घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

घुड़सवार ऐसे जानवर होते हैं जो बुद्धिमानी जैसी अन्य समान उल्लेखनीय विशेषताओं को ध्यान में रखे बिना किसी को भी अपनी महान सुंदरता और असर के लिए किसी को भी आकर्षित करते हैं। हालांकि, इस बाहरी पहलू को रखने के लिए जो सकारात्मक रूप से ध्यान आकर्षित करता है वह आवश्यक है स्वास्थ्य की एक अच्छी स्थिति का आनंद लें , निस्संदेह उपस्थिति में परिलक्षित होगा।

कुछ संसाधनों के रूप में प्रभावी रूप से घोड़े विभिन्न रोगों से सुरक्षित रूप टीके, एक निश्चित वायरस या बैक्टीरिया है कि पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रेरित महत्वपूर्ण कार्य को पूरा का एक तनु या अक्रिय भाग युक्त जैविक तैयारी करते हैं, इस प्रकार निर्माण के पक्ष में एंटीबॉडी जो खतरनाक बीमारियों के दुर्घटनाओं के खिलाफ आपकी रक्षा करेंगे।

ExpertoAnimal से इस आलेख में हम आपको दिखाते हैं घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना स्पेन और अर्जेंटीना में इसका पालन किया जाना चाहिए, हमेशा यह ध्यान में रखना कि कुछ टीकों की सिफारिश करने के लिए हमें पर्यावरण की जलवायु स्थितियों, जानवरों की भौगोलिक क्षेत्र और जानवरों की आयु में दिखाई देने वाली कई कारकों को देखना चाहिए।

आप में रुचि भी हो सकती है: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट की आम बीमारियां
सूची

स्पेन में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

स्पेन विशिष्ट कानून नहीं है टीकाकरण कार्यक्रम जिसमें घोड़ों को जमा करना होगा, या कोई भी कानून जो स्वामियों को इन जैविक तैयारियों को प्रशासित करने के लिए बाध्य करता है।

लेकिन विभिन्न संघों और समृद्ध संघों द्वारा विनियमन किया जाता है, खासकर जब घोड़ों का प्रतिस्पर्धा के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए इस विनियमन से अवगत होना बहुत महत्वपूर्ण है।

इन मामलों में 3 टीकों के प्रशासन की सिफारिश की जाती है :

  • Equine इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीका: एक्वाइन इन्फ्लूएंजा एक वायरल एजेंट द्वारा उत्पादित किया जाता है (orthomixovirus)। यह एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो हवा के माध्यम से अन्य जानवरों की प्रत्याशा से प्रसारित होती है और इसमें ऐसे लक्षण होते हैं जो हम फ्लू से बीमार होने पर अनुभव कर सकते हैं। 5 साल से कम उम्र के घोड़ों को एक्वाइन इन्फ्लूएंजा प्राप्त करने का एक बड़ा खतरा होता है, और इस बीमारी के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं होता है, लेकिन लक्षण होता है, यही कारण है कि टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है। पहली टीका 4 से 6 महीने की उम्र के बीच प्रशासित की जानी चाहिए, एक महीने के बाद दूसरी खुराक की आवश्यकता होगी और हर 6 महीने में बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी। गर्भवती मार्स में वितरण से पहले 4 से 6 सप्ताह के बीच प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • टेटनस के खिलाफ टीका: इस मामले में रोग संक्रामक नहीं है, लेकिन सभी घोड़ों को अनुबंध करने के लिए अतिसंवेदनशील हैं, इसके अलावा, टेटनस का पूर्वानुमान हमेशा गंभीर होता है, इसलिए टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। यह बैक्टीरिया के कारण होता है क्लॉस्ट्रिडियम टेटानी, जो एक न्यूरोटॉक्सिन उत्पन्न करता है जो मांसपेशी प्रणाली को एस्फेक्सिया द्वारा मौत का कारण बनता है। पहली टीका 4 से 6 महीने की उम्र के बीच प्रशासित की जानी चाहिए, जो अगले महीने में दूसरी खुराक और हर 6 महीने में बूस्टर खुराक की पेशकश करेगी। गर्भवती मार्स में डिलीवरी से 4 या 6 सप्ताह पहले प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • Equine rhinopneumonitis के खिलाफ टीका: यह एक संक्रामक बीमारी है जो Equine herpesvirus प्रकार 1 और 4 द्वारा होती है और एक बीमार जानवर की अपेक्षा से वायुमार्ग के माध्यम से फैलती है। यह युवा घोड़ों को तीव्रता से प्रभावित करता है और वयस्क घोड़ों में पुरानी हो सकती है। यह बुखार, अनिच्छा, नाक का निर्वहन और खांसी पैदा करता है, जो गर्भवती मार्स में गर्भपात कर सकता है। पहली टीका 4 से 6 महीने की उम्र के बीच प्रशासित होती है, दूसरी खुराक एक महीने बाद प्रशासित की जानी चाहिए और हर 6 महीने में बूस्टर खुराक की आवश्यकता होती है। गर्भवती मार्स में इसे गर्भावस्था के पांचवें, सातवें और नौवें महीने में प्रशासित किया जाना चाहिए।
स्पेन में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

