10 चीजें जो कुत्तों मनुष्यों से बेहतर करती हैं

10 चीजें जो कुत्तों मनुष्यों से बेहतर करती हैं

कुत्तों में ऐसे गुण होते हैं जो मनुष्यों के पास गुणों, प्रवृत्तियों और प्रतिक्रियाओं से अलग होते हैं। कई बार हम जानते नहीं हैं, लेकिन जानवरों के विशाल बहुमत मनुष्यों की तुलना में बहुत कम जीवन है।

यह कुत्तों का उत्पादन करता है, इस लेख के शीर्षक से चिपकने के लिए, जीवन के केवल 3 या 4 वर्षों में हमारे किशोरों की तुलना में अधिक समझदार और परिपक्व प्रतीत होता है। लेकिन यह है कि इन कुछ वर्षों में कुत्तों के बराबर अनुभव जमा होते हैं कि एक इंसान को अनुभव करने में 20 या 30 साल लगेंगे।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम बेनकाब करेंगे 10 चीजें जो कुत्तों मनुष्यों से बेहतर करती हैं , और हम कारणों की व्याख्या करने की कोशिश करेंगे।

आप भी रुचि ले सकते हैं: 10 चीजें जो कुत्ते मनुष्यों के बारे में नफरत करते हैं

1. गंध

अगर कोई भावना है जिसमें कुत्ते हैं superlatively बेहतर मनुष्यों के लिए, है गंध की भावना.

इस पेटेंट श्रेष्ठता का कारण शारीरिक है, जो नाक, श्वसन तंत्र और मस्तिष्क क्षेत्र को प्रभावित करता है जो गंध की भावना से संबंधित है।

मानव नाक में यह अनुमान लगाया जाता है कि लगभग 5 मिलियन घर्षण कोशिकाएं होती हैं, जबकि कुत्तों में राशि होती है 200 से 300 मिलियन घर्षण कोशिकाओं के बीच . इसके अलावा इसके मस्तिष्क कोशिकाओं द्वारा प्राप्त जानकारी को संसाधित करने के लिए नामित मस्तिष्क क्षेत्र उस उद्देश्य के लिए मानव मस्तिष्क का उपयोग करने से 40% बड़ा होता है।

इन सभी शारीरिक परिस्थितियों का उत्पादन होता है कि कुत्ते की गंध मनुष्यों की तुलना में 10,000 से 100,000 गुना अधिक शक्तिशाली होती है। इसलिए, पहला निष्कर्ष यह है कि किसी कुत्ते के पास मानव की तुलना में बेहतर घर्षण क्षमता होती है।

1. गंध

2. सुनो

का अर्थ कान यह सुंदर है कुत्तों के बीच अधिक विकसित मनुष्यों के मुकाबले। मनुष्यों की श्रवण आवृत्ति की एक श्रृंखला होती है जो 20 से 20,000 हर्ट्ज (हर्ज) तक होती है। कैनिन श्रवण स्पेक्ट्रम 20 से 65000 हर्ट्ज के बीच है, सबसे संवेदनशील आवृत्ति 500 ​​और 16000 हर्ट्ज के बीच है।

अपने कान कुत्तों में 17 मांसपेशियों को कई दिशाओं में मार्गदर्शन करने के लिए होता है, जबकि लोगों के पास केवल 9 होते हैं और विशाल बहुमत केवल 1 या 2 मांसपेशियों का उपयोग करते हैं। अपने व्यापक श्रवण स्पेक्ट्रम को देखते हुए, कुत्ते कर सकते हैं अल्ट्रासाउंड सुनें कि मनुष्यों का पता नहीं लगा.

