कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

बहुत से लोग अपने पालतू जानवरों की शिक्षा के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने के तरीकों के लिए नेट की खोज करते हैं और जब कुत्तों में सकारात्मक मजबूती आती है, तो सीखने में योगदान करने के लिए एक अच्छा उपकरण होता है। कुत्ते का प्रशिक्षण न केवल अपने युवा चरणों में लागू होता है बल्कि यह कुत्ते के वयस्क जीवन में अपने व्यवहार को मजबूत करने के लिए जारी रहता है।

दूसरे शब्दों में, व्यवहार को मजबूत किया जाता है जब उसके बाद एक सकारात्मक प्रबलक होता है। "पॉजिटिव" शब्द का अर्थ है कि प्रबलक प्रकट होता है या व्यवहार के तुरंत बाद जोड़ा जाता है। सकारात्मक प्रबलक आमतौर पर व्यक्ति के लिए सुखद चीजें होते हैं, या चीजें जिसके लिए व्यक्ति कुछ काम करने को तैयार होता है।

इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम बात करते हैं कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और प्रभावशीलता और परिणाम जो यह प्रशिक्षण में प्रस्तुत करता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
सूची

सकारात्मक सुदृढीकरण क्या है?

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण सहित दुनिया में कुत्ते प्रशिक्षण की कई विधियां और तकनीकें हैं, एक विकल्प जो हमारे कुत्ते को गतिविधि, आदेश इत्यादि करने के लिए सकारात्मक रूप से समझने और संबंधित करने की अनुमति देता है।

इसे ले जाना सरल है: इसमें शामिल हैं व्यवहार, सहवास और शब्दों के माध्यम से इनाम सही ढंग से आदेश करते समय हमारे कुत्ते से स्नेही। अन्य तरीकों के विपरीत, कुत्ता पूरी प्रक्रिया को एक और मजेदार तरीके से समझता है और यह हमारे निर्देशों के बाद उपयोगी महसूस करता है।

इस तरह हम उसे इनाम दे सकते हैं जब वह महसूस करता है या अपना पैर देता है, जब वह एक शांत रवैया दिखाता है, जब वह सही ढंग से खेलता है। सकारात्मक मजबूती मामलों की अनंतता पर लागू होती है।

कुत्ते प्रशिक्षण में सबसे आम सकारात्मक प्रबलक भोजन और खेल हैं। हालांकि, ऐसे अन्य प्रबलक भी हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। सभी कुत्ते एक-दूसरे से अलग होते हैं, और प्रत्येक के पास होता है विशेष प्राथमिकताओं . इसलिए, यह कहना संभव नहीं है कि सभी कुत्तों को इस या उस प्रकार के भोजन के साथ प्रशिक्षित किया जाना चाहिए, या टग-ऑफ-वॉर गेम सभी मामलों में प्रबलक के रूप में कार्य करते हैं।

सकारात्मक सुदृढीकरण क्या है?

क्लिकर का उपयोग करें

क्लिकर एक है उपकरण जो सकारात्मक सुदृढीकरण लागू करता है एक छोटे से साधन के माध्यम से जो ध्वनि बनाता है, इस प्रकार जानवर में ध्यान और धारणा में सुधार होता है। ExpertoAnimal में खोजें क्लिकर क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। यह एक आदर्श विचार है यदि हम अपने कुत्ते को शिक्षित करने के बारे में सोच रहे हैं क्योंकि यह हमें निर्धारित कुत्ते व्यवहारों को "कैप्चर" करने की अनुमति देता है जो हमें खुश करते हैं। यदि आप पहले से ही जानते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो अपने कुत्ते के साथ अभ्यास शुरू करने के लिए क्लिकर को लोड करने का तरीका जानें।

क्लिकर का उपयोग करें

खराब प्रशिक्षण उपकरण

डांट और दंडित करना यह आपको शिक्षित करने का एक तरीका नहीं है, क्योंकि हम आपको सामान्यीकृत तनाव की स्थिति के अधीन रखते हैं, जिससे आप बदतर प्रतिक्रिया देते हैं और कम प्रभावी ढंग से याद करते हैं कि हम आपसे संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं।




