कैनिन आज्ञाकारिता

कैनिन आज्ञाकारिता

कुत्ते आज्ञाकारिता यह मूल रूप से एक कुत्ते को शिक्षित करने में शामिल होता है ताकि यह हमारे आदेशों और संकेतों के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दे, जिससे कुत्ते के लिए शिक्षा का मूल स्तर प्राप्त हो सके। कई लोगों के विश्वास के विपरीत, कैनिन आज्ञाकारिता कुत्ते प्रशिक्षण के समानार्थी नहीं है, लेकिन आज्ञाकारिता केवल उन सभी का हिस्सा है जिनमें कुत्ते को प्रशिक्षण और शिक्षित करना शामिल है।

नीचे हम बताते हैं कि मालिक और कुत्ते के बीच अच्छे संचार को प्राप्त करने के लिए आज्ञाकारिता के लिए चाबियाँ क्या हैं। हम बुनियादी या उन्नत प्रशिक्षण के लिए अच्छी आज्ञाकारिता से संबंधित सुझावों के साथ भी साझा करेंगे।

पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ते रहें और पता लगाएं कि कुत्ते आज्ञाकारिता के लिए समय और प्रयास समर्पित करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। हम वहां जाते हैं:

आप में रुचि भी हो सकती है: पीडीएफ में कुत्ते प्रशिक्षण पुस्तिका
सूची

कैनिन आज्ञाकारिता के स्तर

वहाँ हैं विभिन्न मांगें पीछा उद्देश्य के अनुसार आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के लिए। यही है, अगर आप किसी सेवा कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं (जैसे मार्गदर्शक कुत्तों के मामले में), स्पोर्ट्स प्रतियोगिता कुत्तों (उदाहरण के लिए चपलता में) या साथी कुत्तों को बिना किसी विशेष समारोह के प्रशिक्षित करते हैं, तो कुत्ते आज्ञाकारिता प्रशिक्षण अलग होगा। जबरदस्ती प्यार करने वाला व्यक्ति न बनें।

यद्यपि कुत्ते दूसरों की तुलना में अधिक बुद्धिमान हो सकते हैं, सच्चाई यह है कि यदि कोई अच्छा आज्ञाकारिता पूरी नहीं होगी वह व्यक्ति जो कुत्ते को शिक्षित करता है उसके पास बुनियादी ज्ञान नहीं है।

कैनिन आज्ञाकारिता के स्तर

प्राचीन आज्ञाकारिता: प्रभुत्व

शायद, आपने कभी कुत्ते के आकर्षण का अध्याय देखा है। सीज़र मिलन की तकनीकें आधे विश्व को प्रभावित करती हैं, लेकिन आजकल ऐसा नहीं है। वास्तव में, ऑस्ट्रिया में अपने कार्यक्रम के सार्वजनिक टेलीविजन पर प्रसारण प्रतिबंधित है। iQuest-क्यों? कारण सरल है, वह प्राचीन आज्ञाकारिता के साथ काम करता है, प्रभुत्व के आधार पर.

प्रभुत्व में यह निर्धारित किया जाता है कि हमें अपने कुत्ते के लिए "नेता" होना चाहिए और हम उन तकनीकों का उपयोग करते हैं जो हमें टैगिंग जैसे कैनोड्स के प्राकृतिक संचार की याद दिलाते हैं। हालांकि, यह तकनीक पिछले शताब्दी के भेड़िये के साथ किए गए एक अध्ययन से उत्पन्न होती है और अनुमान लगाया जाता है कि कोई भी अवज्ञाकारी कुत्ता हमारे और उसके द्वारा बनाए गए झुंड का प्रमुख बनना चाहता है।

हालांकि, इस तथ्य के बावजूद कि कुत्ते की कुछ प्रणालियों का उपयोग सकारात्मक है, यह समझा जाना चाहिए कि कुछ तकनीकें हमारे पालतू जानवरों में असुविधा पैदा कर सकती हैं, जिससे व्यवहार की समस्या खराब हो सकती है। विशेष रूप से यदि हम विशेषज्ञ नहीं हैं, प्रभुत्व का उपयोग करना एक गंभीर गलती है। इसके अलावा, यह एक अप्रचलित प्रणाली है जो साबित हुई है कि अन्य तकनीकों के रूप में प्रभावी नहीं है।

