कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण

कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण

बुनियादी आज्ञाकारिता अभ्यास करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता है उपकरण कुत्ते प्रशिक्षण सही। ExpertoAnimal के इस आलेख में आप अनिवार्य कैनिन प्रशिक्षण टीम को जानेंगे, जिसके बिना आप इस गतिविधि में अपने पालतू जानवर को प्रशिक्षित नहीं कर पाएंगे। आप वैकल्पिक प्रशिक्षण उपकरण भी जानेंगे। वैकल्पिक उपकरण के तत्व आवश्यक नहीं हैं, लेकिन कुछ बहुत उपयोगी होंगे और यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें प्राप्त करें।

इसके अलावा, आप हमेशा इन 5 कुत्ते प्रशिक्षण युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको इस विषय के बारे में कुछ और जानने के लिए अतिरिक्त जानकारी के साथ मदद करेंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते प्रशिक्षण का परिचय

कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए अनिवार्य टीम

अनिवार्य उपकरण पर्याप्त है अधिकांश कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए . यह प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र का ट्रैक रखने के लिए एक कॉलर या दोहन, नियामक बेल्ट, एक लंबे पट्टा, छोटे टुकड़ों में भोजन, कुत्ते, एक बैग या फैनी पैक, एक कंबल या कुत्ते बिस्तर के लिए खिलौने, और एक नोटपैड और पेन के होते हैं ।

हार या दोहन

जब आप खुली जगहों पर प्रशिक्षण शुरू करते हैं तो आपको कुछ कुत्ते को अपने कुत्ते को रखने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी यदि यह किसी चीज़ से विचलित हो। यदि आपका कुत्ता मध्यम या बड़ा है, तो कॉलर आपको दोहन से अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। हालांकि, अगर आपका कुत्ता छोटा है, तो आपके पालतू जानवर के लिए एक दोहन (बीआईबी) पर्याप्त और सुरक्षित होगा।

याद रखें कि क्लिकर प्रशिक्षण सकारात्मक दंड का उपयोग नहीं करता है, इसलिए कॉलर या दोहन केवल सुरक्षा उपकरण के रूप में कार्य करेगा। आप कभी भी अपने कुत्ते को झटका देने या अन्यथा दंडित करने के लिए उनका उपयोग नहीं करेंगे। इसलिए, कॉलर कुत्ते, या एक बकसुआ कॉलर के लिए एक नियमित कॉलर होना चाहिए, लेकिन आपको कभी भी चोकर या बारबेड कॉलर का उपयोग नहीं करना चाहिए।

यदि आपका कुत्ता एक दोहन पहनता है, तो यह एक नियमित भी होना चाहिए, झटका नहीं। आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए खींचने के खिलाफ दोहन का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि इस विधि के साथ आपको शारीरिक रूप से इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

नियामक पट्टा

एक नियामक पट्टा एक पट्टा है दो मीटर लंबा . सबसे अच्छे बच्चे चमड़े होते हैं क्योंकि कुत्ते के फैलने के मामले में वे कम चोट पहुंचाते हैं। हालांकि, एक अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े का पट्टा प्राप्त करना मुश्किल है, और अधिकांश बहुत जल्दी पहनते हैं।

यदि आपको अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े का पट्टा नहीं मिल रहा है, तो नायलॉन प्राप्त करें। यदि आपका कुत्ता अचानक उन्हें फैलाता है तो नायलॉन पट्टियाँ आपके हाथों को चोट पहुंचा सकती हैं, इसलिए वे सबसे अच्छे विकल्प नहीं हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि खराब गुणवत्ता वाले भी आमतौर पर प्रतिरोधी होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। यदि आप नायलॉन का पट्टा चुनते हैं, तो मोटी और चौड़ी लगती है क्योंकि आपके कुत्ते के फैलाव होने पर वे कम नुकसान कम करते हैं। कॉलर की तरह, पट्टा केवल सुरक्षा उपाय के रूप में कार्य करेगा। यदि आपको दो मीटर का पट्टा नहीं मिलता है, तो एक समान लंबाई के साथ एक की तलाश करें। यह थोड़ा लंबा या छोटा हो सकता है।

