कुत्तों में मुँहासा

कुत्तों में मुँहासा

कुत्तों में मुँहासे (कुत्तों में पस्ट्यूल) एक पुरानी सूजन प्रक्रिया है जो कुत्तों के ठोड़ी और होंठों पर भी होती है। वे तीव्र दर्द और खुजली का अनुभव कर सकते हैं।

यह एक सौम्य विकार है जो आमतौर पर किशोरों की तरह ही होता है, केवल थोड़ी देर तक रहता है। मुँहासे तब होता है जब बाल follicles परेशान हो जाते हैं। छोटे फर के साथ नस्लों के कुत्ते, जैसे मुक्केबाज, बुलडॉग और रोटवेयर इस स्थिति में सबसे आम हैं।

मुँहासे कुत्ते की युवावस्था में पांच से आठ महीने की आयु में दिखाई देता है, और आम तौर पर एक वर्ष की आयु में गायब हो जाता है।

यह मानव मुँहासे जैसा दिखता है, जो यौन परिपक्वता के दौरान विकसित होता है, आमतौर पर आत्म-सीमित होता है, लेकिन वयस्कता के दौरान भी जारी रह सकता है। यह आमतौर पर त्वचा ग्रंथियों के सेबम स्राव में असामान्यताओं के कारण होता है, जो follicular keratinization को बदलता है।

सूक्ष्मजीव जो बाद में संक्रमण का कारण बनेंगे, स्टेफिलोकोकस इंटरमीडिएट और स्टाफिलोकोकस ऑरियस हैं।

कुत्ते मुँहासे के लक्षण
  • कैनिन मुँहासे छोटी बालों वाली नस्लों में आम है, जैसे: बॉक्सर, डोबर्मन, मिनीचर पिंसर, अंग्रेजी बुलडॉग, ग्रेट डेन, दूसरों के बीच।
  • ठोड़ी और होंठ के चारों ओर मलबेदार ग्रंथियों में समृद्ध त्वचा क्षेत्र आमतौर पर इस स्थिति के लिए सबसे अधिक अनुमानित होते हैं, लेकिन यह जांघों, पेट और पूंछ के भीतरी हिस्से में भी देखा जा सकता है।
  • सबसे अधिक प्रभावित कुत्तों वे हैं जो 3 से 12 महीने के बीच (युवावस्था तक) हैं, हालांकि यह कई वर्षों में अन्य नमूनों में देखा जा सकता है।
  • कैनाइन मुँहासे अक्सर चेहरे पर होता है, लेकिन शरीर के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए यह कुत्ते के कोट के कारण दिखाई नहीं दे सकता है।
कैनाइन मुँहासे के लक्षण

कुत्तों जो मुँहासे से ग्रस्त अक्सर pimples या comedones कि इस तरह के मुंह, होंठ और ठोड़ी जैसे क्षेत्रों में गुणा विकसित, लेकिन यह भी जांघों, पेट और पूंछ के भीतरी इलाकों में देखा जा सकता है।

इस संबंध में, यह ध्यान में रखना चाहिए कि यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो कुत्ते को सूजन, स्कैब्स और अधिक काले धब्बे हो सकते हैं, जिससे जानवर त्वचा का द्वितीयक संक्रमण कर सकता है, जिससे इसका कारण बनता है:

  • जलन, खुजली और दर्द
  • लाल टक्कर
  • ब्लैकहेड या ब्लैकहेड
  • संक्रमण (संभावित)।
  • सूजन
  • जीवाणु आक्रमण के साथ घावों में पुस
  • स्पर्श करने के लिए दर्दनाक चोटें।
  • ठीक होने वाली चोटों के निशान
  • कुत्ते मुँहासे का निदान



त्वचा विशेषज्ञ पशु चिकित्सक कुत्ते की नस्ल का ध्यान रखेगा और घावों के प्रकट होने की उम्र जानना चाहेंगे। पेशेवर मुँहासे जैसा दिखने वाली कुछ अन्य बीमारियों से इंकार करना चाहते हैं:

● डिमोडिकोसिस:

यह एक प्रकार का खरोंच है। आपका पशुचिकित्सा सूक्ष्मदर्शी के नीचे नमूने की जांच करके इस बीमारी का निदान या निषेध करने के लिए त्वचा स्क्रैप करेगा।

● रिंगवॉर्म:

प्रारंभ में, यह कवक मुँहासे की तरह दिखता है, इसलिए आपको फसल के लिए बाल हटा देना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए 10 से 14 दिन लगते हैं कि यह एक कवक संक्रमण है या नहीं।

सोरनी फ्लोरज़
कैनाइन हेयरड्रेसर

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
मुँहासे को कैसे नियंत्रित करें आज अपने मुँहासे को स्थायी रूप से ठीक करेंमुँहासे को कैसे नियंत्रित करें आज अपने मुँहासे को स्थायी रूप से ठीक करें
मुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग सेमुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग से
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासे वल्गारिस को समझनामुँहासे वल्गारिस को समझना
आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
बच्चे मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए कैसेबच्चे मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए कैसे
» » कुत्तों में मुँहासा
© 2022 TonMobis.com