कुत्तों में दिल कुरकुरा - लक्षण और उपचार

कुत्तों में दिल कुरकुरा - लक्षण और उपचार

हमारे पालतू जानवरों का औसत जीवन पशु चिकित्सा दवा में प्रदान की जाने वाली देखभाल और अग्रिम देखभाल के लिए काफी बढ़ गया है। हालांकि, जीवन प्रत्याशा में वृद्धि के साथ, हमें उन रोगियों के साथ मिलकर सीखना होगा जो आमतौर पर जेरियाट्रिक जानवरों में दिखाई देते हैं।

चाहे हमारे कुत्ते को दिल की समस्या का निदान किया गया हो, या यदि हमने अभी परिवार के लिए एक कुत्ते का सदस्य जोड़ा है, तो हम जल्द से जल्द अनियमितता का पता लगाने के लिए तैयार होने में रुचि रखते हैं। इसलिए, ExpertoAnimal के बारे में निम्नलिखित लेख का प्रस्ताव है कुत्ते में दिल murmurs , जिसमें हम विस्तार करेंगे कि "murmur" शब्द को स्पष्ट करने के लिए लक्षण और उपचार क्या हैं, और इसके निदान के बाद हम क्या उम्मीद कर सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
सूची

दिल कुरकुरा क्या है?

जब हम सांस के बारे में बात करते हैं, तो हमारा मतलब है ए असामान्य ध्वनि का पता लगाया गया असामान्य ध्वनि दिल. अगर हम दिल और महान वाहिकाओं में प्रवेश किया और उसे एक पाइपिंग प्रणाली के रूप में छोड़ने को समझते हैं, सांस अजीब शोर है कि जब इन पाइपों और वाल्व से कुछ के लिए रक्त ड्राइविंग, किसी समस्या का सामना उत्पन्न होता है को दर्शाता है।

नसों और धमनी यहां पाइप हो जाएंगी, और दिल मार्ग की चाबियाँ वाल्व करता है। इस प्रकार, यदि इनमें से किसी भी पाइप में बाधा आती है (उदाहरण के लिए, उनमें एक थक्की है), या वाल्व में से एक ठीक से खुलता या बंद नहीं होता है, तो हम एक गैर-शारीरिक ध्वनि का पता लगाएंगे जिसे आम तौर पर "पफ" कहा जाता है।

इसी कारण से जब वे हमें बताते हैं कि हमारे कुत्ते को सांस है, वे निदान जारी नहीं कर रहे हैं: वे हमें बताते हैं रक्त की सामान्य चालन में कुछ होता है , कुछ बदलाव जो कई कारणों से हो सकते हैं और आपको यह जानने के लिए विभिन्न अध्ययन करना है कि उपचार क्या है और क्या है।

चूंकि यह असंभव है कार्डियोलॉजी की एक संधि लेखन के बिना सांस के सभी संभावित कारणों को कवर करने के लिए, हम आम तौर पर वार्षिक टीके पिछले नियमित स्कैन के दौरान चल रही है सबसे अधिक पशु चिकित्सा क्लिनिक में पता चला की तरह पर ध्यान दिया जाएगा।

दिल कुरकुरा क्या है?

क्रोनिक वाल्वुलर एंडोकार्डियोसिस (सीवीडी)

इन तीन शब्दों का शाब्दिक अनुवाद का अर्थ है वाल्व का पुरानी गिरावट दिल (मिट्रल, ट्रिस्कुसाइड, महाधमनी और फुफ्फुसीय)। ये वाल्व कई घटकों द्वारा गठित होते हैं और अपघटन उन सभी को प्रभावित कर सकता है, या विशेष रूप से एक विशिष्ट व्यक्ति के लिए।

उदाहरण के लिए, लीफलेट, वह भाग जो वाल्व गेट के रूप में अर्हता प्राप्त कर सकता है, को मायफोमा के गठन से प्रभावित किया जा सकता है, फूलगोभी के समान नोड्यूल, जो उन्हें सामान्य रूप से खोलने से रोकता है।