लंबा पट्टा

लंबे पट्टा है लंबाई में पांच या अधिक मीटर . जब आप सार्वजनिक स्थानों में दूरी अभ्यास का अभ्यास शुरू करते हैं तो यह सुरक्षा उपाय के रूप में कार्य करेगा। आप अपने कुत्ते को दंडित करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।

कई कुत्तों के साथ लंबे समय तक पट्टा आवश्यक नहीं है, लेकिन यह सुरक्षा की भावना प्रदान करता है जो प्रशिक्षण में बहुत मदद करता है। प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब आप वास्तविक स्थितियों में दूरी पर ट्रेन करते हैं तो आप इसका उपयोग करना शुरू कर देंगे। यह प्रशिक्षण के उन्नत चरणों में होता है। यदि आपको पांच मीटर का पट्टा नहीं मिलता है, तो आप एक रस्सी के साथ बना सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि यह आपके हाथों को चोट पहुंचाने के लिए पर्याप्त मोटा है यदि आपको अचानक इसे पकड़ने की आवश्यकता है।

विस्तारणीय पट्टियां चलने के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन वे प्रशिक्षण के लिए अच्छे नहीं हैं क्योंकि वे हमेशा कॉलर या दोहन पर कुछ तनाव बनाए रखते हैं। विस्तारणीय पट्टियों के साथ लंबे पट्टा को भ्रमित मत करो। लंबे पट्टा वापस लेने योग्य नहीं है, यह केवल पांच मीटर या उससे अधिक का एक पट्टा है।

टुकड़ों में खाना

भोजन प्रशिक्षण के पहले चरण में अपने कुत्ते के सही उत्तरों को मजबूत करने के लिए काम करेगा। प्रभावी होने के लिए, इसे छोटे टुकड़ों में काटा जाना है, ताकि आप प्रत्येक सत्र में कई पुनरावृत्ति कर सकें। यदि भोजन के टुकड़े बहुत बड़े होते हैं, तो आपका कुत्ता जल्दी भर जाएगा और आप कई पुनरावृत्ति नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, मजबूती की दर कम हो जाएगी क्योंकि आपके कुत्ते को चबाने और निगलने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।

उस आकार के बारे में कोई सटीक नियम नहीं हैं जिसमें भोजन काटा जाना चाहिए, लेकिन मटर आकार के चिप्स वे ज्यादातर कुत्तों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। कुछ मामलों में आपको सत्रों की शुरुआत में बड़े टुकड़ों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप सीखेंगे कि जब आप देखते हैं कि प्रबलकों का चयन कैसे करें।

यह महत्वपूर्ण है कि जो बूस्टर आप बूस्टर के रूप में उपयोग करते हैं वह आपके कुत्ते के लिए बहुत अच्छा है। कुछ कुत्तों के साथ आप कुत्तों के लिए अपने नियमित भोजन या वाणिज्यिक व्यवहार का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के साथ आपको पके हुए मांस, सॉसेज, पके हुए चिकन और अन्य मानव खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होगी। लेकिन मनुष्यों के लिए व्यवहार का कभी भी उपयोग न करें क्योंकि वे आपके कुत्ते के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। विशेष रूप से चॉकलेट, जो कुत्तों के लिए विषाक्त है और बड़ी मात्रा में उन्हें मार सकता है।

कुत्तों के लिए खिलौने

खिलौने अन्य हैं बहुत प्रभावी प्रबलक . यद्यपि आप प्रत्येक अभ्यास के पहले मानदंडों को प्रशिक्षित करने के लिए भोजन का उपयोग करेंगे, खिलौने प्रबलकों को बदलने के लिए काम करेंगे, और आपके कुत्ते के जवाबों को और मजबूत करेंगे। वे विलंबता को कम करने के लिए भी काम करेंगे (आपके कुत्ते की प्रतिक्रिया की गति बढ़ाएं) क्योंकि वे आपको अपने कुत्ते को उत्साह की स्थिति में लेने की अनुमति देंगे।

