अधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएं

अधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएं

टीके इंसानों और कुत्तों और बाकी घरेलू जानवरों दोनों के लिए मौलिक हैं। लेकिन दवाओं की तरह, वे अपने प्रशासन के बाद किसी भी प्रतिक्रिया का उत्पादन करने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं, जिसके बारे में हम पशु विशेषज्ञ के इस लेख में बात करेंगे।

अगला, हम विस्तार से अधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएं . यह मत भूलना, इस तथ्य से अलग कि टीकाओं के कारण साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, यह आवश्यक है कि हमारे कुत्ते किसी भी बीमारी से निपटने से बचने के लिए कुत्तों के टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करें।

आप में रुचि भी हो सकती है: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट की आम बीमारियां
सूची

टीके, excipients और adjuvants

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए एक टीका में, न केवल वायरस कमजोर है , या कैप्सूल (वायरल टीकों के मामले में, उदाहरण के लिए) का एक अंश, लेकिन यह भी excipients के एक नंबर सुनिश्चित करना है कि हम क्या इंजेक्षन जाएगा, जहां हम यात्रा करना चाहते हैं। इसके अलावा, कोडेजुवेंट नामक कुछ उत्पाद उन लोगों को हाथ देते हैं जो उनके काम को करने के समय टीकाकरण के लिए जिम्मेदार होंगे।

हम संरक्षक भी पाते हैं, जो हमें विभिन्न उत्पत्ति का एक विचार देता है कि कुत्तों में एक टीकाकरण प्रतिक्रिया हो सकती है। इसलिए, जब हम अपने कुत्ते में एक टीकाकरण प्रतिक्रिया देखते हैं, तो यह यह कई कारणों से हो सकता है.

लाइव और बहुत कमजोर वायरस (जैसे। Parvovirus) से बने टीके, दूसरों बैक्टीरिया (जैसे। लेप्टोस्पाइरोसिस) और अन्य निष्क्रिय वायरस, यानी, मृत (जैसे। रेबीज) से बना के खिलाफ हैं।

iquest-क्या टीका कुत्तों में अधिक पोस्ट-टीकाकरण प्रतिक्रियाओं का कारण बनती है?

बहुत सामान्य बनाना, रेबीज और लेप्टोस्पायरोसिस टीका , वे शायद वे हैं जो कुत्तों में सबसे अधिक टीकाकरण प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं। वे विभिन्न प्रकारों और गंभीरता की प्रतिक्रिया हो सकते हैं, और सबकुछ उन कुत्ते की स्थितियों पर निर्भर करता है जो उन्हें अन्य कारकों के साथ प्राप्त करते हैं।

इसलिए, हमारे पशुचिकित्सा हमेशा टीकाकरण से पहले एक पूर्ण परीक्षा और मालिक (प्रश्न मालिक को प्रश्न) करेंगे। हल्के से मध्यम तक, हम कुत्तों में कुछ लगातार पोस्टवाकिनल प्रतिक्रियाओं का वर्णन करने के लिए आगे बढ़ते हैं।

टीके, excipients और adjuvants

त्वचा की सूजन और / या सख्त होना

टीके त्वचा के नीचे प्रशासित हैं (वे subcutaneous हैं) और यह संभव है कि आवेदन के बाद, एक सूजन क्षेत्र उस स्थान पर दिखाई देता है जहां इसे लगाया गया था। यह आमतौर पर रेबीज में आम है, जिसके लिए अग्रणी है एक रेशेदार गांठ , दर्दनाक नहीं, यह कुछ दिनों के बाद नहीं बढ़ता है और परेशान नहीं लगता है। अन्य टीकों के मामले में, कुछ घंटों के बाद गायब होने वाली असुविधा हो सकती है, जब लोग टेटनस के खिलाफ टीका लगाते हैं।

iquest- क्या करने की सिफारिश की जाती है?

सामान्य रूप से, अकेले गायब हो जाता है कुछ दिनों के या इंजेक्शन स्थल पर निर्भर करता है, चाहे उत्पाद त्वचा के नीचे इंजेक्शन दिया गया है या गहरी क्षेत्रों (आक्रामक कुत्ते या असहयोगी) हुए हैं या नहीं कुछ ही महीनों, त्वचा मोटाई के बाद। ..

सूखी गर्मी को लागू करने से दिन में कई मिनट आम तौर पर स्थानीय परिसंचरण और इस प्रतिक्रिया के गायब होने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ कुत्तों को उनके कंधे पर गर्म बीजों की बोरी या 10 मिनट पहले स्वीकार किया जाता है।

उदासीनता और / या बुखार

हम एक घंटे के अंत में या टीके के एक दिन के अंत में हमारे कुत्ते को उदासीन या सुस्त पाते हैं, यहां तक ​​कि बुखार के कुछ दसवें भी दिखाई दे सकते हैं जो आम तौर पर अनजान होते हैं। हम केवल एक नोटिस करते हैं हल्का क्षय , और हमारा कुत्ता सामान्य से कम हंसमुख है।

यह हमारे कुत्ते के सामान्य जीवन के साथ हस्तक्षेप करते हैं, तो पशु चिकित्सक एक ज्वरनाशक के बाद अपने आप को लिख ऐसे meloxicam या tolfenamic एसिड के रूप में मामले में टिप्पणी करने के लिए, है, जो बुखार से निपटने के लिए एक उत्पाद है हो सकता है। याद रखें कि हमें कभी भी हमारे कुत्तों को मानव विरोधी भड़काऊ प्रशासन नहीं करना चाहिए।

उल्टी और / या दस्त




गैस्ट्रोएंटेरिक लक्षण भी अक्सर होते हैं, विशेष रूप से टीकाकरण के कुछ घंटों में उल्टी हो जाती है। वे आत्म-सीमित होते हैं, यानी, वे स्वयं पर गायब हो जाते हैं, लेकिन मामले में कुत्ता छोटा या पिल्ला है , हमें हमेशा निर्जलीकरण के लिए सतर्क रहना चाहिए।

iquest- और इस पोस्ट-टीकाकरण प्रतिक्रिया का इलाज कैसे किया जाता है?

