अपने कुत्ते, फायदे और नुकसान कास्ट करें

एक न्यूटर्ड पुरुष कुत्ता होने से चिकित्सा और व्यवहारिक लाभ मिलते हैं

. यह पालतू अतिसंवेदनशीलता के संकट को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा, जो लाखों में अनुवाद करता है स्वस्थ कुत्तों और बिल्लियों को त्याग दिया जाता है और ज्यादातर मामलों में उन्हें हर साल बलिदान देना होता है, क्योंकि बस हर किसी के लिए पर्याप्त घर नहीं हैं। जबकि पारंपरिक जाति की उम्र छह से नौ महीने है, तब तक पिल्ले 8 सप्ताह की उम्र से दूर हो सकती हैं, जब तक कि वे स्वस्थ हों। वयस्क कुत्तों को भी जाया जा सकता है, हालांकि पुराने कुत्तों में पोस्टपेरेटिव जटिलताओं का थोड़ा अधिक जोखिम है जो अधिक वजन वाले हैं। कुत्ते के जाल के साथ आगे बढ़ने के लिए अनुशंसित उम्र 6 से 8 महीने है।

कुत्ते में कास्टेशन के चिकित्सा लाभ

ऐसे महत्वपूर्ण चिकित्सा लाभ हैं जिन्हें आपके कुत्ते को कास्ट करने से प्राप्त किया जा सकता है . स्टेरलाइजेशन निम्नलिखित चिकित्सा स्थितियों को रोकता है:

  • टेस्टिकुलर कैंसर स्टेरलाइजेशन टेस्टिकल्स को हटा देता है और आपके कुत्ते के जोखिम को टेस्टिकुलर कैंसर के विकास को समाप्त करता है, जो पुराने पुरुष कुत्तों में एक आम और संभावित घातक कैंसर है।
  • प्रोस्टेट समस्याएं जाली के बिना, आपके कुत्ते के प्रोस्टेट धीरे-धीरे बढ़ने के साथ बढ़ेगा। यह उसके लिए असहज हो सकता है और यहां तक ​​कि पेशाब भी मुश्किल हो सकता है। अगर प्रोस्टेट संक्रमित हो जाता है, तो बिना किसी कण के इलाज करना मुश्किल होता है। कास्टेशन प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ पूरी तरह से रक्षा नहीं करता है, लेकिन यह प्रोस्टेट की सूजन और संभावित संक्रमण को रोकता है।

कुत्ते व्यवहार में परिवर्तन

जाली से प्रभावित एकमात्र व्यवहार पुरुष सेक्स हार्मोन से संबंधित हैं। स्टेरलाइजेशन आपके कुत्ते के कामकाजी कौशल, सहानुभूति, खुशी या व्यक्तित्व को प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि, टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन कास्टेशन द्वारा कम किया जाता है, जो उनके साथ जुड़े व्यवहार को कम कर सकता है।

आप अपने कुत्ते को कास्ट करने के बाद निम्नलिखित व्यवहारों में कमी देख सकते हैं :

