कुत्तों और शिशुओं

नए बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को कैसे तैयार करें

सामग्री

  • जीवनशैली में बदलाव के लिए अपने कुत्ते को तैयार करें
  • कुत्ते के साथ अपने दैनिक जीवन में योजना और अभ्यास में परिवर्तन।
  • बच्चे के आगमन से पहले कुत्ते के ध्यान में परिवर्तन को कम करें।
  • बच्चे आने से पहले नए नियम बनाएं
  • बच्चे के साथ नए अनुभवों के लिए अपने कुत्ते को कैसे तैयार करें
  • बच्चे को घर ले लो - कुत्ते के साथ पहला संपर्क
  • बच्चे को कुत्ते को पेश करना
  • बच्चे के साथ दैनिक जीवन
  • कुत्ते और बच्चे के बीच समस्या निवारण
  • एक बच्चे के साथ अपने कुत्ते को कैसे तैयार करें
  • कब्जे से कुत्ते की आक्रामकता की रोकथाम
  • बच्चे से दूर रहने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ
  • सुरक्षित क्षेत्रों को डिजाइन करें और अपने कुत्ते को उनका उपयोग करने के लिए सिखाएं
  • अपने बच्चे को अपने कुत्ते का सम्मान करने के लिए सिखाओ
  • अपने कुत्ते को बच्चों के बीच आराम से सिखाएं
  • जब नया बच्चा घर आता है, तो आपके कुत्ते को जबरदस्त जगहों, नई आवाज़ें और गंध का सामना करना पड़ेगा . कुत्ते को इनमें से कुछ परेशानियां मिल सकती हैं, खासकर अगर उन्हें पिल्ला बच्चों के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिला। आप अपने दैनिक दिनचर्या में भारी बदलाव करेंगे, इसलिए आपके कुत्ते का शेड्यूल भी बदल जाएगा। और जाहिर है, आवश्यकता से बाहर, आप उसके लिए कम ध्यान देंगे। यह कुत्ते के लिए एक बहुत मुश्किल समय हो सकता है, खासकर अगर वह अब तक "परिवार का बच्चा" रहा है।

    कुत्तों और शिशुओं

    चीजों को हर किसी के लिए जितना संभव हो सके, बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने में समय लगाना महत्वपूर्ण है। बच्चे आने से कुछ महीने पहले, आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा:

    • अपने कुत्ते को परिवार के नए सदस्य के साथ सुरक्षित रूप से बातचीत करने के लिए आवश्यक सब कुछ सिखाएं।
    • अपने कुत्ते को नए अनुभवों और आने वाले बदलावों के अनुकूल बनाने में सहायता करें।

    अग्रिम में बच्चे के आगमन की योजना बना रहे हैं

    आपके कुत्ते को किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण से फायदा होगा जो आपके बच्चे के जन्म से पहले प्रदान किया जा सकता है.

    • अपने कुत्ते को कुछ बुनियादी आज्ञाकारिता पढ़ाने से बच्चे के आने पर आपके व्यवहार को निर्देशित करने में मदद मिलेगी। कृपया, नीचे दिया गया अनुभाग देखें, " अपने कुत्ते को व्यवहार के मानकों को सिखाएं ", विशिष्ट प्रशिक्षण दिशानिर्देशों के लिए। समूह वर्ग में दाखिला लेने पर विचार करें।
    • कुछ महीने पहले बच्चे आता है: धीरे-धीरे नए अनुभवों, जगहें, लगता है अपने कुत्ते को लागू करने और बदबू आ रही है कि जब आप बच्चे को घर लाने मिलेगा, और पुरस्कार और पुरस्कार के साथ इन नई चीजें संबद्ध करने के लिए उसे सिखाने। यह आपके कुत्ते को बच्चे के साथ जीवन पसंद करने में मदद करेगा।
    • बच्चे के आने से एक या दो महीने पहले: अपने कुत्ते के दैनिक दिनचर्या में होने वाले परिवर्तनों की अपेक्षा करें, और उन परिवर्तनों को शुरू करना शुरू करें।

    अपने कुत्ते को व्यवहार के मानकों को सिखाएं

    व्यवहार के बुनियादी नियम:
    • बैठो और झूठ बोलो।
    • शांत आदेश, दरवाजे पर इंतजार करें और शांत रहें: ये कौशल आपके कुत्ते को अपने आवेगों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, और वे कई परिस्थितियों में उपयोगी होंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते को झूठ बोलने के लिए सिखा सकते हैं और जब भी आप सोफे पर बैठते हैं तब भी बैठ सकते हैं।
    • छोड़ो और छोड़ दो: ये दो आदेश आपको अपने कुत्ते को बच्चे की चीजों को अनदेखा करने में मदद कर सकते हैं।
    • लोगों को विनम्रता से नमस्कार करें: जब आप बच्चे को पकड़ रहे हों तो एक कूदने वाला कुत्ता सबसे अच्छा परेशान हो सकता है - और सबसे खराब खतरनाक हो सकता है।
    • अपने kennel (केबिन, बिस्तर या वाहक) में आराम करें: आप अपने कुत्ते को पढ़ाने तो उसके kennel में शांत होने के लिए आपको मन की शांति है कि अपने कुत्ते को आराम करने के लिए जब पर्यावरण उत्तेजित हो जाता है एक आरामदायक जगह होगा होगा।
    • जब इसे बुलाया जाता है आओ
    अधिक उन्नत व्यवहार मानकों:
    • अपने नाक के साथ अपने हाथ को स्पर्श: अगर अपने कुत्ते को परेशान या शर्मीली है सिखाने धीरे अपनी नाक के साथ अपने हाथ को छूने जब आप बच्चे के पास हैं, जो आप अपने कुत्ते को अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ करने के लिए दे देंगे । एक बार आपका कुत्ता पहले से ही जानता है कि धीरे-धीरे अपने हाथ को कैसे छूना है, आप उसे अपने बच्चे को अपने बच्चे के साथ छूने के लिए भी सिखा सकते हैं।
    • कृपया दूर हो जाओ: पूछे जाने पर दूर जाने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने से आप अपने बच्चे के साथ अपने आंदोलनों और बातचीत को नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस सिग्नल का उपयोग अपने कुत्ते को बच्चे से दूर जाने के लिए कह सकते हैं यदि वह उसके प्रति क्रॉल कर रहा है और कुत्ता असहज लगता है। कई कुत्तों को यह एहसास नहीं होता कि दूर जाना एक विकल्प है। यदि आप पाते हैं कि आप दूर बच्चे प्राप्त कर सकते हैं जब यह करीब आता है, तो आप कभी नहीं एक तनावपूर्ण स्थिति में फंस महसूस और नहीं ग्रन्ट्स या बच्चे की जाँच के साथ अपने चिंता व्यक्त करने के लिए मजबूर हो। अपने कुत्ते को दूर जाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है:
    • उसे एक बार दिखाएं जब आप "जाओ" कहें, और पुरस्कार को दो मीटर दूर से फेंक दें। इस अनुक्रम को कई बार दोहराएं।
    • अगला कदम पुरस्कार को फेंकने से बचना है जब तक कि आपका कुत्ता दूर न जाए। "जाओ" कहें, और अपनी बांह को ले जाएं जैसे कि आप पुरस्कार फेंक रहे थे। जब आपका कुत्ता आपके इशारे की दिशा में चलता है, यहां तक ​​कि केवल एक कदम, "हां!" कहें तो तुरंत अपने मीटर को आगे बढ़ने की दिशा में पुरस्कार को दो मीटर दूर फेंक दें।
    • कई पुनरावृत्ति के बाद, "हां!" कहने से पहले अपने कुत्ते के कदम तक प्रतीक्षा करने का प्रयास करें और पुरस्कार फेंक दें।
    • गेंद लाने के लिए खेलें: गेंद को खेलने के लिए अपने कुत्ते को सिखाएं या खिलौना इसे अपने बच्चे के साथ सुरक्षित रूप से बातचीत करने के लिए तैयार कर सकता है।

    जीवनशैली में बदलाव के लिए अपने कुत्ते को तैयार करें

    कई कुत्तों को चिंता का अनुभव होता है जब उनके जीवन शैली में काफी बदलाव आते हैं। यद्यपि चीजें आपके नए बच्चे के आगमन के साथ बदल जाएंगी, फिर भी आप अपने कुत्ते के तनाव को धीरे-धीरे इन बदलावों के आदी से कम कर सकते हैं।

    कुत्ते के साथ अपने दैनिक जीवन में योजना और अभ्यास में परिवर्तन।

    यदि आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि जब बच्चा आता है तो आपका शेड्यूल कैसे बदल जाएगा, अब उस नए शेड्यूल में धीमी संक्रमण शुरू करें। यदि आप दोपहर में एक नींद लेने जा रहे हैं, जब बच्चा सो रहा है, दोपहर में दोपहर में नपिंग शुरू करें। यदि आप दिन के अलग-अलग समय पर अपने कुत्ते को चलने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे नए दिनचर्या में बदल दें।

