बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार

बिल्ली का बच्चा अग्नाशयशोथ यह बिल्लियों में सबसे आम बीमारियों में से एक है और अक्सर अनजान हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, कुत्तों में जो होता है उसके विपरीत, यह आमतौर पर तीव्रता से विकसित नहीं होता है, बल्कि क्रोनिक रूप से, ताकि इसकी नैदानिक ​​अभिव्यक्ति अचानक दिखाई न दे और पता लगाना मुश्किल हो।

दूसरी तरफ, इसके सबसे प्रतिनिधि लक्षण, जैसे कि पतलीपन और भूख की कमी, बिल्लियों की कई बीमारियों में आम हैं, जिससे निदान मुश्किल हो जाता है। यदि आप इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस आलेख में ExpertoAnimal से हम बात करते हैं बिल्लियों, उनके लक्षणों और उनके उपचार में अग्नाशयशोथ.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
सूची

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ क्या है?

अग्नाशयशोथ है पैनक्रिया की सूजन , एक छोटी सी आंत के पास एक ग्रंथि (वास्तव में, यह आंशिक रूप से इसके साथ जुड़ा हुआ है) और यह जानवरों और मनुष्यों के जीव में कई कार्यों को पूरा करता है।

एक ओर, यह एक अंतःस्रावी कार्य है, जो इंसुलिन जैसे हार्मोन का उत्पादन करता है। दूसरी ओर, इसमें एक एक्सोक्राइन फ़ंक्शन होता है, जो पदार्थों को पचाने में मदद करने वाले पदार्थ बनाने के लिए ज़िम्मेदार होता है।

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ के कारण

दुर्भाग्य से, बिल्ली का बच्चा अग्नाशयशोथ का कारण यह आमतौर पर अपरिहार्य नहीं जाना जाता है , हालांकि कई कीटनाशकों में मौजूद कुछ विषाक्त पदार्थ शामिल हो सकते हैं, और संक्रामक एजेंट जैसे बैक्टीरिया, वायरस जैसे फेलीन संक्रामक पेरिटोनिटिस, या परजीवी, उदाहरण के लिए Toxoplasma।

इसे क्षेत्र में दर्दनाक भूलने के बिना वसा में या एलर्जी संबंधी घटनाओं से उच्च आहार के पक्ष में भी पसंद किया जा सकता है।

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ के लक्षण क्या हैं?

बिल्लियों में, सबसे आम यह है कि अग्नाशयशोथ एक में प्राप्त होता है exocrine अग्नाशयी अपर्याप्तता , यानी, ग्रंथि पाचन हार्मोन के उत्पादन के अपने कार्य को सही ढंग से करने में सक्षम नहीं होता है। इन मामलों में हम देखेंगे दुर्बलता , भूख की कमी और, कम बार, दस्त और उल्टी।

यद्यपि एक गंभीर रूप हो सकता है, सामान्य रूप से, बिल्लियों में अग्नाशयशोथ एक पुरानी प्रक्रिया है, और ये लक्षण बहुत गंभीर नहीं हो सकते हैं और अनजान हो सकते हैं। कभी-कभी, बालों के झुंड के इंजेक्शन के कारण आवर्ती उल्टी को भ्रमित किया जा सकता है, इन सुंदर फेलिनों में कुछ बहुत आम है। इसके अलावा, बिल्लियों में अग्नाशयशोथ के साथ छोटी आंत में और जिगर में सूजन हो सकती है, उन मामलों में पता लगाना पीलिया.

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ के लक्षण क्या हैं?

