बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण

बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण

एक बिल्ली के सामान्य शरीर का तापमान इसे 38 और 3 9 .5 एम-सी के बीच में डालना चाहिए, जब यह पार हो जाता है तो यह माना जाता है कि बिल्ली का बच्चा बुखार है और इसलिए, उसका स्वास्थ्य खराब हो रहा है। इसके कारण होने वाले कारणों के बावजूद, बुखार हमेशा एक संकेत है कि जानवर किसी प्रकार की बीमारी या स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित है, इसलिए इसे जल्द से जल्द पहचानना फोकस का पता लगाने और सबसे अच्छा उपचार शुरू करने के लिए आवश्यक है।

ध्यान रखें कि कारण मामूली समस्याओं से लेकर अधिक गंभीर प्रकृति की बीमारियों तक हो सकते हैं जो आपकी बिल्ली के जीवन को भी समाप्त कर सकते हैं। यही कारण है कि लक्षणों को पहचानना और पशु चिकित्सक को बिल्ली लेना महत्वपूर्ण महत्व है। आपकी मदद करने के लिए, इस आलेख में ExpertoAnimal से हम आपको बताते हैं बिल्लियों में बुखार के बारे में सब कुछ , कारण, लक्षण, उपचार और रोकथाम।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

बुखार के कारण क्या हैं?

सामान्य रूप से, कुत्तों और बिल्लियों दोनों में, बुखार तब होता है जब शरीर में एक विशिष्ट असामान्यता की उपस्थिति के कारण पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय होती है। चूंकि सभी स्वास्थ्य समस्याएं इसका कारण नहीं बनती हैं, नीचे हम आपको दिखाते हैं सबसे आम कारण आमतौर पर बिल्ली में बुखार विकसित होता है:

  • ट्यूमर, जो युवाओं की तुलना में पुरानी बिल्लियों को प्रभावित करते हैं
  • वायरल या जीवाणु रोग, जैसे कि डिस्पर या ल्यूकेमिया
  • एक हल्के प्रकृति के वायरल, जीवाणु या फंगल संक्रमण
  • फ्लू और सामान्य सर्दी
  • अग्नाशयशोथ
  • एक प्रकार का वृक्ष
  • एक दुष्प्रभाव के रूप में दवा का सेवन

यद्यपि ये बुखार विकसित करने के सबसे आम कारण हैं, ध्यान रखें कि यह एकमात्र लक्षण नहीं है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी बिल्ली के सामान्य व्यवहार पर ध्यान दें कारण की पहचान करें और सबसे अच्छा उपचार शुरू करें। विशेष रूप से यदि यह ट्यूमर, डिस्पर या ल्यूकेमिया है, तो आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए - इन बीमारियों में बहुत अधिक मृत्यु दर है।

बिल्लियों में बुखार के लक्षण

बिल्ली मालिकों के सबसे लगातार प्रश्नों में से एक का जवाब देने के लिए, कैसे पता चले कि बिल्ली को बुखार है या नहीं , अपने व्यवहार के सभी विवरणों पर ध्यान देना आवश्यक है। बुखार वाली बिल्ली में कई या सभी लक्षण होंगे:

  • सूखी नाक . यद्यपि यह तथ्य निर्णायक या निश्चित नहीं हो सकता है, लेकिन अगर हम देखते हैं कि हमारी बिल्ली के अलावा अन्य लक्षण हैं तो यह हमें एक सुराग दे सकता है। कुत्तों की तरह, बिल्लियों में अक्सर गीले नाक होती है, जब वे बुखार विकसित करते हैं, सूख जाते हैं।
  • भूख की कमी . सामान्य शरीर की स्थिति जो उसके शरीर का अनुभव कर रही है वह उसे सामान्य रूप से खाना नहीं चाहता है।
  • पानी की खपत में कमी . बिल्लियों आमतौर पर जानवर नहीं होते हैं जो बड़ी मात्रा में पानी पीते हैं, इसलिए उन्हें कम करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • उदासीनता, ऊर्जा की कमी . विशेष रूप से यदि आपकी बिल्ली एक बहुत ही चतुर और ऊर्जावान जानवर है, इसे बिना खेलना, दौड़ना या कूदना चाहते हैं, यह स्पष्ट संकेत है कि उसके साथ कुछ हो रहा है।
  • इसके विपरीत और बुखार का कारण बनने वाली बीमारी के आधार पर, बिल्ली दिखा सकती है बेचैन और परेशान .
  • व्यक्तिगत स्वच्छता की कमी . बिल्लियों बेहद साफ जानवर हैं, उनकी सफाई की उपेक्षा उनकी नहीं है और यह इंगित करती है कि उनका स्वास्थ्य सही स्थिति में नहीं है।
  • सबसे गंभीर मामलों में, बिल्ली पीड़ित हो सकती है ठंड लगना , झटके या ए त्वरित सांस लेने .

