कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं

कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं

ऐसी कई व्यवहार समस्याएं हैं जो हमारे कुत्तों को प्रभावित कर सकती हैं, हालांकि, विधियों को लागू करने से पहले अनिश्चित रूप से प्रतिबिंबित करना आवश्यक है: हमें कारणों को जानना चाहिए, प्रकार मौजूद समस्याओं या विभिन्न समाधानों की। उनके साथ व्यवहार करते समय सही निर्णय लेने के लिए यह मौलिक है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको दिखाएंगे कुत्तों में 10 सबसे अधिक व्यवहारिक समस्याएं और हम आपको कई युक्तियां देंगे ताकि आप समाधान ढूंढ सकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: iguanas में सबसे आम बीमारियां
सूची

कुत्ते विकसित होने वाली व्यवहारिक समस्याएं क्या हैं?

जानवरों में व्यवहार की समस्याओं की उपस्थिति अक्सर होती है और ऐसे कई कारण होते हैं जो उन्हें पैदा कर सकते हैं। कुछ मालिक खुद को दोषी मानते हैं, जब ऐसे कई कारक होते हैं जिन्हें वे नहीं जानते हैं और वे प्रभावित करने में सक्षम हैं।

आनुवंशिकी यह कुत्ते के व्यवहार में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कभी-कभी, यह पहुंच सकता है सीखने पर खुद को लगाओ . यह अजीब बात नहीं है कि एक डरावनी कुतिया में इसी तरह के व्यवहार के साथ पिल्ले होते हैं या जिन दौड़ों ने जर्मन चरवाहा जैसे बहुत सज़ा का सामना किया है, उनके पास डरने की प्रवृत्ति है। कुतिया की गर्भावस्था के दौरान तनाव पिल्लों को भी प्रभावित कर सकता है।

एक और निर्णायक कारक है पिल्ला का सामाजिककरण . यह एक प्रक्रिया है जो लगभग 3 सप्ताह शुरू होती है और जब कुत्ता 3 महीने पुराना होता है तो समाप्त होता है। इस अवधि के दौरान, बच्चे को अपने वयस्क चरण के लिए आवश्यक सब कुछ सीखना चाहिए: कुत्तों की आदत, कुत्ते भाषा, सहिष्णुता, अलगाव ...

इसी कारण से, अपनी मां और भाई बहनों से जल्दी पिल्ला को अलग करने से विभिन्न व्यवहारिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं, क्योंकि जब अवधि बंद हो जाती है, डर प्रकट होने लगते हैं। इसलिए, AnimalExpert में हम हमेशा एक पिल्ला को सामाजिक बनाने के महत्व पर जोर देते हैं।

सामाजिककरण को बंद करने के साथ कुत्ते को पीड़ित होने के लिए अतिसंवेदनशील है डर और यहां तक ​​कि भयभीत . एक बुरा अनुभव, शायद हमारे लिए अनजान, जानवर में वास्तविक आघात का कारण बन सकता है, जो बाद में बताता है कि यह एक उत्तेजना या किसी अन्य पर प्रतिक्रिया क्यों करता है।

कुत्ते विकसित होने वाली व्यवहारिक समस्याएं क्या हैं?

कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहारिक समस्याएं




इसके बाद हम व्यवहार की समस्याओं की व्याख्या करेंगे सबसे आम कुत्तों में इस तरह, आप यह पहचानने में सक्षम होंगे कि आपके सबसे अच्छे दोस्त के साथ क्या होता है और इसका समाधान करने के लिए काम करना शुरू करें:

