कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 स्मार्ट चाल काटता है

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कुछ कहते हैं कि दुनिया एक युद्धक्षेत्र है। बड़े कुत्ते छोटे बच्चों को काटते हैं ... और इसके विपरीत। कुत्ते बिल्लियों का पीछा करते हैं, और ये खुद को बचाते हैं। यहां तक ​​कि गिलहरी, स्कंक्स और अन्य जीव कभी-कभी अंगूठी में कूदते हैं।

एक काटने से होने वाले किसी भी घाव में संभावित खतरे की आवश्यकता होती है, क्योंकि जानवरों का लार बैक्टीरिया से भरा होता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, एक छोटा काटने गंभीर ऊतक क्षति का कारण बन सकता है। जब भी आपके पालतू पशु काटने का सामना करना पड़ता है, तो मैं इसे पशु चिकित्सक के पास घुमा दूंगा। लेकिन यहां कुछ कदम हैं जिन्हें आप घावों को नियंत्रित करने के लिए ले सकते हैं।

कुत्तों और बिल्लियों के लिए

उसे एक थूथन दो . एक घायल जानवर के लिए आक्रामक होना स्वाभाविक है। घाव के इलाज से पहले खुद को बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपना मुंह बंद रखें। अन्यथा, यह गंभीर चोटों का कारण बन सकता है। आप जानवर के थूथन को एक पट्टी, फोम स्टॉकिंग या रस्सी से लपेटकर एक थूथन को सुधार सकते हैं। कई मोड़ दें और वे कान के पीछे युक्तियाँ हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि नाक को कवर न करें। और यदि पशु उल्टी हो या श्वास लेने में कठिनाई हो, तो तुरंत थूथन को हटा दें।

एक capuch रखो एक। यदि कुत्ते या बिल्ली को थूथन का उपयोग करने के लिए बहुत छोटा होता है, तो उपचार शुरू करने से पहले सिर को तौलिये से लपेटें। हालांकि, तौलिया को बहुत लंबा मत छोड़ो या इसे बहुत तंग बांधें, क्योंकि यह हवा के मार्ग को रोक सकता है।

आपको सुझाव दें . प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर बाल काटना घाव की सफाई को सुविधाजनक बनाएगा। यह हवा से संपर्क करने के लिए धन्यवाद, काटने से पहले काटने का कारण बन जाएगा। कैंची, एक इलेक्ट्रिक रेजर या एक डिस्पोजेबल रेज़र के साथ अपने बालों को बहुत छोटा करें।

लेकिन पहले घाव को कवर करें . बालों को घाव में गिरने से रोकने के लिए, पशु चिकित्सक इसे पानी घुलनशील Vaseline की पतली परत के साथ धुंधला करने की सलाह देते हैं। ढीले बाल वेसलीन का पालन करेंगे, जिसे आसानी से धोया जा सकता है।

अच्छी सफाई करें। संक्रमण से बचने के लिए प्रभावित क्षेत्र को सावधानी से साफ करना आवश्यक है। नल के पानी को कम से कम 5 मिनट तक चलने दें। हालांकि, अगर काटने में 24 घंटे से अधिक समय लगता है, तो यह संभावना है कि बैक्टीरिया पहले से ही कार्य करना शुरू कर चुका है। ऐसे मामले में, घाव को एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ साफ़ करना सबसे अच्छा होता है, जैसे पोविडोन आयोडीन, और नल के पानी के साथ कुल्ला।

अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ा गया . घाव धोने और सूखने के बाद, पर्चे के बिना बिक्री के लिए एक तिहाई एंटीबायोटिक मलम लागू करें। फिर, प्रभावित क्षेत्र को एक साफ कपड़े से बेच दें। पट्टी को जगह में रखने के लिए टेप का प्रयोग करें।




निचोड़ मत करो। घाव को बांटने पर, उंगली को पार करने के लिए नीचे पर्याप्त जगह छोड़ दें। एक पट्टी जो बहुत तंग हो सकती है, रक्त को फैलाना मुश्किल हो सकती है। बी अपनी प्राकृतिक आदतों को प्रोत्साहित करें। जब आप पट्टी को हटाते हैं, तो जानवर निश्चित रूप से घाव को सहजता से चाटना करेगा। यह लगभग कभी समस्या नहीं है। वास्तव में, घाव को साफ रखकर, यह उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

लेकिन इसे देखो . पशु भी एक घाव चाटते हैं, तो पशु चिकित्सक एक अलिज़बेटन कॉलर के इस्तेमाल की अनुशंसा कर सकते हैं। यह एक तरह से plГЎstico cГіnica कोंटरापशन कि पशु के सिर पर रखा गया है और यह lengua.В अलिज़बेटन कॉलर पालतू जानवर compaГ artГculos ± Гa के लिए दुकानों में बेचा जाता है के साथ घाव तक पहुंचने से रोकता है, लेकिन एक घर का बना versiГіn कर सकते हैं plГЎstico की एक बाल्टी, एक छेद इतना बड़ा पशु के सिर डालने के लिए काटने के साथ। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि कॉलर गर्दन कस नहीं करता है, और पशु सामान्य रूप से खाने या बहुत incГіmodo है रोकता है।

सांप जीवित है?

