बिल्लियों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों के पास बहुत ही जंगली सार है और उन गतिविधियों को करना पसंद है जिन्हें घर में भी एक निश्चित जोखिम की आवश्यकता होती है। और यद्यपि वे बहुत बुद्धिमान और सतर्क हैं, लेकिन यह बहुत आम है कि दुर्घटनाएं होती हैं जो उन्हें कुछ चोटों का कारण बनती हैं।

एक अच्छा मानव साथी, पता होना चाहिए कि इस तरह की घटनाओं से हो सकता है, तो आप सूचित किया जाना चाहिए और सभी आवश्यक कौशल, प्राथमिक चिकित्सा है घावों को चंगा या इन रोकने के पशु चिकित्सक के पास चलाने से पहले बदतर हो जाएगा।

अच्छी खबर यह है कि उनमें से अधिकतर सीधे घर पर इलाज किया जा सकता है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में नीचे, हम एक सूची प्रस्तुत करते हैं बिल्लियों में घाव, सबसे आम और उनके संबंधित प्राथमिक चिकित्सा.

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनरी में परिवर्तन
सूची

टूटा और टूटी नाखून

बिल्लियों की नाखून बहुत महत्वपूर्ण हैं, यह उन सुविधाओं में से एक है जो उन्हें सबसे ज्यादा पहचानते हैं और जो उन्हें खेलते हैं, शिकार करते हैं, चढ़ते हैं, क्षेत्र को चिह्नित करते हैं और यहां तक ​​कि चलते हैं। एक टूटी हुई या टूटी हुई नाखून को चोट लगती है जिसे इलाज और ठीक किया जाना चाहिए।

यह एक चोट है कि पहली नज़र में ध्यान आकर्षित कर सकता है क्योंकि इसकी गहराई के आधार पर, इसका कारण बन सकता है थोड़ा या ज्यादा रक्त से बाहर निकलें . यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली लगी हुई है, तो गुजरने के दौरान खून की बूंद छोड़कर, उसके पैर पर चबाने या बहुत ज्यादा चाटना, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें टूटी हुई या टूटी हुई नाखून है। बिल्लियों की नाखून हैं बहुत नाजुक और कई तंत्रिकाएं हैं, इसलिए किसी भी तरह की असुविधा या चोट, उपचार के समय बिल्ली का बच्चा विद्युत या आक्रामक प्रतिक्रिया दे सकता है।

अगर इसे ठीक करने की अनुमति है, तो आपको निम्न कार्य करना चाहिए:

  • रक्त प्रवाह रोको।
  • पेरोक्साइड या बीटाडाइन समाधान को पतला करें, घाव को साफ करें और फिर अपने पालतू जानवर के पैर से रासायनिक के सभी निशान हटा दें।
  • क्षेत्र को सील करने के लिए बेकिंग सोडा, अस्थिर पाउडर या आटा लागू करें
  • यदि आवश्यक हो, तो 12 घंटे के लिए एक पट्टी लागू करें।
टूटा और टूटी नाखून

कीट काटने और काटने

यद्यपि यह ऐसा नहीं दिख सकता है, कीड़े अन्य जानवरों, विशेष रूप से बिल्लियों को भी काट सकते हैं। और इंसानों के रूप में, इससे उन्हें बहुत परेशानी हो सकती है। यदि आपकी बिल्ली को एक कीट या पिंड जैसी कीट से काटा जाता है, तो प्राथमिक चिकित्सा आधारित होती है, पहले:

  • खोज, धैर्यपूर्वक, स्टिंग और फिर इसे हटा दें।
  • उस क्षेत्र पर ठंडा संपीड़न लागू करें जो सूजन को कम करने के लिए सूजन हो।
  • उनके व्यवहार और प्रगति का निरीक्षण करें अगर वहाँ भी सड़ा हुआ है बजाय रोकने की सूजन बढ़ जाती है देखते हैं, या एलर्जी की प्रतिक्रिया है कि पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए योग्य है का संकेत के रूप में सांस लेने में समस्या हो।



अगर सब कुछ नियंत्रण में है तो आप जई, आटा और पानी का पेस्ट बना सकते हैं, और खुजली से छुटकारा पाने के लिए इसे लागू कर सकते हैं। आप दूध मैग्नेशिया या मुसब्बर वेरा का भी उपयोग कर सकते हैं।