अधिकांश बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याएं जो बिल्ली के खाने में बुखार का कारण बनती हैं, आमतौर पर दस्त, उल्टी, छींकने या खांसी जैसे अन्य लक्षण विकसित करती हैं।

बिल्लियों में बुखार के लक्षण

मेरी बिल्ली का तापमान कैसे लेना है?

अगर हम देखते हैं कि हमारी बिल्ली में कुछ या सभी उपरोक्त लक्षण हैं, तो समय आ गया है अपने शरीर के तापमान ले लो , खैर, यह पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि आपको वास्तव में बुखार है। ऐसा करने के लिए, आपको सभी आवश्यक बर्तन मिलना चाहिए:

  • डिजिटल रेक्टल थर्मामीटर जिसे आप किसी भी पशु चिकित्सा क्लिनिक में प्राप्त कर सकते हैं।
  • Vaseline, या किसी अन्य स्नेहक।
  • एक साफ कपड़ा या तौलिया।

जब आपके पास सब कुछ तैयार हो, तो अपनी बिल्ली का तापमान लेने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. थर्मामीटर को अच्छी तरह से साफ करें और टिप को थोड़ा पेट्रोलियम जेली या अन्य स्नेहक के साथ कवर करें।
  2. यदि आप कर सकते हैं, तो आगे के पैर क्षेत्र द्वारा बिल्ली को पकड़ने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को बताएं, इसलिए आपके लिए जारी रखना आसान होगा।
  3. अपनी बिल्ली की पूंछ सावधानी से उठाएं और थर्मामीटर की नोक को अपने गुदा में डालें।
  4. जब आप देखते हैं कि डिजिटल थर्मामीटर बंद हो जाता है, इसे हटा दें, संकेतित तापमान का निरीक्षण करें और अपने पालतू जानवर को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत करें। थर्मामीटर साफ करें।



जैसा कि हमने शुरुआत में टिप्पणी की थी, सामान्य तापमान वयस्क बिल्लियों में 38 और 3 9-सीएम, और पिल्लों में 39.5ॉर्डएम-सी के बीच आना चाहिए। यदि आपकी बिल्ली इन आंकड़ों से अधिक है, तो हम मानते हैं कि आपको बुखार है और आपको जितनी जल्दी हो सके इसे कम करने के लिए इसका इलाज करना चाहिए। 41ordm-C से अधिक होने के मामले में आपको चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ उसके लिए जल्दी से इसकी जांच करने और कारण निर्धारित करने के लिए।

मेरी बिल्ली का तापमान कैसे लेना है?

मेरी बिल्ली के बुखार को कम करने के उपाय

बिल्लियों में बुखार के लिए इलाज बारीकी से चला जाता है कारण से जुड़ा हुआ है जो इसका कारण बनता है . यदि, उदाहरण के लिए, यह एक निश्चित दवा की खपत के लिए द्वितीयक प्रभाव के रूप में प्रकट होता है, तो आपको पशु चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए कि क्या करना है, लेकिन कभी भी चिकित्सा उपचार में बाधा डालने का फैसला न करें। यदि कारण गंभीर बीमारी है, जैसे कि विकार, ल्यूकेमिया या कैंसर, विशेषज्ञ इस रोगविज्ञान को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा उपचार शुरू करेंगे। मामूली जीवाणु या वायरल संक्रमण के लिए, पशुचिकित्सा एंटीबायोटिक निर्धारित कर सकता है। याद रखें कि आपको अपनी बिल्ली को आत्म-औषधि नहीं लेनी चाहिए , मानव उपभोग के लिए कुछ दवाएं उसके लिए जहरीली हैं और केवल आपकी हालत खराब कर देगी।

