कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा

कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा

हम सभी जो हमारे कुत्तों से प्यार करते हैं, उनके कल्याण की देखभाल करते हैं और उनके साथ क्या हो सकता है। इसलिए यह अच्छा है कि हमारे पास हमारे प्यारे लोगों के स्वास्थ्य को बचाने के लिए विभिन्न स्थितियों में आवश्यक प्राथमिक चिकित्सा के बारे में बुनियादी ज्ञान है।

तो आप इस जानकारी को कुछ आपात स्थिति में अपने वफादार दोस्त को संबोधित करने के लिए आसान पहुँच, ExpertoAnimal में हम पहले से ही इस तरह के कैसे विषाक्तता, झगड़े और अन्य स्थितियों के रूप में विभिन्न मामलों में कार्रवाई करने के लिए पर अन्य लेख में चर्चा की है हो सकता है। लेकिन इस मामले में हम आपको सभी के बारे में बताने जा रहे हैं कुत्तों और प्राथमिक चिकित्सा में घाव कि हमें प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए पता होना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

मेरे कुत्ते को किस तरह की चोटें मिल सकती हैं?

कुत्तों, लोगों की तरह, बनाया जा सकता है विभिन्न प्रकार के घाव खेलना, घबराहट करना, कुछ जटिलताओं या लड़ाई में, अन्य संभावनाओं के बीच करने की कोशिश कर रहा है। कुत्तों में घाव हो सकते हैं:

  • कोर्टेस: कुत्ते में कटौती कहां देख सकते हैं हम अपने पैरों में हैं। Lacerating सामान्य रूप से,, डामर या सीमेंट के रूप में जमीन पर चलने ग्लास, डिब्बे और अन्य संभावित सामग्री पर कदम रख कर या brambles और पहाड़ों, जो उन्हें कुछ कटौती और घाव उत्पादन में अन्य संयंत्रों में उलझ बन सकता है।
  • टूटा या टूटा नाखून: यह घाव का एक बहुत ही दर्दनाक प्रकार है क्योंकि यह नाखून के तंत्रिका को प्रभावित करता है और अगर वे तुरंत ठीक नहीं होते हैं तो अक्सर संक्रमित हो जाते हैं। कभी-कभी, अगर हमारे बालों वाले नाखून बहुत लंबे होते हैं, खासकर स्पर्स, वे कपड़े, कंबल, सलाखों आदि जैसे सामग्रियों पर लगाए जा सकते हैं। यह तब होता है जब हुक से दूर जाने की कोशिश की जाती है, कुत्ता कठोर खींचता है, नाखून को चोट पहुंचाता है और क्षेत्र के आधार पर खींचने की तीव्रता के आधार पर उंगली का फ्लेनक्स हो सकता है। ये घाव आमतौर पर बहुत खून बहते हैं और बहुत घृणित होते हैं। कभी-कभी आप नाखून लेने के लिए जाते हैं और कभी-कभी यह टूट जाता है।
  • अन्य कुत्तों या जानवरों से काटने: कभी-कभी हमें झगड़े जैसे दुर्घटनाओं से बचना असंभव लगता है क्योंकि हमें बहुत देर हो चुकी है। यदि हमारे कुत्ते को काटने लगते हैं, प्रभावित क्षेत्र और काटने (गहराई और अवधि) की गंभीरता के आधार पर, परिणामी घाव कम या ज्यादा गंभीर होगा। लेकिन यह स्पष्ट है कि हमें हमेशा उपवास करना चाहिए। इस तरह के घाव कटौती और आंसू हैं जो जल्द ही इलाज नहीं किया जाएगा संक्रमित हो जाएगा।

इसके अलावा, इनमें से किसी भी मामले में, यदि घाव गंभीर है और वहां एक है नकसीर हमें पता होना चाहिए कि इसे रोकने के लिए कैसे कार्य करना है क्योंकि यह हमारे कुत्ते के लिए घातक हो सकता है।

मेरे कुत्ते को किस तरह की चोटें मिल सकती हैं?

हमें उन्हें कैसे ठीक करना चाहिए?

इसके बाद, हम बताएंगे कि कैसे घावों को ठीक करने और रक्तस्राव को रोकने के लिए आगे बढ़ना है। हमें हमेशा पशुचिकित्सा में जाना चाहिए, हालांकि पहले हम कुछ प्राथमिक चिकित्सा के साथ कार्य करते हैं।




जब हम अपने वफादार दोस्त में घाव का सामना करते हैं तो हम उसकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए हमें यह जानना चाहिए कि संभावित जटिलताओं से प्रभावी ढंग से कैसे कार्य करना है। इसके बाद, चलो कुछ चीजों पर चर्चा करें घावों के इलाज के लिए पालन करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा और कदम:

