एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं

हम सब हमारे कुत्ते से प्यार करते हैं।

जिस तरह से कुत्ते अपनी पूंछ ले जाते हैं, हमारी गोद पर आक्रमण करते हैं और हमारे तकिए चुराते हैं, ऐसा लगता है कि हमारे कुत्ते भी हमें प्यार करते हैं। लेकिन जब तक कुत्ते हमें नहीं बता सकते कि उनके बालों वाले सिर के अंदर क्या चल रहा है, तो क्या हम इसके बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं?

वास्तव में, हाँ। मस्तिष्क इमेजिंग में हाल ही में तकनीकी प्रगति के लिए धन्यवाद, हमें एक कुत्ते की खोपड़ी के अंदर क्या चल रहा है और कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं, इसकी बेहतर तस्वीर मिल रही है।

वैज्ञानिक कुत्ते के मस्तिष्क का अध्ययन कर रहे हैं। और जो अध्ययन पहले से दिखाए गए हैं वह सभी कुत्ते के मालिकों के लिए अच्छी खबर है: ऐसा लगता है कि कुत्ते हमें प्यार नहीं करते हैं: वे हमें अपने परिवार के हिस्से के रूप में भी देखते हैं।

सबसे प्रत्यक्ष सबूत बताते हैं कि कुत्ते हमें प्यार करते हैं, हाल ही में न्यूरोइमेजिंग अध्ययन से आता है कुत्ते के मस्तिष्क में गंध की प्रसंस्करण।

एमोरी विश्वविद्यालय प्रशिक्षित कुत्तों की पशु अनुभूति के वैज्ञानिकों इतना है कि वे एक एमआरआई मशीन में पड़ी बने रहे, और लोगों और कुत्तों fMRI (कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) का इस्तेमाल किया की गंध करने के लिए अपने मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को मापने के लिए, दोनों परिचित और अपरिचित । चूंकि कुत्ते अपनी नाक के माध्यम से दुनिया को ट्रैक करते हैं, जिस तरह से वे गंध की प्रक्रिया करते हैं, वे सामाजिक व्यवहार में बहुत से संभावित ज्ञान प्रदान करते हैं।

f6f4e1c987b37db8989586a1676962ff

एक कुत्ता बुडापेस्ट में एमआर रिसर्च सेंटर में स्कैन करने की प्रतीक्षा कर रहा है

वैज्ञानिकों ने पाया कि कुत्ते के मालिकों की गंध ने "कौडेट न्यूक्लियस" में स्थित अपने दिमाग के "इनाम केंद्र" की सक्रियता को जन्म दिया। उन सभी गंधों में से जिन्हें वे समझ सकते थे, कुत्तों ने किसी अन्य चीज या व्यक्ति से पहले अपने मालिक के निशान का पालन करने के लिए प्राथमिकता दी थी।

ये परिणाम अन्य कुत्ते न्यूरोइमेजिंग शोध के साथ मेल खाते हैं। बुडापेस्ट में, विश्वविद्यालय Eötvös Lóránd में शोधकर्ताओं कुत्तों और आवाज सहित मनुष्य के विभिन्न ध्वनियों और कुत्तों, के लिए प्रतिक्रियाओं के मस्तिष्क की गतिविधियों का अध्ययन किया, भौंकने और अन्य अर्थहीन ग्रन्ट्स और अफसोस के साथ कहा कि दोनों प्रजातियों का उत्सर्जन। इस अध्ययन से पहले, हमें नहीं पता था कि जब मनुष्य आवाज उठाते हैं तो कुत्तों के दिमाग में क्या हो रहा था।

अन्य आश्चर्यजनक निष्कर्षों के अलावा, अध्ययन से पता चला कि कुत्ते के मस्तिष्क और मानव मस्तिष्क की प्रक्रिया ने भावनात्मक रूप से मुखर आवाज़ों को चार्ज किया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि विशेष रूप से हंसमुख आवाज़ें दोनों प्रजातियों में श्रवण प्रांतस्था को उजागर करती हैं। यह संयोग मानव प्रणाली के बीच एक मजबूत संबंध के रूप में संचार प्रणाली की बात करता है।

संक्षेप में: कुत्ते न केवल हमारे मूड स्विंग को समझते हैं - वे इसके लिए शारीरिक रूप से "डिजाइन" हैं।




"दो प्रजातियों के बीच मुखर संचार सफलता में मदद करने वाले औजारों को समझना बहुत दिलचस्प है"। - Attila एंडिक्स हमें, न्यूरोसायटिस्ट और अध्ययन के लेखक बताता है। "हमें यह देखने के लिए न्यूरोइमेजिंग की आवश्यकता नहीं थी कि कुत्तों और लोगों के बीच संचार काम करता है, लेकिन उनके बिना, हमें समझ में नहीं आया कि यह क्यों काम करता है। अब, हम वास्तव में ऐसा करना शुरू कर रहे हैं"।

