कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार

कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार

कुत्ते के शरीर उनमें से ज्यादातर, मनुष्यों के साथ साझा कर रहे हैं के रूप में वे वास्तव में बहुत कुछ बीमारियों कि केवल लोगों को प्रभावित कर रहे हैं, जटिल और अतिसंवेदनशील कई रोगों से ग्रस्त है।

मालिक को उन बीमारियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए जो प्रारंभिक लक्षणों को पहचानने और उपयुक्त तरीके से कार्य करने के लिए हमारे पालतू जानवरों के लिए अधिक खतरा पैदा करते हैं।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं कुत्तों में मेनिनजाइटिस के लक्षण और उपचार.

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरा चूहा बालों से निकलता है - कारण और उपचार
सूची

मेनिंगजाइटिस क्या है?

शब्द मेनिंगजाइटिस इंगित करता है meninges की सूजन , जो वे तीन झिल्ली हैं जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर और संरक्षित करते हैं। सूजन सूक्ष्मजीवों के कारण होने वाले संक्रमण के परिणामस्वरूप यह सूजन होती है, चाहे वे वायरस, बैक्टीरिया या कवक हों।

यह एक बीमारी है हमारे पालतू जानवरों के लिए इसका परिणाम हो सकता है और यह भी दौड़ या उम्र के बीच भेद नहीं करता है, हालांकि, यह सच है कि सबसे अधिक बार निम्न कुत्तों को प्रभावित: पग, माल्टीज़ टेरियर, बीगल और Bernese।

सौभाग्य से यह सिद्ध किया गया है कि अगर हम अन्य अंगों या प्रणालियों के साथ इसकी तुलना करते हैं तो हमारे पालतू जानवर के शरीर का यह क्षेत्र संक्रमण के लिए कम से कम संवेदनशील है।

कुत्तों में मेनिनजाइटिस के लक्षण

यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि मेनिनजाइटिस के लक्षण क्या हैं ताकि उन्हें समय पर चेतावनी दी जा सके, क्योंकि यदि बीमारी है यह शुरुआती चरणों में निदान किया जाता है निदान अच्छा है।

मेनिनजाइटिस से प्रभावित एक कुत्ता निम्नलिखित लक्षण प्रकट करेगा:

  • स्पर्श करने के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता
  • व्यवहार में परिवर्तन
  • आंदोलन और भ्रम
  • समन्वय का नुकसान
  • बुखार
  • कठोर गर्दन की मांसपेशियों
  • भूख की कमी
  • कम गतिशीलता



अगर हम अपने कुत्ते में इनमें से कुछ लक्षणों का पालन करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि हम पशुचिकित्सा से तत्काल संपर्क करें। अगर मेनिनजाइटिस पर संदेह है, ए सेरेब्रोस्पाइनल तरल पंचर या ए चुंबकीय अनुनाद मेनिंग की सूजन को सत्यापित करने के लिए।

कुत्तों में मेनिनजाइटिस के लक्षण

कुत्तों में मेनिंजाइटिस का उपचार

उपचार का प्रकार मेनिनजाइटिस के कारण के आधार पर अलग-अलग होंगे , निम्नलिखित दवाओं में से एक या अधिक का उपयोग किया जा सकता है:

  • कोर्टिकोस्टेरोइड: कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स शक्तिशाली एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स हैं जिनका उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया और मेनिंग में उत्पादित सूजन को कम करने के लिए किया जाता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं: उनका उपयोग तब किया जाएगा जब मेनिनजाइटिस जीवाणु है, वे बैक्टीरिया को खत्म कर या अपने प्रजनन को रोकने से कार्य कर सकते हैं।
  • अपस्माररोधी: एंटीप्लेप्लेप्टिक दवाओं में कई पदार्थ शामिल होते हैं जो मस्तिष्क के साथ न्यूरोनल फ़ंक्शन को संतुलित करने और दौरे को रोकने के लिए बातचीत करते हैं।

उपचार का प्राथमिक उद्देश्य है सूजन गतिविधि दबाओ जानवर में अपरिवर्तनीय तंत्रिका संबंधी क्षति से बचने के लिए। पशुचिकित्सा ने सबसे उचित उपचार निर्धारित करने के बाद, कुत्ते को उपचार के प्रति अपनी प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए पालन करना चाहिए।

कभी-कभी कुत्ते को मेनिनजाइटिस के भविष्य के एपिसोड को रोकने के लिए क्रोनिक रूप से दवा की आवश्यकता हो सकती है।

यदि मेनिनजाइटिस गंभीर है, तो हम एक चुनेंगे अस्पताल उपचार सबसे गंभीर मामलों में एक अंतःशिरा तरल चिकित्सा का उपयोग करके, किसी भी जटिलता को रोकने और पर्याप्त हाइड्रेशन स्तर बनाए रखने के लिए।

शुरुआत में उल्लेख किया है, तो निदान जल्दी दिया जाता है और औषधीय उपचार दिमागी बुखार का मूल कारण इलाज के लिए उपयुक्त है के रूप में, रोग का निदान अच्छा है।

कुत्तों में मेनिंजाइटिस का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पेरीटोनिटिसकुत्तों में पेरीटोनिटिस
कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करेंकुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com