उसके पिल्ले के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें?

उसके पिल्ले के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें?

अपने पिल्ले की देखभाल करने के लिए कुतिया की मदद करना किसी भी पशु प्रेमी की सबसे स्पष्ट चिंता है। कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान हम सबसे अच्छे भोजन और सबसे आरामदायक सतहों के साथ दिन के बाद मां की देखभाल करने के बारे में चिंतित हैं। हमने प्रसव में भी आपका प्रयास देखा है। इसी कारण से, और घर पर छोटे पिल्लों के आगमन से पहले, हमें प्रजनन प्रदान करना होगा अतिरिक्त देखभाल जो आगे बढ़ने के लिए उसे ताकत और प्रोत्साहन देता है।

ExpertoAnima द्वारा इस आलेख में हम आपको देने जा रहे हैं सबसे अच्छी युक्तियाँ तो आप पहले दिन से अपने पिल्लों की देखभाल करने के लिए कुतिया की मदद कर सकते हैं।

यह न भूलें कि देखभाल के अलावा हम उसे और बच्चों को प्रदान करते हैं, यह आदर्श होगा एक पशुचिकित्सा की यात्रा यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब ठीक हो रहा है और सभी जानवर स्वस्थ और मजबूत हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: सर्दियों में कुत्ते की देखभाल कैसे करें?

सबसे पहले, आराम की जगह

पिल्लों के जन्म से पहले मालिक को घर पर तैयार होना चाहिए एक परेशान , अर्थात, एक अलग, शांत और अच्छी तरह से वातानुकूलित क्षेत्र में एक जगह है ताकि मां शरण ले सके, जन्म दे और वहां अपने छोटे बच्चों का ख्याल रख सके।

Parideras बाजार है कि, प्राप्त कर सकते हैं अत्यधिक क्योंकि कुछ संरचनाओं कि पिल्लों पेराई से बचने की सिफारिश पर मौजूद हैं, लेकिन यह भी हमारे अपने farrowing, सबसे महत्वपूर्ण पहलू रहा है "गुफा" या आश्रय बनाने के लिए संभव है। यह भी तैयार करने के लिए सलाह दी जाती है स्थिर तापमान और गर्म

सवारी को ध्यान में रखना भी आवश्यक होगा। पहले दिन मां किसी भी परिस्थिति में घोंसला नहीं छोड़ना चाहती, इसलिए हम दूरदराज के पास जा सकते हैं सोकर या समाचार पत्र , अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए। यदि बगीचे में बाहर निकलने की पेशकश करना संभव है तो भी अच्छी तरह से प्राप्त किया जाएगा।

दिनों में हम अपने कुत्ते को प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करेंगे पहला चलना . वह शायद दूर नहीं जाना चाहता, इसलिए हम बाहर जाकर पेशाब करेंगे और अंदर वापस जाएंगे।

सबसे पहले, आराम की जगह

स्तनपान कराने वाली कुतिया को खिलााना

कुतिया सिर्फ जन्म उसके शावक से दूर दूर करने के लिए अनिच्छुक हो जाएगा, लेकिन यह हाइड्रेट और अच्छी तरह से बहुत सारे खाने के नए चेहरे को खिलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो यह है करने के लिए आदर्श है उसके ताजे पानी और भोजन के पास.

हमें पता होना चाहिए कि दूध उत्पादन की प्रक्रिया में बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए मां को इस निर्णायक चरण में उसकी मदद करने के लिए एक विशेष आहार होना चाहिए।

कुछ लोग खेल कुत्तों या शिकार कुत्तों के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं, क्योंकि उनमें अधिक ऊर्जा होती है, हालांकि आदर्श रूप से यह अधिग्रहण करना होगा मुझे लगता है स्तनपान कराने के लिए बिट्स पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित खुराक और सलाह के बाद।

यदि क्षणिक रूप से आप हमारे द्वारा उल्लिखित किसी भी व्यावसायिक खाद्य पदार्थ को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं राशि बढ़ाएं पिल्ले के विकास के लिए क्रमशः भोजन और समानांतर भोजन। भोजन को अलग-अलग दैनिक खुराक में विभाजित करने की सलाह दी जाती है।

किसी भी मामले में, स्तनपान कराने वाली कुतिया का आहार होना चाहिए हमेशा विशेषज्ञ द्वारा पर्यवेक्षित , कौन यह निर्धारित करेगा कि पूरक का उपयोग करना आवश्यक है या नहीं, राशि को बढ़ाएं या आहार को अन्य उचित में संशोधित करें।