मामूली मामलों में, जैसे कि सामान्य सर्दी, आप कुछ उपाय और घरेलू उपचार ले सकते हैं अपनी बिल्ली का बच्चा बुखार कम करें :

  • चूंकि बुखार के लक्षणों में से एक पानी में कमी है, सबसे पहले आपको करना चाहिए अपनी बिल्ली हाइड्रेट करें . यदि आप पीना नहीं चाहते हैं, तो आपको एक सिरिंज प्राप्त करनी चाहिए और खुद को आवश्यक तरल पदार्थ की मात्रा देना चाहिए, हमेशा ध्यान से और धीरे-धीरे, iexcl- हम इसे डूबना नहीं चाहते हैं! पानी ताजा होना चाहिए।
  • वही बात होती है भोजन . कुपोषण से बचने के लिए, आपको अपनी बिल्ली को पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले भोजन प्रदान करके खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और साथ ही, यह सुखद है। ऐसा करने के लिए, एक बार ठीक होने के बाद गीले आहार का चयन करें, आप इसे फिर से सूखी फ़ीड के साथ जोड़ सकते हैं। बेशक, यदि बुखार उल्टी या दस्त के साथ होता है, तो पशु चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम होता है कि आहार क्या प्रदान करता है।
  • अपने घर में नमी से मुक्त जगह और अपने बिस्तर को गर्म करने के लिए गर्म जगह खोजें। आपकी बिल्ली को उसकी वसूली को बढ़ावा देने के लिए जितना संभव हो उतना आरामदायक महसूस करना चाहिए।
  • गीला संपीड़न वे आपकी बिल्ली के बुखार को कम करने के लिए आपके महान सहयोगी होंगे। आपको उन्हें ठंडे पानी से गीला करना होगा, उन्हें अपने माथे पर रखें और उन्हें कुछ मिनट तक कार्य करने दें। फिर, उन्हें हटा दें और उन्हें अपने पैरों और पेट के क्षेत्र और उसी तरह से लागू करें। गीले क्षेत्रों को अच्छी तरह से सूखें और दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

यदि 48 घंटों के बाद बुखार कम नहीं होता है, तो आपको चाहिए जल्दी पशु चिकित्सक के पास जाओ . यह संभव है कि आपने अन्य लक्षणों को नहीं देखा है और एक गंभीर बीमारी विकसित कर रहे हैं जिसके लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है। याद रखें कि आपको हमेशा अपने पालतू जानवर की जांच करने, कारण का निदान करने और सर्वोत्तम उपचार निर्धारित करने के लिए एक विशेषज्ञ होना चाहिए।

मेरी बिल्ली के बुखार को कम करने के उपाय

रोकथाम, सबसे अच्छा उपचार

जैसा कि हमने पूरे लेख में देखा है, बुखार एक और रोगविज्ञान का एक लक्षण है जो गंभीर या हल्का हो सकता है। इसलिए, सबसे अच्छा उपचार हमेशा रोकथाम है। बीमारियों, संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की शुरुआत को रोकने के लिए, यह आवश्यक है अनिवार्य टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करें , पशु चिकित्सक के पास नियमित दौरा करते हैं और अपनी बिल्ली इस तरह के पर्याप्त भोजन के रूप में सभी बुनियादी जरूरतों को ध्यान, खिलौने मन में दबा ऊर्जा रिलीज करने के लिए, स्क्रैप, अपने लबादा brushing hairballs बनाने से बचने के लिए, सोने के लिए एक आरामदायक बिस्तर प्रदान करते हैं और आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सैंडबॉक्स।

रोकथाम, सबसे अच्छा उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है या नहीं
बिल्ली में बहुत बुखार हैबिल्ली में बहुत बुखार है
हर 15 दिनों में बुखार के साथ मेरी बिल्लीहर 15 दिनों में बुखार के साथ मेरी बिल्ली
सीज़ेरियन के बाद उच्च बुखार के साथ बिल्लीसीज़ेरियन के बाद उच्च बुखार के साथ बिल्ली
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बुखार के कारणबिल्लियों में बुखार के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
मेरी बिल्ली के बुखार को कैसे कम करेंमेरी बिल्ली के बुखार को कैसे कम करें
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण
© 2022 TonMobis.com