कुत्तों के लिए क्लिकर - आपको उसके बारे में जानने की ज़रूरत है

कुत्तों के लिए क्लिकर - आपको उसके बारे में जानने की ज़रूरत है

Iquest- आप कितनी बार कामना की है कि आप अपने पालतू जानवर को बता सकते हैं: "तुमने अभी क्या किया?" अपने कुत्ते के बीच संचार विकसित करना और आप एक सुंदर और रोमांचक प्रक्रिया है, हालांकि कुछ मालिकों के लिए यह बहुत ही निराशाजनक है क्योंकि वे परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं।

सभी संचार का आधार प्यार और धैर्य है, हालांकि यह समझने में भी उपयोगी है कि हमारे पालतू जानवर कैसा सोचते हैं। हालांकि, आज AnimalExpert में हम अपने पालतू जानवरों के साथ संचार सुधारने के लिए एक बहुत ही रोचक टूल के उपयोग की व्याख्या करेंगे और, निश्चित रूप से, उनके प्रशिक्षण को मजबूत करेंगे।

इस आलेख में हम स्क्रीन से अलग मत हो कुत्तों के लिए क्लिकर और उसके बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए.

आपको इसमें रुचि भी हो सकती है: प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर को लोड करना
सूची

क्लिकर क्या है?

क्लिकर एक छोटा बटन है जो ध्वनि को उत्सर्जित करता है। एक और अधिक प्रचलित तरीके से कहा, यह एक बटन के साथ एक छोटा सा बॉक्स है जो इसे दबाकर "क्लिक" उत्सर्जित करता है। इसलिए नाम।

मुझे लगता है कि यह जानकर कि क्लिकर एक बटन वाला बॉक्स है जो आपको ज्यादा नहीं बताएगा। खैर, चलो इसे चलो iquest- के लिए क्लिकर क्या है? क्लिकर एक है व्यवहार बढ़ानेवाला . इसका उद्देश्य यह है कि जब भी वह "क्लिक" सुनता है तो कुत्ता समझता है कि उसने कुछ सही किया है। हम अपने पालतू जानवर को बताने में सक्षम होंगे: "अरे, बहुत अच्छा है कि आपने अभी किया"।

और यह है कि व्यवहार का यह प्रबलक हमें दो पंक्तियों में मदद करता है। एक ओर, यह मिठाई के लिए एक विकल्प होगा (भोजन व्यवहार के सकारात्मक सुदृढीकरण होने से नहीं रोकता है) और दूसरी तरफ, हम अपने कुत्ते के सहज व्यवहार को पुरस्कृत कर सकते हैं।

कल्पना कीजिए कि आप पार्क में हैं। आपका कुत्ता ढीला है और आप से कुछ मीटर दूर है। अचानक, एक पिल्ला आपके पालतू जानवर पर कूद रहा है क्योंकि वह खेलना चाहता है। आपका कुत्ता बैठता है और धैर्यपूर्वक बच्चे का समर्थन करता है। आपने उस विवरण को देखा है और आप "Ixcl- बहुत अच्छा रवैया कहना चाहते हैं, मुझे प्यार है कि आप इसे साझा करें!"

यहां तक ​​कि अगर आप उसे इलाज देने के लिए भाग गए, तो बहुत देर हो जाएगी। आपके पालतू संदेश को समझ नहीं पाएंगे। यदि उस स्थिति में आपके पास एक क्लिकर था, तो इसका अच्छा व्यवहार देखकर आपको इसे इनाम देने के लिए बटन दबा देना होगा।

निश्चित रूप से अब आप कुत्ते के प्रशिक्षण में क्लिकर की संभावनाओं को बेहतर समझते हैं। इसके अलावा और बहुत महत्वपूर्ण भी, इस प्रबलक के उपयोग के साथ आप अपने पालतू जानवर के साथ संचार को भी संकीर्ण करते हैं। यह आपको समझने वाले सभी फायदों के साथ बेहतर समझने में मदद करेगा। बेशक, कभी न भूलें कि कुत्ते के साथ आपके साथ सबसे अच्छा रिश्ता प्यार पर आधारित है।

क्लिकर क्या है?

