क्या व्यवहार की समस्याएं रोका जा सकता है?




क्या कुत्तों में व्यवहारिक समस्याएं रोका जा सकता है?
हमारे चार पैर वाले दोस्तों को उठाने के कई तरीके हैं। पालतू जानवरों के पास जितने लोग हैं वे दुनिया में हैं। हालांकि, कुत्तों को व्यवहार की समस्याओं को विकसित करने से रोकने के लिए कुछ चीजें हम कर सकते हैं।

हम तीन महीने के पिल्ला के मुकाबले शुरू करने से पहले कुछ अभ्यासों की सलाह देते हैं।

सामाजिककरण
जीवन के पहले 7 या 8 सप्ताह के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि पिल्ला अपनी मां के साथ रहती है ताकि वह अपनी प्रजातियों के विशिष्ट सामाजिक व्यवहार के पैटर्न सीख सकें। इस प्रकार, उन्हें अपने वयस्क चरण में निराशा के लिए अधिक सहनशीलता होगी और भय और आक्रामकता की कम समस्याएं होगी। ताकि आप इन दिशानिर्देशों को न खोएं, यह महत्वपूर्ण है कि अपनाया जाने के बाद, अन्य कुत्तों के संपर्क में रहें।

लोगों के साथ सामाजिककरण की प्रक्रिया दृश्यमान है, इसलिए अलग-अलग उम्र और उपस्थिति के अधिक लोग पिल्ला के संपर्क में हैं, बेहतर सामाजिककरण होगा।

नियम साफ़ करें
व्यवहार की समस्याओं को रोकने के लिए, विरोधाभासों से बचना महत्वपूर्ण है। यदि हम विभिन्न अवसरों पर एक ही व्यवहार के लिए पिल्ला को पुरस्कृत और दंडित करते हैं, तो हम केवल संघर्ष और निराशा उत्पन्न करेंगे। और यह आक्रामकता पैदा कर सकता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि घर के सभी निवासी इस बात पर सहमत हों कि अनुमत व्यवहार क्या हैं और कौन नहीं हैं।

पुरस्कार और दंड
अपने पिल्ला सिखाने के लिए क्या अपने नए घर में स्वीकार किए जाते हैं व्यवहार और क्या नहीं, हम स्वीकार्य व्यवहार को सुदृढ़ और उन है कि नहीं कर रहे हैं, बजाय सज़ा क्या पिल्ला गलत करता है की अनदेखी करना होगा। लेकिन हम इस काम करने के लिए हम कार्रवाई ताकि पिल्ला उदाहरण के लिए, सही काम कर सकते हैं चाहिए नहीं भूलना चाहिए कि, उसे खिलौने चबाना यदि आप हमारे जूते चबाना, या क्षेत्र हम करने के लिए चुनने के लिए आसान पहुंच के लिए नहीं करना चाहती देना अपनी ज़रूरतें करो

शारीरिक सजा, जैसे समाचार पत्र के साथ झटका, या नाराज रगड़ना, भय पैदा कर सकता है और आक्रामकता उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, वे अनुशंसित नहीं हैं।

उन्मूलन आदतें
लगभग 7 या 8 सप्ताह की उम्र में, पिल्ला आमतौर पर खुद को राहत देने के लिए जगह चुनती है। इसलिए, उन आदतों को सिखाने का सही समय है जिसे हम चाहते हैं। इसके लिए, हमें इसे उस स्थान पर ले जाना चाहिए जहां हमने चुना है, हर बार जब यह पेशाब करने या शौचालय करने के लिए आपको संकेत देने के आसपास घूमना शुरू होता है। यह सामान्य है कि प्रत्येक भोजन के बाद अपने मल बनाने की कोशिश करें, इसलिए आदत उत्पन्न करने के लिए चुने गए स्थान पर जाना उचित है। एक बार जब आप सही जगह पर खत्म हो जाते हैं, तो हमें इसे पुरस्कृत करना होगा। शुरुआत में यह बहुत संभावना है कि दुर्घटनाएं होती हैं और आप इसे तुरंत प्राप्त नहीं करते हैं, क्योंकि आप लंबे समय तक मूत्र को पकड़ने के बारे में नहीं जानते हैं। इस मामले में, उसे दंडित करने की भी सलाह नहीं दी जाती है।

खाद्य प्लेट की सुरक्षा
तो पिल्ला जब खाने सहज महसूस कर सकते हैं और वहाँ के लोगों के आसपास रहे हैं, आप में से आप अपने भोजन की रक्षा के लिए की जरूरत महसूस संभावना को कम करने की है। इसलिए, यह सच नहीं है कि हम, यह समझना होगा कि एक है जो स्थिति को नियंत्रित करता है, क्योंकि इस में जलन पैदा कर सकते हैं भोजन प्राप्त करने की कोशिश, पर बल देते है कि लोगों को अपने भोजन के लिए खतरा है और उसे बनाए रखने की आवश्यकता के कारण।

काटने और चबाने
ताकि पिल्ला काटने की तीव्रता, माँ "चुनौतियों" विनियमित करने के लिए सीखता है जोर से और काट अपने भाइयों खेलना बंद। अपनाया जा रहा है, इस व्यवहार और सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह साथ बातचीत के दौरान जब ऐसा होता है बंद करो और खिलौना आप काटने का चयन करने के लिए आपको ध्यान दिलाना है सही करने के लिए जारी है।

विनाशकारी व्यवहार
पिल्ले और युवा कुत्ते अक्सर अलग-अलग चीजें चबाते हैं। इसलिए यह क़ीमती सामान या फर्नीचर के साथ नहीं होता है, आपको उसे सिखाना होगा कि वह कौन सा कर सकता है और वह कौन सा नहीं कर सकता है। लेकिन इस कार्य में असफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपने अपने खिलौनों जैसे कुछ रोचक वस्तुएं उपलब्ध कराई हों। ताकि आप इन में रुचि न खोएं, आपको उन्हें घुमाएं, क्योंकि यदि आप उन्हें हर समय उपलब्ध करते हैं तो यह बहुत संभावना है कि आप ऊब जाएंगे और चबाने के लिए कुछ और देखेंगे।

इसके अलावा, शारीरिक व्यायाम और बदलते परिवेश इस व्यवहार को नियंत्रित करने में बहुत मदद करते हैं।

आदत
कुत्ता नए और अज्ञात के डर से विकसित रोकने के लिए, धीरे-धीरे स्थितियों और सकारात्मक उत्तेजनाओं पिल्ला जा रहा है की एक किस्म के संपर्क में रहने की जरूरत है। यह उत्तेजनाओं कि अंततः अपने घर में हो जाएगा, इस तरह के वैक्यूम क्लीनर, हेयर ड्रायर, और स्थितियों के रूप में, इस तरह के पशु चिकित्सक का दौरा करने, कार यात्राएं, ब्रश, आदि के रूप कि नीचे चर्चा की जाएगी करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए महत्वपूर्ण है

आपने अपने पिल्ला को कैसे शिक्षित किया?

स्रोत:
पशु चिकित्सा चयन

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
कुत्तों में जल्दी दूध पानाकुत्तों में जल्दी दूध पाना
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएंकुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं
नया पिल्ला? कुत्ते के जीवन के पहले 4 महीनों में शिक्षानया पिल्ला? कुत्ते के जीवन के पहले 4 महीनों में शिक्षा
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्वघर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
पिल्लों में सामाजिककरण को मजबूत करने के लिए छह सुझावपिल्लों में सामाजिककरण को मजबूत करने के लिए छह सुझाव
» » क्या व्यवहार की समस्याएं रोका जा सकता है?
© 2022 TonMobis.com