कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा

कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा

कौन अपने घर में एक कुत्ता बस बहुत स्पष्ट रूप से भारी भावनात्मक बंधन है कि पालतू के साथ बनाई गई है देख स्वागत करते फैसला करता है और यह भी परिवार के एक सदस्य है, इसलिए अक्सर के संदर्भ में प्रयुक्त वाक्यांश के रूप में कुत्ते को देखता हमारे कुत्ते "बस बात करने की ज़रूरत है।"

इसलिए, यह पता चला है कि अपने पालतू जानवरों के अंदर या घर के बाहर और भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि इस स्थिति के लिए एक तत्काल प्रतिक्रिया दे रहा है अचानक दुर्घटना की संभावना है महत्वपूर्ण है।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको वह सब कुछ बताते हैं जिसके बारे में आपको जानने की जरूरत है कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा.

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

स्थिति को रेट करें

प्राथमिक चिकित्सा तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए और किसी भी परिस्थिति में वे पशु चिकित्सा सहायता को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं , इसलिए, सबसे पहले हमें अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में जानकारी इकट्ठी करनी होगी। प्राथमिक चिकित्सा लागू करने और पशु चिकित्सा के ध्यान को सुविधाजनक बनाने के लिए यह जानकारी उपयोगी होगी।

हमें प्राथमिकता के रूप में निम्नलिखित पहलुओं का आकलन करना होगा:

  • विवेक की डिग्री, iquest- कुत्ता देखता है, स्पर्श करने का जवाब, हे?
  • साँस लेने का
  • नाड़ी

यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि शौचालय प्रशिक्षण है या नहीं, अगर कोई खून बह रहा है, यदि श्लेष्म झिल्ली साइनोोटिक (नीला) हैं और यदि खाद्य विषाक्तता या जहरीले लक्षण हैं।

स्थिति को रेट करें

सीपीआर (कार्डियोफुलमोनरी पुनर्वसन)

सीपीआर या कार्डियोफुलमोनरी पुनर्वसन एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग तब किया जाना चाहिए जब कुत्ता सांस नहीं लेता है या नाड़ी होती है।

सांस लेने का आकलन करने के अपने सीने पर अपने हाथ रखना चाहिए और अगर कोई आंदोलन और वायु सेवन है देखते हैं, हालांकि, नाड़ी का आकलन करने के हमारे तर्जनी (अंगूठे क्योंकि यह अपने आप ही नाड़ी है नहीं) जांघों के अंदर पर जगह कुत्ते।

नाड़ी और श्वसन की अनुपस्थिति में हमें निम्नलिखित युद्धाभ्यास शुरू करना होगा:

  • सुनिश्चित करें कि वायुमार्ग खुले हैं, गले को साफ़ करें और मुंह या गले में होने वाले किसी भी विदेशी निकाय को हटा दें
  • छोटे कुत्तों में हमें अपने मुंह को मुंह और स्नाउट में रखकर हवा को सांस लेना चाहिए
  • बड़े कुत्तों में हमें केवल अपने मुंह में अपना मुंह लगाकर हवा को सांस लेना चाहिए
  • कुत्ता सही पक्ष पर अपने पक्ष पर झूठ बोल के साथ, हम छाती दबाने के लिए बारी है, हम अपने दोनों हाथों (एक दूसरे के ऊपर) का उपयोग कर और पसलियों कुत्ते पर दबाव सेक
  • हम विशाल कुत्तों (40 किलोग्राम से अधिक) के लिए हवा की प्रत्येक सांस के लिए 5 संपीड़न करते हैं। हवा की प्रत्येक सांस के लिए 10 संपीड़न होंगे

यह होना चाहिए एक मिनट बाद नाड़ी की जांच करें , अगर यह प्रतिक्रिया नहीं देता है, जारी रखता है और फिर से जांच करता है, तो इसे केवल तब रोका जाना चाहिए जब कुत्ते ने अपनी नाड़ी और श्वसन को पुनर्प्राप्त कर लिया हो। 20 मिनट के बाद, कार्डियोफुलमोनरी पुनर्वसन पूरा किया जाना चाहिए और विफल होने के कारण दिया गया है अगर कुत्ते ने अभी तक महत्वपूर्ण संकेतों को पुनर्प्राप्त नहीं किया है।

सीपीआर (कार्डियोफुलमोनरी पुनर्वसन)

हीट स्ट्रोक

साल के गर्म मौसम के दौरान हमारे पालतू गर्मी के दौरे से अवगत कराया जाता है, एक विकार जिसके लिए बहुत तेज प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।

इस मामले में हम इसका पालन करेंगे सांस लेने में मुश्किल है और दिल की दर में वृद्धि हुई है, हम श्लेष्म झिल्ली में मांसपेशी कंपकंपी, अत्यधिक लापरवाही और नीला रंग भी देख सकते हैं।




हमें जल्दी आगे बढ़ना चाहिए:

  • कुत्ते के साथ गीला होना चाहिए कमरे के तापमान पर पानी , एक स्प्रेयर या गीले तौलिया के माध्यम से, लेकिन हमें किसी भी परिस्थिति में इसे लपेटना या कवर नहीं करना चाहिए। हम विशेष रूप से गर्दन और सिर को ताज़ा कर देंगे।
  • थूथन को गीला करें लेकिन इसे पीने के लिए मजबूर किए बिना।
  • जब आप ठीक हो रहे हैं, तो पानी की पेशकश करें।
हीट स्ट्रोक

जहर

कुत्तों में विषाक्तता के लक्षण कई हैं: दस्त, उल्टी, अत्यधिक लार, मांसपेशियों में कंपन, असमन्वय, आक्षेप, घबराहट, कमजोरी, सुस्ती या साँस लेने में कठिनाई, दूसरों के बीच।

इस मामले में यह सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण होगा विषाक्त पदार्थ का एक नमूना इकट्ठा करें (यहां तक ​​कि यदि कोई कंटेनर है जो इसकी संरचना को इंगित करता है) इसे बाद में पशुचिकित्सा में दिखाने में सक्षम होने के लिए।

जहर के मामले में प्राथमिक सहायता बहुत सीमित है, हम केवल कुत्ते के विवेक और श्वसन का आकलन कर सकते हैं, जहरीले और पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाओ। हमें उल्टी को प्रेरित नहीं करना चाहिए, विशेष रूप से अगर हम नहीं जानते कि जहर क्या है या कुत्ता बेहोश है, तो हमें किसी भी प्रकार का पेय या भोजन नहीं देना चाहिए।

जहर

रक्तस्राव

खून बह रहा है वे आंतरिक या बाहरी हो सकते हैं , अगर वे आंतरिक हैं तो हम सुस्ती, कमजोरी, श्लेष्मा झिल्ली के नीले मलिनकिरण, दर्द और wobbles के संकेत इस मामले में साथ एक और अधिक सूक्ष्म तरीका नोटिस, सभी हम कर सकते हैं सुरक्षित रूप से पशु चिकित्सक के पास कुत्ते को स्थानांतरित किया गया है।

जब यह बाहरी है हमें निम्नानुसार कार्य करना होगा:

  • यदि यह एक सतही रक्तचाप है, तो हम शारीरिक सीरम और हाइड्रोफिलिक कपास गौज के साथ धो लेंगे, फिर आयोडीन या क्लोरोक्साइडिन का समाधान लागू करें।
  • जब खून बहने का घाव गहरा होता है, तो हमें जितनी जल्दी हो सके रक्त के प्रवाह को काटने के लिए इसे दबा देना चाहिए।
  • कुछ मिनटों को दबाए जाने के बाद हम एक संपीड़न पट्टी लागू करेंगे, जो रक्तस्राव में कटौती करने के लिए पर्याप्त फर्म होगा, लेकिन परिसंचरण को दंडित नहीं करेगा।
  • किसी भी परिस्थिति में हम एक टूर्नामेंट नहीं करना चाहिए .
रक्तस्राव

कीट काटने

जब एक कीट के काटने से प्रभावित क्षेत्र बहुत सूजन हो गया है, हम ठंडे पानी या बर्फ पैक का एक संपीड़न लागू करेंगे एक पतली तौलिया में लपेटा। बाद में हम खुजली और असुविधा को कम करने के लिए मुसब्बर वेरा लागू कर सकते हैं।

अगर हम जानते हैं कि आप चुस्त हो गए हैं हड्डा , पानी में पतला सिरका के साथ क्षेत्र धो और फिर सूजन को कम करने, हालांकि, अगर यह कीट उसकी नाक, आंख या मुंह में डंक छोड़ दिया है ठंड लागू होगी, हम पानी देने से बचने और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

कीट काटने

जलता है

अगर हमारे कुत्ते को जला दिया गया है, चाहे सौर, रासायनिक, विद्युत या थर्मल, हमें निम्नानुसार आगे बढ़ना होगा:

  • ठंडे पानी से धोएं
  • जलने के लिए एक विशिष्ट क्रीम लागू करें, या असफल, Vaseline
  • प्रभावित क्षेत्र को एक पट्टी के साथ कवर करें, लेकिन संक्रमण से बचने के लिए दबाए बिना

बाद में हम कर सकते हैं इलाज करने के लिए समय-समय पर क्षेत्र को उजागर करें , मुसब्बर वेरा लागू करें और एक नई पट्टी का उपयोग करें जब तक कि हमलावर त्वचा ठीक होने लगती है।

जलता है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्साअगर मेरे कुत्ते ने साबुन खा लिया है तो मुझे क्या करना चाहिए? - प्राथमिक चिकित्सा
अगर मेरा कुत्ता एक मेंढक काटता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता एक मेंढक काटता है तो क्या करना है?
कुत्ते के काटने के मामले में क्या करना है? - प्राथमिक चिकित्साकुत्ते के काटने के मामले में क्या करना है? - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
अगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करेंअगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करें
समुद्री जल द्वारा कुत्तों में इंटॉक्सिकेशन - प्राथमिक चिकित्सासमुद्री जल द्वारा कुत्तों में इंटॉक्सिकेशन - प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँ
हमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्साहमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट क्या होनी चाहिए?
कुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में घाव - प्राथमिक चिकित्सा
» » कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com