    एक बच्चे के साथ जीवन थकाऊ और कभी-कभी अप्रत्याशित हो सकता है। आप अपने कुत्ते को कम लगातार दैनिक अनुसूची के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं। अपने कुत्ते को खिलाने के समय को बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह सुबह 7:00 बजे नाश्ता करते हैं, तो यादृच्छिक रूप से 6:00 बजे से 10:00 बजे के बीच भोजन करना शुरू करें। वैकल्पिक रूप से, आप एक अधिक कठोर अनुसूची बनाए रखने के लिए एक स्वचालित फीडर से मदद कर सकते हैं। इन फीडर में अंतर्निहित टाइमर होते हैं, इसलिए आप उन्हें दिन के विशिष्ट समय पर निर्धारित कर सकते हैं, भले ही आप घर पर हों या नहीं।

    बच्चे के आने के पहले हफ्तों के दौरान कम से कम अपने सप्ताह में व्यायाम करने के लिए अपने कुत्ते की ज़िम्मेदारी लेने के लिए कुत्ते के वॉकर को भर्ती करने पर विचार करें। साक्षात्कार कुत्ते वॉकर और अब एक का चयन करें। अपने कुत्ते को आपके बिना घर छोड़ने में मदद करने के लिए, आप कुत्ते के वॉकर से बच्चे के आने से पहले कभी-कभी उसे चलने के लिए कह सकते हैं।

    यदि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के साथ खेलना पसंद करता है, तो बच्चे के जन्म के बाद सप्ताह में एक या दो बार कुत्ते डेकेयर में जाने पर विचार करें। अपने विकल्पों का अनुसंधान करें, और इस कुत्ते को इस नई गतिविधि में उपयोग करने के लिए नर्सरी में कुछ समय बिताने के लिए लें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कुत्ते को सप्ताह में एक या दो बार अपने दोस्तों या परिवार के घर ले जा सकते हैं ताकि आप पहले से ही जानते लोगों के साथ अच्छा समय ले सकें। इन यात्राओं को अभी शुरू करें।

    यदि आप वास्तव में महत्वाकांक्षी हैं, तो आप अपने कुत्ते के साथ रात में उठने का अभ्यास कर सकते हैं। उसे उस क्षेत्र में चुपचाप बसने के लिए सिखाएं जहां आप बच्चे को स्तनपान कराने जा रहे हैं।

    बच्चे के आगमन से पहले कुत्ते के ध्यान में परिवर्तन को कम करें।

    प्रसव की अपेक्षित तारीख से पहले सप्ताह में अपने कुत्ते को विशेष ध्यान देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। जब बच्चा आता है और ध्यान का केंद्र बन जाता है तो यह बड़ी निराशा उत्पन्न करेगा। इसके बजाए, अपने कुत्ते के साथ छोटे गेम और गले के सत्रों के लिए समय निर्धारित करना शुरू करें, और इसे दिन के अन्य समय पर थोड़ा कम, कम ध्यान दें। सत्रों को यादृच्छिक रूप से शेड्यूल करें ताकि आपका कुत्ता किसी निश्चित समय पर ध्यान देने की प्रतीक्षा न करे।

    बच्चे आने से पहले नए नियम बनाएं

    जब बच्चा घर आता है, तो आपके कुछ कुत्ते के विशेषाधिकार शायद बदल जाएंगे . कुत्ते के लिए इन बदलावों को स्वीकार करना आसान होगा यदि वे पहले से होते हैं।

    यदि आप नहीं चाहते हैं कि जब बच्चा आता है तो कुत्ते को सोफे या बिस्तर पर जाना पड़ेगा, तो उस प्रतिबंध को अभी दर्ज करें।

    यदि आप नहीं चाहते हैं कि जब कुत्ते आपके बच्चे में हों, तो कुत्ते को अपने चारों ओर कूदने के लिए सिखाएं, उसे अपने चार पैर जमीन पर रखने के लिए सिखाएं।

    यदि आपके कुत्ते को आपके साथ बिस्तर में सोने के लिए उपयोग किया जाता है और आप चाहते हैं कि बच्चे के आगमन के साथ बदलना है, तो एक आरामदायक कुत्ता बिस्तर प्रदान करें जिसका उपयोग इसके बजाय किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो आप रात के दौरान अपने बिस्तर पर जाने से रोकने के लिए नए बिस्तर को उचित आकार के वाहक में रख सकते हैं। इसी प्रकार, यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता बच्चे के आने पर किसी अन्य कमरे में जाए, तो इस आदत को पहले से ही स्थापित करें।

    यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता बच्चों से प्यार करता है, तो कार में अपनी तरफ से यात्रा करते समय यह आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को गलती से नुकसान पहुंचा सकता है। एक कार बाधा स्थापित करने, कुत्ते की सुरक्षा बेल्ट खरीदने या कार में होने पर वाहक में आराम करने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने पर विचार करें। आप अधिकांश पालतू दुकानों पर बाधाओं, विशेष सुरक्षा बेल्ट और वाहक पा सकते हैं।

    अपने घर में एक भौंकने वाला कुत्ता होने से चोरों के लिए एक बड़ा प्रतिरोधक हो सकता है, और बहुत से लोग आपके कुत्ते के सतर्कता कौशल की सराहना करते हैं। हालांकि, जब बच्चा झपकी लगाने की कोशिश कर रहा है, तो आपके कुत्ते की भौंकना काफी परेशान हो सकती है। अब आपके कुत्ते को इतना सतर्क न होने के लिए सिखाना शुरू करने का समय है। सीखने के लिए कि उसे इतनी भौंकने से कैसे रोकें, भौंकने के बारे में हमारे लेख को पढ़ें।

    अगर बच्चे का कमरा कुत्ते के लिए एक निषिद्ध जगह है

    कुछ लोग फैसला करते हैं कि वे अपने कुत्ते को आमंत्रित किए जाने तक बच्चे के कमरे के बाहर इंतजार करना चाहेंगे। इसे पूरा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि अपने कुत्ते को बैठकर झूठ बोलने और दरवाजे के सामने खड़े रहें।

    जब आप प्रशिक्षण नहीं दे रहे हैं, तो बच्चे के दरवाजे को बंद रखें या प्रवेश द्वार में एक बच्चे के द्वार को स्थापित करें ताकि आपके कुत्ते को प्रतिबंधित पहुंच के लिए उपयोग किया जा सके।

    अगर बच्चे का कमरा एक अनुमत स्थान है

    कमरे के कुछ कोने में एक बिस्तर रखो और एक ही कमरे में पुरस्कार के साथ एक बर्तन रखें। समय-समय पर, कुत्ते को देखकर, अपने बिस्तर में कुछ पुरस्कार छोड़ दें ताकि बाद में और बिना किसी कहने के, आप उन्हें पा सकते हैं। इस प्रकार, आपका कुत्ता बच्चे के कमरे में अपने नए कोने का आनंद लेना सीख जाएगा।

    आप कुत्ते को बच्चे के कमरे में अपने बिस्तर पर जाने के लिए भी सिखा सकते हैं जब आपको मध्य में रहने की आवश्यकता नहीं होती है।

    यदि आप बच्चे के कमरे में समय बिताने जा रहे हैं, जब आप स्तनपान कर रहे हैं या उसे सोने के लिए रॉक कर रहे हैं, तो अपने कुत्ते को कमरे में चुप रहने के लिए सिखाएं। जब आप कुर्सी पर बैठते हैं, तो आपका कुत्ता अपने बिस्तर में आराम कर सकता है। उसे चबाने या एक पहेली खिलौना देने के लिए एक हड्डी देने की कोशिश करें जिसे आपको शांत होने के क्षणों में विचलित होने के लिए अंदर रखा जा सकता है। बच्चे के जन्म के बाद, जब आप चट्टान या स्तनपान करते हैं, तो आप कभी-कभी अपने कुत्ते को इनाम दे सकते हैं जबकि वह अपने बिस्तर में झूठ बोल रहा है। यह अभ्यास आपको बच्चे के आस-पास रहने और शांत समय के दौरान रहने के लिए इनाम देगा।

    यदि आपके पास अपने कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाने का समय नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए फर्नीचर के भारी टुकड़े से जुड़े एक पट्टा का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह आपके बिस्तर में रहता है। यदि आप चाहें, तो आप टेदर स्ट्रैप को ठीक करने के लिए बेस प्लेट पर एक हुक पेंच कर सकते हैं। यह अभ्यास आपके कुत्ते को आपके और बच्चे के साथ समय का आनंद लेने की अनुमति देगा, लेकिन यह आपको और बच्चे पर कूदने से रोकता है।

    कुछ कुत्तों के लिए, एक पालना एक आरामदायक झपकी के लिए सही जगह की तरह लग सकता है। यदि आपका कुत्ता आपके बच्चे के पालना में चढ़ने के लिए पर्याप्त चुस्त है, तो उसे अब यह बताने के लिए महत्वपूर्ण है कि उसे कभी वहां घूमने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि आप पालना से संपर्क करते हैं और कुछ सेकंड से अधिक जांच कर रहे हैं, तो बस इसे आने के लिए बुलाएं। अगर कुत्ता आता है, तो उसे गर्मजोशी से प्रशंसा करें। यदि आपका कुत्ता कूदने या पालना में अपने सामने के पंजे लगाने की कोशिश करता है, तो तुरंत अपने हाथों से एक मजबूत पेट दें और आवाज के एक दृढ़ स्वर में "आउट" कहें। फिर, इसे त्वचा से लें (जैसे एक मां उसके पिल्ला के साथ) और उसे पालना से दूर ले जाएं। अगर आपको लगता है कि कुत्ता पालना में घुसने की कोशिश कर सकता है जब आप पर्यवेक्षण नहीं कर रहे हैं, तो बच्चे के दरवाजे को बंद रखें या कुत्ते के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के लिए एक बच्चे के द्वार का उपयोग करें।