  1. सबसे पहले हमें करना है कुत्ते पर एक थूथन डाल दिया अगर हम देखते हैं कि यह बहुत दर्द होता है और हमें इसे शांत रूप से तलाशने नहीं देता है। यह हमें दर्द के कारण काटने से रोक देगा जिससे घाव हो सकता है और तथ्य यह है कि हम इसे ठीक कर रहे हैं।
  2. हमें चाहिए घाव साफ करें गर्म पानी, खारा के साथ या इस तरह के chlorhexidine के रूप में और निकालने के मलबे सामग्री (मिट्टी, पत्ते, टहनियाँ, क्रिस्टल, बाल, आदि) कि घाव के साथ संपर्क में हो सकता है एक निस्संक्रामक के साथ। अगर हम मानते हैं कि यह इसमें शामिल हो सकता है और इसे दूषित कर सकता है, तो हम घाव के चारों ओर बालों को ट्रिम कर सकते हैं, जिससे प्रभावित क्षेत्र को साफ करना हमारे लिए आसान हो जाता है।
  3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ हम कीटाणुशोधन और टुकड़े टुकड़े करेंगे घाव हम इसे अल्कोहल से कभी नहीं करेंगे क्योंकि यह कॉगुलेंट नहीं है और इसलिए यह जंतुनाशक होगा लेकिन यह रक्तचाप को रोक नहीं देगा चाहे कितना छोटा हो। यही कारण है कि हमें ऑक्सीजनयुक्त पानी का उपयोग करना चाहिए जो घाव से निकलने वाले रक्त को रोकते समय इसे कीटाणुरहित करेगा। हम कचरे को हटाने के लिए बाँझ के साथ एक बाँझ गौज के साथ मदद कर सकते हैं, हमेशा नरम स्ट्रोक कर रहे हैं और घाव में गज को कभी भी स्क्रब नहीं कर सकते। गंभीर रक्तचाप के मामले में हम इसे संपीड़ित पट्टी के साथ कवर करने से पहले जितना संभव हो सके घाव पर दबाव लागू करेंगे। अगर हम हेमोरेज को रोक नहीं सकते हैं, तो हमें जल्द से जल्द पशु चिकित्सा आपातकालीन विभाग को जल्द से जल्द आने के लिए बुलाया जाना चाहिए या हमें बताएं कि हम तुरंत जा रहे हैं। जब तक हम आपातकालीन कॉल नहीं करते हैं और हमारे कुत्ते को और अधिक नुकसान पहुंचाए बिना इसे कैसे करना है, तब तक हम विशेषज्ञ पशुचिकित्सक हमें तब तक टूर्निकेट नहीं करेंगे जब तक कि विशेषज्ञ पशुचिकित्सक हमें बताए।
  4. हम जायेंगे घाव वायुमंडल इसे जितना संभव हो उतना सूखा करने से पहले। हम इसे कुछ मिनट के लिए हवा देंगे।
  5. हम घाव को कवर करेंगे ज्यादा दबाव डाले बिना, इसे बचाने के लिए पर्याप्त है ताकि पशुचिकित्सा के कार्यालय में आने से पहले संभावित सामग्रियों के संपर्क में न आएं। अगर हम घाव के आसपास से बालों को हटा देते हैं, या बाँझ के साथ बालों को हटा देते हैं और इसे पकड़ने के लिए एक पट्टी के साथ हम बाँझ गौज और टेप के साथ करेंगे।
  6. हम पशु चिकित्सक के पास जाएंगे घाव की जांच करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए जो कुछ भी हो, वह पूरी तरह से कर सकता है। आपको एंटीबायोटिक्स, कुछ सिंचन या कुछ भी चाहिए जो केवल पशु चिकित्सक प्रदान कर सकता है।
हमें उन्हें कैसे ठीक करना चाहिए?

कुत्ते के लिए आपातकालीन किट क्या होनी चाहिए?

कुछ जरूरी है कि हमें पता होना चाहिए हमारी देखभाल करने में सक्षम होने के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट में क्या होना चाहिए घर पर आपको वास्तव में वही चीजों की आवश्यकता है जो हम लोगों की देखभाल के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट में पा सकते हैं। यह सबसे आवश्यक चीजों की एक सूची है:

  • पशु चिकित्सा आपातकाल या हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा की संख्या
  • हमारे कुत्ते के आकार के लिए अनुकूलित थूथन
  • एकल उपयोग लेटेक्स दस्ताने
  • स्टेरिल गौज, कपास, पट्टियां और शोषक पैड
  • मोनोडोज, क्लोरोक्साइडिन, आयोडीन या स्प्रे, तरल या पाउडर में कुछ समकक्ष कीटाणुनाशक में फिजियोलॉजिकल सीरम
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड 3% और अल्कोहल 96º पर
  • उच्च निर्धारण प्लास्टर
  • कैंची ब्लंट, नाखून चप्पल और चिमटी
  • ड्रग्स जो पशुचिकित्सक नियमित रूप से हमारे बालों के स्वास्थ्य का इलाज करने के लिए निर्धारित कर रहे हैं
  • मौखिक प्रशासन करने के लिए सिरिंज
  • डिजिटल रेक्टल थर्मामीटर

यह सब सामग्री किट हमारे कुत्ते में आवश्यक है, लेकिन यह हमेशा सलाह दी जाती है कि जब हम दवा कैबिनेट को भरने, हम पशु चिकित्सक क्या अन्य बातों के हम उन हम सिर्फ देखा है के अलावा उपयोगी हो सकता है के साथ परामर्श।

कुत्ते के लिए आपातकालीन किट क्या होनी चाहिए?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्साअगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों के लिए होम्योपैथी उत्पादोंकुत्तों के लिए होम्योपैथी उत्पादों
कुत्ते के काटने के मामले में क्या करना है? - प्राथमिक चिकित्साकुत्ते के काटने के मामले में क्या करना है? - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
समुद्री जल द्वारा कुत्तों में इंटॉक्सिकेशन - प्राथमिक चिकित्सासमुद्री जल द्वारा कुत्तों में इंटॉक्सिकेशन - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में हैशिश या मारिजुआना द्वारा विषाक्तता - लक्षण और उपचारकुत्तों में हैशिश या मारिजुआना द्वारा विषाक्तता - लक्षण और उपचार
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँ
हमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्साहमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में कैनाबिस विषाक्तता के संयुक्त राज्य अमेरिका के मामलों मेंकुत्तों में कैनाबिस विषाक्तता के संयुक्त राज्य अमेरिका के मामलों में
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?
» » कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com