वाल्व एक रेशेदार अंगूठी पर बैठता है। हम कह सकते हैं कि यह दरवाजा का फ्रेम है, जो भी खराब हो सकता है और अन्य घटक भी हैं जो समान भाग्य का सामना कर सकते हैं, हालांकि विभिन्न कारणों से। उदाहरण के लिए, पेपरिलरी मांसपेशियां, जो वार्ड के किनारों पर चोरडे टेंडिनेई द्वारा डाली जाती हैं, और जब अनुबंध और आराम करते हैं, तो इन वाल्वों को खोलें और बंद करें।

जब वाल्व ठीक से बंद नहीं किया जा सकता है, इसे " कमी "हृदय के दूसरे कक्ष की तरफ खून का खून इस तथ्य के कारण एक रिफ्लक्स का अनुभव करता है कि गेट सही ढंग से बंद नहीं होता है और यही वह स्टेथोस्कोप के साथ पता लगाता है। वाल्व, या विशेष रूप से एक, अपने मिशन को पूरा करने में सक्षम नहीं है, इसके माध्यम से रक्त निकालने के बाद वाल्व के एक हेमेटिक बंद होने से रोकता है।

ईवीसी पीड़ित नस्लों का पर्दाफाश

वाल्वों में से एक (शायद सबसे आम मित्राल में) से क्रोनिक वाल्वुलर एंडोकार्डियोसिस पीड़ित होने के लिए कई कुत्तों की नस्लें हैं, लेकिन यह कि इसका मतलब नहीं है वह उनमें से अनन्य है , लेकिन इन प्रभावित दौड़ों के मरीजों का अनुपात किसी भी अन्य से अधिक है। इनमें से कुछ दौड़ हैं:

  • शिह tzu
  • मोलतिज़
  • चिहुआहुआ
  • यॉर्कशायर टेरियर
  • poodle
  • किंग चार्ल्स कैवेलियर

प्रस्तुति की औसत आयु 7-8 साल है, किंग चार्ल्स कैवेलियर को छोड़कर, जिसे सापेक्ष आवृत्ति के साथ 5 वर्षों के बाद निदान किया जा सकता है।

इन जातियों में इस उच्च घटना के कारण के बारे में बहुत अटकलें हुई हैं और ऐसा माना जाता है कि डिकोलेजेनोसिस, जेनेटिक उत्पत्ति के कोलेजन के सही संश्लेषण में विफलता, इसके पीछे हो सकती है। कोलेजन मैट्रिक्स वाल्वुलर संरचना में मौलिक है और इन दौड़ों को गंभीर पीरियडोंन्टल बीमारी और घुटने के लिगमेंट परिवर्तनों के लिए पूर्वनिर्धारित किया जाता है। इन परिवर्तनों में कोलेजन एक आम संप्रदाय के रूप में होता है।




सामान्य में, अगर एक सांस एक पिल्ला उम्र के 7 साल से अधिक, छोटे आकार में (कम से कम 10 किलो) संकर जाति या इन रेसों में से एक पर विचार-विमर्श की एक समीक्षा में पता चलते ही वाल्व endocardiosis की अनंतिम निदान जारी कर सकते हैं इतिवृत्त उचित परीक्षण तक विपरीत कहो . यह कार्डियक पैथोलॉजीज में आम नहीं है, और कई अन्य कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए और कुछ परीक्षणों को इसकी पुष्टि करने के लिए किया जाना चाहिए।

ईवीसी के लक्षण

यह होना बहुत आम है महीनों या वर्षों के लिए asymptomatic दिल की क्षतिपूर्ति क्षमता के कारण। ऐसा कहा जाता है कि रोगी के पास "मुआवजा दिल कुरकुरा" होता है: यह ज्ञात है कि एक विसंगति है, यह उभरा है, लेकिन रोगी एक सामान्य क्लिनिक दिखाता है और उसी जीवन को पहले जैसा बनाता है।

