अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?

यह एक बहुत ही आम चिंता है और कई कुत्ते के मालिक इस कारण से अपनी मजबूती खो देते हैं। यदि आपका कुत्ता आपको ध्यान नहीं देता है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को बहुत धैर्य से बांटते हैं, खुद को एक घबराहट तरीके से या चिल्लाते हुए टालने से बचें। स्थिति में सुधार करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

अपने कुत्ते के नाम का प्रयोग न करें

कुत्ते के मालिक अक्सर एक ही गलती करते हैं: सबकुछ के लिए अपने कुत्ते के नाम का उपयोग करें।

लेकिन आपके कुत्ते का नाम अद्वितीय है और इसका मतलब उसके लिए कुछ महान होना चाहिए। यदि आप अपना नाम उपयोग करते हैं, तो इसके बाद पुरस्कार या खेल जैसे किसी पुरस्कार के बाद होना चाहिए। बेहतर बात यह है कि अगर आपको अपने कुत्ते के ध्यान की ज़रूरत है, तो ध्वनि बनाएं। यदि आप हर समय उसका नाम इस्तेमाल करते हैं, तो कुत्ता आपको नहीं सुनेंगे। शुरू करने के लिए एक सरल अभ्यास करें।

जब आपका कुत्ता थक गया है और आप के बगल में झूठ बोल रहा है, तो अपना नाम कहें। जब मैं आपको देखता हूं, तो इसे एक इलाज दें। इसे कुछ बार करें ताकि इसका मूल्य फिर से हो।

आदेश दोहराना मत करो

आदेशों का उपयोग आपके कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए किया जाता है और निर्दिष्ट करता है कि आप उसे क्या करना चाहते हैं। लेकिन, जैसा कि अक्सर कुत्ते के नाम से होता है, यदि आप उन्हें दोबारा उपयोग करते हैं और इनाम के बिना, वे अपना मूल्य खो देते हैं। एक बार आदेश का उपयोग करना सुनिश्चित करें और यदि आपका कुत्ता आपको ध्यान नहीं देता है, तो बाद में इसे आजमाएं।

इस बारे में जागरूक रहें कि आप अपने कुत्ते के साथ कैसे कार्य करते हैं

आप बुरे व्यवहार पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? आदर्श व्यवहार पर आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? क्या आपने कभी अपने कुत्ते को एक सहवास के साथ पुरस्कृत किया है जब वह कुछ बुरा कर रहा है, जैसे भौंकने, लेकिन दूसरी बार जब आप उसे रोकने के लिए कहते हैं?




अपने कार्यों से अवगत रहें और याद रखें कि जो कुछ भी आप करते हैं उसे अपने कुत्ते के अच्छे व्यवहार के बारे में सोचना चाहिए। प्रशिक्षण के समय, आदेश हमेशा एक ही शब्द, या सिग्नल होना चाहिए। उसी मार्कर का भी उपयोग करें और अपने कुत्ते को हिट करते समय पुरस्कृत करना सुनिश्चित करें।

केवल अच्छे व्यवहार का इनाम दें

आपको अपने कुत्ते को कुछ बुरा करने के लिए कभी इनाम नहीं देना चाहिए। उसे पकड़ने या उसके साथ खेलने के लिए कुछ भी नहीं। किसी भी तरह का ध्यान, भले ही यह कहने के लिए, एक इनाम की राशि हो सकती है। आपको इससे बचना चाहिए।

यदि आपका कुत्ता आपको ध्यान नहीं देता है, तो आप ध्यान भी नहीं देते हैं

अगर वह आपको ध्यान नहीं देता है, तो आग्रह न करें। इस पर ध्यान क्यों दें कि यह आपको कौन नहीं देता है? अगर वह आपको ध्यान नहीं देता है, तो उस पल में सब कुछ खत्म होना चाहिए। यदि आप बाहर चल रहे हैं, तब तक पूरी तरह से बने रहें जब तक कि आप समझें कि चलना जारी नहीं रहेगा। यदि आप घर पर हैं, तो अपनी पीठ बारी करें। यदि आप किसी अन्य कुत्ते के साथ खेल रहे हैं, तो गेम को रोकें। जैसे ही आप अपना ध्यान रखते हैं, इसे पुरस्कृत करें और आप चलना जारी रख सकते हैं, एक साथ खेलते हैं या किसी अन्य सकारात्मक चीज को जारी रख सकते हैं।

आपके कुत्ते को व्यायाम करना चाहिए

व्यायाम कई व्यवहारिक समस्याओं का समाधान है। एक कुत्ता जिसने व्यायाम किया है वह अधिक थका हुआ, शांत और विनम्र है। यदि वह पहले से ही ऊर्जा जारी कर चुका है तो वह आपको सुनने के लिए तैयार होगा। याद रखें कि एक छोटे नस्ल कुत्ते को एक बड़े कुत्ते की तुलना में कम व्यायाम की आवश्यकता होती है।

अपने कुत्ते को एक नेता के रूप में देखने के लिए प्राप्त करें

एक नेता घबराहट नहीं करता है, चिल्लाता है या दंड का उपयोग नहीं करता है। आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता आपके लिए एक सक्षम और उदार नेता होने के लिए ध्यान दे, न कि अधीरता और क्रोध से भरे विस्फोटों के लिए। अपने कुत्ते के साथ खेलें, उसे शिक्षित करें और उसके साथ समय बिताएं। चेन के साथ एक साथ खुश और सुधार से मुक्त करें। जब भी आप एक साथ हों, तब आपके साथ रहना सकारात्मक अनुभव होना चाहिए, लेकिन नियमों को रखना।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
9 अपने कुत्ते को बिना छेड़छाड़ के आपके साथ चलने के लिए सिखाए जाने के फायदे9 अपने कुत्ते को बिना छेड़छाड़ के आपके साथ चलने के लिए सिखाए जाने के फायदे
मेरा कुत्ता मानता नहीं हैमेरा कुत्ता मानता नहीं है
कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएंकुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं
कुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहींकुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहीं
जमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएजमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?
5 कुत्ते को बैठने के लिए सिखाने के लिए सरल चरण5 कुत्ते को बैठने के लिए सिखाने के लिए सरल चरण
आपके कुत्ते को बिना किसी पट्टा के चलने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए 8 चरणआपके कुत्ते को बिना किसी पट्टा के चलने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए 8 चरण
मेरा कुत्ता भाग जाता है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता भाग जाता है, मुझे क्या करना चाहिए?
अपने कुत्ते को नहीं कहेंअपने कुत्ते को नहीं कहें
» » अगर मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता तो मुझे क्या करना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com