    बच्चे के साथ नए अनुभवों के लिए अपने कुत्ते को कैसे तैयार करें

    उन कुत्तों के लिए जिन्होंने बच्चों के साथ अधिक समय नहीं बिताया है, बच्चे भयभीत, बल्कि अजीब प्राणियों को प्रतीत कर सकते हैं . शिशु जोर से, स्क्केकी शोर करते हैं, वे अलग-अलग गंध करते हैं, और वे निश्चित रूप से वयस्क इंसानों की तरह नहीं दिखते हैं, वे अजीब तरह से आगे बढ़ते हैं। अपने कुत्ते को कई जगहों पर पेश करना एक अच्छा विचार है जहां वे बच्चों की तरह ध्वनि, गंध और आंदोलनों के संपर्क में आते हैं ताकि बच्चे आने पर कुछ नया न हो। बच्चों के साथ सामाजिककरण बहुत महत्वपूर्ण है और इससे पहले कि यह बेहतर हो जाए।

    बच्चों, ध्वनियों और गंध से संबंधित सब कुछ के लिए अपने कुत्ते का परिचय दें

    खिलौने, कार सीटें, ऊंची कुर्सियों और झूलों जैसे बच्चे के लिए सामान अनपैक करें, और उन्हें एक समय में दो या दो बार अपने कुत्ते को दिखाएं। जब आप अपने कुत्ते की निगरानी करने के लिए आस-पास होते हैं तो आप जमीन पर छोटी वस्तुओं को भी रख सकते हैं। उसे जांचने दो, लेकिन अगर वह उन्हें उठाता है, तो तुरंत अपना ध्यान अपने खिलौनों में से एक पर रीडायरेक्ट करें। (ध्यान रखें कि आपके कुत्ते के लिए अपने और उसके बच्चे की चीजों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है! यही कारण है कि अब सीखना शुरू करना महत्वपूर्ण है)।

    अपने आप लोशन, शैम्पू, बेबी क्रीम और पाउडर का उपयोग शुरू करें ताकि आपका कुत्ता उन्हें उससे परिचित व्यक्ति से जोड़ सके . यदि आप कर सकते हैं, तो कपड़े और कंबल उधार लें जो बच्चे की तरह गंध करते हैं ताकि कुत्ते को उस गंध में उपयोग किया जा सके।

    यदि आपका कुत्ता अजीब शोर से संवेदनशील है, तो वह उत्तेजित हो सकता है या जब वह बच्चे की रोना सुनता है तो वह उत्तेजित हो सकता है। अग्रिम में ध्वनि का उपयोग करने में आपकी सहायता के लिए, आप यथार्थवादी शिशु शोर की रिकॉर्डिंग खरीद सकते हैं और इसे अक्सर चालू कर सकते हैं। जब भी आप रिकॉर्डिंग डालते हैं, तो अपने कुत्ते को बहुत ध्यान, उपहार और वह सब कुछ पसंद करते हैं। 5 से 10 मिनट के बाद, रिकॉर्डिंग के लिए और अपने कुत्ते को आधे घंटे या उससे भी ज्यादा समय तक नहीं सुनें। दिन में कई बार ऐसा करें। इस तरह, जब वह बच्चे की आवाज़ सुनता है तो डर या असुविधा होने की बजाय, कुत्ता उन्हें कुछ सकारात्मक मानता है, क्योंकि वह उन्हें मिठाई और छेड़छाड़ से जोड़ देगा। यदि आप इस अनुकूलन प्रक्रिया को आजमाते हैं और आप देखते हैं कि कुत्ता बहुत डरता है, तो बहुत कम मात्रा से शुरू करने का प्रयास करें। जब आप पहले से ही कम स्तर पर ध्वनि के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो आप धीरे-धीरे वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं। याद रखें कि जब भी वह बच्चे की आवाज़ सुनती है तो आपको उसे बहुत सारे व्यवहार, पुरस्कार और छेड़छाड़ करना होगा।

    अपने कुत्ते और एक गुड़िया के साथ अभ्यास करें

    कुछ व्यवहारकर्ता एक यथार्थवादी गुड़िया खरीदने और बच्चे के साथ सामान्य गतिविधियों को अनुकरण करने के लिए इसका उपयोग करते हैं, जैसे कि भोजन, परिवहन और संतुलन। बेशक, आपका कुत्ता जल्दी से पता लगाएगा कि गुड़िया असली बच्चा नहीं है, लेकिन उसकी शुरुआती प्रतिक्रियाएं बच्चे के आगमन से पहले अपने कुत्ते आज्ञाकारिता को पढ़ाने के अपने मामले में महत्व निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकती हैं। गुड़िया आपको एक ही समय में अपने कुत्ते के साथ शिशु देखभाल और बातचीत का अभ्यास करने में मदद कर सकती है।

    जब आप अपनी कलाई उठाते हैं और इसे अपनी बाहों में रखते हैं तो कुछ कुत्ते कूदेंगे। यदि ऐसा होता है तो आप जो करना चाहते हैं, उसकी योजना बनाना महत्वपूर्ण है। एक अच्छा समाधान है कि जब आप पकड़ लें या अपनी कलाई उठाएं तो अपने कुत्ते को बैठने या झूठ बोलने के लिए कहें।

    आप अपने कुत्ते को धीरे-धीरे चुंबन देने के लिए गुड़िया का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं, तो आप उसे सिखा सकते हैं कि गुड़िया के पैरों को चाटना कैसे करें। गुड़िया के साथ किसी भी तरह के सौम्य संपर्क के लिए अपने कुत्ते को बधाई दें, और उसे कई पुरस्कार दें।

    अपने कुत्ते (जानते हुए भी कि यह एक वास्तविक बच्चे नहीं है) कलाई काटने की कोशिश करता है, तो कहते हैं कि "नहीं।" तो फिर एक उपयुक्त खिलौना तुरंत और उत्साह से कि खिलौना के साथ खेल द्वारा की सराहना की ओर आपका ध्यान अनुप्रेषित। उसे अपनी बाहों में जो कुछ भी हो रहा है उसके साथ बहुत सावधान रहने के लिए सिखाएं जैसे कि वह बच्चा था।

    कुत्ते को बच्चे के साथ जीवन के लिए तैयार करें

    जब आपका बच्चा सबक समझने के लिए पुराना हो जाता है, तो आप उसे सिखा सकते हैं कि अपने कुत्ते को धीरे-धीरे कैसे इलाज करें। हालांकि, ज्ञान और समझ की कमी के कारण, शिशु आमतौर पर त्वचा, कान, पूंछ और कुत्तों के किसी भी अन्य हिस्से से चिपके रहते हैं . इसके लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए, जो अपरिहार्य है, अपने बच्चे के साथ संपर्क के प्रकार के लिए उपयोग करें, हथियाने, धक्का और खींचने (हमेशा जानवर को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहना)। यदि आप अपने कुत्ते को सिखाते हैं कि बच्चा असहज होने पर अच्छी चीजें होती हैं, तो कुत्ते बच्चे के साथ संभावित असुविधाजनक बातचीत को बेहतर ढंग से सहन करने में सक्षम होंगे।

    छोटे छूने के साथ कुत्ते को छूने के लिए

    धीरे-धीरे अपने कुत्ते को छूएं और स्वचालित रूप से उसे एक पुरस्कार दें। धीरे-धीरे उसके कान पर खींचें और फिर उसे एक और पुरस्कार दें। धीरे-धीरे त्वचा या चुटकी (बहुत धीरे से) समझें और फिर इसे एक इनाम दें। एक हंसमुख आवाज़ के साथ, कुछ कहें "ओह, वह क्या था?" हर बार जब आप इसे देखते हैं, तो उसे एक प्यारा चुटकी दें। बाद में, जब बच्चा इन चीजों को करता है, तो आप वही वाक्यांश कह सकते हैं। पुनरावृत्ति के साथ, आपका कुत्ता स्वादिष्ट पुरस्कारों की उम्मीद करना शुरू कर देगा और जब भी बच्चा आपको चुरा लेता है या आपको पकड़ लेता है तो वह आपको देखेगा। इन अभ्यासों को दिन में चार से आठ बार अभ्यास करें, और उन चीज़ों का उपयोग करें जिन्हें आप बहुत पसंद करते हैं, जैसे पनीर, चिकन या सॉसेज। प्रशिक्षण शुरू करते समय, बहुत नम्र हो। समय के साथ, जब तक आप किसी बच्चे की तीव्रता तक नहीं पहुंच जाते, तब तक स्पर्श अधिक तीव्र (कुत्ते को कभी नुकसान नहीं पहुंचाते) बनाते हैं।

    कुत्ते को बच्चे के आंदोलन को स्वीकार करने के लिए सिखाओ

    कुछ कुत्तों ने कभी भी एक व्यक्ति को क्रॉलिंग नहीं देखा है, इसलिए यह उनके लिए एक डरावना अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से क्योंकि व्यक्ति को आंखों के स्तर पर सही जगह पर स्थानांतरित करना। इस कारण से, अपने कुत्ते को क्रॉल करने से पहले लोगों को क्रॉल करने से पहले अपने कुत्ते को आदी करना बेहतर होता है। इसे हासिल करना आसान है! अपने कुत्ते को क्रॉल करें। जैसे ही मैं आपको देखने के लिए अपना सिर उठाता हूं, उसे पालतू करता हूं और उसे कुछ कैंडी देता हूं। आखिरकार, कुत्ता आपको क्रॉल करने और व्यवहार के साथ जुड़ने का आनंद लेने के लिए सीखना सीखेंगे। इस अभ्यास में सभी परिवार के सदस्यों को भाग लेना चाहिए। जब आपका कुत्ता इस नए गेम के साथ पूरी तरह से आरामदायक है, तो बच्चे को छवि में शामिल करें। जब आप क्रॉल करते हैं, तो अपने साथी की मदद से अपने बच्चे को अपनी पीठ पर रखें। याद रखें कि आपको अपने कुत्ते को मिठाई देना जारी रखना चाहिए ताकि वह तब भी आनंद ले सके जब आपका बच्चा खेल में भाग लेता है।

    बच्चे को घर ले लो - कुत्ते के साथ पहला संपर्क

    पहला इंप्रेशन महत्वपूर्ण है। आपके कुत्ते को अपने पति के साथ पहले पल से सुखद अनुभव होना चाहिए.