क्लिकर प्रशिक्षण के लाभ

क्लिकर प्रशिक्षण यह उन फायदों की पूरी श्रृंखला प्रस्तुत करता है जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए यदि आपको अभी भी इसके उपयोग के बारे में संदेह है। सबसे उल्लेखनीय में से एक यह है कि इस विधि के माध्यम से कुत्ते आदत से बाहर नहीं, एक उद्देश्य का पीछा करना सीखता है। इस तरह, सीखना लंबे समय तक चलता है क्योंकि कुत्ते को व्यवहार और वह कार्यवाही के बारे में पता है। इसके अलावा, निम्नलिखित बिंदु सामने आते हैं:

  • सरल: इसकी हैंडलिंग को समझना बहुत आसान है।
  • रचनात्मकता: अपने कुत्ते और आप के बीच संचार को सुविधाजनक बनाने से कई चालें सिखाना आसान हो जाएगा। अपनी कल्पना को उड़ने दें और अपने पालतू जानवरों के साथ नए आदेश सीखने में मजा लें।
  • Stimulus: इस तरह के सीखने से आपके कुत्ते को अधिक प्रेरित और लंबित बना दिया जाता है। यह इसके विकास का पक्ष लेता है।
  • एकाग्रता: भोजन एक महान प्रबलक है, लेकिन कभी-कभी हमारे कुत्ते को इसके बारे में बहुत पता है और व्यायाम पर ध्यान नहीं देता है। क्लिकर के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है।
  • औसत दूरी में मजबूती: आप अपने पालतू जानवरों के बिना अपने पक्ष के कार्यों को पुरस्कृत कर सकते हैं।
क्लिकर प्रशिक्षण के लाभ

क्लिकर के साथ कुत्ते प्रशिक्षण के नुकसान

दरअसल, क्लिकर प्रशिक्षण जब यह सही तरीके से किया जाता है तो इसका कोई नुकसान नहीं होता है . हालांकि, कुछ लोग प्रारंभिक परिणामों (और कितनी आसानी से हासिल किए जाते हैं) के बारे में बहुत उत्साहित हो जाते हैं जो प्रशिक्षण को गहरा नहीं करते हैं।

आपको जागरूक होना चाहिए कि व्यवहार की विश्वसनीयता और प्रवाहता क्लिकर प्रशिक्षण और पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण दोनों में दीर्घकालिक लक्ष्य हैं।

क्लिकर लोड

हम बैटरी को डिवाइस या कुछ इसी तरह के सामान में डालने का जिक्र नहीं कर रहे हैं। क्लिकर का भार प्रक्रिया या व्यायाम के अलावा कुछ भी नहीं है जिसे हमें अपने कुत्ते के साथ करना चाहिए ताकि वह एक पुरस्कार के साथ क्लिक ध्वनि को संबद्ध करें.

मूल लोडिंग अभ्यास ध्वनि को "क्लिक" उत्सर्जित करना और उसके बाद, अपने कुत्ते को इलाज देना है। हालांकि, चिंता न करें, इस दूसरे लेख में हम क्लिकर को लोड करने की पूरी प्रक्रिया को गहराई से समझाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि क्लिकर के साथ प्रशिक्षण जारी रखने से पहले सत्यापित करें कि लोड सही तरीके से किया गया है और यदि आपका कुत्ता समझ रहा है कि क्लिकर कैसे काम करता है।

क्लिकर लोड

क्लिकर के साथ प्रशिक्षण का उदाहरण

आइए कल्पना करें कि हम अपने पालतू जानवर को रोने या दुखी होने का नाटक करना चाहते हैं। या वही क्या है, उसे अपने चेहरे पर पंजा डालने के लिए प्रशिक्षित करें।

