मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?

मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?

हालांकि यह अजीब लगता है, हम एक बहुत ही आम सवाल का सामना कर रहे हैं। कई मालिक अपने पालतू जानवरों से निराश होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें उद्देश्य पर नजरअंदाज कर दिया जाता है या अनदेखा किया जाता है। आपको पता होना चाहिए कि यह मामला नहीं है।

बहुसंख्यक समस्या खराब संचार में है या इस तथ्य में कि प्रशिक्षण प्रक्रिया ठीक से नहीं की गई है।

यदि आपने कभी खुद को यह कहते हुए सुना है: "मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता, मुझे क्या करना चाहिए?", चिंता न करें, इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम आपको जो कुछ पता होना चाहिए और करना चाहिए उसे समझाएंगे।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?

आपका कुत्ता आपको क्यों नहीं सुनता है?

मैं आपको पेपर और कलम लेने और निम्नलिखित सवालों के जवाब देने के लिए कहूंगा:

  • iquest- आपके कुत्ते के साथ संबंध कैसा है? पालतू जानवर होने से सिर्फ आश्रय, भोजन और पार्क में बाहर निकलने के बारे में नहीं है। एक कुत्ता आपके जीवन और आपके परिवार का हिस्सा है। यदि आप भावनात्मक बंधन बनाने का इरादा नहीं रखते हैं, तो यह सामान्य है कि आप ध्यान नहीं देते हैं। आप अब इंसान होने से नहीं रोकेंगे।
  • iquest- आप अपने कुत्ते के साथ किस भाषा का उपयोग करते हैं? कई बार हम इसका एहसास नहीं करते हैं, लेकिन हमारे शरीर की भाषा और हमारे कुत्ते को दिए गए आदेश विरोधाभासी हैं। लगभग निश्चित रूप से आपका कुत्ता आप जो करना चाहते हैं वह करना चाहता है, समस्या यह है कि वह समझ में नहीं आता कि आप क्या कह रहे हैं।
  • Iquest- क्या आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने से पहले तैयार किया था? शायद आप प्रशिक्षण में बहुत तेजी से जा रहे हैं, शायद आप बहुत धीरे-धीरे जा रहे हैं। सबसे अच्छा, आप पुरस्कृत कर रहे हैं (हालांकि आपको विश्वास नहीं है कि यह बहुत सामान्य है) नकारात्मक व्यवहार।

एक कुत्ता इंसान नहीं है: यह अलग-अलग सोचता है, अलग-अलग व्यवहार करता है और अलग-अलग महसूस करता है। कुत्ते को अपनाने का निर्णय लेने से पहले आपको बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि आपको किस शिक्षा की आवश्यकता है और यदि आप पूरी तरह से काम नहीं करते हैं तो आप क्या करने जा रहे हैं। जैसे ही आप अपने बच्चे को चिकित्सक या मनोविज्ञानी के पास ले जाएंगे यदि आपके पास गंभीर व्यवहारिक समस्याएं हैं, तो आपके कुत्ते के साथ ऐसा ही किया जाना चाहिए, एक समस्या व्यवहार को हल करने के लिए संकेतित आंकड़ा नैतिकताविद है।

चीजें आपको कुत्ते के व्यवहार के बारे में जानना चाहिए :

iquest- आपका व्यवहार कैसा है? iquest- क्या आपका कुत्ता कुछ गलत करता है अगर आप गुस्सा हो? Iquest- तुम चिल्लाओ? यह समझ में आता है कि किसी बिंदु पर आपका कुत्ता आपको निराश कर सकता है, लेकिन आपको धैर्य नहीं खोना चाहिए। Enfadándote या चिल्लाओ आप केवल अपने कुत्ते से दूर हो जाओ। इसके अलावा, हाल के अध्ययनों ने सकारात्मक मजबूती बनाम प्रभुत्व की कम प्रभावशीलता दिखाई है।