हाल ही में पेशेवर नैतिकताविद जिन्होंने स्वतंत्रता में भेड़िये के झुंडों का अध्ययन किया है, साबित कर चुके हैं कि भेड़िये के बीच कोई आक्रामकता नहीं है और वे कुल सद्भाव में रहते हैं। वे जीवित रहने के लिए एक दूसरे पर निर्भर करते हैं, यह एक-दूसरे को लगातार चोट पहुंचाने का एहसास नहीं है। बेशक, एक है बहुत महत्वपूर्ण जेश्चर भाषा (कुत्तों की तुलना में अधिक तनावग्रस्त) संघर्षों को रोकने के इरादे से।

iquest- फिर पहले पूरी तरह से अलग व्यवहार क्यों देखा गया था? ठीक है क्योंकि अब तक स्वतंत्रता में भेड़िये का अध्ययन करने के लिए आवश्यक तकनीक नहीं रही है, सभी अवलोकन कृत्रिम जड़ी-बूटियों में कैद में रखा गया था। ये झुंड एक में रहते थे निरंतर तनाव , जिसने अपने सदस्यों के बीच उच्च स्तर की आक्रामकता को जन्म दिया।

Http://ciudad.com.ar की छवि

प्राचीन आज्ञाकारिता: प्रभुत्व

वर्तमान आज्ञाकारिता: सकारात्मक सुदृढ़ीकरण




मानव संबंधों के साथ, एक सकारात्मक और भरोसेमंद दृष्टिकोण बनाए रखने से रिसीवर हमें समझने में मदद करता है और हमारे निर्देशों का पालन करने के लिए और अधिक पूर्वनिर्धारित होता है। कुत्तों के साथ यह वही होता है, इसी कारण सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के आधार पर आज्ञाकारिता प्रकट होती है।

सकारात्मक मजबूती के मुकाबले कोई और रहस्य नहीं है कुत्ते को इनाम दें इसके ठीक बाद एक आदेश सही तरीके से पूरा करता है या जैसा हम चाहते हैं व्यवहार करता है। आपको हमेशा के रूप में एक पुरस्कार का उपयोग नहीं करना चाहिए नाश्ता, वे प्रोत्साहन या सहवास के शब्दों की भी सेवा करते हैं। इस प्रकार की तकनीक पूरी तरह सजा को अस्वीकार करती है (क्योंकि यह कुत्ते में तनाव का कारण बनती है) और हमें ऐसे कार्यों के अन्य तरीकों का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करती है जो आपके रिश्ते में असुविधा नहीं पैदा करती हैं। याद रखें कि सजा को खत्म करो कुत्ते की शिक्षा का मतलब यह नहीं है कि वह जो चाहता है उसे करने दें। आपको अपने कुत्ते को मार्गदर्शन करना चाहिए और उसे दिखाएं कि उसे कैसे करना है।

दूसरी ओर, यह भी ध्यान रखना दिलचस्प होगा कि गैर मौखिक संचार यह आज्ञाकारिता के लिए बुनियादी है। हमें केवल एक का उपयोग नहीं करना चाहिए "अनुभव"लेकिन यह एक इशारा करने के लिए भी बहुत उपयोगी होगा।" कुत्ते एक विशिष्ट शारीरिक सिग्नल को बेहतर ढंग से समझते हैं।

क्लिकर का उपयोग सकारात्मक सुदृढीकरण का एक बेहतर संस्करण है, लेकिन इसके लिए कुछ और दृढ़ता और समर्पण की आवश्यकता है। यह मूल रूप से उन लोगों को "कैप्चरिंग" करता है व्यवहार जो हम पसंद करते हैं जानवर का एक क्लिकर का सही ढंग से उपयोग करने के लिए हमें सबसे पहले उस ध्वनि को लोड करना होगा जो वस्तु को 3 या 4 दिनों के दौरान उत्सर्जित करता है: यह किया जाता है क्लिक और जानवर को एक इलाज के साथ पुरस्कृत किया जाता है। बाद में, पहले से ही सड़क या घर में, वह उसी प्रक्रिया के बाद शिक्षित किया जाएगा: "अनुभव"- क्लिक - इलाज।

किसी भी अवसर पर क्लिकर का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें स्वचालित रूप से होते हैं। कुत्ता समझता है कि आपको यह पसंद आया और "क्लिक"आपकी मंजूरी के साथ और इसे दोहराने की संभावना बढ़ जाती है।