    जब आप अस्पताल के बच्चे के साथ घर जाते हैं, तो हर किसी को पहले घर में प्रवेश करने दें ताकि आपका कुत्ता लोगों को देखने के लिए अपना सामान्य उत्साह व्यक्त कर सके। कुछ मिनट और कुछ पट्टा लगाने के लिए कुछ मिनट बिताने दें। यह महत्वपूर्ण है भले ही आपके पास यह सोचने का कोई कारण न हो कि कुत्ता बच्चे को बुरी तरह प्रतिक्रिया दे सकता है। जिस व्यक्ति को पट्टा पर कुत्ता है उसके साथ व्यवहार करना चाहिए और जब आप बच्चे के साथ प्रवेश करते हैं तो उन्हें कुत्ते को दे देना चाहिए। (दरवाजे के पास एक बर्तन में अग्रिम रूप से तैयार किए गए व्यवहारों के लिए सहायक हो सकता है)।

    जब आप और बच्चे पहली बार घर आते हैं तो शांत और आराम से रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप घबराहट और उत्तेजित हैं, तो आप तंत्रिकाओं को कुत्ते को भेज देंगे, जिससे उन्हें लगता है कि आप जो कुछ भी अपनी बाहों में लेते हैं, उसके बारे में चिंता करने की बात है। इसके बजाए, अपने कुत्ते से मुलायम लेकिन हंसमुख आवाज़ में बात करें जैसे कि जब आप आम तौर पर घर जाते हैं। क्या आपका सहायक कुत्ते को व्यवहार के साथ विचलित कर देता है ताकि वह व्यवहार, आप और आपके बच्चे और बाकी लोगों के बीच अपना ध्यान वितरित कर सके। सहायक कुत्ते को व्यस्त रखने में व्यस्त रख सकता है कि वह कुत्ते को जानता है कि जैसे कुछ कुत्ते जानता है, जैसे बैठना, झूठ बोलना ... और उसे इनाम के रूप में व्यवहार करना। जब भी आप बच्चे में शांति से रूचि दिखाते हैं तो कुत्ते को बधाई दें। उसे डांटने से बचें। याद रखें, आप चाहते हैं कि मैं बच्चे को सकारात्मक अनुभवों से जोड़ूं, न कि नकारात्मक।

    बच्चे को कुत्ते को पेश करना

    चाहे आप अपने कुत्ते को तुरंत बच्चे से संपर्क करने की अनुमति देना चाहते हैं या बाद में इंतजार करना पसंद करते हैं, हर समय स्थिति का नियंत्रण बनाए रखें . एक शांत कमरा चुनें, अपनी बाहों में बच्चे के साथ बैठो। किसी से आपकी मदद करने के लिए कहें, कुत्ते पर पट्टा डालें और उसे कमरे में ले जाएं। फिर, घबराहट या उत्तेजित व्यवहार से बचें। अपने कुत्ते से एक खुश और शांत स्वर में बात करें, जब आप उसे संपर्क करने के लिए आमंत्रित करते हैं। कुत्ते को आश्वस्त करना कि अपने नए दोस्त के साथ जानना और बातचीत करना मजेदार है, तनावपूर्ण नहीं है।

    यदि आपके कुत्ते की शारीरिक भाषा आराम से और मित्रवत है, तो अपने कुत्ते को अपने और बच्चे की तरफ चलने के लिए आमंत्रित करें, झटके को छोटा लेकिन ढीला रखें। अगर कुत्ता चाहता है, तो उसे बच्चे को झुकाएं और कम, शांत आवाज़ में उससे बात करते रहें।

    यहां तक ​​कि यदि आपका कुत्ता उत्सुक और शांत रहता है, तो भी आप कुत्ते को बच्चे के करीब आने के बारे में परेशान महसूस कर सकते हैं। यह नए माता-पिता और पूरी तरह से उचित के लिए सामान्य है। प्रारंभ में, आप केवल संक्षिप्त बातचीत की अनुमति देने में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। अपने कुत्ते को कुछ सेकंड के लिए बच्चे के पैरों को छीनने दें। फिर धीरे-धीरे बातचीत को बाधित करें और उसे बैठने या झूठ बोलने के लिए कहें। उसे एक इनाम के रूप में कुछ उपहार दें। (आप अपने आप को या व्यक्ति जो आपकी मदद कर रहे हैं) दे सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इस अनुक्रम को कई बार दोहरा सकते हैं। व्यायाम समाप्त हो जाने के बाद, अपने सहायक से उसे चबाने वाली हड्डी या खिलौने के अंदर खिलौने देने के लिए कहें।

    बच्चे के साथ दैनिक जीवन

    बच्चे को प्यार करने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ

    जैसे ही बच्चा बसता है, आपको अपने कुत्ते के लिए अच्छी चीज़ों के साथ जुड़ने पर ध्यान देना होगा। जब बच्चा सो जाता है तो आप बहुत ध्यान देने के लिए प्रेरित हो सकते हैं और फिर उसे झूठ बोलने की कोशिश कर सकते हैं, शांत रहें और बच्चे के जागने के दौरान आपको अकेला छोड़ दें। असल में, विपरीत करने के लिए यह बेहतर है। जब बच्चा मौजूद होता है तो अपने कुत्ते को बहुत ध्यान देने की कोशिश करें। उसे सिखाओ कि जब बच्चा निकट होता है, तो वह उसे पसंद करती है, खेलती है, और उसे पसंद करती है। जब आप बच्चे को खिलाते हैं, तो आप भी अपने कुत्ते को खिला सकते हैं। बच्चे को बाहर निकालने के लिए जितना संभव हो उतना करो। यह रणनीति, हालांकि इसे आपके हिस्से पर थोड़ी-बहुत मल्टीटास्किंग क्षमता की आवश्यकता है, यह आपके कुत्ते को एक मूल्यवान सबक सिखाएगा। कुत्ता बच्चे से प्यार करना सीखेंगे क्योंकि जब बच्चा जागता है, तो उसके साथ अच्छी चीजें होती हैं।

    जाहिर है, एक ही समय में बच्चे और कुत्ते पर ध्यान दें, घर में दो वयस्क होने पर यह आसान है . लेकिन जब यह संभव नहीं है, तब भी आप अपने कुत्ते से बहुत बात कर सकते हैं और जब आप बच्चे को अपने गोद में रखते हैं तो उसे इलाज कर सकते हैं।

    यह आपके कुत्ते को भी सिखाता है कि जब आपका बच्चा चारों ओर नहीं होता है, चीजें अधिक उबाऊ होती हैं। आपका कुत्ता आपके साथ हो सकता है, लेकिन अधिकांश समय इसे अनदेखा करने का प्रयास करें। यह कुत्ते को बच्चे के लिए उत्सुक इंतजार कर देगा और दोनों के बीच मजबूत बंधन बनाने में मदद करेगा।

    आपके पैरों के बीच और नहीं

    यदि आपका कुत्ता आपके पैरों के बीच होने पर जोर देता है तो बच्चे की देखभाल करना बहुत मुश्किल हो सकता है। चीजों को हर किसी के लिए आसान और सुरक्षित बनाने के लिए, जब आप पूछते हैं तो आप उन्हें दूर जाने के लिए सिखा सकते हैं।

    • ऑर्डर दें, जैसे "जाओ।"
    • अपने कुत्ते को एक इलाज दिखाओ।
    • लगभग दो मीटर की दूरी पर जमीन पर कैंडी फेंको।
    • इस अनुक्रम को 10 बार दोहराएं।
    • अगला कदम कैंडी फेंकना नहीं है जब तक कि आपका कुत्ता दूर न हो जाए।
    • आदेश दें
    • हाथ को ले जाएं जैसे कि आप कैंडी फेंक रहे थे, लेकिन इसे फेंक न दें।
    • जिस क्षण आपका कुत्ता आपके इशारे की दिशा में चलता है, कहें "हां!" फिर कैंडी कहां से थोड़ी दूर दूर कैंडी फेंक दें।

    अपने अगले प्रशिक्षण सत्रों के दौरान, इलाज को फेंकने से पहले अपने कुत्ते को धीरे-धीरे कदम उठाने चाहिए। आखिरकार, इसे फेंकने की प्रतीक्षा करें जब तक कि यह दो मीटर दूर नहीं चलेगा। एक बार आपके कुत्ते ने इस गतिविधि को महारत हासिल कर लिया है, तो आप इसे अन्य स्थितियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब बच्चा क्रॉल करना शुरू कर देता है, उदाहरण के लिए, आदेश को आपके कुत्ते को बच्चे से दूर होने के लिए सिखाया जा सकता है जब वह असहज महसूस करता है।