इसके हिस्से के लिए, पिल्ले को अपनी मां से चूसना चाहिए और स्तन दूध प्राप्त करें, जिसमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। पहले दिनों के दौरान, यह भी योगदान देता है कोलोस्ट्रम , इम्यूनोग्लोबुलिन, वसा, प्रोटीन, पानी और कार्बोहाइड्रेट से बना एक गुप्त तरल जो कुछ बीमारियों के पिल्ला की रक्षा करता है और उसे पूरी तरह पोषण देता है।

हर समय आपको कुत्ते के स्तनों से सावधान रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी संक्रमित नहीं हुआ है और यह एक मास्टिटिस, निप्पल संक्रमण से पीड़ित है। यदि ऐसा है, तो आपको उपचार करने के लिए एक पशुचिकित्सा को कॉल करना चाहिए और आपको समय-समय पर पिल्लों के भोजन के बारे में सूचित करना चाहिए।

स्तनपान कराने वाली कुतिया को खिलााना

पिल्लों को अच्छी तरह से देखें

भले ही आपका कुत्ता आपको उनसे संपर्क करने की अनुमति देता है या नहीं, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उन्हें देखें किसी भी समस्या का पता लगाने के लिए . ऐसा हो सकता है कि कुत्ते ने किसी को खारिज कर दिया, कि उनमें से एक को नहीं पता था कि खुद को कैसे खिलाया जाए या वह एक महत्वपूर्ण शारीरिक अक्षमता के साथ पैदा हुआ था। यदि हां, तो पशु चिकित्सक को कॉल करना या जाना मूलभूत होगा।

यह न भूलें कि नवजात शिशु बीमार होने के लिए बहुत संवेदनशील हैं अगर उन्हें गर्मी और देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। निविदा उम्र के पिल्ला को अपने भाग्य में नहीं छोड़ा जा सकता है और यदि हम कार्य नहीं करते हैं तो मर सकते हैं आवश्यक गति.




अपनी मां को खिलाने और स्वस्थ दिखने के अलावा, पिल्लों को नियमित आधार पर पेशाब और शौचालय की आवश्यकता होती है। सिद्धांत रूप में मां को प्रत्येक भोजन के बाद छोटे बच्चों के जननांग क्षेत्र को चाटना चाहिए उन्हें निकालने में मदद करें . यदि आप देखते हैं कि आप नहीं करते हैं, तो आप गर्म पानी में भिगोए गए छोटे गौज का उपयोग करके स्वयं को सहयोग कर सकते हैं।

स्तनपान का समय

जैसा कि हमने कहा है, कोलोस्ट्रम के बाद, कुत्ता स्तनपान के दौरान प्रचुर मात्रा में दूध का उत्पादन करेगा लगभग दो महीने (6 से 8 सप्ताह के बीच) जबकि हम उसकी और छोटी देखभाल करते हैं।

इस समय के दौरान, पिल्ले स्तन दूध के लिए धन्यवाद विकसित करना जारी रखेंगे। यह मत भूलना कि गुणवत्ता छोटे स्वस्थ और मजबूत पर प्रभाव डालेगी। आम तौर पर, उनकी मां उन्हें हर तीन घंटे खिलाती है। उसके बाद, वे पेशाब करेंगे और पराजित करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें एक प्रदान करते हैं शांत जगह जिसमें आराम करना है।

पिल्ले पीने के कार्य में अपनी मां की नकल करना शुरू कर देंगे और आखिरकार वे अकेले खाना शुरू करना चाहेंगे। अपने पिल्ले की देखभाल करने के लिए कुतिया की मदद करना भी छोटे लोगों की मदद करना है ठोस भोजन में शुरू करें . आप पिल्ला के लिए गीले भोजन के डिब्बे प्राप्त कर सकते हैं और अपने स्नैउट्स पर थोड़ी सी मात्रा फैल सकते हैं। वृत्ति से, कुत्तों को खाना शुरू हो जाएगा। उनकी सहायता के लिए दिन में 2 से 3 बार इस अनुष्ठान का पालन करें। दूध से ठोस भोजन का मार्ग आम तौर पर लगभग 7 सप्ताह की उम्र में होता है और 8 पर उन्हें पहले से ही खाना चाहिए।

