आपका कुत्ता आपके दिमाग को पढ़ सकता है

आपका कुत्ता ... क्या आप अपना मन पढ़ सकते हैं?
आम तौर पर तब होता है जब आप अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाने की योजना बनाते हैं, उदाहरण के लिए? यह छुपाता है, आपकी दृष्टि से गायब हो जाता है, और यह आलसी हो जाता है। लेकिन वह आपकी योजनाओं को कैसे जान सकता है? क्या यह कुत्ते हमारे दिमाग को पढ़ सकते हैं?

ऐसा नहीं लगता है। कम से कम, इसे जाना चाहिए। लेकिन अध्ययन पूरी तरह से किया गया है जो अन्यथा दिखाया गया है: कि कुत्तों मनुष्यों के साथ अत्यधिक समझदार हैं। खासकर, उन लोगों के साथ जो आपके परिवार का हिस्सा हैं। वे सबूतों के मुताबिक समझते हैं कि यदि वे महसूस कर सकते हैं और सोच सकते हैं, तो उनके आस-पास के प्राणियों में वह क्षमता हो सकती है, मूड तक पहुंच या अद्वितीय निर्णय लेने में।

सच में, हम में से उन लोगों के लिए जो कुत्तों के साथ रहते हैं, हमें किसी भी वैज्ञानिक साक्ष्य की आवश्यकता नहीं है कि हम पहले से क्या जानते हैं, और वास्तव में, कुछ मिनटों के लिए उन्हें देखकर हम उनके उपहारों को धारणा के लिए महसूस करते हैं। लेकिन वैसे भी, इसके बारे में कुछ नमूने हैं:

कुत्ते हमारे साथ सहानुभूति रखते हैं

यद्यपि कुछ savages खुद को यातना देने के लिए खुद को समर्पित करते हैं, ज्यादातर मनुष्यों को कुत्तों के लिए भावनाएं होती हैं, अन्य लोगों के रूप में उनका सम्मान करते हैं, उन्हें प्यार करते हैं। और कुत्तों: क्या वे हमारे प्रति समान महसूस करते हैं? खोजने के लिए सबसे आसान चाल yawning के माध्यम से है। यह आसान लग सकता है, लेकिन हमारे साथ सहानुभूति रखने के लिए चिल्लाहट का संक्रम आवश्यक है। यही कारण है कि हम उन्हें मनुष्यों के बीच संक्रमित करते हैं, और यही कारण है कि ऑटिज़्म वाले लोग ऐसे उत्सुक लक्षण से पीड़ित नहीं होते हैं, क्योंकि सहानुभूति ठीक वही है जो उनकी कमी है।

फिलहाल, हालांकि कई जानवर संक्रमित हैं, यह केवल एक ही प्रजाति के सदस्यों के बीच है। मानव-कुत्ता संक्रम अद्वितीय है (या कम से कम, यह केवल एकमात्र है जो साबित हुआ है)।

वे हमारी दृष्टि को समझते हैं

एक और प्रयोग यह पता लगाने के लिए किया गया था कि वे कितने हद तक जान सकते थे, कुत्तों, मनुष्यों ने क्या देखा, और तदनुसार कार्य किया।

इसमें निम्नलिखित शामिल थे:

मेज के एक छोर पर एक व्यक्ति रखा गया था, एक कुत्ता दूसरे के लिए। मेज, दो टेबल, एक पारदर्शी और एक अपारदर्शी, और उनके पीछे दो खिलौने ताकि कुत्ते उन्हें अपने हाथ से देख सकते हैं, लेकिन के बीच में आदमी ही में देखा गया है कि पारदर्शी टेबल के पीछे था ( दूसरे को पीछे छोड़कर)।




खैर, हर बार जब आदमी ने खिलौना लाने के लिए जानवर से पूछा, तो उसने अपनी दृष्टि में एक को चुना, दूसरे को अनदेखा कर दिया। हालांकि, अगर आदमी किसी भी खिलौने को देखने में सक्षम होने के बिना अनुरोध को दोहराता है और दोहराता है, तो कुत्ते ने उसे याद रखने के लिए दोनों को यादृच्छिक रूप से चुना है।

यही है, वे यह समझने में सक्षम हैं कि उनका दृष्टिकोण एकमात्र बिंदु नहीं है और इसके बारे में निर्णय लेते हैं।

वे हमारे फैसले पर भरोसा करते हैं

अभी तक कोई वैज्ञानिक स्पष्टीकरण नहीं है, केवल परिणामों का संचय: यदि आप अपने कुत्ते को भोजन के दो कटोरे डालते हैं, तो एक बड़ा और एक छोटा, आप हमेशा बड़ा चुनते हैं, है ना? वास्तविकता से कुछ भी दूर नहीं: अपने पसंदीदा व्यक्ति के लिए जाएं। इसके अलावा, चाहे आप अपनी प्लेट पर क्या पसंद करते हैं, जब भी आप इसे खाने को देखते हैं, तो यह आपको थोड़ा सा देने के लिए विनती करेगा। दोनों व्यवहार आपको अनुकरण करने की आवश्यकता का जवाब देते हैं: अपने आप को अन्य सभी से ऊपर रखकर पदानुक्रम स्थापित करना चाहते हैं, और इसलिए खाने के समय आपकी राय है, क्योंकि वह जानता है कि आपके पास उससे अधिक जानकारी है।

वे ईर्ष्या महसूस करते हैं। अधिक या कम

दो प्रकार की भावनाएं हैं: प्राथमिक (भय, खुशी, दु: ख ...) और माध्यमिक (चिंता, असुरक्षा ...)। हम सभी इंसान इसे महसूस करते हैं। कुत्तों, कई अध्ययनों के अनुसार, कम से कम एक माध्यमिक हैं: ईर्ष्या।

हमने सभी की जांच की है, वास्तव में: आपके पास पिल्ला या टेडी बियर है, आप इसे अपने दोस्त के सामने पेश करना शुरू कर देते हैं, और यह दो के बीच में जाने की कोशिश करता है, पोस्ट को गुड़िया में छीन लेता है। आप एक काटने भी ले सकते हैं। अब, एक किताब, या किसी भी अन्य वस्तु के साथ ऐसा ही करें जो जीवित प्राणियों के साथ समानता नहीं रखता है, और नहीं बदलता है।

इसके साथ निकटता से जुड़ा न्याय की एक निश्चित भावना है: यदि वह अकेला है, तो एक कुत्ता एक या दूसरे तरीके से व्यवहार करने में सक्षम है, जो आज्ञाओं के अनुसार पालन करता है, भले ही उसे कोई पुरस्कार न मिले। अब, दूसरे की कंपनी में, अगर दूसरे को कुछ प्राप्त होता है और वह नहीं करता है, तो वह पालन करना बंद कर देगा।

इस तरह की भावनाओं को मानव के साथ सहानुभूति और दूसरे कुत्ते के साथ सहानुभूति की आवश्यकता होती है, यह जानने के लिए कि उसे एक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए क्या लगता है। इस दृष्टिकोण से दिलचस्प दृष्टिकोण, है ना?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
क्या आपका कुत्ता आपके दिमाग को पढ़ सकता है?क्या आपका कुत्ता आपके दिमाग को पढ़ सकता है?
कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
कुत्ते को दर्पण में पहचाना जाता हैकुत्ते को दर्पण में पहचाना जाता है
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
घर पर बिल्ली रखने के लाभघर पर बिल्ली रखने के लाभ
आपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता हैआपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता है
मेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण हैमेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण है
» » आपका कुत्ता आपके दिमाग को पढ़ सकता है
© 2022 TonMobis.com