2. सुनो

3. मानो

कैनिन प्रशिक्षित आज्ञाकारिता आधुनिक सकारात्मक सुदृढीकरण, या पुराने वर्चस्व के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। लेकिन इस तरह की प्रशिक्षित आज्ञाकारिता में प्रवेश करना मेरा इरादा नहीं है। मुझे लगता है कि इसके बारे में बात करना ज्यादा दिलचस्प है कुत्ते की निपुण आज्ञाकारिता , जो प्रशिक्षण से परे आगे बढ़ता है और चला जाता है।

हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कुत्तों की सहज आज्ञाकारिता सामाजिककरण या प्रशिक्षण की तुलना में कुत्तों के बीच सहज झुंड की भावना पर आधारित है, लेकिन इस तरह के प्रशिक्षण को कम करके आंका जाता है। यह उन कुत्तों के बीच स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित होता है जिन्हें उनके देखभाल करने वालों द्वारा दुर्व्यवहार किया जाता है, और फिर भी वे भागने की बजाए उनके साथ जुड़े रहते हैं, जैसे मनुष्य चाहते हैं।

इसलिए हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कुत्तों मनुष्यों से बेहतर मानते हैं (हालांकि मुझे स्पष्ट रूप से नहीं पता कि यह गरीब कुत्तों के लिए एक लाभ है)।

3. मानो

4. चल रहा है

गति जिस पर एक कुत्ता चलाया जा सकता है, भले ही इसे प्रशिक्षित न किया जाए, है उस से बेहतर एक इंसान , भले ही उसे प्रशिक्षित किया गया हो। जाहिर है, 4 पैरों के साथ और गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के साथ बहुत कम, 2 पैरों और गुरुत्वाकर्षण के उच्च केंद्र के साथ ऐसा करने से अधिक फायदेमंद है।

एक साधारण कुत्ता 40 किमी / घंटा पर 3 या 4 मिनट के लिए चला सकता है, जबकि एक साधारण व्यक्ति लगभग 20 किमी / घंटा चला सकता है, लगभग एक ही समय के लिए।

अभिजात वर्ग एथलीट 40 किमी / घंटा पर 100 मीटर चला सकते हैं, जबकि एक ग्रेहाउंड 60 किमी / घंटा तक पहुंच सकता है। निर्विवाद रूप से कुत्ते लोगों से अधिक दौड़ते हैं।

4. चल रहा है

5. तैरना

तैरना एक है कुछ कुत्तों के बीच सहज गतिविधि , हालांकि बहुत से लोग डरते हैं। मानव शिशुओं में तैराकी वृत्ति केवल कुछ महीनों तक चलती है, जो ज्यादातर मामलों में समय के साथ हार जाती है। सच्चाई यह है कि सभी कुत्तों के पास अपने पैरों को आगे बढ़ने के लिए प्रवृत्ति होती है। ऐसे कुत्ते हैं जिनकी तैराकी क्षमता शानदार है। तैराकी के लिए सबसे योग्य नस्लों हैं:

  • न्यूफ़ाउन्डलंड
  • स्वर्ण प्रवासी
  • लैब्राडोर कुत्ता
  • स्पैनियल स्पैनियल
  • पुर्तगाली स्पेनिश
  • नोवा स्कोटिया कलेक्टर



हालांकि, फ्लैट नस्लों (पग्स, बॉक्सर, बुलडॉग इत्यादि) अच्छे तैराक नहीं हैं क्योंकि उन्हें स्नैउट में बहुत आसानी से पानी मिलता है। ग्रेहाउंड्स और ग्रेहाउंड भी तैराकी में बहुत ही कुशल नहीं हैं, क्योंकि उनके पतले पैर कूदने और चलाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

अन्य सभी कुत्ते नस्लों पानी में ज्यादातर मनुष्यों की तुलना में खुद को बेहतर बचाव करते हैं।

5. तैरना

6. मॉनिटर

कुत्ते कर सकते हैं सोते समय भी निगरानी करें . यह गतिविधि सोते समय मनुष्यों के लिए बहुत कठिन है।

निश्चित रूप से उनकी शक्तिशाली नाक वह है जो सोने के दौरान भी कुत्तों की निरंतर सतर्कता की स्थिति की अनुमति देती है। एक इंसान के लिए असंभव बात। कोई भी अजीब गंध तुरंत कुत्तों को अलर्ट करती है, जो उनकी सभी अन्य इंद्रियों को तुरंत सक्रिय करती है।

