कुत्ते की देखभाल: अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें

कुत्तों के लिए अच्छी खबर यह है कि वे दांत क्षय के रूप में नहीं हैं क्योंकि मनुष्य हैं। लेकिन पारंपरिक ज्ञान के बावजूद कि एक कुत्ते का मुंह इंसान की तुलना में साफ है, कुत्तों को उनके मुंह में टारटर और प्लाक बिल्डअप और गिंगिवाइटिस जैसी समस्याएं भी विकसित हो सकती हैं। लेकिन यह सिर्फ बुरी सांस नहीं है और पीले दांत ऐसी समस्याएं हैं जिनके बारे में आपको चिंता करना है। मनुष्यों के साथ, इन दांतों की कुत्ते की समस्याएं वास्तव में आपके पालतू जानवरों के लिए संक्रमण और जीवन की धमकी देने वाली समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

CepilladoDientes

आपको इस आलेख में मिलेगा []

यहां हम आपको अपने पालतू जानवरों के दांतों को ब्रश करने के बारे में कुछ सुझाव देने जा रहे हैं, ताकि आप अपने कुत्ते के साथ अभ्यास कर सकें:

  • यदि आपका कुत्ता अकेले अपने दांतों को ब्रश कर सकता है, तो आप इस लेख को पढ़ना बंद कर सकते हैं और यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं। हममें से बाकी के लिए, हमें अपने पालतू जानवर के मुंह की सफाई प्राप्त करने के लिए एक कुत्ते टूथब्रश और कुछ रणनीति का उपयोग करना होगा। गम लाइन के नीचे साफ करने के लिए 45 डिग्री कोण पर ब्रश के साथ उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा ब्रश दो सिरों होता है।
  • यदि आपका कुत्ता आपको पहले अपने दांतों को ब्रश करने की अनुमति नहीं देता है, तो हम आपको बताते हैं कि यह आप दोनों के लिए एक सुखद अनुभव कैसे बना सकता है। सबसे पहले उस समय का चयन करने का प्रयास करें जब आपके कुत्ते के पास व्यायाम की अच्छी मात्रा हो, क्योंकि यह आपके पालतू जानवर को ब्रशिंग प्रक्रिया के दौरान अभी भी रहने के इच्छुक होगा। पहले कुछ बार अधिक मत करो। धीरे-धीरे शुरू करें और यदि आप इसे हिलाते हैं तो अपने कुत्ते को सांस लें। आप प्रत्येक दिन के ब्रशिंग समय को इस हद तक बढ़ा सकते हैं कि वह इसका उपयोग करता है। साथ ही, ऐसा करने के बाद अपने कुत्ते को ब्रश करने और इनाम देने के दौरान मीठा और सुखद बात करना सुनिश्चित करें। थोड़े समय में, ब्रश करते समय आपके कुत्ते को थोड़ा और आराम करना शुरू होना चाहिए।

DientesPerros

  • ब्रशिंग के साथ जल्दी शुरू करें, वह तब होता है जब आपका कुत्ता अभी भी पिल्ला है। वयस्क कुत्ते अपने दांतों की सफाई के साथ सहज महसूस करना सीख सकते हैं, लेकिन चीजों को अपने लिए आसान बनाने के लिए, आपको अपने कुत्ते के साथ काम करना चाहिए क्योंकि वह पिल्ला है।
  • अपने कुत्ते के लिए सही टूथपेस्ट चुनना महत्वपूर्ण है। अपने कुत्ते के लिए नियमित मानव टूथपेस्ट का प्रयोग न करें। अधिकांश मानव टूथपेस्ट में फ्लोराइड शामिल होता है, जो कि कुत्तों के लिए बेहद जहरीला है। आप पालतू जानवरों के स्टोर में कुत्तों के लिए तैयार टूथपेस्ट पा सकते हैं।

सूखा कुत्ता खाना नरम भोजन से बेहतर है?

यदि दांत ब्रशिंग रक्त, पसीने या आंसुओं में समाप्त होता है, तो अभी भी विकल्प हैं जो आप अपने कुत्ते के मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद के लिए कर सकते हैं। मुलायम खाद्य पदार्थों की तुलना में आपके कुत्ते के दांतों के लिए एक कुरकुरा क्रोक्वेट बेहतर होता है। शीतल भोजन आपके दांतों का पालन करने की अधिक संभावना है और इससे आपके पालतू जानवरों में गुहा हो सकती है।




CepilladoDientesPerro

¿Chew हड्डियों और चबाने खिलौने अपने कुत्ते के दांत साफ करने के लिए अच्छा है?

कई सिंथेटिक हड्डियां और चबाने वाले खिलौने हैं जिन्हें विशेष रूप से आपके कुत्ते के मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपको बस यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपने कुत्ते के लिए सुरक्षित चबाने वाली वस्तुएं प्रदान कर रहे हैं। हार्ड ऑब्जेक्ट्स आपके पालतू जानवर के दांतों में ब्रेक का कारण बन सकती हैं। अपने कुत्ते को चबाने के लिए एक अच्छी हड्डी देकर टारटर से छुटकारा पाने और दांतों को मजबूत रखने में मदद मिल सकती है। यह दंत स्वच्छता और समग्र स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का एक प्रभावी माध्यम नहीं है।

कुत्ता खाना

क्या हमारे कुत्ते की मौखिक सफाई के बारे में पता लगाने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करना महत्वपूर्ण है?

चाहे आप अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करें या नहीं, आपको हर सप्ताह अपने पालतू जानवर के मुंह के अंदर एक नज़र रखना चाहिए। यदि आप दंत समस्याओं के इन लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं, तो आपको अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। उपस्थित लक्षण जो हैं:

  • बुरा सांस
  • खाने की आदतों या चबाने वाले कुत्तों में बदलें
  • मंदी
  • अत्यधिक डोलिंग
  • गलत गलती या लापता दांत
  • दांत टूट गया, टूटा हुआ, लापता या कुटिल
  • लाल, सूजन, दर्दनाक मसूड़ों या खून बह रहा है
  • गम लाइन के साथ पीला भूरा पैमाने रिंद
  • मुंह के अंदर गांठ या वृद्धि

अपनी टिप्पणी छोड़ना न भूलें ...

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के दांतों को कैसे ब्रश करेंकुत्ते के दांतों को कैसे ब्रश करें
कुत्तों में बुरी सांस के कारणकुत्तों में बुरी सांस के कारण
कुत्तों में टारटर और इससे बचने के बारे में सब कुछकुत्तों में टारटर और इससे बचने के बारे में सब कुछ
अपने कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए युक्तियाँ
मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?
अपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्सअपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्स
बिल्ली के दांत ब्रश करें? यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करेंबिल्ली के दांत ब्रश करें? यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करें
मेरे पालतू जानवर के दांत कैसे ब्रश करें?मेरे पालतू जानवर के दांत कैसे ब्रश करें?
बिल्ली के दांतों की देखभाल करनाबिल्ली के दांतों की देखभाल करना
जर्मनटाउन दंत चिकित्सक बेकिंग सोडा के साथ दांत ब्रश करता हैजर्मनटाउन दंत चिकित्सक बेकिंग सोडा के साथ दांत ब्रश करता है
» » कुत्ते की देखभाल: अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें
© 2022 TonMobis.com