हमारे पशु चिकित्सा उत्पादों pautará हम antiemetics, और गैस्ट्रिक एसिड नाराज़गी (famotidine या omeprazole), के साथ साथ एक नरम आहार और एक prebiotic यदि आवश्यक हो तो (उल्टी, Metoclopramide maropitant या प्रकार काटने के लिए)।

कटनीस संकेत

पलकें और / या होंठ में सूजन (edema)

कभी-कभी हमारे कुत्ते को टीका के बाद मिनट या घंटे के दौरान सचमुच फुलाया जाता है अच्छी तरह से अपनी आँखें खोलने में सक्षम नहीं है पलकें की सूजन की वजह से।

इस मामले में, हमारे पशुचिकित्सक इसका संकेत देंगे चलो परामर्श के लिए तुरंत जाओ , और प्रतिकूल प्रतिक्रिया को रोकने के लिए एक कॉर्टिकोइड का प्रशासन करने के लिए आगे बढ़ेगा, और सूजन को कम करेगा, और बाद के घंटों में इसे नियंत्रित करने के लिए आगे बढ़ेगा और इसे अपनी फाइल और कार्ड में सावधानीपूर्वक लिख देगा। अगर हमें यह संकेत मिलते हैं तो हमें यात्रा में देरी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि एडीमा लारनेक्स में दिखाई दे सकती है और घुटनों का कारण बन सकती है, हालांकि अन्य मामलों में इसे कुछ घंटों के बाद नियंत्रित किया जाता है, हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि यह मामला होगा या नहीं।

Urticaria और / या सामान्यीकृत खुजली

टीकाकरण कुत्तों के एक छोटे प्रतिशत में त्वचा के छिद्र हो सकते हैं, और / या टीका के बाद सामान्यीकृत खुजली हो सकती है। फिर, हमारे पशुचिकित्सा हमें मदद करने के लिए एक कॉर्टिकोइड इंजेक्शन के लिए क्लिनिक जाने के लिए कहेंगे एलर्जी प्रतिक्रिया रोको.

एनाफिलेक्टिक सदमे

संक्षेप में, एनाफिलेक्टिक कार यह टीका के प्रशासन (और कई अन्य उत्पादों के प्रशासन के लिए आम तौर पर घातक प्रतिक्रिया है, लेकिन अब हम बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाओं से निपट रहे हैं)। यह आमतौर पर, में होता है इंजेक्शन के बाद पहले 20 मिनट।

जहां ऐसा लगता है कुछ मामलों में, कुत्ता हृदय प्रणाली भागीदारी (गंभीर हाइपरटेंशन) के लक्षण दिखाने के लिए और उनके लगातार निगरानी के लिए एड्रेनालाईन इंजेक्शन और अस्पताल में भर्ती की जरूरत है और सहायक उपचार, कम से कम घंटे लागू होगी।

अंतिम सुझाव

  • हालांकि एक कुत्ते कई बार टीका लगाया गया है और कुछ भी नहीं किया गया है, यह बाद टीका प्रतिक्रियाओं पीड़ित है, के रूप में यह वैक्सीन की एक अलग ब्रांड हो सकता है, विभिन्न excipients या गुणवर्धक औषधि, उदाहरण के लिए के साथ बिना नहीं है।
  • याद रखें कि पोस्ट-टीकाकरण प्रतिक्रिया का कम से कम संकेत आपके कार्ड और / या कार्ड पर, तारीख, उपचार और टीका के प्रकार के साथ नोट किया जाना चाहिए।
  • यदि हल्के प्रतिक्रियाओं का इतिहास रहा है, तो एक विकल्प कई हफ्तों में टीकों को अलग करना है। उदाहरण के लिए, कुछ हफ्तों के बाद, डिप्लेपर, परवोविरस और हेपेटाइटिस का एक दिन, लेप्टोस्पायरोसिस और फिर रेबीज का।
  • कुछ प्रकार की टीके आस-पास से मुक्त होती हैं और कम से कम संरक्षकों के साथ संभव है, जो कुत्तों में उपयोगी हो सकती हैं जिन्हें टीकाकरण की आवश्यकता होती है, लेकिन जिनके लिए सामान्य उन्हें प्रतिक्रिया देते हैं।

याद रखें कि बहुत डर के लिए कि हम अपने कुत्ते में एक टीकाकरण प्रतिक्रिया दे सकते हैं, लाभ जिसमें उसे शामिल किया गया है टीकाकरण, जोखिम से हजारों गुना अधिक है जिसे टीकाकरण से उजागर किया जा सकता है।

हमें उम्मीद है कुत्तों में बाद टीका प्रतिक्रियाओं पर इन सुझावों को अक्सर आप मार्गदर्शन कर सकते हैं और ExpertoAnimal से हम प्रोत्साहित करते हैं कि आप टीकों और प्रतिक्रियाओं आप हो सकता है के बारे में किसी भी सवाल के साथ अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें।

अंतिम सलाह

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएं , हम आपको हमारे टीकाकरण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Parvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण हैParvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण है
क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?
मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?
कुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेजकुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेज
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभावकुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
टीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक हैटीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक है
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
मेरी बिल्ली के टीकाकरण कार्यक्रम में देरीमेरी बिल्ली के टीकाकरण कार्यक्रम में देरी
» » अधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएं
© 2022 TonMobis.com