Iquest- क्या आपको लगता है कि आपका कुत्ता एक मशीन है? एक कुत्ता एक जानवर है, ऐसा लगता है कि कभी-कभी हम इसे भूल जाते हैं। आप एक दुकान खिड़की को देखने के लिए 10 मिनट तक रुक सकते हैं, लेकिन आप समझ में नहीं आ रहे हैं कि आपके कुत्ते को कुछ छीनने की जरूरत है। एक बात आज्ञाकारिता है और दूसरा यह है कि जानवरों की स्वतंत्रता की कमी है। उसे वैसे ही चलने दें क्योंकि वह अपने दिन के अन्य पहलुओं के समान है।

Iquest- पर्याप्त अभ्यास करता है? Iquest- क्या आप अकेले बहुत अधिक समय बिताते हैं? यदि आपका पालतू ऊब गया है या व्यायाम की आवश्यकता नहीं है, तो चीजों को नष्ट करना सामान्य बात है। जितना आप झगड़ा करते हैं, आप कुछ भी हल नहीं करेंगे। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कुत्ते को स्वीकार करने से पहले आप स्पष्ट कर लें कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं और आप बाद में उनका पालन करेंगे।

संक्षेप में: यदि आप अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं या कुछ स्वतंत्रता से वंचित हैं तो आप अपने कुत्ते को अच्छी तरह से व्यवहार करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। एक कुत्ता जो आपको मानता है वह वह है जो आपके पास आता है क्योंकि आपने अपने प्रशिक्षण में घंटों खो दिए हैं, क्योंकि आप सज़ा के बजाय सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करते हैं। कुत्ते को पुरस्कृत करने के आधार पर एक अच्छा रिश्ते आपको बहुत अधिक और अपनी पहल पर पालन करेगा, Iquest-क्या आपको नहीं लगता?

आपका कुत्ता आपको क्यों नहीं सुनता है?

अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मैं क्या करूँ?




पिछले खंड में हमने कई कारणों को देखा है जो इस स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं। चलो अपने कुत्ते के जीवन के कुछ पहलुओं की समीक्षा करने का प्रस्ताव करते हैं:

  • सबसे पहले और सबसे प्रमुख: धैर्य . परिणाम एक पल से दूसरे पल तक नहीं पहुंचते हैं। वास्तव में, याद रखें कि आपके कुत्ते के साथ संबंधों का आधार उसके और आपके बीच का प्यार होना चाहिए। कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में अधिक बुद्धिमान होते हैं, इस कारण से कुछ समझने में अधिक समय लगता है कि आप उनसे क्या अपेक्षा करते हैं।
  • प्रभावशाली बंधन को पुनर्प्राप्त करें: इसे दो संकट के रूप में कल्पना करें: अपने पालतू जानवर के साथ समय बिताएं, उसे पालतू करो, लंबे समय तक चलें, घर पर खेलें। बस, अपने कुत्ते का आनंद लें और इसे मजबूर करने की कोशिश न करें, इसे स्वाभाविक रूप से व्यवहार करने दें।

अपने पालतू जानवर के लिए, आप अपने ब्रह्मांड का केंद्र हैं, उन्हें दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आपके पास उनके पक्ष में अच्छा समय है।

आपके कुत्ते का नाम: एक बहुत ही आम गलती यह है कि आपके कुत्ते ने अपना नाम कुछ बुरा कर दिया है। iQuest-क्यों? हर बार जब वह कुछ गलत करता है, तो आप उसे बुलाते हैं और आप उसे डांटते हैं। त्रुटि है शब्द "नहीं" को झगड़ा से लिंक करें, जिस पर आपने कुछ गलत किया है। आपको और शब्द की आवश्यकता नहीं है, बस शब्द के साथ और आवाज की आवाज़ पूरी तरह से समझ जाएगी।

अपने नाम के साथ सकारात्मक संबंधों को पुनर्प्राप्त करने के लिए निम्न कार्य करें:

  1. एक अच्छी लंबी सैर
  2. आप घर आते हैं और आपका पालतू अपने स्थान पर स्थित है
  3. बंद हो जाओ, लेकिन सीधे नहीं देखते हैं
  4. अपना नाम कहो
  5. अगर वह आपको फिर से देखता है, तो उसे इनाम दें
  6. व्यवहार के साथ शुरू करें (कृपया अतिरंजित न करें), फिर सहवास पर जाएं। आपका नाम हमेशा कुछ अच्छे से जुड़ा होना चाहिए।

कॉल पर जाएं: नाम के साथ, यह बहुत संभव है कि आपके पालतू ने नकारात्मक रूप से इस आदेश से संबंधित है।

उसे कॉल करने के लिए, हम एक बहुत ही सरल अभ्यास विकसित करेंगे। घर पर अभ्यास करना शुरू करें, बाद में हम इसे सड़क पर करेंगे। हमेशा से शुरू करने के लिए, एक चुनें शांत कमरा और जिसमें आप चुप हैं। अभ्यास इस तरह है:

  1. जाने के क्रम में उचित शब्द को लिंक करें। उदाहरण के लिए, "आओ" या "यहां"। बस जाने के लिए केवल अपने नाम का प्रयोग न करें। नाम आपको ध्यान देने का आदेश है।
  2. दूर रखो और आदेश दें
  3. अगर वह आता है, तो उसे गले लगाओ और इलाज दें
  4. यह संभव है कि आपका कुत्ता पहले नहीं जाए, शांत, यह सामान्य है। वह समझ में नहीं आता कि आप उससे क्या पूछ रहे हैं। इस मामले में, खुद को पट्टा के साथ मदद करें। आप ऑर्डर देते हैं और इसे बंद करते हैं। फिर, आप मजबूती देते हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रशिक्षण सत्र कम हैं . 15 मिनट से अधिक नहीं। यह कुत्ते और आपके लिए अधिक मजेदार होगा।

अभ्यास की पुनरावृत्ति यह है कि आप क्या सीखेंगे। घर पर जब मैं इसे पहले से ही कर रहा हूं, तो आपको छलांग लगाना चाहिए और इसे आजमाएं। निम्नलिखित नियमों का पालन करें:

  • सवारी करने के बाद अभ्यास करें, पहले नहीं
  • हमेशा पट्टा के साथ शुरू करो
  • एक ही जगह में अभ्यास मत करो। जितना अधिक आप जगह बदलते हैं, उतना अधिक मजबूत किया जाएगा आदेश।

यदि आप महसूस करते हैं, यह तथ्य कि आपका कुत्ता आपको ध्यान दे रहा है, यह बहुत आसान है। हम जिन विशेषज्ञों का पर्दाफाश करते हैं उनमें सभी अभ्यास सकारात्मक सुदृढीकरण पर आधारित होते हैं। अगर हम इसमें स्नेह और धैर्य जोड़ते हैं, तो आप अपने कुत्ते को लगभग कुछ भी सीखने के लिए मिलेंगे।

अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मैं क्या करूँ?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
छोटा कुत्ता शरीर के आधे भाग के साथ चलता हैछोटा कुत्ता शरीर के आधे भाग के साथ चलता है
मेरे कुत्ते के साथ रिश्ते को कैसे सुधारेंमेरे कुत्ते के साथ रिश्ते को कैसे सुधारें
कुत्तों में भावनात्मक विकारों का इलाज कैसे करें?कुत्तों में भावनात्मक विकारों का इलाज कैसे करें?
मेरा कुत्ता भाग जाता है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता भाग जाता है, मुझे क्या करना चाहिए?
अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?
मेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता हैमेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता है
मेरी सीमा कोल्ली मुझे ध्यान नहीं देती हैमेरी सीमा कोल्ली मुझे ध्यान नहीं देती है
4 कुत्ते प्रशिक्षण के बारे में गलत विचार4 कुत्ते प्रशिक्षण के बारे में गलत विचार
एक घरेलू बिल्ली द्वारा हमला किया गया कबूतरएक घरेलू बिल्ली द्वारा हमला किया गया कबूतर
"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?"क्लिकर" के साथ कुत्ते प्रशिक्षण क्या है?
» » मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com