आपकी वार्षिक समीक्षा के दौरान, टीका से पहले, या किसी भी परिस्थिति के लिए जो हमें पशुचिकित्सा में ले जाती है, यह पता चला है। हालांकि, कुछ समय बाद यह महसूस किए बिना कि समस्याएं हैं, या स्थिर महीनों के बाद, रोगविज्ञान टूट सकता है और लक्षण प्रकट होने लग सकते हैं:

  • तीव्र गैसिंग, ऐसा लगता है कि हमारा कुत्ता पहले जैसा ही व्यायाम करने के लिए "हंसता है"।
  • अभ्यास करने में अनिच्छा: सीढ़ियों पर चढ़ने से इनकार करते हैं, या दैनिक चलने से पहले नीचे उतरते हैं।
  • खांसी, विशेष रूप से झूठ बोलना।
  • सफेद फोम के मेहराब और उल्टी।
  • हम अपने थोरैक्स में एक अजीब अशांति देख सकते हैं, सामान्य बीट की तरह कुछ भी नहीं, जब श्वास एक महत्वपूर्ण डिग्री तक पहुंच जाता है।

iquest- सभी ईवीसी decompensate?

यह स्पष्ट है कि इस स्थिति में वर्षों के बाद, सबसे आम है बदतर के लिए विकास , लेकिन कई कुत्तों उचित देखभाल के साथ इस रोगविज्ञान के साथ एक पूरी तरह से सामान्य और लंबे जीवन जी सकते हैं। इस प्रकार के वाल्वुलर अपर्याप्तता या किसी भी अन्य असंबंधित बीमारी के अपघटन से पहले हमारे कुत्ते प्राकृतिक कारणों से मर सकते हैं।

अपघटन यह आमतौर पर प्रगतिशील है , तीव्र नहीं, इसलिए पर्यवेक्षकों और अतिदेय होने के नाते, हम इसका पता लगा सकते हैं। हालांकि, मामलों का एक छोटा सा प्रतिशत तीव्र और घातक उत्तेजना का सामना कर सकता है, यदि टेंडिनस तार टूट जाते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में ऐसा कुछ होता है।

ईवीसी के लक्षण

सीवीडी का निदान

हमारे पशुचिकित्सा परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रस्ताव देंगे, जैसे कि प्लेक और दिल के अल्ट्रासाउंड (इकोकार्डियोग्राफी) जहां आप वाल्वुलर चोट की डिग्री और प्लेक के मामले में, दिल का आकार और संभव फेफड़ों की भागीदारी के बारे में जान सकते हैं। पूरा रक्त विश्लेषण भी आवश्यक है।

जब दिल अपने मिशन को पूरा करने में असमर्थ होता है, तो पहले प्रभावित फेफड़े होते हैं, जिन्हें जलरोधक पीड़ित किया जाता है उत्पत्ति की फुफ्फुसीय edema हृद , और यह एक तात्कालिकता का अनुमान लगाता है। इस मामले में, हमारा कुत्ता गंभीर डिस्पने के लक्षणों को प्रकट करता है, जो सचमुच डूब रहा है।

पुरानी वाल्वुलर एंडोकार्डियोसिस का उपचार

कुछ पशु चिकित्सक पहले उदाहरण में इलाज नहीं करना चुनते हैं, क्योंकि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हृदय की क्षमता के कारण, जब तक हमारा कुत्ता पूरी तरह से सामान्य न हो।

हालांकि, दूसरों को राहत उपायों की एक श्रृंखला के साथ दिल प्रदान करने, वकील रोकथाम। यह अपने आप में एक इलाज नहीं है, चूंकि वाल्वुलर अपघटन को उलट नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह एक समर्थन है ताकि जब तक संभव हो सके दिल पूर्ण क्षमता पर काम करना जारी रख सके। इनमें से कुछ समर्थन उपाय हैं:

  • दवाओं वे एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम को रोकते हैं: दूसरे शब्दों में, वे दवाएं हैं जो रक्तचाप को कम करने का कारण बनती हैं, जो मनुष्यों में हम "तनाव के लिए दवाओं" के रूप में जानते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल दिन में एक बार बेंजीन होता है, जीवन के लिए, और बाद में अन्य दवाओं के साथ जोड़ा जा सकता है। यदि रक्त को निकालने के दौरान दिल को जहाजों में कम प्रतिरोध मिलता है, तो इसका ऑपरेशन बेहतर होगा, और इसलिए इस दवा का उपयोग शुरुआती चरणों से अनुशंसित किया जाता है।
  • मूत्रल : स्पिरोनोलैक्टोन, उदाहरण के लिए, एक पोटेशियम-स्पियरिंग मूत्रवर्धक दवा है (अन्य इसे अपने मिशन में खत्म करते हैं, जिससे लंबे समय तक समस्याएं आती हैं)। यद्यपि यह एक मूत्रवर्धक है, इस बीमारी में इसका उपयोग किसी अन्य कार्य के लिए किया जाता है जो अधिक जटिल होता है, क्योंकि किसी भी दवा में एक ही कार्य नहीं होता है (प्रसिद्ध एस्पिरिन को देखने के लिए और भी कुछ है)। यह कहा जा सकता है कि इससे तनाव कम हो जाता है और तरल अवधारण से बचा जाता है, जिससे दिल को कम बोझ मिलता है।
  • सकारात्मक इनोट्रॉपिक दवाएं : दिल के संकुचन की शक्ति बढ़ाएं। यह आमतौर पर देर से चरणों में होता है, उपरोक्त में से किसी के साथ संयुक्त, हृदय की मांसपेशियों की पहले से कमजोर ताकत बढ़ाने के लिए। पूर्व: पिमोबेंडन।
  • विशिष्ट आहार : एक निश्चित चरण से, प्रारंभिक में लगभग कभी नहीं, हृदय रोग के लिए तैयार खाद्य पदार्थों के साथ भोजन लाभकारी हो सकता है। वे ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर, हृदय क्रिया के महान संरक्षक और कम नमक सामग्री के साथ अपने फॉर्मूलेशन का आधार बनाते हैं। हालांकि, बहुत जल्दी प्रशासन रोगी को लाभ नहीं पहुंचाता है, इसलिए यह हमारे कुत्ते को अपने आप को उपलब्ध कराने के लिए अव्यवस्थित है। उच्च ओमेगा 3 सामग्रियों के साथ एक स्वतंत्र पौष्टिक पूरक के रूप में तेल भी हैं, जिनका प्रारंभिक और अंतिम दोनों चरणों में उपयोग किया जा सकता है।
पुरानी वाल्वुलर एंडोकार्डियोसिस का उपचार

गैर औषधीय उपायों

इसके अतिरिक्त, हम अपने कुत्ते को पुरानी वाल्वुलर एंडोकार्डियोसिस के साथ एक श्रृंखला के साथ मदद कर सकते हैं स्वस्थ आदतें , जो आपके भोजन और देखभाल को संदर्भित करता है:

  • अपनी उम्र और जाति के अनुसार, इष्टतम वजन बनाए रखें।
  • फ्लैट पर नियमित ब्रेक के साथ छोटी सैर।
  • बहुत नमकीन पुरस्कार, या वसा वाले खाद्य पदार्थों को दबाने के लिए जिन्हें हम नियमित रूप से दे सकते हैं (उदाहरण के लिए, जब हमारे कुत्ते के पास नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना "होता है)।
  • दोहन ​​का प्रयोग करें और कॉलर नहीं। वाल्वुलर अपर्याप्तता के कारण दिल बढ़ने पर ट्रेकेआ स्थानांतरित हो सकती है, और एक दोहन गर्दन क्षेत्र को संपीड़ित नहीं करता है।
  • हमारे पशुचिकित्सा द्वारा दिये गये दिशानिर्देशों के मुताबिक हर 6 महीने या हर साल समीक्षा करता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में दिल कुरकुरा - लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहीं
कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचारकुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार
कुत्तों में चढ़ाई - कारण और उपचारकुत्तों में चढ़ाई - कारण और उपचार
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्ते डेकेयरकुत्ते डेकेयर
कुत्तों में तनावकुत्तों में तनाव
» » कुत्तों में दिल कुरकुरा - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com