  • क्षेत्र चिह्नित करने के लिए Urinate . टेस्टोस्टेरोन कुत्ते को मूत्र के साथ जमीन को चिह्नित करने की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए अधिक रूचि बनाता है। अपने कुत्ते का काटना मूत्र के साथ अपने पर्यावरण को अत्यधिक चिह्नित करने की आपकी इच्छा को कम करेगा। इसमें आपके यार्ड के बाहर और साथ ही आपके घर के अंदर के क्षेत्र शामिल हैं।
  • रोमिंग या लीक . बदले गए कुत्तों, अक्सर गर्मी में महिलाओं की तलाश में घर छोड़ने की कोशिश करते हैं, जो उन्हें खोने और घायल होने या सड़कों पर दौड़ने का जोखिम देती है। न्यूटर्ड कुत्ते यौन रूप से बरकरार कुत्तों से अधिक समय तक जीवित रहते हैं, शायद इसलिए कि वे रोमिंग जैसे खतरनाक व्यवहार में शामिल होने की संभावना कम हैं। गर्मी में मादाओं की खोज में सड़कों को भटकने के लिए नसबंदी आपके कुत्ते के आवेग को कम या खत्म कर देगी।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जाति आक्रामकता को कम कर सकती है टेस्टोस्टेरोन आक्रामक व्यवहार की संभावना को बढ़ा सकता है क्योंकि अन्य पुरुष कुत्तों की ओर। अन्य अध्ययनों में आक्रामकता और जाति के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं मिला है। यह संभव है कि महिलाओं के लिए प्रतिस्पर्धा पुरुषों के बीच आक्रामकता के परिणामस्वरूप हो, इसलिए कुत्ते की अन्य पुरुषों के साथ लड़ने की इच्छा गायब हो सकती है जब महिलाओं के लिए उनकी इच्छा काटना समाप्त हो जाता है। हालांकि, कुत्तों से लड़ने के कई जटिल कारण हैं, और आप में बदलाव नहीं देख सकते हैं अपने कुत्ते के आक्रामक व्यवहार बस क्योंकि आपने इसे फेंक दिया है।
  • सामाजिक समस्याएं . अन्य पुरुष कुत्ते आसानी से एक अनियंत्रित कुत्ते से टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर का पता लगा सकते हैं और आक्रामक बन सकते हैं। यह आपके पूरे कुत्ते को अन्य पुरुष कुत्तों द्वारा उत्पीड़न का लक्ष्य बना सकता है। स्टेरलाइजेशन इस अवांछनीय ध्यान को कम या खत्म कर सकता है।
  • Monta अंधाधुंध . आपके कुत्ते को कुत्तों के बाद अन्य कुत्तों, लोगों और निर्जीव वस्तुओं को घुमाने की संभावना कम हो सकती है। हालांकि, यह एक जटिल व्यवहार है। यह एक यौन व्यवहार हो सकता है, लेकिन यह एक चंचल व्यवहार या सामाजिक नियंत्रण की पुष्टि करने का प्रयास भी हो सकता है। तो, जाली के बाद, आप केवल यौन उद्देश्यों के लिए कम सवारी देखेंगे। और हालांकि मादा गर्मी में कुत्ते की रुचि कमजोर पड़ने के बाद घट जाएगी, कई मामलों में, यह ब्याज पूरी तरह से गायब नहीं होगा। कुत्ता, अभी भी उत्साहित हो सकता है और अगर वह ग्रहणशील मादा को पूरा करता है तो उसे मिलाने की कोशिश करें।

ऊपर वर्णित व्यवहार के विकास से बचने के लिए, यौन परिपक्वता तक पहुंचने से पहले अपने कुत्ते को नफरत करना सबसे अच्छा है छह से नौ महीने के बीच। इस तरह, अवांछित आदतों का विकास असंभव है। यदि आपके कुत्ते ने महीनों या वर्षों के लिए इन आदतों का अभ्यास किया है, तो वे कटाई के बाद भी जारी रह सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास एक बड़ा कुत्ता है, तो उसके लिए उसे नफरत करने के लिए अभी भी एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि यदि आप पूरी तरह से अपनी समस्या व्यवहार से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो आप उन्हें अक्सर कटाई के बाद कम देख सकते हैं और यह अभी भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

यदि आपके कुत्ते में अभी भी ऐसी आदतें हैं जिन्हें आप कटाई के बाद पसंद नहीं करते हैं, जैसे अत्यधिक पेशाब अंकन, रोमिंग या लीकिंग, आक्रामकता या अनुचित सवारी, तो खोजना सबसे अच्छा है कुत्ते के व्यवहार पर पेशेवर मदद. सहायता प्राप्त करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके कुत्ते को आक्रामकता की समस्या है।

कैनाइन काटना के बारे में एक आम मिथक

सभी व्यवहारिक समस्याओं के लिए त्वरित समाधान के रूप में काटना

कुछ लोग सोचते हैं कि एक कुत्ते को काटकर वे तुरंत अपनी सभी व्यवहार समस्याओं से छुटकारा पायेंगे . हालांकि यह टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर के कारण अवांछनीय व्यवहार को कम करता है, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपके कुत्ते का व्यवहार जाली के बाद बदल जाएगा। हालांकि सर्जरी आपके कुत्ते के सिस्टम में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम कर देगी, यह हार्मोन को पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा। जाति के प्रभाव व्यक्तित्व, शरीर विज्ञान और आपके कुत्ते के इतिहास पर काफी हद तक निर्भर करते हैं।

यह असंभव है कि नसबंदी लोगों या अन्य कुत्तों के प्रति डरावना या आक्रामक व्यवहार बदलती है जब तक आक्रामकता विशेष रूप से महिलाओं के लिए प्रतिस्पर्धा से संबंधित न हो। . अगर आपके कुत्ते को जाली के बाद गंभीर व्यवहार की समस्याएं जारी रहती हैं, तो पेशेवर मदद लेना याद रखें।

