अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्स

अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्स

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके कुत्ते के दांतों की देखभाल आवश्यक है, हालांकि इसे अक्सर अनदेखा किया जाता है कि कुत्तों को भी इस तरह के ध्यान की आवश्यकता होती है। ExpertoAnimal में हम जानते हैं कि आपके प्यारे दोस्त के लिए मौखिक स्वच्छता की नियमितता स्थापित करना न केवल बुरी सांस और चिपकने वाले दांतों जैसी असुविधा को रोकने के लिए, बल्कि गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए भी आवश्यक है। यही कारण है कि हम आपको ये प्रस्तुत करते हैं अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्स , खैर, एक स्वस्थ कुत्ता एक खुश कुत्ता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्रिसमस पर पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए टिप्स
सूची

अपने कुत्ते के दांतों का ख्याल क्यों रखें?

मनुष्यों के साथ, आपके कुत्ते के दांत समय के साथ बिगड़ जाते हैं अगर उन्हें आवश्यक देखभाल प्राप्त नहीं होती है, जो प्रोत्साहित करता है बुरी सांस, पट्टिका और टारटर की घटना , इसके अलावा आप कुत्ते के दांतों के छिड़काव या कुछ संक्रमणों जैसे कि गिंगिवाइटिस और पीरियडोंटाइटिस के विकास का जोखिम चलाते हैं। ये बीमारियां आपके प्यारे दोस्त में असुविधा और आक्रामकता का कारण बनती हैं, साथ ही साथ आपके जीवन को खतरे में डाल देती हैं।

निश्चित रूप से आप सोच रहे हैं कि कुत्तों को अपने दांतों की देखभाल करने की आवश्यकता क्यों है, सिद्धांत रूप में, वे जंगली जानवरों में रहने में सक्षम जानवर हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि अतीत में यह मामला था, जब कच्चे मांस, हड्डी और उपास्थि के आधार पर आहार कुत्ते के दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखता था, जबकि घर पर पेश घरेलू और भोजन उभरा है अन्य समस्याएं

आम तौर पर, मध्यम आकार के कुत्ते, बड़े और विशालकाय टारटर और प्लेक से पीड़ित होते हैं 3 साल की उम्र से , जबकि खिलौना या छोटा आमतौर पर पहले विकसित करना शुरू होता है। किसी भी मामले में, इस तरह की असुविधा से बचने के लिए प्रारंभिक स्वच्छता दिनचर्या लागू करना महत्वपूर्ण है।

अपने कुत्ते के दांतों का ख्याल क्यों रखें?

कुत्ते दंत स्वच्छता बनाए रखें

ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें आपको अपने कुत्ते के दांतों का ख्याल रखना है, और उचित स्वच्छता प्राप्त करने के लिए एक से अधिक का उपयोग करना आवश्यक है और इस प्रकार, अपने कुत्ते के दांतों का ख्याल रखना:

  • गुणवत्ता भोजन . अच्छी गुणवत्ता वाले कुत्तों के लिए सूखा भोजन कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए आपके सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, क्योंकि कुरकुरा होने और निश्चित आकार का दांतों में फंस नहीं जाता है या मसूड़ों तक चिपक जाता है। इसके अलावा, सामग्री दांतों को मजबूत करती है और उनके विकास को बढ़ावा देती है। हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम सबसे अच्छे कुत्ते फ़ीड का विवरण देते हैं।
  • स्वस्थ आहार . अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट से बचें और कभी भी अपने कुत्ते को मनुष्यों के लिए व्यवहार न करें, क्योंकि न केवल वे बीमार होते हैं बल्कि वे अपने दांतों में फंस जाते हैं।
  • हड्डियों . केवल अपने गाय और हमेशा कच्चे से अपने कुत्ते की हड्डियों और उपास्थि दें, यह न केवल आपके दांतों को मजबूत बनाता है बल्कि मसूड़ों को भी साफ करता है।
  • ब्रश . कुत्तों के लिए ब्रश और टूथपेस्ट हैं जिन्हें आपको स्वच्छता दिनचर्या में पेश करना होगा।
  • खिलौने . कुछ कुत्ते के खिलौने को टूथपेस्ट के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि अन्य मुंह में फंस गए सबकुछ को हटाने में मदद करते हैं।
  • पशु चिकित्सक के दौरे . वर्ष में एक बार या दो बार अपने कुत्ते के दांतों पर एक जांच करने के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ नियुक्ति को अलग कर दें।
कुत्ते दंत स्वच्छता बनाए रखें

