गाइड - मूल स्तर
» » प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें
© 2022 TonMobis.com