कदम से इस चरण का पालन करें:

  1. एक शब्द चुनें जिसमें आप उस आदेश को असाइन करेंगे। याद रखें कि यह एक शब्द होना चाहिए कि आपका कुत्ता सामान्य रूप से नहीं सुनता है, क्योंकि आप जोखिम को चलाते हैं कि प्रशिक्षण काम नहीं करता है।
  2. हम कुत्ते की नाक पर कुछ डालते हैं जो आपका ध्यान खींचता है। उदाहरण के लिए, एक पोस्ट-इट।
  3. जब हम देखते हैं कि पैर इसे ले जाना चाहता है तो हम उदाहरण के लिए चुने गए शब्द को "उदास" कहते हैं।
  4. आपके द्वारा इसे क्लिक करने के ठीक बाद क्लिकर क्लिक करें।
  5. यद्यपि सिद्धांत रूप में कुत्ते को केवल आपके निर्देशों का पालन करना चाहिए, केवल क्लिकर के उपयोग के साथ छोटे व्यवहारों का उपयोग करना अच्छा होता है जब हम एक नए आदेश से शुरू करते हैं। इस तरह आप बीमा नहीं भूलेंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह एक बहुत तेज व्यायाम है। कैंडी के साथ ऐसा करना अधिक जटिल होगा, क्योंकि हम उस गति को खो देंगे और हमारे पालतू जानवर को हमें समझना अधिक कठिन होगा।

क्लिकर के साथ प्रशिक्षण का उदाहरण

क्लिकर प्रशिक्षण के बारे में सच्चाई और झूठ




आप अपने कुत्ते को इसे छूए बिना अभ्यास भी सिखा सकते हैं: सच.

क्लिकर प्रशिक्षण के माध्यम से आप अपने कुत्ते को छूए बिना या उस पर पट्टा डालने के बिना व्यायाम सिखा सकते हैं।

आप कभी भी कॉलर या पट्टा डाले बिना अपने कुत्ते को पूरी तरह प्रशिक्षित कर सकते हैं: झूठ बोलना।

यद्यपि आप अपने कुत्ते को पट्टाए बिना अभ्यास सिखा सकते हैं, फिर भी आपको कॉलर और सीखने को सामान्य बनाने के लिए एक पट्टा की आवश्यकता होगी। यह जरूरी है जब आप उन जगहों पर अभ्यास का अभ्यास करना शुरू करें जहां सड़क या पार्क जैसे कई विकृतियां हैं।

वैसे भी, कॉलर और पट्टा केवल आपके कुत्ते को चलने या खतरनाक क्षेत्रों की ओर दौड़ने से रोकने के लिए सुरक्षा उपायों के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसे कि एवेन्यू। उनका उपयोग सुधारात्मक या सजा तत्वों के रूप में नहीं किया जाता है।

आपको अपने कुत्ते को हमेशा के लिए भोजन के साथ इनाम देना होगा: झूठ बोलना।

आप धीरे-धीरे एक परिवर्तनीय सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम के माध्यम से खाद्य पुरस्कारों को खत्म कर सकते हैं और प्रबलकों को विविधता प्रदान कर सकते हैं। या, रोजमर्रा की जिंदगी के प्रबलकों का उपयोग करके बेहतर है।

एक पुराना कुत्ता क्लिकर प्रशिक्षण के माध्यम से नई चाल सीख सकता है: सच।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका कुत्ता कितना पुराना है। पुराने तकनीक और पिल्ले दोनों इस तकनीक के साथ सीख सकते हैं। एकमात्र आवश्यकता यह है कि आपके कुत्ते को प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करने के लिए आवश्यक ताकत है।