अर्जेंटीना में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

स्पेन के विपरीत, अर्जेंटीना विशिष्ट कानून पर विचार करता है घोड़ों की टीकाकरण के लिए, अनिवार्य दो टीकों और एक परीक्षण के रूप में विचार करना: इक्विन इन्फ्लूएंजा, इक्विन एन्सेफेलोमाइलाइटिस और एक्वाइन संक्रामक एनीमिया परीक्षण के खिलाफ टीका।




इक्विन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीकाकरण में अंतर खुराक की आवृत्ति है, क्योंकि इस देश में यह निर्धारित किया जाता है कि टीका सालाना 4 गुना प्रशासित की जानी चाहिए, जिसमें प्रत्येक खुराक मौसमी परिवर्तनों के साथ मिलती है।

आइए अन्य अनिवार्य टीका के साथ-साथ परीक्षण के विशिष्ट पहलुओं के नीचे देखें:

  • इक्वाइन इंसेफैलोमाईलिटिस के खिलाफ टीका: यह एक गंभीर alphavirus जीनस की एक वायरस के कारण रोग, चेतना, मोटर जलन और पक्षाघात के विकारों का कारण बनता है, एक पूर्ण पक्षाघात कि 2 से 4 दिन की अवधि में जानवरों को मार डालता है करने के लिए आ सकते हैं । उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में टीका हर 6 महीने में एक आवेदन की आवश्यकता होती है, अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में एक वार्षिक प्रशासन पर्याप्त है।
  • टेस्ट इक्वाइन संक्रामक एनीमिया: यह lentivirus की एक प्रकार है कि एक पुरानी शर्त आरबीसी और ऑक्सीजन के एक महत्वपूर्ण कमी है, जिसके परिणामस्वरूप हीमोग्लोबिन में एक महत्वपूर्ण कमी की विशेषता का कारण बनता है के कारण होता है, एक बॉक्स से पशु की मौत के लिए अग्रणी गंभीर बीमारी या सौजन्य। यह बीमारी उच्च बुखार, तेजी से सांस लेने और अवसाद से प्रकट होती है। परीक्षण हर 6 महीने और हर 2 महीने में किया जाना चाहिए यदि घोड़ा स्थायी रूप से स्थिर नहीं है, यानी, यदि यह पारगमन में है।
अर्जेंटीना में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

चिली में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

चिली में एक कानून भी है जो प्रभावी रूप से नियंत्रित करता है घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना , निम्नलिखित टीकों को अनिवार्य के रूप में देखते हुए:

  • Equine encephalomyelitis के खिलाफ टीका: यह फोल्स पर लागू होता है और प्रारंभ में 2 खुराक की आवश्यकता होती है, 30 दिनों के अलगाव के साथ। इसके बाद, सितंबर या अक्टूबर के महीने के दौरान वार्षिक पुनर्विचार आवश्यक होता है।
  • इक्विन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीका: पहली खुराक को जीवन के 3 या 4 महीने में प्रशासित किया जाता है, 2 या 6 सप्ताह में दूसरी खुराक आवश्यक होती है और अंत में एक वार्षिक बूस्टर होता है।