  1. आशंका कुत्तों, लोगों, वस्तुओं और वातावरण की ओर : डर उन कुत्तों के लिए विशिष्ट नहीं है जिन्हें दुर्व्यवहार हुआ है। जैसा कि हमने ऊपर बताया है, ऐसे कई कारण हैं जो भय और भय पैदा कर सकते हैं। Habituation की कमी आमतौर पर सबसे आम कारण है। आतिशबाजी से डरने के लिए लोगों के डर से कई अलग-अलग प्रकार के डर हैं।
  2. पृथक्करण चिंता : अलगाव चिंता तब प्रकट होती है जब कुत्ता घर पर अकेला होता है। लंबे समय तक भौंकने, आंत्र आंदोलनों और पेशाब, विनाश, रोना और दरवाजा स्क्रैपिंग आम है। यह एक व्यवहार समस्या है जो तब प्रकट होती है जब मालिक घर पर नहीं होता है।
  3. उत्तेजना : हम उन प्रभावशाली व्यवहारों की बात करते हैं जो हमारे द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए, कुत्ता लोगों पर कूदता है, जो अपने रास्ते में सब कुछ फेंकने के आसपास चलता है या जो लगातार बच्चे को धक्का देता है। वे ऐसे व्यवहार हैं जो बहुत उत्साहित हैं और मालिकों को खुश नहीं करते हैं।
  4. पिल्ले में विनाश और अत्यधिक काटने : कई लोग दावा करते हैं कि उनके पास व्यवहारिक समस्याओं के साथ एक पिल्ला है, हालांकि, पिल्लों में विनाश या दर्दनाक काटने से पीड़ित पूरी तरह से सामान्य और स्वीकार्य स्थितियां हैं। आपको इसके लिए कभी पिल्ला नहीं करना चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण में हैं, जिसमें खोज और अनुभव उनके वयस्क चरण में फिर से बढ़ने जा रहे हैं।
  5. वयस्क कुत्तों में विनाश : वयस्क कुत्तों में विनाशकारी तनाव से संबंधित समस्या या पशु कल्याण की पांच स्वतंत्रताओं के साथ धोखा दे सकता है। एक कुत्ता जो सकारात्मक और स्वस्थ जीवनशैली का आनंद लेता है, स्वास्थ्य, व्यायाम और मानसिक उत्तेजना और भय की कमी का एक अच्छा राज्य विनाशकारी व्यवहार नहीं कर सकता है।
  6. आक्रामकता अन्य कुत्तों, बिल्लियों या लोगों की ओर : आक्रामकता के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं: संसाधन संरक्षण डर (कुछ के लिए, आक्रामकता कि कारण बनता है भय या (कुत्ता एक वस्तु इस तरह के एक बिस्तर या भोजन का एक कटोरा, यह भी एक इंसान की रक्षा कर सकते "के रूप में की रक्षा करता है") आप) को नहीं जानते हैं कि क्या होगा, क्षेत्रीय आक्रामकता (कुत्ता प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करता है कुत्ता कारें या बच्चों का पीछा करते हुए, उदाहरण के लिए), (सदस्यों के बीच intrasexual के बीच आक्रामकता अपने क्षेत्र से अजनबियों), हिंसक आक्रमण (दूर वार्ड को एक ही लिंग) ...
  7. coprofagia : कुत्तों में कॉपरोफिया पिल्लों में आम है। यह अनुभव करने का एक तरीका है। मानव बच्चों की तरह ही, छोटे लोग अपने मुंह में सब कुछ लेते हैं। हालांकि, वयस्क कुत्तों में यह सामान्य व्यवहार नहीं है।
  8. पेशाब और मलहम घर पर : यह शायद कैनाइन शिक्षकों और प्रशिक्षकों से परामर्श के मुख्य कारणों में से एक है। उचित प्रजनन में, यह वह मां होगी जो अपने पिल्लों को "घोंसला" या घर के बाहर पेशाब करने के लिए सिखाएगी। उनकी अनुपस्थिति में, यह मालिक हैं जिन्हें उन्हें सिखाया जाना चाहिए। यदि यह विफल रहता है, तो ऐसा हो सकता है कि यहां तक ​​कि अपने वयस्क चरण में कुत्ता घर पर पराजित और पेशाब जारी रखता है। हालांकि, यह सीखना संभव है कि कैसे कुत्ते को सड़क पर खुद को राहत देने के लिए सिखाया जाता है।
  9. असहिष्णुता हेरफेर या कुछ वस्तुओं के उपयोग के लिए : यह समस्या कुत्तों में अक्सर होती है, अचानक, कुछ तत्वों के संपर्क में आ गए हैं जिनके लिए वे आदी नहीं थे। Habituation की कमी जानवरों को अप्रिय उत्तेजना को हटाने के लिए संचार के विभिन्न रूपों का उपयोग करने का कारण बनता है। यह उन कुत्तों में हो सकता है जो खुद को अपने दांत धोने की अनुमति नहीं देते हैं, कुत्तों जो स्वयं को किसी भी वाहन पर जाने से इनकार करने की अनुमति नहीं देते हैं। एक बार फिर, यह समस्या सीधे सामाजिककरण और प्रारंभिक आदत से संबंधित है।
  10. असामान्य व्यवहार : अन्य व्यवहार है कि इस तरह stereotypies, स्पष्ट उद्देश्य के बिना दोहराव और लगातार आंदोलन के रूप में चेतावनी मालिकों पर डाल रहे हैं, जो भोजन या कुत्तों कि उत्पन्न हो सकती है के बीच अन्य समस्याओं से मना "खराब कुत्तों के व्यवहार"।

