कुत्ते की गंध की भावना

कुत्ते की गंध की भावना

छवि
कुत्ते की नाक हम मनुष्यों को लगता है कि कुत्ते उनके आसपास की दुनिया को समझते हैं जैसे कि हम करते हैं, जब सभी इंद्रियां अलग होती हैं और हमारे से बहुत अधिक होती हैं।

गंध भावना सबसे कुत्ते द्वारा विकसित है, वास्तव में, जन्म के समय, एक ही रास्ता है कि वे विकसित किया है और उन्हें खुद को खिलाने के लिए मां के निप्पल को खोजने के लिए है क्योंकि वे बहरे और अंधे पैदा होते हैं मदद करता है। यह इस महान गंधक क्षमता है इसलिए कुत्ते का उपयोग लोगों, दवाओं की ट्रैकिंग, विस्फोटकों का पता लगाने आदि के लिए किया जाता है। आपको एक विचार देने के लिए, कुत्ते की गंध की ग्रहणशील कोशिकाओं के 150 मिलियन (कम से कम) और 300 मिलियन (सबसे अधिक, हौड्स की तरह) होती है, जब हमारे पास मनुष्यों के पास केवल 5 मिलियन होते हैं। अविश्वसनीय, सही? लेकिन इस डेटा के अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उनके पास एक बड़ी गंधक स्मृति है, जो 150 वर्ग सेंटीमीटर के क्षेत्र तक पहुंचती है, जबकि मनुष्यों में यह क्षेत्र 5 वर्ग सेंटीमीटर है।

यही है, कुत्ता अपनी गंध और आवाज से पहले किसी व्यक्ति को याद रखने में सक्षम है कि इसकी उपस्थिति से, मनुष्यों के विपरीत, हम अधिक लोगों को दृष्टि से याद करते हैं।




कुत्तों में गंध उनके स्वाद से 10,000 गुना अधिक संवेदनशील है। यह एक अंग जैकबसन के अंग है जो घ्राण म्यूकोसा के तल में स्थित है और मौखिक गुहा के साथ संवाद स्थापित, कुत्ते हवा से odors को हटा सकते हैं या पाला या किया जाता पदार्थों बुलाया करने के लिए धन्यवाद है। आपने अपने कुत्ते को कितनी बार जमीन पर चाटना देखा है और ध्यान दिया है कि यह दांतों के साथ एक विशेष हिलाता है? यह व्यवहार उस पदार्थ से जानकारी निकालने के लिए किया जाता है जो सिर्फ पाला गया है, साथ ही साथ पीछे की ओर गंध करने का व्यवहार भी किया जाता है। निश्चित रूप से आप सोचते हैं कि वह व्यवहार क्या है? बहुत आसान: पीछे की ओर सुगंधित, कुत्तों को अन्य कुत्ते, उनके व्यक्तित्व, आयु, जाति आदि के लिंग की गंध के माध्यम से पता चल सकता है। यद्यपि मनुष्य हमारे बटों की गंध नहीं करते हैं, कुत्ते गंध के माध्यम से समझने में सक्षम होते हैं, हम कैसा महसूस करते हैं: खुश, उदास, नाराज इत्यादि।

इसके अलावा, गंध, इसकी प्रजातियों को कायम रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है: इसकी निरंतरता फेरोमोन नामक गर्मी में महिलाओं द्वारा जारी हार्मोन पर निर्भर करती है। उनके साथ, मादाएं घर्षण संकेत भेजती हैं जो नर को माउंट पर उनके पूर्ववर्ती संकेत देती है।

मनुष्य दवाओं में प्रशिक्षित करने के लिए कुत्तों की इस अविश्वसनीय घर्षण क्षमता का लाभ उठा रहे हैं, मधुमेह में चीनी में वृद्धि, मिर्गी या विभिन्न प्रकार के कैंसर के हमले जैसी बीमारियों का पता लगाने में सक्षम हैं।

उनके लिए धन्यवाद, कई जान बचाए गए हैं और हम इसे कभी नहीं भूल सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
कुत्ते के स्पर्श की भावनाकुत्ते के स्पर्श की भावना
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
» » कुत्ते की गंध की भावना
© 2022 TonMobis.com