कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?

कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?

प्राथमिक चिकित्सा को उस स्थिति पर तत्काल ध्यान के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को कम कर देता है, जाहिर है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम समझते हैं कि इस देखभाल का उद्देश्य पहली प्रतिक्रिया देना है, लेकिन पशु चिकित्सा देखभाल को बदलने के लिए किसी भी परिस्थिति में नहीं।

कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा को लागू करने के लिए आवश्यक सामग्री रखने के दौरान मुख्य प्रथाओं को जानना महत्वपूर्ण है, अन्यथा, यह संभव है कि हम आपात स्थिति में जो ध्यान दे सकते हैं वह आदर्श नहीं है और इसके लिए इसलिए यह हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए इतना फायदेमंद नहीं है।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको दिखाते हैं कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए? , इस तरह, आप किसी भी स्थिति के साथ पर्याप्त रूप से निपटने के लिए तैयार हो सकते हैं जिसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनरी में परिवर्तन
सूची

1. फिजियोलॉजिकल सीरम

शारीरिक सीरम है कुत्ते की घावों और आंखों को साफ करने का सबसे अच्छा समाधान , इसलिए, प्राथमिक चिकित्सा किट में यह आवश्यक है क्योंकि जब भी कोई चोट या ओकुलर स्नेह होता है तो हम इसका इस्तेमाल करेंगे।

सीरम के इष्टतम संरक्षण के लिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप प्राप्त करें एकल खुराक कंटेनर , जिसमें लगभग 5 मिलीलीटर सीरम होता है और एक ही अनुप्रयोग के लिए उपयोग किया जाता है।

शारीरिक खारा एक निश्चित संरक्षण है, आपको समाप्ति तिथि से अवगत होना चाहिए और आवश्यक होने पर इसे बदलना चाहिए।

1. फिजियोलॉजिकल सीरम

2. तटस्थ और hypoallergenic साबुन

जब घाव होता है, तो ध्यान में रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पूर्व सफाई के बिना कीटाणुशोधन नहीं कर सकते हैं।

इसे कीटाणुशोधन से पहले घाव साफ करने के लिए आप विभिन्न उत्पादों का चयन कर सकते हैं , यह आवश्यक है कि कम से कम आपके पास किट में से एक है:

  • पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त तटस्थ और हाइपोलेर्जेनिक साबुन
  • Vaseline साबुन बार
  • नारियल साबुन बार
2. तटस्थ और hypoallergenic साबुन

3. क्लोरोक्साइडिन digluconate

यह एक है अल्कोहल, आयोडीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के विकल्प के रूप में उत्कृष्ट कीटाणुशोधक , इनकी तुलना में, क्लोरोक्साइडिन डिग्लुकोनेट एक बहुत ही हल्का उत्पाद है जो त्वचा को परेशान किए बिना दोष देता है।

आप इसे विभिन्न दवाइयों में जेल से लोशन तक पा सकते हैं, हालांकि, सबसे अधिक अनुशंसित और लागू करने में आसान स्प्रे है। एक बार घाव साफ करने के बाद आपको इस उत्पाद को लागू करना होगा प्रत्येक इलाज के साथ आवेदन दोहराएं.

3. क्लोरोक्साइडिन digluconate

4. शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल




जब तक आपके घर में मुसब्बर वेरा पौधे न हों, मानव गुणवत्ता के शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल यह एक आवश्यक होना चाहिए अपने पालतू जानवर के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट में।

यह किसी भी त्वचा की जलन या त्वचा रोग के लिए एक आदर्श उत्पाद है, हालांकि इसमें भी एक है त्वचा की महत्वपूर्ण मरम्मत कार्रवाई , इसलिए, यह घावों या जलन के उपचार में एक उत्कृष्ट उपचार है।

4. शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल

5. पट्टियां, धुंध और टेप

घावों के उपचार में पट्टियां और सूती गौज (अधिमानतः बाँझ) आवश्यक हैं, क्योंकि वे न केवल उन मामलों में पट्टी को अनुमति देते हैं, जिनमें यह आवश्यक है, बल्कि यह भी घर के बने ड्रेसिंग बनाने के लिए ये उत्पाद आवश्यक हैं।

इसके लिए हमें एक पट्टी की भी आवश्यकता होगी, यह हाइपोलेर्जेनिक कपड़े से बना होना चाहिए ताकि हमारे पालतू जानवर का कोट बिना किसी समस्या के सहन कर सके।

5. पट्टियां, धुंध और टेप

6. इलाज और मापने सामग्री

प्राथमिक चिकित्सा को उचित तरीके से करने में सक्षम होने के लिए निम्नलिखित सामग्री आवश्यक हैं:

  • थर्मामीटर: यह पशु चिकित्सा उपयोग, प्रतिरोधी और अटूट के लिए उपयुक्त होना चाहिए, क्योंकि तापमान को सही ढंग से मापा जाना चाहिए।
  • चिमटी: टिक, स्पाइक्स या अन्य विदेशी निकायों को हटाने के लिए आवश्यक है।
  • ब्लंट टिप के साथ कैंची: वे गोल टिप के साथ कैंची हैं और पट्टियों और गौज को काटने में सक्षम होने के लिए आवश्यक हैं।
  • प्लास्टिक सिरिंज: तरल पदार्थ या दवाओं को लागू करने के लिए आवश्यक है।
  • तौलिए: सूजन या गर्मी के दौरे के मामले में संपीड़न के माध्यम से ठंडा लगाने के लिए एक सूती तौलिया आवश्यक होगी।
6. इलाज और मापने सामग्री

प्राथमिक चिकित्सा किट व्यवस्थित करें

इतना महत्वपूर्ण है कि आपको प्राथमिक चिकित्सा किट में जो कुछ भी चाहिए, वह है और यह सामग्री है अच्छी तरह संगठित और व्यवस्थित।

तत्काल प्रतिक्रिया के मामले में आवश्यक है, यह आवश्यक है कि आप ढूंढें कि आपको आसानी से और जल्दी क्या चाहिए , हालांकि, यह प्रतीत होता है कि यह महत्वहीन हो सकता है, आपको समय बचाएगा, और तुरंत परिस्थितियों में अभिनय करना आवश्यक है।

प्राथमिक चिकित्सा किट व्यवस्थित करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए? , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा: गर्मी थकावट और लापरवाही के मामले में क्या करना हैकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा: गर्मी थकावट और लापरवाही के मामले में क्या करना है
अगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्साअगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधककुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक
अगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करेंअगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करें
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँ
हमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्साहमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में जलने का इलाज कैसे करेंकुत्तों में जलने का इलाज कैसे करें
कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा
जुलूस से पहले प्राथमिक चिकित्साजुलूस से पहले प्राथमिक चिकित्सा
» » कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?
© 2022 TonMobis.com