व्यवहार पर अनुसंधान भी इसका समर्थन करता है। एंडिक्स के मुताबिक, कुत्ते अपने मानव देखभाल करने वालों के साथ बातचीत करते हैं जैसे कि बच्चे अपने माता-पिता के साथ करते हैं। जब कुत्ते डरते हैं या चिंतित होते हैं, तो वे अपने मालिकों के पास जाते हैं जैसे कि जब कोई बच्चा परेशान होता है तो वह अपने माता-पिता को करता है।

कुत्ते भी एकमात्र गैर-प्राइमेट जानवर हैं जो आंखों में लोगों को दिखता है . यह कुछ ऐसा है जो एंड्रिक्स ने अन्य शोधकर्ताओं के साथ एक दशक पहले खोजा था जब वे भेड़िये के पालतू जानवरों का पालन कर रहे थे, जिसे उन्होंने सोचा था कि वह विशेषता साझा कर सकती है। यह कुत्तों और मनुष्यों का एक अनोखा व्यवहार है - कुत्ते लोगों के साथ आंखों के संपर्क की तलाश करते हैं, लेकिन उनके जैविक माता-पिता नहीं करते हैं।

"अन्य पालतू जानवरों की तुलना में कुत्तों के लिए उनके मालिकों के साथ संबंध अधिक महत्वपूर्ण है"एंडिक्स ने कहा।

वैज्ञानिकों ने दूसरी दिशा से कुत्ते-मानव संबंधों को भी देखा है। अगर हम इसे चारों ओर बदल देते हैं, तो कुत्तों के प्रति लोगों की भावना पारस्परिक है। अक्टूबर में पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन में, मैसाचुसेट्स के जनरल अस्पताल ने कुत्तों और बच्चों की तस्वीरों के जवाब में मानव मस्तिष्क गतिविधि को मापा। अध्ययन प्रतिभागियों में वे महिलाएं थीं जिनके पास कम से कम दो वर्षों तक कुत्तों और शिशु थे। भावनाओं, इनाम, निष्ठा, दृश्य प्रक्रिया और सामाजिक बातचीत से जुड़े मस्तिष्क के क्षेत्रों में दोनों प्रकार की तस्वीरों ने गतिविधि को उत्तेजित किया। मूल रूप से, बालों वाले और (आमतौर पर) परिवार के कम प्यारे सदस्य हमें समान रूप से खुश करते हैं।

कुत्तों के प्रेमी, एक भावना है कि, (और कई व्यवहार विशेषज्ञों का मानना ​​है) कुत्तों के चेहरे का भाव की व्याख्या में कुछ त्रुटियों बना दिया है, यह सोचते हैं कि उनके चेहरे के कई जब वे अपराध मतलब डाँटने इसके लिए खुद की एक बहुआयामी धारणा की आवश्यकता है और कुत्तों के पास शायद नहीं है।

लेकिन, जैसा कि किसी अन्य रिश्तेदार के साथ, हमारे कुत्ते के व्यवहार के बारे में हमारे शिकारी अक्सर सही होते हैं।

"कभी-कभी हमारे कुत्ते के सिर के अंदर क्या हो रहा है, इसके बारे में हमारा अंतर्ज्ञान सही है"येल के सेंटर फॉर डॉग कॉग्निशन में शोध के प्रमुख लॉरी सैंटोस कहते हैं। "जैसे कुत्ते हमसे मदद चाहते हैं, - और यह अध्ययन पर आधारित एक सत्य है - यह अपने करीबी रिश्तेदारों, भेड़िये में अलग है"।

एक कुत्ते की आंखों में हम जो ठोस इच्छा या चिंता देख सकते हैं वह हमेशा स्पष्ट नहीं होगा। लेकिन हम यह जानकर स्वाद ले सकते हैं कि हमारे कुत्तों जितना हम उम्मीद करते हैं उतना प्यार करते हैं, शायद और भी। भले ही वे हमारे पूर्ण बच्चे नहीं हैं, वे हमें अपने परिवार के रूप में देखते हैं।

और हम? खैर, वे हमेशा हमारे बच्चे होंगे 

Mic.com से अनुवाद आलेख

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते प्यार महसूस करते हैं?क्या कुत्ते प्यार महसूस करते हैं?
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
भोजन हमें कुत्तों के करीब लायाभोजन हमें कुत्तों के करीब लाया
कुत्तों के रहस्यमय झुंडकुत्तों के रहस्यमय झुंड
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
क्या मेरे कुत्ते को चूमना बुरा है?क्या मेरे कुत्ते को चूमना बुरा है?
अपने कुत्ते की पूंछ: खोजने के लिए एक भाषाअपने कुत्ते की पूंछ: खोजने के लिए एक भाषा
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
» » एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
© 2022 TonMobis.com