हम यह भी याद रखना चाहिए कुछ समय के बाद कुत्ते को नहीं रह गया है याद है कि वह गलत है और दिखा प्रस्तुत किया गया है केवल क्योंकि वह जानता है कि हम गुस्से में होते हैं: यह सिकुड़ता और डरा दिया जाता है, क्योंकि वह जानता है कि वह कुछ गलत किया है, लेकिन वास्तव में समझ में नहीं आता क्यों।

इस तरह हार फांसी या बिजली के झटके कॉलर के रूप में सजा के तरीके बहुत ही खतरनाक और कुत्ते के साधन के बाद से यह पाया गया है कि कुत्ते को पैदा कर सकता है अपने क्रोध में अच्छी तरह से दर्शक रीडायरेक्ट करने के लिए नकारात्मक हैं अपने व्यवहार को नुकसान पहुंचाओ गंभीरता से हमारे कुत्ते को आक्रामक, उदासीन या अनौपचारिक रूप से वापस कर सकते हैं।

खराब प्रशिक्षण उपकरण

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लाभ

सच्चाई यह है कि प्रशिक्षकों, शिक्षकों, नैतिकताविदों और पशु चिकित्सकों दोनों हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण की सलाह देते हैं कुत्ते की शिक्षा में हम उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से याद रखने के बजाय एक और मजेदार तरीके से सीखते हैं। इसके अलावा, सकारात्मक सुदृढ़ीकरण एक की अनुमति देता है बेहतर संबंध पालतू जानवर और मालिक के बीच जो हमारे पालतू जानवर को प्यार महसूस करता है, कल्याण और सामाजिक रूप से खुला महसूस करता है।

यह कुत्तों से निपटने में अनुभव के बिना लोगों के लिए आदर्श प्रकार का शिक्षा है और जिन लोगों के पास पहले से अनुभव है, क्योंकि यह हमारे पालतू जानवरों को सकारात्मक रूप से शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है जिससे उन्हें खुश और सम्मान मिलता है।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लाभ

सकारात्मक सुदृढीकरण का सही उपयोग

कुत्ते को बैठने के बारे में हमारे लेख में आप देख सकते हैं कि हम कुत्ते के लिए चाल का उपयोग कैसे करते हैं, और एक बार वह सफल होने के बाद, हम आपको इनाम देते हैं (हम सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग कर रहे हैं) यह समझने के लिए कि उसने अच्छा किया है। इस आदेश को मजबूत करने और जारी रखने के लिए कुत्ते को मदद मिलती है समझो कि वह अच्छा कर रहा है और उसे अपनी क्षमताओं के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है।

सकारात्मक सुदृढीकरण का गलत उपयोग

अगर हम अपने कुत्ते को पैर देने के लिए सिखा रहे हैं, उदाहरण के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सही तरीके से किए जाने के बाद अच्छे अनुपालन को पुरस्कृत करे। अगर हम कार्रवाई और पुरस्कार के बीच बहुत समय बीतते हैं या इसके विपरीत, हम आगे बढ़ते हैं, हम कुत्ते को बना रहे हैं सही ढंग से लिंक मत करो कैंडी के साथ आदेश।

एक समय में शिक्षित करने में समय और धैर्य लगता है, लेकिन कुछ और महत्वपूर्ण है, सही समय पर जानवर को पुरस्कृत करने की सटीकता।

कुत्ते को डांटते समय सामान्य गलतियों की हमारी सूची में, आप देख सकते हैं कि पहली गलती (और सबसे महत्वपूर्ण) एक कुत्ते को समय से बाहर निकालना है। इस प्रकार का रवैया जानवर को दर्द देता है और भ्रम उत्पन्न करता है।

सकारात्मक सुदृढीकरण का गलत उपयोग

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकोंबिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकों
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
एक कुत्ते के व्यवहार को सही करेंएक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
सकारात्मक में कैनाइन शिक्षा: एक-दूसरे को समझने का सबसे अच्छा तरीकासकारात्मक में कैनाइन शिक्षा: एक-दूसरे को समझने का सबसे अच्छा तरीका
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
बिल्लियों में सकारात्मक मजबूतीबिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
» » कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
© 2022 TonMobis.com