प्रशंसा बच्चों के प्रभाव

नकारात्मक प्रशंसा

यह बच्चों से प्रशंसा की बुरी आदतों में गिर करने के लिए आसान हो सकता है, खासकर जब आप अपने बेटे को प्रेरित या बढ़ाने के बच्चे के आत्मसम्मान के लिए उत्सुक लग रहा है। उदाहरण नकारात्मक प्रशंसा बुद्धि या एक बच्चे की व्यक्तिगत गुणों की प्रशंसा में शामिल हैं, Hanen केंद्र, एक गैर लाभ बच्चों को भाषा और साक्षरता कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए काम कर रहे संगठन के साथ लॉरेन लौरी भाषा चिकित्सक कहते हैं। यह शैली निष्पादन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संभवतः प्रदर्शन करने पर प्रेरणा देने के लिए बच्चों की प्रशंसा करती है। वाक्यांश "महान काम!" - "मुझे आपके बारे में गर्व है और" इतनी स्मार्ट "प्रशंसा के उदाहरण हैं जिन पर बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।

सकारात्मक प्रशंसा

सकारात्मक प्रशंसा, और अधिक प्रशंसा को बढ़ावा देने के लिए इसी तरह की हो सकती है की सलाह देते हैं शिक्षक लिआ डेविस, केली भालू वेबसाइट, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए एक संसाधन के साथ। इस उत्तेजना केंद्रित पर विशिष्ट पहल एक बच्चे का प्रयोग किया, एक स्कूल परियोजना की कड़ी मेहनत के रूप में या एक चेतावनी के बिना पढ़ने के लिए याद है। सकारात्मक प्रशंसा के उदाहरण हो सकता है, "मैं कड़ी मेहनत आप इस परियोजना में डाल देखा था," या "मैं प्रयास वे अपने होमवर्क के साथ बनाए रखने के लिए कर रहे हैं की सराहना करते हैं।" स्तुति इस प्रकार का संवाद आप वास्तव में क्या पसंद है या के रूप में मदद करता है बच्चे या व्यवहार का व्यवहार ताकि बच्चा समझ सके कि आप खुश क्यों हैं। एक बच्चे के कार्यों के बारे में विशिष्ट अवलोकन साझा करना सकारात्मक प्रशंसा व्यक्त करने का एक आदर्श तरीका है।


नकारात्मक प्रशंसा परिणाम


प्रशंसा के नकारात्मक रूपों की डिलीवरी से बच्चे के आत्मविश्वास और प्रेरणा को कमजोर कर दिया जा सकता है। स्तुति गलत दृष्टिकोण भी रूप में यह बच्चों नेतृत्व पूर्णतावाद आगे बढ़ाने के लिए कर सकता है, बच्चों को सीमित कर सकते, मनोचिकित्सक और parenting विशेषज्ञ एलिसन Schafer चेतावनी देते हैं। पूर्णता प्राप्त करना असंभव क्यों है, और इसलिए, थकाऊ, बच्चे चारों ओर देखना बंद कर सकते हैं, क्योंकि वे लक्ष्य तक पहुंचने में विफल रहते हैं। यदि वयस्क वयस्कों द्वारा बच्चों के लिए मूल्य अनुमोदन वितरित करने के तरीके के रूप में प्रशंसा करते हैं तो बच्चे वयस्कों द्वारा भी छेड़छाड़ कर सकते हैं। आम तौर पर, तैयार उत्पाद की बजाय प्रयास की सराहना करना अधिक प्रभावी होता है।

सकारात्मक प्रशंसा के परिणाम

जब बच्चे सकारात्मक प्रशंसा सुनते हैं, तो वे अक्सर काम जारी रखने और लक्ष्यों के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित महसूस करते हैं। बच्चे यह भी समझते हैं कि उन्होंने उस योग्य उत्तेजना को क्या किया, जो उन्हें भविष्य में व्यवहार को दोहराने की अनुमति देता है। सकारात्मक प्रशंसा एक बच्चे की गतिविधि में एक माता-पिता के हित को संचारित करती है, क्योंकि प्रशंसा में विशिष्ट जानकारी होती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणालीबच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली
बच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करेंबच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधनसीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधन
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
बच्चों को कक्षा में सामाजिक रूप से फिट करने में कैसे मदद करेंबच्चों को कक्षा में सामाजिक रूप से फिट करने में कैसे मदद करें
» » प्रशंसा बच्चों के प्रभाव
© 2022 TonMobis.com