अर्जेंटीना में, समकक्ष संक्रामक एनीमिया परीक्षण भी अनिवार्य है।

चिली में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

मेक्सिको में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

मेक्सिको में कोई मानकीकृत टीकाकरण कार्यक्रम नहीं है हालांकि निम्नलिखित सिफारिशें रोग रोग निवारण कार्यक्रम से बनाई गई हैं:

  • Equine rhinopneumonitis के खिलाफ टीका: पहली खुराक 2 से 4 महीने के बीच प्रशासित होती है, बूस्टर खुराक 3 महीने बाद लागू होती है और इस पल से आवेदन वार्षिक आधार पर आवश्यक होता है।
  • इक्विन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीका: पहली खुराक 6 महीने की उम्र में प्रशासित होती है, जो एक महीने बाद दूसरी खुराक प्रदान करती है। तीसरी खुराक 8 महीने में दी जाती है और हर 4 या 6 महीने में बूस्टर खुराक आवश्यक होगी।
  • टेटनस के खिलाफ टीका: गर्भवती मार्स में विभाजन से पहले 4 से 6 सप्ताह के बीच प्रशासित किया जाना चाहिए। अन्य मामलों में, इसे पहली खुराक और बूस्टर खुराक की आवश्यकता होती है, जिसके बाद टीकाकरण सालाना किया जाएगा।
  • VEE के खिलाफ टीका: यह एक वायरल रोग है कि कारण बनता है बुखार, साष्टांग प्रणाम, बेचैनी, कमजोरी, उल्टी, दस्त और भूख की कमी, रोग स्नायविक लक्षण है कि इस तरह दौरे या के रूप में मस्तिष्क की सूजन से संकेत मिलता है देने के लिए प्रगति कर सकते हैं है उथल-पुथल, गंभीर मामलों में मौत का कारण बन सकता है। टीका की पहली खुराक 4 महीने में प्रशासित होती है और फिर सुदृढीकरण सालाना होता है, वसंत के दौरान टीका का प्रशासन होता है।
  • रेबीज के खिलाफ टीका: यह वायरल उत्पत्ति की घातक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसे मनुष्यों को भी प्रसारित किया जा सकता है और एक महत्वपूर्ण एन्सेफेलिक सूजन का कारण बनता है। घोड़ों में इसे देखना सामान्य नहीं है लेकिन गर्भवती महिलाओं में गर्भवती महिलाओं के मामले में छोड़कर वार्षिक टीकाकरण की सिफारिश की जाती है।
  • Strangles टीका या strangles: यह एक जीवाणु रोग ऊपरी श्वास नलिका को प्रभावित करता है और अत्यधिक संक्रामक है कि, बस अंत में पीप फोड़े कि श्वासनली के क्षेत्र में दिखाई देते हैं के माध्यम से प्रकट होता है। टीका सालाना प्रशासित की जानी चाहिए, हालांकि प्रकोप के मामले में, विभिन्न आवेदन किए जा सकते हैं।
  • पश्चिम नील नदी के खिलाफ टीका: यह एक वायरल रोग है कि इन्सेफेलाइटिस का कारण बनता है और इस तरह के आहार, निगल करने के लिए अक्षमता, चेहरे का पक्षाघात और व्यवहार विकारों के रूप में तंत्रिका संबंधी लक्षण से प्रकट होता है है। यह घातक हो सकता है। पहली खुराक 6 महीने के बाद प्रशासित होती है और पूर्ण टीकाकरण के लिए, 1 या 2 और खुराक की आवश्यकता होती है, तो इसे हर 6 महीने में प्रशासित किया जाना चाहिए।
मेक्सिको में घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना , हम आपको हमारे टीकाकरण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के खिलाफ कुत्तों का टीकाकरणकुत्ते के खिलाफ कुत्तों का टीकाकरण
Parvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण हैParvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण है
क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?
मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?
कुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेजकुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेज
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभावकुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव
टीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक हैटीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक है
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
बिल्लियों के लिए टीका अनुसूचीबिल्लियों के लिए टीका अनुसूची
» » घोड़ों के लिए टीकाकरण योजना
© 2022 TonMobis.com