एक कुत्ते को निर्जलित करने के लाभ

एक कुत्ते को निर्जलित करने के लाभ

बहुत से लोग अभी भी नहीं जानते कि हमारे पालतू जानवरों पर नसबंदी के फायदे या फायदे क्या हो सकते हैं। तथ्य यह है कि वे बहुत से हैं और विपक्ष बहुत कम हैं।

आप kennels और पशु आश्रयों को देखें, तो हम हमेशा जानवरों spayed और neutered गोद लेने देने या, के रूप में इस गंभीर बीमारी और प्रसारण होने से बचाता है, साथ ही चरित्र में सुधार और भीड़भाड़ से बचने के।

यदि आपको अभी भी संदेह है कि क्या करना है या नहीं, इस लेख को देखें एक कुत्ते को निर्जलित करने के फायदे और आप देखेंगे कि वास्तव में हमें उनके स्वास्थ्य के लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्ली को निर्जलीकरण के लाभ
सूची

कास्टेट या निर्जलीकरण?

इसके बाद, हम प्रत्येक प्रक्रिया की विशेषताओं के बारे में विस्तार से आगे बढ़ेंगे ताकि यह आपके पालतू जानवरों के लिए सबसे सुविधाजनक हो, दोनों अपने स्वास्थ्य के लिए और समस्याओं के विकास के लिए:

निर्बलता

काटना यौन अंगों का शल्य चिकित्सा हटाना है, जो कारण बनता है हार्मोनल प्रक्रिया गायब हो जाती है और कहा कि बधिया व्यक्ति के चरित्र एक बहुत ही क्षेत्रीय कुत्ते आक्रामक यौन प्रभुत्व बनने के मामले को छोड़कर, परिवर्तन कष्ट नहीं होता है, तो बधिया इस व्यवहार बहुत कम है या यहां तक ​​कि गायब कर देगा। मादाओं के पास अब उत्साह नहीं होगा। पुरुषों में इस कार्रवाई को बधिया (अंडकोष को हटाने) कहा जाता है, लेकिन महिलाओं के मामले में, वहाँ इसे बाहर ले जाने के लिए दो तरीके हैं, इसे हटाया गया तो केवल अंडाशय ovariectomy लिए कर रहे हैं, फिर भी अंडाशय निकाल दिए जाते हैं और गर्भाशय अगर ऑपरेशन को ovariohysterectomy कहा जाता है।

बंध्याकरण

दूसरी ओर हमारे पास नसबंदी है, यह ऑपरेशन जाली से अलग है क्योंकि इस मामले में यौन अंगों को हटाया नहीं जाता है, भले ही जानवर के प्रजनन को रोकता है. पुरुषों के मामले में यह एक vasectomy है और एक ट्यूबल बंधन की महिलाओं के मामले में। इस ऑपरेशन को करने से व्यक्ति अपने यौन व्यवहार के साथ जारी रहेगा, बहुत यौन प्रभावशाली पुरुषों के मामले में यह प्रभुत्व गायब नहीं होगा और महिलाओं को उत्साह जारी रहेगा, यह इस तथ्य के कारण है कि हार्मोनल प्रक्रियाओं को संशोधित नहीं किया जाता है।

एक ऑपरेशन और दूसरा दोनों हैं हल्की सर्जरी वे हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य, उनके व्यवहार का समर्थन करते हैं और प्रजनन को रोकते हैं और इसलिए त्याग किए गए और बेघर जानवरों की संख्या को कम करने में मदद करते हैं।

फिर भी, हमें हमेशा यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत एक ऑपरेशन है, इसलिए यह महत्वपूर्ण महत्व है कि यह नियंत्रण और जिम्मेदारी के तहत किया जाता है विशेषज्ञ पशुचिकित्सक, एक उपयुक्त ऑपरेटिंग रूम पर्यावरण और सही सामग्री के साथ।




पशु चिकित्सा क्लीनिकों और अस्पतालों में किए जाने के अलावा, सुरक्षात्मक संस्थाएं हैं जिनके लिए बुनियादी ढांचे और कर्मियों के लिए वास्तव में जरूरी है, और अधिक सस्ती कीमतों की पेशकश करते हैं और यहां तक ​​कि अभियानों में भी यह मुफ़्त हो सकता है।

कास्टेट या निर्जलीकरण?

