बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों बहुत स्वतंत्र जानवरों कंपनी हैं और यहां तक ​​कि असभ्य के लिए एक प्रतिष्ठा है, लेकिन हम जानते हैं कि यह ऐसा नहीं है और वे किसी भी अन्य पालतू अपने स्नेह दिखाने के लिए और अपने मालिक के साथ एक महत्वपूर्ण भावनात्मक बंधन स्थापित करने के लिए के रूप में के रूप में करने में सक्षम हैं कि।

इस वास्तविक, स्वतंत्र और अन्वेषक चरित्र का परिणाम है, बिल्ली कभी दुर्घटना पीड़ित हो सकता है, और हालांकि यह इन मामलों में जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए भी ज्ञान और गति के साथ कार्य करने के लिए हमें की आवश्यकता होगी आवश्यक हो जाएगा।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको दिखाते हैं कि क्या हैं बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा आपको क्या पता होना चाहिए

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनरी में परिवर्तन
सूची

अपनी बिल्ली का मूल्यांकन करें

अगर हमारी बिल्ली को दुर्घटना का सामना करना पड़ा है तो हमें इसमें शामिल नहीं होना चाहिए क्योंकि हमारे पास आवश्यक ज्ञान नहीं है, इसलिए बिल्ली के साथ संपर्क करना आवश्यक है। कर्तव्य पर पशुचिकित्सा.

हालांकि, अगर यह हमारे पालतू जानवरों के लिए हमारा सहायक कार्य होगा और ध्यान में तेजी लाने के लिए पशु चिकित्सक को आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार होगा।

इसके लिए हमें अपनी बिल्ली की स्थिति का प्रारंभिक मूल्यांकन करना होगा, हमें जरूरी है एफ हमें निम्नलिखित पहलुओं में छोड़ दें:

  • श्वास और नाड़ी
  • चेतना की डिग्री
  • शरीर का तापमान
  • व्यवहार
  • श्लेष्म झिल्ली का रंग
  • Pupilas
  • रक्तस्राव का अस्तित्व

निर्जलित बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

निर्जलीकरण एक खतरनाक स्थिति है जो साल के गर्म महीनों के दौरान हमारे पालतू जानवरों को धमकी देती है। एक निर्जलित बिल्ली दिखाएगी शुष्क और चिपचिपा मसूड़ों और ए लोच की त्वचा की कमी . यदि आप अपनी त्वचा चुटकी करते हैं तो यह स्पष्ट रूप से देखेंगे, क्योंकि यह अपनी प्रारंभिक स्थिति के लिए एक अजीब धीमी गति से वापस आ जाएगा।

आपको पशु चिकित्सक को बिल्ली लेने के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन पहले आपको मौखिक प्रशासन शुरू करना होगा शारीरिक सीरम या नमकीन, जिसे आप किसी भी फार्मेसी में आसानी से पा सकते हैं। यदि आप नहीं जा सकते हैं, तो आप घर पर नमकीन कर सकते हैं, आपको केवल 250 मिलीलीटर पानी (एक गिलास) के समुद्री नमक के 1 छोटे चम्मच की आवश्यकता होगी।

इसे आरामदायक और शांत परिवहन में रखने का प्रयास करें। गर्मी में बिल्ली की देखभाल करने के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

निर्जलित बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

घायल बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

एक घायल बिल्ली आक्रामक हो सकती है और इसलिए यह भी महत्वपूर्ण होगा कि हम अत्यधिक देखभाल के साथ इसे संभालें। कुछ दस्ताने मदद कर सकते हैं। बिल्ली पेश कर सकते हैं आंतरिक और बाहरी घावों :

  • बाहरी घाव आसानी से दिखाई देगा जबकि आंतरिक घाव अन्य संकेतों के माध्यम से प्रकट किया जाएगा जो एक रक्तचाप का संकेत दे सकता है।
  • आंतरिक घाव के संकेत निम्नलिखित हो सकते हैं: ठंडे चरम, तेजी से सांस लेने, पीले मसूड़ों या सुस्ती।

जब घाव बाहरी होता है और रक्तस्राव आवश्यक होता है दबाव लागू करें खून बहने से खून बहने के लिए लगभग 10 मिनट तक खून बह रहा है। इसके लिए हम एक गज, एक साफ कपड़ा या रूमाल का उपयोग करेंगे। जब भी संभव हो, हम प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाएंगे, किसी भी परिस्थिति में हम टर्नस्टाइल लागू नहीं करेंगे।




आंतरिक घावों को तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इसलिए आदर्श जितना संभव हो सके विशेषज्ञ को जितना संभव हो सके उतना ही कम से कम पशु में हेरफेर करने की कोशिश करनी होगी।