6. मॉनिटर

7. बचाओ

एक गतिविधि निगरानी में अंतर्निहित यह गार्ड है . कुत्ते बहादुर होते हैं और तुरंत अपने परिवार (उनके झुंड), उनके घर (क्षेत्र) और सबसे छोटे की रक्षा में बाहर आते हैं। यहां तक ​​कि सबसे छोटे कुत्ते घुसपैठियों के साथ घुसपैठियों का सामना करते हैं जो आस-पास के किसी भी व्यक्ति को सतर्क करते हैं।

7. बचाओ

8. निस्संदेह

कुत्ते कुछ बुरा समय रहते हैं, जैसे मनुष्य या ग्रह पर किसी अन्य जीवित प्राणी। लेकिन सौभाग्य से उनके लिए, मनुष्यों के मुकाबले अवसाद के बहुत कम मामले हैं। वे जानते हैं कि चीजों के बारे में चिंता करने के लिए हम कैसे बेहतर करते हैं।

कुत्ते का मन मानव मस्तिष्क से मुक्त होता है, क्योंकि यह जटिल नहीं है या जितना अधिक परेशानी हो जाता है क्योंकि मानव दिमाग अपने मालिकों को डालता है। कुत्ते बंधक पर हस्ताक्षर करने, बंजी कूदने, सेना के लिए स्वयंसेवी करने, या डाक टिकटों में अपनी बचत का निवेश करने के बारे में भी सोचते नहीं हैं। मुझे पता है कि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इंसान उन्हें ऐसा करने नहीं देते हैं। हम केवल इन उज्ज्वल के लिए आरक्षित हैं विचार , जाहिरा तौर पर।

इसलिए, पोषक तत्वों का विशाल बहुमत किसी भी वयस्क इंसान की तुलना में बहुत कम चिंता के साथ रहता है (और सभी नींद से ऊपर)।

8. निस्संदेह

9. सहजता से प्रतिक्रिया करें

सहज प्रतिक्रियाएं कुत्ते के अधिक हैं तेज़ और सटीक आम तौर पर, जब हम एक अप्रत्याशित कठिनाई का सामना करते हैं तो हम क्या करते हैं।

यह परिस्थिति कुत्तों के छोटे लेकिन गहन जीवन अनुभव से जुड़ती है। किसी भी इंसान की तुलना में अधिक uninhibited, मुक्त, vertiginous, गहन और सरल रहने से - उनकी प्रतिक्रियाएं तेजी से होती हैं, और आमतौर पर मनुष्यों के साथ होने वाली तुलना में अधिक सटीक होती हैं।

एक उदाहरण: शायद ही कोई जो बुरा इरादे से जाता है वह कुत्ते को धोखा देगा। झूठ के माध्यम से मनुष्य धोखा देने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं।

9. सहजता से प्रतिक्रिया करें

10. irreducible स्नेह

जब वे आपको स्नेह लेते हैं तो कुत्ते जीवन के लिए होते हैं, भले ही आप उन्हें नफरत करने के कारण दें। ऐसा लगता है कि वे आपके प्रशंसकों हैं.

यह पूरी दुनिया में जाना जाता है कि मनुष्य के लिए एकमात्र अपरिवर्तनीय चीज पूरे जीवन में एक फुटबॉल टीम का शौकिया होना है। कुत्तों के लिए, हम "आपकी पसंदीदा फुटबॉल टीम" हैं, उचित क्या है उससे परे हमें प्यार करता हूँ अपने अस्तित्व में।

मनुष्य उन लोगों को तलाक देने में सक्षम हैं, जो हमारे जीवन के एक पल में, हमने सबसे ज्यादा प्यार किया है।

10. irreducible स्नेह

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 10 चीजें जो कुत्तों मनुष्यों से बेहतर करती हैं , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुझे अपने चिगुआगुआ के पोषण के बारे में संदेह हैमुझे अपने चिगुआगुआ के पोषण के बारे में संदेह है
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
कुत्ते मानव अकेलापन को कम करते हैंकुत्ते मानव अकेलापन को कम करते हैं
कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
» » 10 चीजें जो कुत्तों मनुष्यों से बेहतर करती हैं
© 2022 TonMobis.com