अपने कुत्ते को निर्जलित करने के फायदे और लाभ

पहले हम पहले से ही कुछ फायदों का उल्लेख कर चुके हैं, लेकिन फिर हम आपके पालतू जानवरों के लिए और आपके बाकी ग्रह के लिए, दोनों को और अधिक खुलासा करेंगे:

अपने कुत्ते या कुतिया के लिए नसबंदी के लाभ

  • यह साबित होता है कि नसबंदी या जाली वाले जानवर अधिक लंबे समय तक जीवित रहते हैं।
  • यह आक्रामक व्यवहार को कम करेगा और यहां तक ​​कि उन्मूलन भी करेगा जो अन्य पुरुषों या महिलाओं के साथ झगड़े के कारण समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • कई बीमारियों से बचा जाता है, क्योंकि यह भी साबित होता है कि अनियंत्रित कुत्तों को बहुत गंभीर बीमारियों का अनुबंध करने का उच्च जोखिम होता है जो उनकी मृत्यु में समाप्त हो सकते हैं।
  • कुछ बीमारियों से हम बचेंगे जो गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान की प्रक्रिया से प्राप्त किए जा सकते हैं, जो अनुक्रम छोड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि हमारे कुत्ते और / या पिल्लों की मौत भी ले सकते हैं।
  • महिलाओं के लिए यह बहुत ही कम उम्र में निर्जलित होने का एक बड़ा लाभ है, क्योंकि इससे स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर की संभावना कम हो जाती है, जिसमें गर्भाशय संक्रमण भी शामिल है। यद्यपि यह शुरुआती उम्र में नहीं किया जाता है, लेकिन इन जोखिमों को समान रूप से कम किया जाता है, लेकिन छोटा कुत्ता अधिक प्रतिशत में होता है, हम इन जोखिमों को कम कर देंगे।
  • पुरुषों में, काटना टेस्टिकुलर और प्रोस्टेट कैंसर को कम करता है। वही बात होती है जैसा कि हमने महिलाओं के साथ कहा है, युवा जोखिम कम हो गया है।
  • महिलाओं में, मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था पूरी तरह से टाल जाती है, और जब वे पीड़ित होते हैं, तो वे शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से बहुत बुरी तरह पीड़ित होते हैं और यह हल करने की एक लंबी प्रक्रिया है।
  • व्यवहार तब होता है कि जब महिलाओं गर्मी में हैं और पुन: पेश करने के लिए एक मजबूत वृत्ति है, जो एक पुरुष को खोजने के लिए घर से दूर उन्हें ले जाता है और दुर्भाग्य से अक्सर सुराग के लिए खो दिया है और पीड़ित दुर्घटनाओं परहेज कर रहे हैं।
  • उसी तरह हम क्योंकि गर्मी का पता चला वृत्ति में एक महिला उन्हें नेतृत्व इसे पाने और इसलिए घर से दूर, खो दिया है और दुर्घटनाओं हो रही की संभावना के साथ जाने के लिए होगा के रूप में उनके यौन व्यवहार दे रही है पुरुषों में इस व्यवहार से बचें। इसके अलावा, एक पुरुष एक दिन में कई मादाओं को कम कर सकता है।

आपके पालतू जानवरों को निर्जलित करने के लिए आपके लिए फायदे

  • आपके पालतू जानवर बहुत कम क्षेत्र को चिह्नित करेंगे और इसलिए घर पर और हर कोने में पेशाब करने के लिए, या बहुत कम करेंगे।
  • यदि आपके पास कुत्ता है, तो इसे निर्जलित करने से आपके घर में स्वच्छता में सुधार होगा, क्योंकि जब भी आपके पास उत्साह होता है तो पूरे घर की मिट्टी खून से नहीं रहती है जो कई दिनों तक दो बार होती है।
  • यह आक्रामकता जैसी व्यवहार समस्याओं में सुधार करेगा।
  • आपका कुत्ता या कुतिया बीमार हो जाएगा, क्योंकि इससे कई बीमारियां, विशेष रूप से कैंसर होने का खतरा दूर हो जाता है। यह आपको आर्थिक रूप से ध्यान देगा क्योंकि आप इन बीमारियों के लिए पशुचिकित्सा के लिए बहुत कम जाएंगे, लेकिन सबसे ऊपर आप एक स्वस्थ साथी का आनंद लेंगे, खुश होंगे और आपकी तरफ से कौन सा साल जीवित रहेगा।
  • अवांछित लिटर से बचें, शायद, आप चार्ज नहीं कर सकते क्योंकि एक कुत्ते को एक समय में कई बार पिल्लों के टुकड़े हो सकते हैं और साल में दो बार, यह संख्या बनाने का मामला है।
  • आप बुरे महसूस करने से बचेंगे और संभावित भविष्य के लिए समस्याएं हैं जो उन पिल्लों और पिल्लों की प्रतीक्षा करते हैं जिन्हें आप उन्हें भाग लेने में सक्षम नहीं होने के लिए देते हैं। iquest- और यदि बाद में आप जानते हैं कि उनके साथ कुछ असंभव हो गया है? यह आपकी ज़िम्मेदारी होगी।
  • हमें यह सोचना चाहिए कि यह बहुत कम जोखिम वाला ऑपरेशन है और चूंकि हमारे पालतू जानवर सामान्य संज्ञाहरण के तहत हैं, इसलिए यदि आवश्यक हो तो हम कुछ अन्य ऑपरेशन या उपचार करने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, संचित टारटर के मामले में मुंह की सफाई बहुत गंभीर समस्याओं से ली जा सकती है। संज्ञाहरण का लाभ लेना हमारे दोस्त के लिए स्वस्थ है और हमारे लिए सस्ता है।