    कुत्ते को आराम करने के लिए सिखाओ

    जब आप बच्चे को झुका रहे हों तो अपने कुत्ते को रास्ते से बाहर निकालने का एक और तरीका यह है कि वह उसे निश्चित समय के लिए आराम करने के लिए सिखाए। कमरे में एक आरामदायक कुत्ता बिस्तर या गद्दे रखें जहां आप बच्चे को खिलाने जा रहे हैं। जब स्तनपान या बोतल खाने का समय होता है, तो अपने कुत्ते को कुछ स्वादिष्ट भी प्रदान करें। आप उसे झूठ बोलने और वहां रहने और कभी-कभी कैंडी में फेंकने के लिए कह सकते हैं ताकि वह अभी भी खड़े होकर अपने बिस्तर में आराम कर सके। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कुत्ते को अपने पसंदीदा खिलौने, हड्डियों को काटने या खिलौने दे सकते हैं जो उन्हें मनोरंजन के लिए अंदर रखा जाता है।

    बच्चे के चारों ओर व्यवहार करने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ




    जितनी बार संभव हो, अपने कुत्ते को इनाम दें जब यह बच्चे के करीब होने पर ठीक से व्यवहार करता है . शांत, नियंत्रित व्यवहार आने वाले हफ्तों और महीनों में भुगतान करेगा, क्योंकि आपका बच्चा आपके कुत्ते के लिए अधिक से अधिक रोचक और रोमांचक हो जाता है। अगर आपके परिवार में किसी के पास समय है, तो अपने कुत्ते को समूह आज्ञाकारिता कक्षा में ले जाने या व्यक्तिगत ट्रेनर को भर्ती करने पर विचार करें ताकि आप अपने घर में मूल बातें कैसे सिखा सकें। एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुत्ता आपके पहले दिन, सप्ताह, महीनों और साल भी बना देगा, आपके बच्चे के साथ बहुत आसान!

    कुत्ते को सिखाओ कि बच्चे के शोर को चिंता न करें

    बच्चे की आवाज़, विशेष रूप से जो बहुत मजबूत हैं, आपके कुत्ते को परेशान और भ्रमित कर सकती हैं। अधिकांश कुत्ते बस उन्हें अनदेखा करना सीखते हैं, लेकिन कुछ को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है। यदि बच्चा शोर करता है तो आपका कुत्ता परेशान होता है, तो अपने कुत्ते को पसंद की चीज़ों के साथ ध्वनियों को जोड़ दें . अगर बच्चा चिल्लाता है या रोता है, तो उसके बाद अपने कुत्ते के लिए एक स्वादिष्ट इलाज फेंक दें। कुछ दोहराव के बाद, आपके कुत्ते को पता चलेगा कि बच्चे की आवाज़ें कुछ भी बुरा नहीं दर्शाती हैं। वास्तव में, वे भोजन की डिलीवरी की भविष्यवाणी करते हैं!

    कुत्ते और बच्चे के बीच समस्या निवारण

    अगर आपका कुत्ता बच्चे के साथ घबरा जाता है

    बच्चे को छूने के लिए कुत्ते को सिखाओ

    कुछ कुत्ते बच्चों के साथ परेशान हो जाते हैं और यहां तक ​​कि कुछ भी उनसे डरते हैं और संपर्क से बचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। यदि आपका कुत्ता परिवार के नए सदस्य के बारे में थोड़ा चिंतित लगता है, तो आप उससे पूछते समय उसे नाक से बच्चे को छूने के लिए सिखा सकते हैं। यह अभ्यास आपको बच्चे के साथ सुरक्षित बातचीत करने और अपनी गंध और ध्वनियों में उपयोग करने में मदद करने का एक तरीका प्रदान करेगा - इसे एक समय में कुछ सेकंड से अधिक बच्चे के करीब रहने के लिए बाध्य न करें।

    शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने कुत्ते को अपने हाथों से छूने के लिए सिखाया जाना होगा। एक बार जब आपका कुत्ता पूछता है तो आपके कुत्ते को छूता है, तो आप बच्चे को पैर को छूने शुरू कर सकते हैं।

    हथेली के साथ अपने कुत्ते का सामना कर, बच्चे पर अपना हाथ रखो। "स्पर्श करें" कहें, और उसके बाद अपने कुत्ते को अपने हाथों को छूने और छूने के लिए इनाम दें।

    कुछ दोहराव के बाद, नियमों को थोड़ा बदल दें। सबसे पहले, "स्पर्श करें" कहें। फिर, जैसे ही आपका कुत्ता स्नैउट के साथ अपने हाथ को छूने के लिए आगे बढ़ता है, जल्दी ही अपने हथेली को कुछ सेंटीमीटर ले जाएं ताकि आपका कुत्ता गलती से बच्चे को छू सके। तत्काल आप इसे छूएं, "हाँ!" कहें और इसे दो उपहार दें। इस अभ्यास को तब तक दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता स्पष्ट रूप से आपके हाथ की बजाय स्नैप के साथ बच्चे को छूने की कोशिश नहीं करता। (कुछ कुत्तों के लिए, यह केवल कुछ दोहराव के साथ हासिल किया जाता है, दूसरों को सीखने से पहले कुछ प्रशिक्षण सत्रों की आवश्यकता हो सकती है)।

    इस बिंदु पर, ऑर्डर देने के बाद अपना हाथ डालने के बजाए अपने बच्चे को इंगित करके शुरू करें।

    यदि आपका कुत्ता इस गतिविधि का आनंद लेता है, तो वह जल्द ही बच्चे को धीरे-धीरे छीनने के लिए पहल करना शुरू कर देगा। यदि ऐसा होता है, तो उसे उत्साहपूर्वक प्रशंसा करना और उसे कुछ व्यवहार देना सुनिश्चित करें। प्रशंसा आपके कुत्ते के नए दोस्ताना व्यवहार को बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो सकती है, लेकिन समय-समय पर अपने इनाम को व्यवहार के साथ रखना एक अच्छा विचार है। यदि आप करते हैं, तो यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि जब आप बच्चे के पास हों तो आपको डरना नहीं चाहिए, लेकिन इसके विपरीत, जब आप बच्चे के पास हों, तो अच्छी चीजें घटित होंगी।

    उच्च कुर्सी के लाभ

    शर्मीली कुत्तों को अक्सर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जब बच्चे अधिक सक्रिय, अधिक शोर और मोबाइल होने लगते हैं। सौभाग्य से, यह अवधि उस समय के साथ मेल खाती है जब बच्चे ऊंचे कुर्सी में भोजन करते समय फर्श पर भोजन फेंकना शुरू करते हैं। अपने कुत्ते को बच्चे द्वारा फेंकने वाले इन स्वादिष्ट अवशेषों को साफ करने में आपकी सहायता करने के लिए, आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि घर पर एक बच्चा होना बहुत अच्छी बात है।

    क्या नहीं करना है

    अपने कुत्ते को बच्चे के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर न करें . उसे अपने आप के करीब आने दो। अगर कुत्ता घबराहट लगता है, तो कम आवाज में बात करें और उसकी प्रशंसा करें क्योंकि वह जांच के करीब आता है।

    यदि आपका कुत्ता बच्चे को आक्रामक प्रतिक्रिया देता है

    कुत्ते जो घर पर एक नए बच्चे की ओर आक्रामकता दिखाते हैं अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि उन्हें बच्चों के साथ अच्छी तरह से सामाजिककरण नहीं किया गया है और उन्हें दुर्लभ और डरावना लगता है। कुछ कुत्ते बच्चों से डरते नहीं हैं, लेकिन वे अपने भोजन या खिलौनों की रक्षा के लिए आक्रामक बन जाते हैं। शिशुओं और छोटे बच्चे यह नहीं समझ सकते कि उन्हें कुत्ते की चीजों के साथ नहीं खेलना चाहिए . उन्हें कुत्ते के चेतावनी संकेतों को पहचानने में कठिनाई हो सकती है और मस्ती के रूप में परेशान और भौंकने लगते हैं। इन चेतावनियों पर ध्यान देने के लिए बच्चे की विफलता के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। कुत्तों का एक छोटा प्रतिशत बच्चों को प्रतिक्रिया देता है जैसे कि वे शोर खिलौने थे, और यह प्रतिक्रिया बेहद खतरनाक हो सकती है। इन सभी स्थितियों में बच्चों को काटने का बड़ा खतरा होता है।

    क्या करना है

    मदद के लिए पूछो यदि आपका कुत्ता किसी भी स्थिति में आपके बच्चे के चारों ओर आक्रामक व्यवहार दिखाता है, या यदि आपको लगता है कि उसे यह हो सकता है, तो कुत्ते को हर समय बच्चे से दूर रखें और तुरंत कुत्ते के व्यवहार विशेषज्ञ से संपर्क करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा किराए पर लिया जाने वाला पेशेवर आपकी सहायता करने के लिए योग्य है। यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ते के व्यवहारवादी के पास अच्छे नतीजों के साथ आक्रामकता के कई मामलों का इलाज किया गया अनुभव हो।

    क्या आपको अपने कुत्ते को अपने बच्चे के प्रति आक्रामक व्यवहार के लिए सही करना चाहिए?