कुत्तों और बिल्लियों खतरनाक mГЎs साइटों में उनके नाक चिपके हुए की एक आदत है, razГіn क्यों एक सांप के साथ एक मुठभेड़ लगभग हमेशा नाक, चेहरे या पैर delanteras.В एक की संभावना हालांकि पर एक काटने के साथ समाप्त होता सर्पदंश भयावह लगता है, यह निश्चित है कि पशुओं के mayorГa उन्हें से उबरने, खासकर अगर वे atenciГіn inmediata.В एक सांप के काटने के sГntomas में पेशेवर है में शामिल हैं: क्षेत्र और साँस लेने में कठिनाई में एक महत्वपूर्ण hinchazГіn । संभावना है कि अपने छोटे जानवरों उदास और चाल लगते हैं। इसके अलावा, यह podrГa mГЎs धीमा करने के लिए चमकती, prГЎcticamente गायब दर्शाता है।

यदि आपको संदेह है कि आपके जानवर को सांप द्वारा काटा गया है, तो तुरंत इसे पशुचिकित्सा तक पहुंचा दें। जहर में निहित रासायनिक पदार्थों के प्रभाव का सामना करने के लिए यह सदमे और एंटीहिस्टामाइन का इलाज करने के लिए निश्चित रूप से आपको कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स देगा। यह भी संभव है कि वह संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स निर्धारित करता है।

टीकों की जांच करें। रेबीज एक वायरल बीमारी है, अगर सही ढंग से इलाज नहीं किया जाता है, तो दोनों जानवरों और लोगों के लिए घातक हो सकता है। दुनिया के लगभग हर देश में, एंटी-रेबीज टीका अनिवार्य है। सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को उचित खुराक मिलती है।

रेबीज के खिलाफ चेतावनी

टीकों के लिए धन्यवाद, कुत्तों और बिल्लियों में रेबीज एक दुर्लभ बीमारी है। हालांकि, जंगली जानवरों के बीच यह घातक वायरस अभी भी काफी आम है। कुत्ता शायद वायरस के प्रसार में सबसे बड़ा अपराधी है। उदाहरण के लिए, लगभग 80% रेबीज मामलों के लिए लोमड़ी जिम्मेदार थीं। लेकिन यह वायरस स्कंक, केकड़ा चूहों और अन्य मांसाहारियों के बीच भी आम है।

पशु चिकित्सक किसी जंगली जानवर के साथ दोस्ताना न होने की सलाह देते हैं। यदि एक गिलहरी आपको भागने के बिना संपर्क करने की अनुमति देता है, तो सबसे बुरा संदेह है। यह प्राकृतिक व्यवहार नहीं है और यह एक संकेत हो सकता है कि जानवर संक्रमित है।

पशुचिकित्सा से परामर्श कब करें

पशु काटने बर्फबारी की तरह हैं: सतह पर छोटे दिखने वाले, वास्तव में, बड़े और खतरनाक हो सकते हैं। आप कुछ घावों का इलाज कर सकते हैं, लेकिन दूसरों को पशुचिकित्सा के हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी। चेतावनी संकेत निम्नलिखित हैं:

  • तीव्र दर्द . यदि घाव के आसपास के क्षेत्र को छूते समय, जानवर दर्द में पड़ता है, तो संक्रमण हो सकता है।
  • गंभीर रक्तचाप . यहां तक ​​कि यदि सतह पर कोई खून नहीं है, तो जानवर को आंतरिक रक्तचाप भुगतना पड़ सकता है। मैं मसूड़ों के साथ मसूड़ों को गंदगी देता हूं: अगर वे गुलाबी रंग के तुरंत बाद गुलाबी रंग को ठीक नहीं करते हैं, तो जानवरों ने रक्त की एक बड़ी मात्रा खो दी हो सकती है।
  • पेट या गले में काटने . इन क्षेत्रों में चोटें ट्रेकेआ या आंतरिक रक्तस्राव को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • एक जंगली जानवर काटने . यह सुनिश्चित करने के लिए, मैंने यह माना कि जानवरों को रेबीज था और उसे तुरंत पशुचिकित्सा ले गया।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता खेल रहा है या लड़ रहा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता खेल रहा है या लड़ रहा है
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
एक कुत्ते पर थूथन का उपयोग कब करेंएक कुत्ते पर थूथन का उपयोग कब करें
एक कुत्ते को एक थूथन पहनने के लिए आदत करने के लिए 5 चरणोंएक कुत्ते को एक थूथन पहनने के लिए आदत करने के लिए 5 चरणों
कुत्तों और बिल्लियों के लिए उन्हें ठीक करने के 11 तरीके घायल हैंकुत्तों और बिल्लियों के लिए उन्हें ठीक करने के 11 तरीके घायल हैं
लम्बाई 7 युक्तियाँ कुत्तों और बिल्लियों के लिए पेंच नहीं करनालम्बाई 7 युक्तियाँ कुत्तों और बिल्लियों के लिए पेंच नहीं करना
कुत्तों और बिल्लियों के लिए उन्हें पीछे छोड़ने के लिए पूंछ 8 सुझावों में समस्याएंकुत्तों और बिल्लियों के लिए उन्हें पीछे छोड़ने के लिए पूंछ 8 सुझावों में समस्याएं
अपने कुत्ते और बिल्ली को आश्वस्त करने के 13 तरीके आक्रमणअपने कुत्ते और बिल्ली को आश्वस्त करने के 13 तरीके आक्रमण
कुत्तों और बिल्लियों में आदत को खत्म करने के लिए 11 कदम काटता हैकुत्तों और बिल्लियों में आदत को खत्म करने के लिए 11 कदम काटता है
» » कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 स्मार्ट चाल काटता है
© 2022 TonMobis.com