कुत्ते प्रशिक्षण में सबसे आम खिलौने गेंद, रस्सी और "chorizos" या मॉर्डेंट हैं। आखिरी लोग लंबे खिलौने हैं जो कुत्ते के साथ टग-ऑफ-युद्ध खेलने के लिए उपयोग किए जाते हैं। हालांकि, आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आप जिन खिलौनों का उपयोग करेंगे, वे सबसे अधिक अपील करेंगे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे काफी बड़े हैं मैं उन्हें निगल नहीं सकता, क्योंकि यह बहुत खतरनाक हो सकता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जहरीले नहीं हैं। टेनिस गेंदें बहुत उपयोगी होती हैं और उनके जैसे अधिकांश कुत्तों, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका कुत्ता उन्हें नष्ट नहीं करता है क्योंकि वे टुकड़ों को निगल सकते हैं। वही सलाह आपके कुत्ते के खिलौने के लिए मान्य है।

बैग या फैनी पैक

आपको एक फैनी पैक या बैग की भी आवश्यकता होगी जिसे आप अपने बेल्ट से जोड़ सकते हैं या अपने कमर के चारों ओर फिट कर सकते हैं। यह बैग प्रशिक्षण सत्रों के दौरान भोजन के टुकड़े रखने के लिए काम करेगा, ताकि आपके पास अपने कुत्ते को जल्दी देने के लिए हाथ मिल सके।




एक फैनी पैक बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन पालतू स्टोर में बेचने वाले विशेष बैग भी हैं। इन बैग को " पुरस्कार के लिए बैग "।

कुत्ते के लिए कंबल या बिस्तर

एक कंबल या कुत्ता बिस्तर आपके कुत्ते को अपने बिस्तर पर जाने के लिए सिखाएगा। यह एक बहुत ही उपयोगी तत्व है जब आप अपने कुत्ते को परेशान किए बिना किसी स्थान पर रहने के लिए प्रशिक्षित करना चाहते हैं।

नोटपैड और कलम

अंत में, आपको एक नोटबुक या नोटबुक और पेन की आवश्यकता होगी। यह सामग्री आपको प्रशिक्षण सत्रों का ट्रैक रखने में मदद करेगी। आप चादरों को पकड़ने के लिए एक क्लिप के साथ दबाए गए कार्डबोर्ड बोर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए अनिवार्य टीम

कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए वैकल्पिक उपकरण

अधिकांश कुत्तों के साथ वैकल्पिक उपकरण जरूरी नहीं है, लेकिन यह कुछ मामलों में बहुत उपयोगी हो सकता है। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, आप कर सकते हैं प्रशिक्षण की सुविधा कई अभ्यासों के। इस टीम के कुछ तत्व दूसरों की तुलना में अधिक उपयोगी हैं, और कुछ पूरी तरह से बेतुका प्रतीत हो सकते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

वैकल्पिक उपकरण में एक क्लिकर, एक यात्रा पिंजरे, एक छड़ी या अन्य लक्ष्य वस्तु, खींचने और एक टेप रिकॉर्डर के खिलाफ एक दोहन शामिल होते हैं।

क्लिकर

क्लिकर एक प्लास्टिक बॉक्स है जिसमें धातु का पन्नी है। जब आप इसे दबाते हैं और इसे छोड़ देते हैं, तो यह एक डबल "क्लिक-क्लिक" ध्वनि बनाता है। यद्यपि जिस प्रशिक्षण शैली पर यह विधि आधारित है उसे क्लिकर प्रशिक्षण के रूप में जाना जाता है, क्लिकर आवश्यक नहीं है। क्लिकर एक वातानुकूलित प्रबलक के रूप में काम करता है, ताकि आप इसे अपनी जीभ से बने क्लिक के साथ प्रतिस्थापित कर सकें (जीभ को अपने ताल में चिपकाएं और इसे जल्दी से हटा दें) या एक संक्षिप्त, शुष्क शब्द के साथ। आप क्लिकर के बजाय "ठीक" या "टेक" का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप "ठीक" का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए "यहां" कमांड का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि जब आप उन्हें जल्दी उच्चारण करते हैं तो दो शब्द बहुत समान हो सकते हैं।

वैसे भी, क्लिकर एक बहुत उपयोगी उपकरण है। जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो यह एक और अधिक सटीक समय की अनुमति देता है। यही कारण है कि, यदि आप एक क्लिकर प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में आपको बहुत मदद करेगा।