    जाहिर है, यह महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता आपके बच्चे के प्रति अपने आक्रामक व्यवहार को बाधित करना सीखता है। हालांकि, आक्रामक कुत्ते से निपटने का सबसे अच्छा तरीका मौखिक रूप से या शारीरिक रूप से दंडित नहीं करना है। क्योंकि यह अपने कुत्ते को सिखाता है बुरा बातें होती हैं, जब आपका बच्चा, मौजूद है जो बच्चे के चारों ओर सहज नहीं आप के लिए एक और कारण है सजा उल्टा हो सकता है। यदि आपका बच्चा दंड का संकेत बन जाता है, तो आपका कुत्ता उससे डर सकता है और अब भी उसे और अस्वीकार कर देगा। विशेष रूप से, यह अपने कुत्ते को दंडित करने जब वह, कराहना दांत या कुछ भी आप इसे कष्टप्रद है इंगित करने के लिए कर प्रदर्शन रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास पर्याप्त भाग्यशाली एक कुत्ता है कि आप काटने से पहले अलर्ट के लिए कर रहे हैं, मैं डाँटने या इस व्यवहार के लिए उसे सज़ा नहीं है। यह अपने कुत्ते के संकेत देने के लिए और बिना किसी चेतावनी के आप काट रह गए बना सकता है। जब भी गुर्राता कुत्ता, आप कुत्ते या बच्चे को दूर करने का विकल्प होता है इससे पहले कि वे कुछ और (जाहिर करने के लिए नेतृत्व, अगर अपने कुत्ते को अपने बच्चे को कराहना, एक पेशेवर कुत्ते व्यवहार में गिरह ट्रिगर कुछ बदतर से बचने के लिए संपर्क करें भविष्य)।

    आक्रामकता की समस्याओं को हल करने का सबसे प्रभावी और मानवीय तरीका अपने कुत्ते की प्रेरणा को बदलने पर केंद्रित है जो आक्रामक व्यवहार उत्पन्न करता है। यदि आपका कुत्ता आपके बच्चे के प्रति आक्रामक है, तो आप बच्चे के करीब होने का आनंद लेने के लिए उसे सिखाकर अपने व्यवहार में सुधार कर सकते हैं। फिर, इन मामलों में पेशेवर मदद लेने के लिए महत्वपूर्ण है। एक योग्य व्यवहारकर्ता या कोच आपके घर जा सकता है, अपनी स्थिति का मूल्यांकन कर सकता है और व्यवस्थित और सुरक्षित व्यवहार संशोधन योजना के माध्यम से आपको मार्गदर्शन कर सकता है।

    एक बच्चे के साथ अपने कुत्ते को कैसे तैयार करें

    कई कुत्ते जिन्होंने बच्चों के आसपास समय नहीं बिताया है, वे बच्चों को भ्रमित और डरा सकते हैं। उनमें से कुछ उन्हें सीधे डरावना पाते हैं। कुत्ते और आपके बढ़ते बच्चे के बीच संबंधों के विकास को प्रभावित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

    अग्रिम में तैयार करें

    बच्चों के बारे में एक अद्भुत बात यह है कि वे लगभग कुछ भी नहीं करना शुरू करते हैं और फिर वे विकसित होने के साथ अधिक सक्रिय और मोबाइल बन जाते हैं। ये धीमे परिवर्तन आपके कुत्ते को धीरे-धीरे आपके बच्चे के लिए उपयोग करने में मदद करेंगे, जो सफल बातचीत के अधिक अवसर प्रदान करेगा। लेकिन इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आपका बच्चा एक धक्का और क्रॉलिंग मशीन होगा। जब आपका बच्चा अभी भी निष्क्रिय है, तो अपने कुत्ते को छोटे बच्चे, आंदोलनों और अप्रत्याशित व्यवहार से निपटने के लिए तैयार करना शुरू करें.

    कुत्ते को बच्चे / बच्चा के ब्रूस संपर्क को स्वीकार करने के लिए सिखाएं

    जैसे ही वे दुनिया का पता लगाते हैं, बच्चे धक्का देते हैं, पकड़ते हैं और क्रॉल करते हैं। आपकी भूमिका कुत्ते के साथ दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए सिखाएगी , लेकिन ध्यान रखें कि शुरुआत में, जब बच्चे बहुत छोटा होता है तो वह इन अवधारणाओं को समझने में सक्षम नहीं होगा। तो बच्चे को क्रॉल करना शुरू होने से पहले, अपने कुत्ते को अधिक अचानक तरीके से संभालने के लिए आदी होना महत्वपूर्ण है।

    एक बच्चे के रूप में कुत्ते को छोटे छूएं

    अपने बच्चे को उसे छूने के तरीके के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए, उसे दिखाएं कि जब वह अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों से छूती है तो अच्छी चीजें होती हैं। उन चीजों का प्रयोग करें जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे चिकन या पनीर, अपने कुत्ते को "इनाम" देने के लिए उन सभी को असुविधाजनक संवेदनाओं को सहन करने के लिए।

    यदि संभव हो, तो निम्नलिखित अभ्यासों का अभ्यास करने के लिए प्रत्येक दिन थोड़ा समय बिताएं। जैसे ही आप अपने कुत्ते के साथ काम करते हैं, ध्यान रखें कि यह महत्वपूर्ण है कि स्पर्श और पुरस्कार सही क्रम में दिया जाए। विचार यह है कि अपने कुत्ते को सिखाएं कि असुविधाजनक स्पर्श हमेशा व्यवहारों की डिलीवरी की भविष्यवाणी करता है। इस तरह, आप इसकी सराहना करना सीखेंगे। तो अपने कुत्ते को नरम स्पर्श दें, और फिर उसे एक इलाज दें। इन दोनों घटनाओं को एक ही समय में नहीं होना चाहिए।

    इसे तरफ या पीछे एक नरम और सावधानीपूर्वक स्पर्श दें, और फिर तुरंत इसे एक इलाज दें। एक पंक्ति में पांच बार छूएं, दिन में चार से आठ बार, जब तक कि आपका कुत्ता आपके इलाज के लिए इंतज़ार कर रहे स्पर्श और घड़ियों को महसूस न करे। जब ऐसा होता है, तो थोड़ी अधिक मजबूती से थोड़ा सा स्पर्श करके थोड़ा सा शुरू करना शुरू करें।

    धीरे-धीरे अपने कुत्ते के कान पर खींचें, और फिर उसे एक इलाज दें। तब तक दोहराएं जब तक आपका कुत्ता आपको कान खींचने के बाद खुशी से इलाज के लिए इंतजार कर रहा हो। अपने कुत्ते की पूंछ के साथ एक ही अभ्यास करें। यह कुत्ते के साथ व्यवहार करने के तरीके को समझने के लिए अभी भी बहुत छोटा है जब यह आपके कुत्ते को बच्चे के इलाज में उपयोग करने में मदद करेगा। बहुत सारी दोहराव करें और धीरे-धीरे कान और पूंछ पर दबाव बढ़ाएं, जाहिर है, कभी कुत्ते को चोट पहुंचाने के लिए नहीं - यह इसे हानिकारक करने के बारे में नहीं है, बल्कि बच्चे द्वारा एक और अचानक उपचार के लिए इसका आदी है।

    छोटे चुटकी के साथ, अपने कुत्ते को चुटकी दें और फिर उसे एक इलाज दें। तब तक दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता उसे चुरा लेने के बाद उत्साह से न देखे। बहुत नम्र pinching के साथ शुरू करो। पहले की तरह, यह धीरे-धीरे दो या तीन सप्ताह के लिए चुटकी और अभ्यास की तीव्रता को बढ़ाता है।

    जब आप इन अभ्यासों का अभ्यास करते हैं, तो आप कुछ कह सकते हैं "ओह, वह क्या था?" हर बार जब आप अपने कुत्ते के लिए थोड़ा परेशान करते हैं तो एक खुश आवाज के साथ। बाद में, जब आपका बेटा उसे असहज तरीके से छूता है, तो आप वही बात कह सकते हैं ताकि आपका कुत्ता जानता हो कि उसका इलाज होगा।

    यदि आप अपने कुत्ते को घबराते समय घबराते हैं, तो ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आप दबाव को तेजी से बढ़ा रहे हैं। इस मामले में, खरोंच से शुरू करो। हमें केवल तीव्रता में वृद्धि करनी चाहिए जब हम देखते हैं कि व्यायाम के अंत में कुत्ता खुश और आराम से है। सुनिश्चित करें कि आप दिन में कई बार सामान्य तरीके से इसे सहारा देते हैं ताकि आपको नहीं लगता कि अब से कोई संपर्क असहज होगा।

    कब्जे से कुत्ते की आक्रामकता की रोकथाम

    शिशुओं और छोटे बच्चों को यह नहीं पता कि कुत्ते कभी-कभी परेशान हो जाते हैं जब लोग अपने भोजन या खिलौनों से संपर्क करते हैं। यहां तक ​​कि यदि आपके कुत्ते ने कभी भी आक्रामक तरीके से व्यवहार नहीं किया है, जब कोई अपनी पसंदीदा चीजों में से किसी एक के पास आता है, तो आपका बच्चा या छोटा बच्चा आस-पास होने पर सावधान रहना अच्छा विचार है।

    आपके बच्चे को क्रॉल करना शुरू होने से पहले, अपने कुत्ते को पढ़ाना शुरू करें कि जब कोई उसके और उसके खिलौनों से संपर्क करता है, तो अच्छी चीजें होती हैं, और कोई भी कुछ नहीं लेता.