घायल बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

छिद्रित वायुमार्गों के साथ बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

कुछ मामलों में हम अपनी बिल्ली के गले में एक विदेशी शरीर की उपस्थिति पा सकते हैं जो श्वसन संकट का कारण बनता है, यह एक गंभीर स्थिति है जिसे घुटन से बचने के लिए जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए।

अगर बिल्ली अभी भी सांस ले रही है और चेतना है, तो आपको इसे शांत करने की कोशिश करनी चाहिए उस वस्तु को बाहर निकालो अपने हाथों या चिमटी की एक जोड़ी की मदद से। हम बिल्ली के बाद एक रिश्तेदार या परिचित से मदद मांगने की सलाह देते हैं क्या आप काटने की कोशिश कर सकते हैं.

घटना में है कि बिल्ली को खो दिया है चेतना उसे अलग रखना चाहिए और सिर के गले से हाथ से दबाया वस्तु के निकास की सुविधा के लिए, एक और कठोर लेकिन प्रभावी विकल्प उल्टा बिल्ली जगह शरीर के लिए मजबूर करने के लिए है अजीब।

जहरीले बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

बिल्ली को जहरीले पौधों से उत्पादों की सफाई करने के लिए कई पदार्थों के माध्यम से जहर किया जा सकता है, अगर आपको पता है कि आपकी बिल्ली को जहर से क्या किया गया है, तो पशु चिकित्सक के लिए एक नमूना . जहरीले बिल्लियों के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अगर बिल्ली को जहरीले भोजन या पौधे से जहर दिया गया है, तो आप कर सकते हैं उल्टी प्रेरित करें . ऐसा करने के लिए, गले में एक उंगली डालें और धीरे से दबाएं।
  • अगर बिल्ली ने संक्षारक या अम्लीय पदार्थ डाला है, जैसे कि ब्लीच या अमोनिया, उल्टी को प्रेरित न करें, उसे पीने के लिए दूध दो विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने के लिए। अगर बिल्ली इसे निगलना नहीं चाहती है, तो टिप के बिना एक छोटे सिरिंज के साथ स्वयं की मदद करें।
  • अंत में, अगर आपको पता नहीं है कि पदार्थ किस प्रकार निगल लिया गया है, उल्टी को प्रेरित न करें या उन्हें पीने के लिए कुछ भी न दें, इससे स्वास्थ्य की स्थिति बढ़ सकती है।

हमारे पूरे लेख में बिल्लियों में जहर के बारे में और जानें।

जहरीले बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

फ्रैक्चर के साथ बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

एक बुरी गिरावट एक बिल्ली में एक फ्रैक्चर का कारण बन सकती है जिसे बिल्ली को दिखाए जाने के रूप में स्पष्ट रूप से माना जाएगा दर्द के संकेत और आंदोलन की कठिनाई . इन मामलों में, यह एक प्राथमिकता है बिल्ली गतिहीन रखें , इसके लिए हम बिल्ली का समर्थन करने के लिए वाहक, एक कार्डबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं और इसे कपड़े टेप या तौलिया से पकड़ सकते हैं।

यदि फ्रैक्चर खुला है, तो घाव खून बह रहा है, और जैसा कि हमने उपरोक्त उल्लेख किया है, रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव लागू करना आवश्यक है, लेकिन बड़ी देखभाल के साथ ताकि फ्रैक्चर को बढ़ाना न पड़े।

फ्रैक्चर के साथ बिल्लियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

दुर्घटना के मामले में क्या करना है?

यह पता है कि हमारी बिल्ली हो गया है और हम अपने राज्य का पालन करना चाहिए महत्वपूर्ण है, दूसरी बात अंत में इसी डॉक्टर से संपर्क करें और क्लिनिक यथासंभव आरामदायक और पूरी तरह से में स्थिर के लिए ले जाएगा प्राथमिक चिकित्सा लागू जिन मामलों की आवश्यकता है।

दुर्घटना के मामले में क्या करना है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर का बना बिल्लियों के लिए 3 खिलौने, बहुत आसान!घर का बना बिल्लियों के लिए 3 खिलौने, बहुत आसान!
अपनी बिल्ली के कान कैसे साफ करेंअपनी बिल्ली के कान कैसे साफ करें
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
मेरी बिल्ली में एक सूजन और लाल गुदा हैमेरी बिल्ली में एक सूजन और लाल गुदा है
बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा
क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?
Abyssinian बिल्ली की मूल देखभालAbyssinian बिल्ली की मूल देखभाल
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
कुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.comकुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.com
स्पेन में बिल्लियों के लिए बीमास्पेन में बिल्लियों के लिए बीमा
» » बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com