क्लिकर का गलत उपयोग

कुछ प्रशिक्षकों के पास यह विचार है कि क्लिकर एक प्रकार का जादू बॉक्स है जो भोजन देने या कुत्ते को गेम प्रदान किए बिना काम करता है। इन प्रशिक्षकों की कई बार क्लिक करने की आदत है बिना किसी प्रबलक के। इसलिए, अपने प्रशिक्षण सत्रों में आप बहुत से "क्लिक-क्लिक-क्लिक-क्लिक-क्लिक" पर क्लिक करते हैं, लेकिन आपको बहुत मजबूती दिखाई नहीं दे रही है।

ऐसा करने पर, कोच उस क्लिकर को मानते हैं जो क्लिकर के पास होता है, क्योंकि यह कुत्ते के व्यवहार को मजबूत करने के लिए उनकी सेवा नहीं करता है। इसके अलावा, वे ऐसे उपकरण को संभालने में हानिकारक होते हैं जो उनकी सेवा नहीं करते हैं क्योंकि वे इसका दुरुपयोग करते हैं। सबसे अच्छे मामले में, यह एक है बेकार प्रक्रिया जो परेशान करता है लेकिन प्रशिक्षण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। सबसे बुरे मामले में, प्रशिक्षक प्रशिक्षण के बजाए उपकरण पर ध्यान केंद्रित करता है और प्रगति नहीं करता है।

क्लिकर का गलत उपयोग

अगर मेरे पास क्लिकर नहीं है तो क्या होगा?

क्लिकर बहुत उपयोगी है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है। यदि आपके पास क्लिकर नहीं है, तो आप इसे क्लिक करके प्रतिस्थापित कर सकते हैं अपनी जीभ के साथ या एक संक्षिप्त शब्द का उपयोग कर। अपनी जीभ से क्लिक करने के लिए, आपको बस इसे अपने ताल पर चिपकाना होगा और इसे जल्दी से ले जाना होगा।

यदि आप एक संक्षिप्त शब्द का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको वह चुनना चाहिए जिसे आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं। इसके अलावा, आपको इसे एक अच्छा मार्कर बनाने के लिए जल्दी से इसका उच्चारण करना चाहिए। कुछ उपयोगी शब्द हैं: ठीक है, ले लो, हाँ, के (का)।

क्लिक के बजाए आप जिस ध्वनि का उपयोग करते हैं वह होना चाहिए आदेश से अलग कुत्ते आज्ञाकारिता का। यदि आप "ठीक" का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए "यहां" शब्द का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आप "के" (अक्षर का उच्चारण करें) का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने कुत्ते को कॉल करने के लिए "यहां" का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आप "हां" का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने कुत्ते को बैठने के लिए कहने के लिए "बैठें" का उपयोग करना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए क्लिकर - आपको उसके बारे में जानने की ज़रूरत है , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • प्रत्येक कार्रवाई के लिए एक बार क्लिकर दबाएं।
  • अपना ध्यान पाने के लिए कभी भी इसका इस्तेमाल न करें, इससे सकारात्मक सुदृढीकरण का अर्थ खो जाएगा।
  • सकारात्मक कार्रवाई और ध्वनि के बीच गुजरने वाला समय बहुत छोटा होना चाहिए, अन्यथा आपके पालतू इसे समझ नहीं पाएंगे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डरकुत्ते के प्रशिक्षण में रिलीज ऑर्डर
प्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करेंप्रशिक्षण में कुत्ते के क्लिकर लोड करें
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
मेरे कुत्ते से बात कैसे करें?मेरे कुत्ते से बात कैसे करें?
कैनिन आज्ञाकारिताकैनिन आज्ञाकारिता
एक बीगल ट्रेन करने के लिए चालेंएक बीगल ट्रेन करने के लिए चालें
एक बिल्ली सिखाने के लिए चालेंएक बिल्ली सिखाने के लिए चालें
पैर देने के लिए बिल्ली कैसे सिखाओ?पैर देने के लिए बिल्ली कैसे सिखाओ?
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
» » कुत्तों के लिए क्लिकर - आपको उसके बारे में जानने की ज़रूरत है
© 2022 TonMobis.com