क्या कुत्ते लोगों का दर्द महसूस करते हैं?

क्या कुत्ते लोगों का दर्द महसूस करते हैं?

कुछ लोग दावा करते हैं कि कुत्ते मानव दर्द महसूस करते हैं जबकि अन्य दावा करते हैं कि कुत्तों को केवल उनके भावनात्मक बंधन के कारण अपने गुरु का दर्द महसूस होता है।

एक राय या किसी अन्य के बावजूद, सच्चाई यह है कि कुत्ते सामाजिक जानवर होते हैं जो उनके आस-पास के लोगों के साथ समझते हैं और सहानुभूति रखते हैं। यदि आपके पास आपकी तरफ से सबसे अच्छा दोस्त है, तो शायद आपको यह भी लगा होगा कि आपके कुत्ते को दर्द का सामना करना पड़ा और आपको आराम करने की कोशिश की।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आकलन करेंगे कि यह सच है या नहीं कुत्तों को लोगों का दर्द महसूस होता है एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से।

आपको भी रुचि हो सकती है: क्या कुत्तों को प्यार महसूस होता है?

कुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैं

मनोवैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा गोल्डस्मिथ्स विश्वविद्यालय में आयोजित एक अध्ययन के मुताबिक, कुत्ते सक्षम हैं रोना अंतर करो अन्य मूड के बीच में। इसके अलावा, वे इस बात पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं कि उसके मालिक दुखी हैं या कोई और है। सहानुभूति के लिए उनकी क्षमता हमारे कई सहकर्मियों से अधिक है।

हमें समझना चाहिए कि हम मनुष्य, हम लगातार भावनाओं के असंख्य के संपर्क में हैं: विज्ञापन, हमारी दोस्ती, आज ... हम तो आदी है कि कभी कभी समझ में नहीं आता कि यह कैसे संभव है कि एक कुत्ते के रूप में प्रतिक्रिया करेंगे रहे हैं शुद्ध और भावनात्मक। उनके लिए किसी को दुखी और आंसुओं के माध्यम से व्यक्त करने के लिए इसका मतलब हो सकता है एक भावनात्मक सदमे बहुत मजबूत

कुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैं

पुष्टि की: कुत्ते हमारे दर्द महसूस करते हैं और हमें आराम देते हैं

डेबोरा कस्टेंस और जेनिफर मेयर के नेतृत्व में मनोवैज्ञानिकों के इस समूह द्वारा किए गए अध्ययन में, विभिन्न नस्लों के 18 कुत्तों को अधीन करने में बिल्कुल शामिल था तीन अलग भावनाएं विभिन्न लोगों द्वारा किया जाता है। तीन भावनाएं थीं:

  • बोलना
  • गुनगुनाहट
  • रोना

किसी व्यक्ति को हंसने, गायन करने या अजीब आवाज़ बनाने के लिए प्रोत्साहित करना यह देखने का एक संकेत था कि कुत्तों ने वही प्रतिक्रिया दी थी या जिस तरह से उन्होंने रोते हुए देखा था। हालांकि, यह ऐसा नहीं था।




पहली भावना से पहले, बोलने के लिए, उन्होंने उदासीनता दिखाई। जब लोगों ने हमला शुरू किया तो उन्होंने जिज्ञासा, घबराहट और उत्थान दिखाया। आखिरकार, जब लोग रोते थे, कुत्तों को एक बड़ी सहानुभूति महसूस हुई जो उदासी में अनुवाद किया गया था। वे एक विनम्र दृष्टिकोण में संपर्क किया और वे शारीरिक संपर्क की तलाश में थे एक तरह से, उनके सामने देखी गई उदासी को कम करें।

प्रयोग से पता चला कि हाँ, कुत्तों को लोगों का दर्द महसूस होता है.

और हम, क्या हम अपने पालतू जानवर का दर्द महसूस कर सकते हैं?

जैसे ही हम सोचते हैं कि हमारा कुत्ता हमें समझता है, हमें भावना महसूस होती है, हमें सक्षम होना चाहिए उसे भी समझो . इसके लिए, और विशेष रूप से यदि हम ज्यादा नहीं जानते हैं, तो यह जानने के लिए हमेशा उपयोगी होगा कि वह सामान्य रूप से खाता है, नाटकों, सोता है और प्रतिक्रिया करता है या इसके विपरीत यह नहीं है। अगर हम अपने कुत्ते को समझते हैं तो हम कुत्ते में असुविधा या उदासी के लक्षण को तुरंत चेतावनी दे सकते हैं।

यह मत भूलना कि कुत्ते भी अवसाद या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। इसी कारण से, यदि आप कुत्ते में उदासी देखते हैं तो यह कोशिश करने के लिए आदर्श होगा दिन में अपना दिन सुधारें गेम और गतिविधियों के साथ जो आपकी जटिलता में सुधार करते हैं।

एक अच्छा तरीका है कुत्ते और मानव के बीच संबंधों में सुधार यह कुत्ते की शिक्षा के माध्यम से, विशेष रूप से कुत्ते आज्ञाकारिता के माध्यम से है। हमें पता होना चाहिए कि कुत्ता एक सामाजिक जानवर है, जिसके पास नई चाल सीखने का एक अच्छा समय होगा जब तक कि इसे सकारात्मक सुदृढीकरण की तकनीक के माध्यम से पुरस्कृत किया जाए।

और हम, क्या हम अपने पालतू जानवर का दर्द महसूस कर सकते हैं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या कुत्ते लोगों का दर्द महसूस करते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैंकुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
कुत्तों के रहस्यमय झुंडकुत्तों के रहस्यमय झुंड
क्या आपका कुत्ता आपके दिमाग को पढ़ सकता है?क्या आपका कुत्ता आपके दिमाग को पढ़ सकता है?
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
बिस्तर में हमारे कुत्ते के साथ सोते हुए हमें दर्द होता हैबिस्तर में हमारे कुत्ते के साथ सोते हुए हमें दर्द होता है
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?
कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?
कुत्ते मानव भावनाओं को महसूस करते हैं?कुत्ते मानव भावनाओं को महसूस करते हैं?
» » क्या कुत्ते लोगों का दर्द महसूस करते हैं?
© 2022 TonMobis.com