अंत में, और कम से कम, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि आपके पास है अपने कुत्तों के साथ समस्याएं शायद आपके बीच एक गंभीर संघर्ष है। कुत्ते भाषा की गलत व्याख्या, विवर्तन (स्प्रे रिपेलेंट्स, उदाहरण के लिए) का उपयोग, सजा और अन्य कारक दोनों के बीच इस अंतर को जन्म दे सकते हैं।

कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहारिक समस्याएं

कुत्ते के व्यवहार को कैसे सही करें?

कभी कभी सही जानकारी तक पहुंच कई मालिकों को खुद को अपने कुत्ते द्वारा सामना की जाने वाली व्यवहारिक समस्याओं को ठीक करने की अनुमति देता है। हम आमतौर पर पिल्ले के अपने व्यवहार, पेशाब की समस्या या हल्के डर के बारे में बात करते हैं।

यही कारण है कि कई लोग कैनिन भाषा, नैतिकता या ब्लॉग और पेशेवर पत्रिकाओं से परामर्श करने के बारे में अधिक जानने का फैसला करते हैं। कुत्ते की प्रकृति के बारे में सीखना, इसकी उच्च सामाजिक और संज्ञानात्मक क्षमताएं हमें समझ सकती हैं कि क्या गलती हो रही है ताकि असामान्य व्यवहार किए जा सकें।

कुछ भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है विकृतियों , जैसा कि हाइपोथायरायडिज्म का मामला है, वे कुत्तों के व्यवहार को बदल सकते हैं। इस कारण से, गंभीर व्यवहार की समस्या का सामना करते समय, यह सलाह दी जाती है एक पशुचिकित्सा या एक चिकित्सक से मुलाकात करें . दोनों स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो एक बीमारी का निदान कर सकते हैं, जो बुरे व्यवहार को बताता है। लेकिन यह भी, एक चिकित्सक आपको व्यवहार में मार्गदर्शन कर सकता है।

अगर आपने यह फैसला किया है कि आपका कुत्ता दर्द या बीमारी से पीड़ित है जिसे आप नग्न आंखों से पहचान नहीं सकते हैं, तो अगला विकल्प आपको मदद करने के लिए एक पेशेवर से मिलना होगा कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करें . कैनाइन शिक्षक, प्रशिक्षकों और नैतिकताविद इस संबंध में आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको अच्छे संदर्भ वाले पेशेवरों की तलाश करने, उनके काम में खुले रहने और अनुशंसा के तरीकों को लागू करने की सलाह देते हैं।

कुत्ते के व्यवहार को कैसे सही करें?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. ग्रैंडिन टेम्पल, डीजिंग मार्क जे। (2014) जेनेटिक्स और घरेलू जानवरों का व्यवहार (द्वितीय संस्करण) 2014, पेज 1-40 अध्याय 1 - व्यवहार आनुवंशिकी और पशु विज्ञान, कोलोराडो राज्य विश्वविद्यालय, फोर्ट कोलिन्स, कोलोराडो के पशु विज्ञान विभाग, संयुक्त राज्य अमेरिका, ग्रैन्डिन पशुधन हैंडलिंग सिस्टम, इंक, फोर्ट कोलिन्स, कोलोराडो, संयुक्त राज्य अमेरिका
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को डांटना बुरा है?कुत्तों को डांटना बुरा है?
क्या कुत्ते दोषी या पश्चाताप करते हैं?क्या कुत्ते दोषी या पश्चाताप करते हैं?
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
कुत्ते को खराब करने की समस्याएंकुत्ते को खराब करने की समस्याएं
पालतू जानवरों को मनोवैज्ञानिकों की आवश्यकता है?पालतू जानवरों को मनोवैज्ञानिकों की आवश्यकता है?
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
कैनाइन नैतिकताकैनाइन नैतिकता
कुत्ते प्रशिक्षण का परिचयकुत्ते प्रशिक्षण का परिचय
कुत्तों को मानव भोजन देने के लिए पाचन समस्याएंकुत्तों को मानव भोजन देने के लिए पाचन समस्याएं
जब पिल्ले को अपनी मां से अलग किया जाना चाहिएजब पिल्ले को अपनी मां से अलग किया जाना चाहिए
» » कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं
© 2022 TonMobis.com