जानवरों को गलतियों को करने और अपने आप को सीखकर अपने व्यवहार में संशोधन करने की अनुमति देना मूलभूत है। हमने जो तकनीकों का प्रस्ताव दिया है, वे आपको आपकी शिक्षा और प्रशिक्षण के दौरान सहज महसूस करने में मदद करते हैं, हमेशा पशु कल्याण को पूरा करते हैं। वे आपको अपने लिए सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, (जो कुछ आपके मानसिक उत्तेजना में सुधार करता है) उन्हें उपयोगी महसूस करता है, व्यवहार की समस्याओं से बचाता है और अत्यधिक दबाव महसूस करता है या अत्यधिक दबाव महसूस करता है।

वर्तमान आज्ञाकारिता: सकारात्मक सुदृढ़ीकरण

व्यवहार की समस्याएं या आज्ञाकारिता विचलन

एक कुत्ते को अपनाने के दौरान हमें अवगत होना चाहिए कि हमारे जानवर, अपने जीवन में कुछ समय में, आवश्यकता हो सकती है अपने आचरण की निगरानी एक विशेषज्ञ द्वारा। यदि आप व्यवहारिक समस्याओं से पीड़ित हैं तो एक कुत्ते शिक्षक या नैतिकतावादी के पास जाकर हमें काफी मदद मिल सकती है, खासकर यदि हम यह ध्यान देना शुरू करते हैं कि हमारा कुत्ता हमारे ऊपर ध्यान नहीं देता है।

विस्तार से समीक्षा करें पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रता हमें यह समझने में मदद कर सकती है कि हम कुछ गलत कर रहे हैं। यह भी हो सकता है कि हम अपने कुछ शारीरिक और मौखिक संकेतों की सही व्याख्या नहीं करते हैं, और इससे भी बदतर, कि हम इन संकेतों को सही ढंग से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

उदाहरण के लिए, कुत्ते को डांटते समय पूरी तरह से प्रतिकूल होता है क्योंकि जानवर सीधे चेतावनी के बिना हमला करना शुरू कर सकता है। कुत्ते कुत्ते के कहने का एक तरीका है "मुझे अकेला छोड़ दो"या फिर"मुझे वह पसंद नहीं है"।

व्यवहार की समस्याएं या आज्ञाकारिता विचलन

आज्ञाकारिता कैसे और कब काम करें

  • के बारे में बुनियादी आज्ञाकारिता आदेश का अभ्यास करें दिन में 5 या 10 मिनट यह हमारे कुत्ते के लिए काम करना शुरू करने के लिए पर्याप्त होगा। शिक्षा के समय का दुरुपयोग जानवर के प्रति प्रतिकूल है।
  • दूसरी तरफ, आदर्श काम करना होगा एक में एक के आदेश , इसकी कुल समझ और आवेदन के लिए 1 से 10 दिनों के बीच समर्पित। जिस पल में कुत्ता पूरी तरह से एक आदेश समझता है हम दूसरे पर जा सकते हैं।
  • सप्ताह में एक दिन समर्पित करना बहुत सकारात्मक है सब याद है आदेश सीखा।
  • आदर्श में एक आदेश काम करना शुरू करना है शांत जगह और बिना विचलन के, प्रगतिशील रूप से अधिक स्थानों में किया जाना चाहिए और सबसे transited ताकि कुत्ता निरंतर विकृतियों के साथ भी प्रभावी ढंग से हमें प्रतिक्रिया दे सके।
  • हर दिन अभ्यास करें और स्थिर रहो आज्ञाकारिता में वह हमें एक अच्छा परिणाम आश्वासन देता है।
  • अपने कुत्ते को मुफ्त में पुरस्कृत करने वाले अन्य लोगों से बचें, आपको केवल आदेश के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देकर पुरस्कृत किया जाना चाहिए।
आज्ञाकारिता कैसे और कब काम करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनिन आज्ञाकारिता , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
बिल्कुल सही कुत्तोंबिल्कुल सही कुत्तों
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
मैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लबमैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लब
वैलेंसिया में चपलता क्लबवैलेंसिया में चपलता क्लब
एक पट्टा के बिना एक पिल्ला की सैरएक पट्टा के बिना एक पिल्ला की सैर
» » कैनिन आज्ञाकारिता
© 2022 TonMobis.com