यात्रा पिंजरे या वाहक

आज्ञाकारिता कुत्ते के अभ्यास के लिए यात्रा या परिवहन के पिंजरे आवश्यक नहीं हैं, लेकिन यह व्यायाम के पूरक के लिए आपकी सेवा कर सकता है जिसमें आपका कुत्ता परेशान किए बिना किसी स्थान पर रहता है। यह कंबल को प्रतिस्थापित नहीं करता है, लेकिन आप यात्रा पिंजरे के साथ एक ही अभ्यास का अभ्यास कर सकते हैं। इस तरह, आपका कुत्ता पिंजरे में रहने के लिए उपयोग किया जाएगा।

अपने पित्ते को अन्य चीजों को पढ़ाने के लिए यात्रा पिंजरे ही आवश्यक है। उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को उपयुक्त जगह पर खुद को राहत देने के लिए यह बहुत उपयोगी है।

छड़ी या अन्य लक्ष्य वस्तु

लक्ष्य क्लब को " लक्ष्य छड़ी "और मैं व्यायाम को पढ़ाने के लिए है अपने कुत्ते को मार्गदर्शन करने के लिए कार्य करता है। सबसे पहले" टच, "जो है कि छड़ी की नाक एक छोर के साथ अपने कुत्ते को स्पर्श। अपने पालतू जानवरों है कि व्यायाम जानता है, तो आप लक्ष्य छड़ी मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग कर सकते अलग-अलग पदों और स्थानों पर, जैसे कि आप उसे भोजन के साथ मार्गदर्शन कर रहे थे।

आप इस उद्देश्य के लिए और यहां तक ​​कि अपने हाथ के लिए अन्य वस्तुओं का भी उपयोग कर सकते हैं। ये तत्व प्रशिक्षण और अन्य अभ्यासों के प्रशिक्षण के लिए बहुत उपयोगी हैं, लेकिन बुनियादी आज्ञाकारिता के लिए वे आवश्यक नहीं हैं।

दोहन ​​खींचो

यह एक दोहन या बिब है कि सामने की अंगूठी है जहां पट्टा संलग्न है . फिर, यदि आपका कुत्ता पट्टा फैलाता है, तो यह आपके सामने रहकर असंतुलित हो जाता है और बदल जाता है। यह इसे पट्टा पर खींचने से रोकता है। यह टूल आपकी मदद कर सकता है ताकि जब आप इसे चलने के लिए बाहर ले जाएं तो आपका कुत्ता पट्टा से बाहर नहीं निकलता है, लेकिन यह एक प्रशिक्षण उपकरण नहीं है। यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह केवल आपके कुत्ते को अस्थायी रूप से चलना होगा, जब तक वह पट्टा खींचने के बिना चलना सीखता है। आपको प्रशिक्षण सत्रों में इस दोहन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

ऐसा मत सोचो कि उछाल के स्थान को बदलकर एक सामान्य दोहन खींचने के खिलाफ दोहन हो सकता है। खींचने के खिलाफ दोहन के पास एक अलग डिज़ाइन होता है और इसे सही ढंग से समायोजित किया जाना चाहिए ताकि कुत्ते की त्वचा को चोट न पहुंचाए, क्योंकि इसका उपयोग कुछ क्षेत्रों में घर्षण का कारण बन सकता है। तो यदि आप झटके के खिलाफ दोहन चाहते हैं, तो विशेष रूप से इस फ़ंक्शन के लिए डिज़ाइन किया गया एक खरीदें।

कैमरा

यदि आपके पास कैनिन प्रशिक्षण सत्र फिल्माने की संभावना है, तो इसे करें। यह जांचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका समय और मजबूती दर सही है, आपको ट्रेन देखना है। और आप केवल तभी ऐसा कर सकते हैं जब आप स्वयं को रिकॉर्ड करते हैं।

आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैमरा आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपके सीखने में बहुत मदद करेगा। बेशक, यह एक तत्व नहीं है जिसे आपको होने पर चिंता करनी चाहिए कुत्ते प्रशिक्षण उपकरण.

कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए वैकल्पिक उपकरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
डोबर्मन कुत्तों का प्रशिक्षण: शिक्षण तत्वडोबर्मन कुत्तों का प्रशिक्षण: शिक्षण तत्व
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
एक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँएक प्रशिक्षित कुत्ते के लिए 10 महत्वपूर्ण युक्तियाँ
» » कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण
© 2022 TonMobis.com