समाज, जीवित प्राणियों और हमारे ग्रह के लिए लाभ

  • हमारे कुत्ते या कुत्ते को निर्जलीकरण या काटकर हम अवांछित लिटर को पैदा होने से रोक रहे हैं और इसलिए ये पिल्ले सड़क पर खत्म हो जाते हैं।
  • आप घर पाने के लिए एक त्याग किए पालतू जानवर को अवसर देते हैं।
  • घरों और मालिकों की कमी के लिए सैकड़ों हजार पिल्ले और कुत्तों के अनावश्यक बलिदान से बचें। हमें अवगत होना चाहिए कि केवल एक कुतिया और उसका पहला अनियंत्रित या निर्जलित कूड़ा पैदा हो सकता है, उदाहरण के लिए 6 साल की अवधि में, और दुनिया में 67,000 पिल्ले लाएं।
  • इसके लिए धन्यवाद, यह सुरक्षात्मक और संघों की संतृप्ति को कम करता है जो त्याग किए गए कुत्तों की देखभाल और देखभाल करने के लिए समर्पित हैं। अधिकांश अपनी अधिकतम क्षमता से अधिक हैं।
  • स्टेरलाइजेशन छोड़ने वाले पालतू जानवरों की संख्या को कम करने का एकमात्र असली तरीका है।
  • सड़कों पर पशुओं को कम करके, हम भी जोखिम है कि दोनों उनके लिए और आबादी के निवासियों के लिए जानवरों त्याग दिया है कम करने, और है कि कभी कभी एक आवारा पशु उनके अंतरिक्ष की रक्षा या डर और / या हमले की रक्षा कर सकते हैं।
  • संरक्षक, संघों, नगरपालिका केनेल और अन्य समान इकाइयों का प्रबंधन, कभी-कभी निजी आर्थिक लागत उत्पन्न करता है, लेकिन अक्सर यह सार्वजनिक धन होता है। इसलिए, हमारे पालतू जानवरों को निर्जलित करके और इसलिए अधिक मात्रा में कमी और इन इकाइयों की संतृप्ति से परहेज करके, हम आर्थिक लागत को कम करने में मदद करते हैं।
  • इस तरह हम सभी जीवित प्राणियों के जीने के अधिकार को बढ़ावा देते हैं, हम इसे उन लोगों को सिखाते हैं जो सुनने और सीखने का फैसला करते हैं, लेकिन सबसे ऊपर हम इसे बच्चों को सिखाते हैं।
अपने कुत्ते को निर्जलित करने के फायदे और लाभ

अपने पालतू जानवरों को निर्जलीकरण के नुकसान

हमने पहले देखे गए सभी फायदों और लाभों के अतिरिक्त, भी हैं नसबंदी या जाली के संभावित दोष एक कुत्ते या कुतिया का। जाहिर है, उनमें से कुछ हो सकते हैं लेकिन ऑपरेशन बहुत आसान और पुनर्प्राप्त करने में आसान होने के बाद से यह अक्सर नहीं होता है। इसलिए, जब तक पशु चिकित्सा नियंत्रण और इष्टतम स्थितियों और स्वास्थ्य के तहत सबकुछ किया जाता है, तब तक इनमें से कोई भी संभावित समस्या नहीं होनी चाहिए:

  • ऑपरेशन बहुत आसान है, लेकिन किसी भी सर्जरी की तरह कुछ अप्रत्याशित और जटिल हो सकता है, इसलिए प्रक्रिया को बढ़ाया जा सकता है।
  • कभी-कभी, रोगियों को संज्ञाहरण या sedation से जागने के लिए अधिक समय लगता है और खुद को अच्छी तरह से पाते हैं, तो हस्तक्षेप के कुछ मिनट या घंटे के लिए वे विचलित या उल्टी हो सकती है।
  • यदि कोई गरीब पोस्टऑपरेटिव है और इस सर्जरी के घाव का ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो यह संक्रमित हो सकता है और इसलिए, हमें इस समस्या का इलाज करना चाहिए ताकि हमारे कुत्ते का स्वास्थ्य खराब न हो।
  • इसके अलावा, कभी कभी कुत्ते जो एक हस्तक्षेप से या यदि ठीक हो रहे हैं वे खराब हैं क्योंकि वहाँ इस सर्जरी उनके व्यवहार को बदल सकते हैं के बाद एक संक्रमण हो गया है और क्योंकि असुविधा या दर्द उन्हें लगता है की कुछ हद तक नाइंसाफी और / या भयभीत हो गया है। लेकिन यह अस्थायी है, जब तक कि कुछ दिनों में वे बेहतर महसूस न करें।
  • अगर हम इस तथ्य को अनदेखा करते हैं कि, इस हस्तक्षेप के बाद, हमारे कुत्ते के पास अलग-अलग भोजन और ऊर्जा व्यय की ज़रूरत होगी और हम उसे एक ही भोजन की पेशकश जारी रखते हैं और हम इसे पर्याप्त अभ्यास नहीं करते हैं, तो संभव है कि वह वजन बढ़ाएगा।
  • यदि कुत्ते को 3 महीने से पहले निर्जलित किया जाता है, तो ऐसा माना जाता है कि मूत्र असंतोष का खतरा है। इस ऑपरेशन के अधीन 4-20% बिट्स के बीच विशेष रूप से अनुमान लगाया गया है कि उम्र बहुत कम उम्र में इस समस्या से पीड़ित हो सकती है। लेकिन, वास्तव में, यह बहुत असामान्य है कि एक पशुचिकित्सा जल्द ही पिल्ला को निर्जलित करने का फैसला करता है, क्योंकि सबसे सुरक्षित और सबसे आम 6 महीने से ऐसा करना है।

नसबंदी और जाली के बारे में मिथक

हमारे पालतू जानवरों के नसबंदी और जाति से संबंधित कई मिथक और झूठी मान्यताओं हैं। आखिरकार, यहां कुछ प्राचीन मान्यताओं की एक सूची दी गई है विज्ञान द्वारा त्याग दिया :

  • ldquo- मेरा कुत्ता नियंत्रण से बाहर हो जाएगा और अस्पष्ट हो जाएगा "
  • एल-उसे स्वस्थ बनाने के लिए, मेरे कुत्ते को काटने से पहले एक कूड़े रखना चाहिए। "
  • ldquo- जैसा कि मेरे कुत्ते को वंशावली के साथ नस्ल है अपने संतान के साथ जारी रखना चाहिए "
  • ldquo- मैं सिर्फ मेरी तरह एक पिल्ला चाहता हूँ, तो एकमात्र तरीका उसे बड़ा करने के लिए है "
  • ldquo- मेरा कुत्ता नर है और इन्हें महारत हासिल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मेरे पास पिल्ले नहीं होंगे "
  • ldquo- अगर मैं अपने पालतू जानवर को अपनी कामुकता से वंचित कर दूंगा या निर्जलित करता हूं "
  • - मेरे पालतू जानवर को निर्जलित करने के बजाय, मैं उसे गर्भ निरोधक दवा दूंगा।

इन झूठी मिथकों को छोड़कर, Iquest-क्या आप अपने पालतू जानवर को निर्जलित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं? उसे अपनी तरफ से एक पूर्ण और खुशहाल जीवन दें, क्योंकि वास्तव में आपके कुत्ते को किसी और चीज की आवश्यकता नहीं है।

नसबंदी और जाली के बारे में मिथक

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक कुत्ते को निर्जलित करने के लाभ , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते को neutering और neutering के बीच मतभेदएक कुत्ते को neutering और neutering के बीच मतभेद
एक मोन्गल कुत्ते होने के फायदेएक मोन्गल कुत्ते होने के फायदे
निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठानिर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा
क्या एक neutered कुत्ता लंबे समय तक रहता है?क्या एक neutered कुत्ता लंबे समय तक रहता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है
मेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या हैमेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या है
अपने कुत्ते और बिल्ली का स्टेरलाइजेशनअपने कुत्ते और बिल्ली का स्टेरलाइजेशन
अगर मेरी बिल्ली निर्जलित हो तो क्या होगा?अगर मेरी बिल्ली निर्जलित हो तो क्या होगा?
एक ताजा नसबंदी बिल्ली की देखभालएक ताजा नसबंदी बिल्ली की देखभाल
एक बिल्ली निर्जलीकरण के लाभएक बिल्ली निर्जलीकरण के लाभ
» » एक कुत्ते को निर्जलित करने के लाभ
© 2022 TonMobis.com