जाली के संभावित नुकसान




हालांकि कई तरीकों से जाति बहुत फायदेमंद है, लेकिन कुछ संभावित प्रभाव हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए। :

  • नर कुत्तों का एक छोटा प्रतिशत पूरे पुरुष कुत्तों के लिए जाली के बाद आकर्षक हो जाता है। अन्य पुरुष कुत्तों को यौन उत्तेजित हो सकता है और अपने neutered कुत्ते की सवारी करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कुत्तों को जो बढ़ने से पहले फेंक दिया जाता है, वे थोड़े लम्बे हो सकते हैं, अगर वे न्युटर्ड नहीं होते हैं।
  • कास्टेड कुत्तों के लिए ऑस्टियोसोर्कोमा और हेमांजिओसोरकोमा (दो प्रकार के कैंसर) विकसित करने के लिए बहुत ही कम जोखिम वृद्धि होती है, खासतौर से उन दौड़ों जो इन बीमारियों से पहले ही सामने आती हैं।
  • पांच महीने की उम्र से पहले कुत्तों के कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया और क्रैनियल क्रूसिएट लिगामेंट के टूटने की संभावना अधिक हो सकती है, खासतौर पर उन नस्लों जो पहले से ही इन बीमारियों के लिए पूर्वनिर्धारित हैं।
  • कास्टेड कुत्तों में हाइपोथायरायडिज्म विकसित करने का जोखिम बढ़ गया है।
  • नसबंदी के बाद शारीरिक परिवर्तन आपके कुत्ते के चयापचय और भूख को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे वह वजन हासिल करने के लिए प्रवण हो जाता है। यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि पांच महीने की उम्र से पहले पिल्ले को पिघलने के बाद पिल्लों के बाद मोटापे से ग्रस्त होने का अधिक खतरा होता है। इस संभावित असुविधा को उचित आहार और व्यायाम के साथ आसानी से नियंत्रित किया जाता है। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता अधिक वजन वाला है, तो आप जो भोजन देते हैं उसे कम कर सकते हैं और अपना व्यायाम बढ़ा सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कुत्ते का वजन सामान्य है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

यह महसूस करना महत्वपूर्ण है नसबंदी की संभावित कमी कम से कम हैं लाभ के संबंध में। हालांकि, आपको अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करनी चाहिए।

और आप, आप कण के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आप के खिलाफ या पक्ष में हैं? टिप्पणी क्षेत्र में अपने अनुभव की व्याख्या करने में संकोच न करें।

अगली पोस्ट तक बहुत बहुत धन्यवाद ...

"अगर आप जाति पर विचार कर रहे हैं क्योंकि आप एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं और / या आपका कुत्ता उन बच्चों के साथ नहीं मिलता है जो आपके पास पहले से हैं, तो हम आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं जहां हम बात करते हैं कुत्तों और शिशुओं, उन्हें कैसे पेश करें और समस्याओं से कैसे बचें"।

कैनाइन व्यवहार और अपने कुत्ते की चाल कैसे सिखाएं, हमारे चैनल के लिए सदस्यता लें यूट्यूब.

यूट्यूब चैनल सकारात्मक प्रशिक्षण

पीएस: मैं भूल गया। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे फेसबुक और ट्विटर पर साझा करें। चलो देखते हैं कि क्या हम सभी लोगों को इस विकल्प के बारे में अवांछित कुत्ते प्रजनन के बारे में पता कर सकते हैं जो आमतौर पर कुत्तों के त्याग और / या मृत्यु के साथ समाप्त होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते को neutering और neutering के बीच मतभेदएक कुत्ते को neutering और neutering के बीच मतभेद
पिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधनपिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधन
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्तों के बारे में मिथक, पहली डिलीवरीकुत्तों के बारे में मिथक, पहली डिलीवरी
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीकैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
जब एक कुत्ता पिल्ला होने से रोकता है?जब एक कुत्ता पिल्ला होने से रोकता है?
एक कुत्ते को निर्जलित करने के लाभएक कुत्ते को निर्जलित करने के लाभ
मेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या हैमेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या है
क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?
» » अपने कुत्ते, फायदे और नुकसान कास्ट करें
© 2022 TonMobis.com