आदतें बनाना




सिद्धांत में, कोई कुत्ता, आपको अपनी उंगलियों को अपने मुंह में रखने की कोशिश करना पसंद नहीं करेगा, इसका महत्व है पिल्ला के बाद ब्रशिंग दिनचर्या के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग करें . जब तक वह लगभग 6 या 8 महीने का नहीं हो जाता तब तक आपके पिल्ला के दांत पूरी तरह से प्रकट नहीं होंगे, लेकिन प्रशिक्षण को ब्रश करना शुरू हो सकता है।

छोटे से और लगभग 5 मिनट तक हर दिन, अपने पिल्ला को अपने मुंह में हेरफेर करने के लिए आदी करने की कोशिश करें, अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे पेश करें और धीरे-धीरे अपने दांतों को रगड़ें। यह आपको परेशान करेगा, लेकिन जल्द ही आप इसे सामान्य मानेंगे।

जब दांत पूरा हो जाता है, तो आप मुलायम ब्रिसल ब्रश से शुरू कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ता पहले से ही वयस्क है तो उसे इसमें आदी करने के लिए थोड़ा और समय लगेगा, लेकिन हार न मानें और धीरज रखें।

कुत्ते के दांतों की देखभाल के लिए सामान्य सिफारिशें

अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए पिछली युक्तियों के अलावा, हम आपको निम्नलिखित सिफारिशों को ध्यान में रखने की सलाह देते हैं:

  • हमेशा एक का उपयोग करें कुत्तों के लिए बने मुलायम ब्रिसल ब्रश . जरूरी होने पर इसे बदलना याद रखें।
  • मनुष्यों के लिए टूथपेस्ट का कभी भी उपयोग न करें , क्योंकि उच्च फ्लोराइड सामग्री आपके कुत्ते के लिए जहरीली है। कुत्तों के लिए तैयार किए गए किसी भी पालतू जानवर की दुकान में प्राप्त करें।
  • सप्ताह में एक बार अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करें, खाने के बाद या खाने के बाद हमेशा।
  • अपने आहार में सेब और कच्चे गाजर जोड़ें, वे दांत साफ करने में मदद करते हैं। कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियों पर हमारे लेख में अधिक जानकारी।
  • सफाई खिलौने नायलॉन या प्राकृतिक रबड़ से बने होना चाहिए - सुनिश्चित करें कि यदि आपका कुत्ता अभी भी पिल्ला है तो वे बहुत कठिन नहीं हैं।
  • अपने कुत्ते को काटने वाले जूते या घर में अन्य वस्तुओं से बचें, क्योंकि वे अपने दांत पहनते हैं।
  • सप्ताह में एक बार, अपने कुत्ते के मुंह की जांच करें टाटर, क्षय, घाव या किसी अन्य असामान्य संकेत की खोज में।
कुत्ते के दांतों की देखभाल के लिए सामान्य सिफारिशें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्स , हम आपको चिकित्सकीय स्वच्छता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञ पशु की निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को तैयार करनाकुत्ते को तैयार करना
कुत्तों में पेरीओडोंटाइटिसकुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस
अपने कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए युक्तियाँ
मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?
कुत्तों में हलिटोसिसकुत्तों में हलिटोसिस
अपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्सअपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्स
बिल्ली के दांतों की देखभाल करनाबिल्ली के दांतों की देखभाल करना
पिल्लों में दांतों की देखभालपिल्लों में दांतों की देखभाल
क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?
अच्छा दांत की देखभालअच्छा दांत की देखभाल
» » अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए टिप्स
© 2022 TonMobis.com