    • जब आपका कुत्ता खा रहा है, तो उसके पास चले जाओ और अपनी प्लेट पर चिकना, पनीर या सॉसेज के छोटे टुकड़े की तरह कुछ और स्वादिष्ट फेंक दें।
    • प्रत्येक भोजन के दौरान दैनिक पुनरावृत्ति के एक या दो सप्ताह बाद, वही करें, लेकिन अपने हाथ को अपने कुत्ते के कटोरे में डाल दें और स्वादिष्ट व्यवहार को अपनी फ़ीड के शीर्ष पर रखें।
    • अगले हफ्ते, झुकाओ और उसे अपने हाथ से सीधे फ़ीड के टुकड़े के बगल में भोजन का टुकड़ा दें।
    • एक और सप्ताह के बाद, अपने कुत्ते के नजदीक आ जाओ और उसे पीठ पर एक पेट दें और फिर उसे अपने हाथ से भोजन के कटोरे के बहुत करीब भोजन दें।
    • इसके बाद, कटोरे की रिम को छूएं, जबकि आपका कुत्ता खाली हाथ से खाता है, इसे हटा दें और फिर उन्हें हाथ देने के लिए अपने हाथ वापस लाएं।
    • अगले हफ्ते, कुत्ते के नजदीक आ जाओ, अपनी उंगलियों के साथ अपनी फ़ीड को छूएं और फिर इसे उस भोजन का टुकड़ा दें जिसे आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।
    • अंत में, खाने के दौरान अपने कुत्ते से संपर्क करें, फ़ीड के साथ कटोरा लें, अपने भोजन को आम तौर पर फ़ीड के बीच मिश्रित अभ्यास के लिए उपयोग करें और इसे खाने के लिए दें।

    समय-समय पर इस अभ्यास का अभ्यास करना जारी रखें, कभी-कभी खाने के दौरान अपने कुत्ते को पेट करने के करीब आ जाओ, दूसरी बार अपने हाथों को अपनी प्लेट पर रखें और दूसरी बार, अपनी प्लेट को कुछ सेकंड तक पकड़ लें। हमेशा उसके बाद उसे एक इलाज दें।

    समय के साथ, आपका कुत्ता आपको आने के लिए शुरू कर देगा और खुशी से कटोरे से दूर चलेगा ताकि आप इसे ले सकें और उस पर कुछ व्यवहार कर सकें। जब आप इस बिंदु तक पहुंचते हैं, तो अन्य वयस्कों से इस अभ्यास का अभ्यास करने के लिए भी कहें। एक बार कुत्ता बताता है कि हर बार जब कोई इसे खाने के दौरान आता है तो इसका मतलब है कि उसे एक अतिरिक्त उपचार मिलेगा, जब वह खाना खाएगा तो आपका बच्चा उसके पास पहुंचने पर आक्रामक प्रतिक्रिया दे सकता है।

    जब आप अपना कुत्ता अपने खिलौनों के साथ खेल रहे हों या हड्डी काट रहे हों तो आप इसी तरह के अभ्यास का अभ्यास कर सकते हैं। आपके कुत्ते के पास जितना अच्छा अनुभव होता है जब लोग उससे संपर्क करते हैं, बेहतर।

    बच्चे से दूर रहने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ

    कई कुत्तों को यह एहसास नहीं होता कि वे थके हुए या भयभीत होने पर बच्चे से दूर हो सकते हैं। अगर वे नहीं जानते कि सेवानिवृत्त एक विकल्प है, तो कभी-कभी वे आक्रामक व्यवहार का सहारा लेते हैं, जैसे कि ग्रंटिंग या यहां तक ​​कि काटने। यह कुत्तों के लिए स्वाभाविक है जब वे एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं, लेकिन अगर यह व्यवहार आपके बच्चे के प्रति निर्देशित होता है तो यह स्पष्ट रूप से अवांछनीय है।

    जब कोई कुत्ता उगता है या बच्चे को चिह्नित करता है, तो माता-पिता बचाव के लिए आते हैं। यद्यपि आवश्यक है, बच्चे को हटाने से कुत्ता चाहता है, जो उसके आक्रामक व्यवहार को मजबूत करता है। घटनाओं के इस दुर्भाग्यपूर्ण चक्र से बचने के लिए, अपने कुत्ते को सिखाएं कि उसे खुद को बचाने की जरूरत नहीं है, कि वह अपनी जगह छोड़ने का विकल्प चुन सकता है। (बेशक, जब तक कुत्ता सीखता है कि वह बच्चे से दूर हो सकता है, तो बच्चे को बच्चे की उपस्थिति के बारे में घबराहट होने पर बच्चे को दूर ले जाने से बचने से बचने के लिए हमें हस्तक्षेप करना चाहिए और रोकना चाहिए)।

    बच्चे से दूर जाना एक विकल्प है

    यदि आपने पहले से ही अपने कुत्ते को "गो" संकेत सिखाया है, तो आप उसे यह बता सकते हैं कि असहज परिस्थितियों से कैसे बचें। यदि आप अपने बच्चे को अपने कुत्ते की तरफ क्रॉलिंग देखते हैं या यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता उसके साथ बातचीत करते समय चिंतित होना शुरू कर देता है, तो "शांत हो जाओ", शांत और हंसमुख स्वर में कहें . नाराज लगने से बचें। आपके कुत्ते ने कुछ भी गलत नहीं किया है, और आपकी अस्वीकृति आपकी चिंता को तेज करेगी। उसी समय आप "जाओ" कहते हैं, उस पते को इंगित करें जिसे आप लेना चाहते हैं। जब कुत्ता बच्चे से कुछ मीटर दूर चला जाता है, तो एक इलाज फेंक दें। कई पुनरावृत्ति के बाद, आपका कुत्ता सीख जाएगा कि जब वह असहज होता है, तो उसे पीड़ा से बचने के लिए आक्रामकता की आवश्यकता नहीं होती है। वह बस एक तरफ कदम और कहीं और जा सकते हैं। हमेशा, सुनिश्चित करें कि कुत्ते के लिए बच्चे से दूर होना शारीरिक रूप से संभव है।

    • अपने कुत्ते को सोफा के पीछे कोने से रोकने के लिए, कमरे में फर्नीचर की मात्रा को कम करें, टेबल के नीचे ...
    • फर्नीचर जब भी संभव हो दीवार से अलग करें ताकि यदि आवश्यक हो तो आपका कुत्ता बच सकता है।
    • अपने कुत्ते को सिखाएं कि पक्षों और सोफे और कुर्सियों के पीछे कूदना ठीक है, इसलिए यदि आपका बच्चा आपको कोने की कोशिश करता है तो आप फंस नहीं पाएंगे।

    सुरक्षित क्षेत्रों को डिजाइन करें और अपने कुत्ते को उनका उपयोग करने के लिए सिखाएं

    अपने कुत्ते के लिए कुछ सुरक्षित क्षेत्रों का चयन करें

    • जब आपने तय किया है कि आपके कुत्ते के लिए कौन से क्षेत्र सुरक्षित होंगे, तो उन्हें सिखाएं कि उनका उपयोग कैसे करें।
    • अपने कुत्ते के सुरक्षित क्षेत्र के बगल में, संकेत दें "अपनी साइट पर जाएं।"
    • अपने कुत्ते को एक इलाज दिखाएं और फिर इसे "सुरक्षित क्षेत्र" में फेंक दें।
    • जब आपका कुत्ता सुरक्षित क्षेत्र में प्रवेश करता है, तो कैंडी खाने के दौरान इसे सहवास से बाहर निकाल दें।
    • उसे पैटिंग के साथ प्रोत्साहित करें ताकि वह फिर से आ सके और अनुक्रम दोहरा सके।
    • इस अनुक्रम को लगभग 10 बार दोहराएं। अगला कदम कैंडी का पालन किए बिना, अपने कुत्ते को केवल आपके सिग्नल के जवाब में जगह पर जाने के लिए सिखाना है।
    • मैंने सिग्नल दिया, "अपनी साइट पर जाएं।"
    • कैंडी फेंकते समय आपके द्वारा किए गए एक ही आंदोलन का उपयोग करके, जगह को इंगित करें। यदि आपका कुत्ता भ्रमित लगता है, तो वह जगह को पैट करने की कोशिश करें क्योंकि वह करीब आता है।
    • जिस क्षण कुत्ता "सुरक्षित क्षेत्र" में प्रवेश करता है, कहें "हां!" और तुरंत उसे इलाज दें।
    • पाल्मेआ ने अपने हाथों से उसे फिर से आने के लिए आमंत्रित किया।

    ऊपर दिए गए चरणों का अभ्यास करने में कुछ दिन व्यतीत करें। (5 या 10 मिनट अधिकतम के लिए दिन में दो या तीन बार अभ्यास करने का प्रयास करें)। जब आप उसे सिग्नल देते हैं तो आपका कुत्ता अपने सुरक्षा क्षेत्र में जाता है, तो वह क्षेत्र से दूर जाने लगता है। सबसे पहले, जब आप "अपनी साइट पर जाएं" संकेत देते हैं तो आप केवल एक कदम दूर रहेंगे। प्रत्येक सफल प्रशिक्षण सत्र में, जब आप अगली शुरू करते हैं तो थोड़ा और दूर जाने का प्रयास करें। सुरक्षा क्षेत्र से दूरी की थोड़ी दूरी से थोड़ा बढ़ना जारी रखें। अभ्यास के एक या दो हफ्तों के बाद, आप कमरे के दूसरी तरफ से अपने कुत्ते को सुरक्षा क्षेत्र में भेज सकेंगे।

