कुत्ते प्रशिक्षण के लिए सहायता के रूप में क्लिकर

कुत्ते प्रशिक्षण के लिए सहायता के रूप में क्लिकर

" क्लिकर "यह एक तकनीक है ट्रेनिंग, ज्यादातर कुत्तों के लिए, और यह आपके पालतू जानवर को जो भी आप चाहते हैं उसे करने के मामले में अविश्वसनीय रूप से तेज़ है। दोनों के लिए आसान और मजेदार, भले ही आप इसके लिए नए हों।

"क्लिकर" एक बटन के साथ एक छोटा सा उपकरण है कि, जब दबाया, उत्सर्जन करता है एक सूक्ष्म श्रव्य "क्लिक" है कि एक माध्यमिक वातानुकूलित सुदृढीकरण, सीखने का एक प्रकार है अमेरिकी व्यवहार मनोवैज्ञानिक द्वारा वर्णित के रूप में कार्य करता है बी एफ स्किनर , 1 9 51 में

इसके अलावा "क्रिकेट" या "मेंढक" के रूप में जाना जाता है, इस उपकरण का जानवर, न केवल कुत्तों पर भी घोड़े, जवानों, दूसरों के बीच शिक्षण में एक सकारात्मक प्रोत्साहन सहायता मिलती है।

यह कैसे काम करता है?

यह प्रणाली आपके पालतू जानवरों से संवाद करने के विचार पर आधारित है जो आप इसे समझने वाली भाषा में करना चाहते हैं। "क्लिक" की भाषा सार्वभौमिक और उनके लिए पर्याप्त समझ में आता है।

आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह सकारात्मक उत्तेजना के साथ क्लिक को जोड़ना है , आमतौर पर भोजन। फिर, हर बार जब आपका कुत्ता आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई करता है, जैसे बैठे हुए, तो आप क्लिक दबाएं।

जब इसे कई बार दोहराया जाता है, तो आपको एक बोली जाने वाली कमांड, जैसे "बैठना" जोड़ना होगा, उसी क्लिक और उत्तेजना प्रक्रिया में जोड़ा जाएगा। इस प्रकार, आप उस क्षण को चिह्नित कर रहे हैं जब कुत्ता कार्रवाई का पालन करता है और वह उसे सीखता है।




लाभ

-कुत्ता आदत से बाहर नहीं, एक उद्देश्य का पीछा करना सीखता है। किसी भी तरह से, वह जो भी कर रहा है उसके बारे में "जागरूक" है, इसलिए, सीखना लंबे समय तक चलता है।

-इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे कुत्ता अपने कार्यों को नियंत्रित करता है, यह इसके कार्यों के प्रभावों को भी नियंत्रित करता है। यह सीखने को और अधिक प्रभावी बनाता है और आपके पालतू जानवर को अधिक आत्मविश्वास देता है।

-चूंकि आपको शारीरिक संपर्क की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आप असहज पट्टियों के साथ प्रशिक्षण से बचें कि आपके पालतू जानवर इतने नफरत करते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह आपके प्यारे साथी को कुछ अच्छे नियम सिखाने का एक दोस्ताना तरीका है व्यवहार. इसे आज़माएं, लेकिन यदि आप जितनी जल्दी चाहें उतनी जल्दी नहीं निकलते हैं, तो निराश न हों! एक जीवित व्यवहार के व्यवहार को बदलना एक दीर्घकालिक नौकरी है। आपको धीरज रखना होगा और इसे बहुत प्यार से करना होगा।

सीसी छवि के माध्यम से मिकी समूनी.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डरकुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करेंप्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
एक बिल्ली सिखाने के लिए चालेंएक बिल्ली सिखाने के लिए चालें
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?
कैनिन प्रशिक्षण तकनीकेंकैनिन प्रशिक्षण तकनीकें
» » कुत्ते प्रशिक्षण के लिए सहायता के रूप में क्लिकर
© 2022 TonMobis.com