निदान

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ का निदान करने के लिए, उपरोक्त लक्षणों का अध्ययन किया जाना चाहिए, उनकी अवधि के बारे में पूछना और जानवरों के मालिक से पूछकर संभावित कारणों का अनुमान लगाने का प्रयास करना चाहिए। इसके बाद, जानवर को एक विषय के लिए सुविधाजनक है शारीरिक परीक्षा बिल्ली की हाइड्रेशन की स्थिति, उसके शरीर की स्थिति, पेट दर्द की उपस्थिति और श्लेष्म झिल्ली के रंग पर जोर देना, जो पीलिया के मामलों में पीला होगा।




निदान की पुष्टि करने के लिए, ए रक्त परीक्षण अग्नाशयशोथ का पता लगाने के लिए विशिष्ट मार्करों सहित। रक्त परीक्षण भी बिल्ली और अन्य अंगों के सामान्य स्वास्थ्य को जानने में सहायक होते हैं जो यकृत जैसे अग्नाशयशोथ के मामलों में प्रभावित हो सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड इन मामलों में रेडियोग्राफी से यह अधिक उपयोगी है, और निदान की पुष्टि करते हुए बिल्ली के सूजन वाले पैनक्रिया को प्रकट कर सकता है।

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ के लिए उपचार

गंभीर मामलों में, साथ ही सबसे गंभीर में, पहली बात यह है कि रोगी को स्थिर करना है। चूंकि पैनक्रिया के कार्यों में से एक भोजन के पाचन में सहयोग करना है, इसलिए यह सोचा जा सकता है कि इन शुरुआती चरणों में उपवास को इंगित किया जा सकता है ताकि काम करने वाले पैनक्रिया को अधिभारित न किया जा सके, लेकिन ऐसा नहीं है। बिल्लियों में, ए लंबे समय तक उपवास गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है यकृत में और इसके अलावा, इस स्थिति वाले रोगियों में आमतौर पर खराब शरीर की स्थिति होती है, इसलिए भोजन के प्रतिबंध में कुपोषण का गंभीर खतरा होता है। हालांकि यह सच है कि तीव्र अग्नाशयशोथ के मामलों में, जो बिल्लियों की तुलना में कुत्तों में अधिक आम है, ठोस पदार्थों का उपवास आवश्यक है, इसके साथ ही अंतःशिरा सीरम का प्रशासन.

दूसरी ओर, अग्नाशयशोथ के साथ पानी की बिल्लियों को वंचित करना एक अक्षम्य गलती है जो जानवर के जीवन को समाप्त कर सकती है। अगर बिल्ली पीने के दौरान उल्टी हो जाती है, तो इससे बचने के लिए एंटीमेटिक्स प्रदान किया जाना चाहिए या अंतःशिरा सीरम का उपयोग करना चाहिए।

किसी भी मामले में, अग्नाशयशोथ वाली बिल्लियों के लिए आहार को पचाने में आसान होना चाहिए, जांच के माध्यम से भी विशिष्ट नमक खाद्य पदार्थों को प्रशासित किया जा सकता है। जानवरों में दर्द को कम करने के लिए ओपियेट एनाल्जेसिक भी प्रदान किए जा सकते हैं।

इन पहले पलों के बाद, या पुरानी अग्नाशयशोथ वाली बिल्लियों में जिसमें लक्षण अल्पावधि में बिल्ली के जीवन के लिए डर नहीं पैदा करते हैं, बिल्ली का बच्चा अग्नाशयशोथ के लिए उपचार आहार पर आधारित है . यह आसानी से पचाने योग्य और वसा में कम होना चाहिए, वाणिज्यिक आहार विशेष रूप से इस रोगविज्ञान के साथ बिल्लियों के लिए तैयार किए जाते हैं। विटामिन की खुराक भी सिफारिश की जाती है, और विटामिन बी 12 में समृद्ध उत्पाद विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।

बिल्लियों में अग्नाशयशोथ के लिए उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
निदान के बिना बीमार बिल्लीनिदान के बिना बीमार बिल्ली
पेट शोर के साथ बिल्लीपेट शोर के साथ बिल्ली
रक्त amylase के साथ बिल्ली थोड़ा ऊंचारक्त amylase के साथ बिल्ली थोड़ा ऊंचा
बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचारबिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में फैटी यकृत - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फैटी यकृत - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षणबिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण
» » बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com