    जब आप अपने कुत्ते के प्रति अपने बच्चे को क्रॉल करते देखते हैं, तो आप "अपनी साइट पर जाएं" चिह्न का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं यदि आप देखते हैं कि कुत्ता उसके नजदीक होने के बारे में परेशान है। समय-समय पर आप उसे कैंडी या खिलौने के साथ पुरस्कृत करेंगे ताकि वह इसे कुछ सकारात्मक मान सके।

    अपने बच्चे को अपने कुत्ते का सम्मान करने के लिए सिखाओ

    जैसे ही आपका बच्चा विकसित होता है, उसे कुत्ते के शरीर के सभी हिस्सों, इसके सुरक्षित क्षेत्रों और खिलौनों का सम्मान करने के लिए सिखाएं। अपने बच्चे को मार्गदर्शन करने के लिए हमेशा बातचीत की निगरानी करें क्योंकि वह आपके कुत्ते के साथ संवाद करने और खेलने के लिए सीखता है। अपने बच्चे और अपने कुत्ते के बीच संबंधों के विकास में सक्रिय भूमिका निभाने से सभी को फायदा होगा।

    अपने बच्चे को दिखाएं कि धीरे-धीरे कुत्ते को पालतू जानवर कितना अच्छा लगा। उसे सिखाओ कि कुत्ते को अपने पसंदीदा स्थानों में कैसे खरोंच करना है। समझाओ कि कुत्ते को मारना, लात मारना या पिंच करना, साथ ही साथ घोड़े की तरह सवारी करना और डरना ठीक नहीं है।

    अपने बच्चे को अपने कुत्ते के साथ संरचित गेम खेलने के लिए सिखाएं, जैसे छुपाएं और तलाशें। प्रशिक्षण खेल, कुत्ते को चाल सिखाते हुए, यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आपका बच्चा बातचीत कर सकता है और कुत्ते के साथ अच्छे संबंध बना सकता है।

    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने कुत्ते को आज्ञाकारिता कक्षाओं में एक प्रशिक्षक के साथ नामांकित करें जो बच्चों को स्वीकार करता है ताकि आपका बच्चा आपके कुत्ते से अधिक दोस्ताना और प्रभावी तरीके से संबंध सीख सके। जब आपका बेटा कुत्ते को आदेश देता है, तो सुनिश्चित करें कि वह उसे वापस करने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कहता है "बैठ जाओ" और आपका कुत्ता अनुपालन करता है, तो अपने बच्चे को कुत्ते की प्रशंसा करने में मदद करें और उसे एक इलाज दें ताकि वह उसे कुत्ते को दे सके। वे कहते हैं, तो "बैठो" और कुत्ते निश्चित रूप से तुरंत अगर आप इस लगातार करते हैं, अपने कुत्ते को सीखना होगा कि हर बार अपने बच्चे को एक कार्रवाई के लिए पूछता है, आप भी होगा दोहराने "बैठो।" - तो कुत्ते के आदेश पर प्रतिक्रिया के लिए सीखना होगा आपका बेटा तेज़

    अपने कुत्ते को बच्चों के बीच आराम से सिखाएं

    आपका बच्चा अन्य बच्चों को खेलने के लिए आमंत्रित करना चाहता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता उन अन्य बच्चों के साथ सहज महसूस करे जो उन्हें नहीं पता.

    यदि आपके बच्चों के साथ दोस्त हैं, तो उन्हें जितना संभव हो सके आपसे मिलने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि इन यात्राओं के दौरान आपका कुत्ता बहुत आनंद लेता है। यदि आप पहले से ही बच्चों को पसंद करते हैं, तो युवा आगंतुकों को खेलने के लिए खिलौनों को फेंकने और सरल आदेश देने, जैसे बैठे बैठे, उन्हें इलाज के साथ पुरस्कृत करने के लिए कहें। यदि आपके बच्चों के साथ मित्र नहीं हैं, तो अपने कुत्ते को बच्चों के प्रस्थान के समय अच्छी तरह से आबादी वाले क्षेत्रों और स्कूलों के आसपास अक्सर चलने के लिए लें। जब आप उन बच्चों से मिलते हैं जो अपने कुत्ते से बातचीत करना चाहते हैं, तो स्थिति का लाभ उठाएं। अच्छे अनुभव सुनिश्चित करने के लिए हमेशा बच्चों के साथ सभी संपर्कों की निगरानी करें। यदि आपका कुत्ता आपके बच्चे के साथ शांत है, लेकिन अन्य बच्चों के साथ घबराहट, भयभीत या आक्रामक, जितनी जल्दी हो सके एक योग्य पेशेवर की मदद लेना। तब तक प्रतीक्षा न करें जब तक आपका बच्चा परिपक्व न हो और आपके कुत्ते का व्यवहार एक समस्या बन जाए।

    अगर आपका कुत्ता आपके बच्चे / बच्चे के साथ घबरा जाता है

    कुछ कुत्ते छोटे बच्चों के साथ परेशान हो जाते हैं या यहां तक ​​कि कुछ डर भी करते हैं और संपर्क से बचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। यदि आपका कुत्ता आपके बच्चे के बारे में थोड़ा चिंतित प्रतीत होता है, तो तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने के लिए ऊपर वर्णित टूल्स का उपयोग करें और उसे पसंद की चीज़ों के साथ जोड़ने के लिए उसे पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। जब आपके बच्चे को खिलाने का समय होता है, तो अपने कुत्ते को भी खिलाओ। जब आप अपने बच्चे को घुमक्कड़ में ले जाते हैं, तो कुत्ते को भी ले जाएं। जब आप अपने बच्चे के साथ खेल रहे हों, कुत्ते को कहीं और घर पर अलग न करें। कुत्ते के खेल में भाग लेने के तरीकों का पता लगाएं।

    यदि आपके पास पुराना, अक्षम या घायल कुत्ता है

    पुराने कुत्तों, इस तरह के बहरापन या अंधापन के रूप में पुराने दर्द और संवेदी घाटे कुत्तों, साथ कुत्तों, मुसीबत में एक बच्चे या अनिश्चितता और अराजकता है कि अनिवार्य रूप से बच्चों को लाने की वजह से बच्चे के साथ जीवन के लिए समायोजन हो सकता है . यदि आप जानते हैं कि आपका कुत्ता इन कारणों से आपके बच्चे को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है, तो भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए अभी कार्रवाई करें।

    सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते का सालाना आपके पशु चिकित्सक द्वारा चिकित्सा परिस्थितियों से अवगत कराया जा सके जो आपके बच्चे के साथ अपने व्यवहार को प्रभावित कर सके।

    अन्य जानवरों की तरह, जब वे घायल हो जाते हैं, भ्रमित या डरते हैं तो कुत्तों को आक्रामक बन सकता है। हमेशा इसे ध्यान में रखें, भले ही आपके कुत्ते के साथ घनिष्ठ संबंध हो और आपने कभी भी आपके या अन्य वयस्कों के प्रति आक्रामकता नहीं दिखायी है। सोचने की गलती मत करो क्योंकि आपका कुत्ता अच्छा चरित्र है और आपको प्यार करता है वह आपके बच्चे को चिह्नित करने या काटने से बचना होगा।

    यदि कुत्ता वृद्ध या नाजुक स्थिति में है, तो बच्चे को क्रॉल करना शुरू होने पर आपको अपने कुत्ते को एक सुरक्षित क्षेत्र में रखना पड़ सकता है। यद्यपि यह आपके हिस्से पर थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करेगा, लेकिन यह आपके कुत्ते और अपने बच्चे को खतरे में डालने से बेहतर है।

    एक कुत्ता जो स्पर्श किए जाने पर प्रतिक्रिया करता है, या तो पुराने दर्द या उन्नत युग से, छोटे बच्चे के साथ सुरक्षित रूप से रहने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार नहीं हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप अपने कुत्ते को हर समय अपने बच्चे से अलग नहीं रख सकते हैं या दवा के साथ अपने दर्द को नियंत्रित करने में मदद नहीं कर सकते हैं, तो किसी मित्र, रिश्तेदार या अन्य गोद लेने वाले के साथ स्थानांतरित करने पर विचार करना बुद्धिमान हो सकता है, जिसके बच्चे नहीं हैं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    कुत्तों और बच्चोंकुत्तों और बच्चों
    एक अच्छा कुत्ता कीपर बनने के लिए सुझावएक अच्छा कुत्ता कीपर बनने के लिए सुझाव
    बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँबच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँ
    बच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारीबच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारी
    बच्चे और कुत्तोंबच्चे और कुत्तों
    एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
    मातृत्व और कुत्तोंमातृत्व और कुत्तों
    बच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचेंबच्चों और कुत्तों के बीच ईर्ष्या से बचें
    बच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करेंबच्चे के आगमन के लिए मेरे कुत्ते को तैयार करें
    कुत्ता और बच्चाकुत्ता और बच्चा
    » » कुत्तों और शिशुओं
    © 2022 TonMobis.com