कीट काटने और काटने

पशु काटने या पंचर घाव

कुत्तों और बिल्लियों के बीच लड़ाई आम हैं, लेकिन बिल्ली-और-बिल्ली झगड़े भी अधिक लोकप्रिय हैं। इन झगड़ों में, कुछ बिल्लियों के साथ बाहर जाना मजबूत और हानिकारक काटने जिसके परिणामस्वरूप जानवर की त्वचा में छिद्रण होता है। ऐसा ही होता है यदि वे जमीन में कुछ गिलास से छेड़छाड़ कर रहे हैं या यदि वे कुछ तेज पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं।

इन मामलों में सबसे महत्वपूर्ण बात यह, घाव लगाने के लिए सभी बिल्ली के शरीर की समीक्षा करने के क्योंकि अगर समय में पहचान नहीं की, फोड़े फार्म या के लिए कष्टप्रद आवास बन सकता है सभी प्रकार के बैक्टीरिया . प्रश्न में क्षेत्र के साथ आने पर, प्राथमिक चिकित्सा प्रोटोकॉल होगा:

  • क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें
  • एंटीबायोटिक मलहम या क्रीम लागू करें और लगातार अगर इस तरह लालिमा, सूजन, बढ़ रही दर्द, जल निकासी घाव से और यहां तक ​​कि कठिनाई के रूप में संक्रमण के संकेत घायल क्षेत्र बढ़ रहा है देखने के लिए जाँच।
  • इन मामलों के लिए, गहरे घावों को स्यूचर और मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, इसे घर पर करने और विशेषज्ञ के पास जाने की कोशिश न करें।
पशु काटने या पंचर घाव

सामान्य प्राथमिक चिकित्सा

किसी दुर्घटना के मामले में आपको और भी तैयार होने के लिए, हम आपको मामले के आधार पर सामान्य सिफारिशों की एक सूची देते हैं। इसे कागज के टुकड़े पर लिखें और इसे अपने रेफ्रिजरेटर पर चिपकाएं जैसे कि यह किराने की खरीदारी सूची थी और इसे सादे दृष्टि में रखे।

  • घृणित रक्त के मामले में, घाव को संपीड़ित करके खून बह रहा है। एक टूर्निकेट का अभ्यास न करें जब तक कि यह गंभीर चोट न हो, जिसे आपको घाव और दिल के बीच रखना चाहिए, इसे अधिकतम 10 मिनट के लिए घर छोड़ना।
  • घावों कीटाणुशोधन से पहले, बाल को चारों ओर काट लें, इसलिए वे स्पर्श नहीं करते हैं और चिपके रहते हैं।
  • घर पर एलिजाबेथ कॉलर या बूस्टर रखें, अगर आपको इसे रखना चाहिए क्योंकि आपका पालतू घाव बंद करने या घाव को नियंत्रित करने से नहीं रोकता है।
  • अगर चोट आंखों या अन्य संवेदनशील अंगों के पास होती है, तो ज्यादा मत करो, केवल घाव को ढकें और पशु चिकित्सक के पास दौड़ें।
सामान्य प्राथमिक चिकित्सा

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • पहले उपचार लागू करने के बाद तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में दुर्घटनाएं, झटके और जलाएंकुत्तों में दुर्घटनाएं, झटके और जलाएं
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँ
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?
कुत्तों में जलने का इलाज कैसे करेंकुत्तों में जलने का इलाज कैसे करें
कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा
मेरे कुत्ते ने क्रिसमस संयंत्र खाया है - प्राथमिक चिकित्सामेरे कुत्ते ने क्रिसमस संयंत्र खाया है - प्राथमिक चिकित्सा
जुलूस से पहले प्राथमिक चिकित्साजुलूस से पहले प्राथमिक चिकित्सा
अपने कुत्ते और बिल्ली की टीकाकरणअपने कुत्ते और बिल्ली की टीकाकरण
क्या बिल्ली की नाखूनों को कम करना अच्छा होता है?क्या बिल्ली की नाखूनों को कम करना अच्छा होता है?
बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com