इस प्रक्रिया के दौरान आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए यदि आप मां और पिल्लों से संबंधित किसी भी विसंगति या समस्या को देखते हैं। एक स्थिर और स्वस्थ वातावरण प्रदान करना दोनों अच्छे विकास का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह मत भूलना कि डेढ़ महीने और दो महीने के बीच पिल्ला को अपनी पहली टीकाकरण प्राप्त करना चाहिए और इसे अपने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शुरू करना चाहिए। यह जरूरी है क्योंकि यह एक छोटी उम्र की वजह से किसी भी बीमारी का सामना करने के लिए एक जानवर बहुत कमजोर है।

स्तनपान का समय

मां के साथ हमारा रिश्ता

यहां हम इस अनूठे चरण के दौरान माँ से अपेक्षा की जाने वाली सामान्य तरीके से समझाएंगे। यह महत्वपूर्ण है कि पिल्लों के अच्छे के लिए उसके साथ हमारा रिश्ता यथासंभव सकारात्मक हो:

  • नवजात काल (0 से 15 दिनों के पिल्ले): इस चरण के दौरान मां छोटे बच्चों के बारे में बहुत जागरूक होगी। हम देखेंगे कि यह शायद ही कभी गायन करता है, क्योंकि पिल्ले इसे नहीं सुन सकते हैं। अगर वह चाहती है तो हम केवल मां से संपर्क कर सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि यह अतिसंवेदनशील और यहां तक ​​कि आक्रामक भी है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे परेशान न करें और इसे यथासंभव करीब छोड़ दें।
  • संक्रमण अवधि (15 से 20 दिनों के पिल्ले): छोटे लोग सक्रिय दिखने लगेंगे और मां उन्हें साफ करने, उन्हें खिलाने और उन्हें गर्मी देने में काफी समय व्यतीत करेगी। शायद प्रजननकर्ता अधिक सहनशील दिखाना शुरू कर देगा।
  • सामाजिककरण की अवधि (21 दिनों से 4 महीने तक पिल्ले): यह चरण कुत्ते के लिए मौलिक है क्योंकि यह अपनी प्रजातियों को पहचानना सीखता है। छोटे लोग गतिशीलता हासिल करना शुरू कर देंगे और मां उन्हें सकारात्मक आदतें, कैनिन भाषा, विचलित पिल्ले आदि की तलाश करेगी। वह हमारे साथ भी ज्यादा ग्रहणशील होगी। 7-8 सप्ताह से मां छोटी प्रगति के लिए इष्टतम समय, उन्हें प्रगतिशील रूप से अस्वीकार करना शुरू कर देगी।

मां के साथ हमारा संबंध इस हद तक स्नेही होना चाहिए कि वह इसे अनुमति देती है। हम पिल्लों के उत्तेजना या छेड़छाड़ के साथ-साथ अपने आराम को परेशान करने या परेशान करने के लिए अत्यधिक उत्तेजना से बचेंगे।

मां के साथ हमारा रिश्ता

हमें पिल्लों को मां से अलग कब करना चाहिए?

यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है अलगाव का इष्टतम क्षण पिल्लों और मां के, क्योंकि यह अपने वयस्क चरण में कुत्तों के व्यवहार को बहुत प्रभावित कर सकता है।

जैसा कि हमने समझाया है, 21 दिनों से 12 सप्ताह तक, लगभग पिल्ला सामाजिककरण की अवधि में है। इस स्तर पर यह जरूरी है कि पिल्ला दूसरे कुत्तों, लोगों, जानवरों, वातावरण से संबंधित कर सकते हैं, ... लगता है यह भी बहुत जरूरी, भाषा कुत्ते मंच, उसकी माँ की स्वच्छ आदतों को जानने के लिए आचरण या उनके जुआ पर नियंत्रण है उदाहरण के लिए, काटा।

हालांकि इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है overstimulation , यह महत्वपूर्ण है कि आप डर या अन्य व्यवहारिक समस्याओं को विकसित करने से बचने के लिए अपने वयस्क चरण में जो कुछ भी पाया जा रहा है उसे जान सकें।

अगर हम जल्द ही अपनी मां और भाई बहनों से पिल्ला को अलग करते हैं, तो भविष्य में यह बहुत संभावना है पता नहीं कैसे संबंधित है अन्य कुत्तों के साथ या उनसे डरते हैं। वही होगा यदि हम आपको कभी नहीं दिखाते कि एक कार क्या है। अपने वयस्क चरण में, जब हम उसे चलने के लिए सिखाते हैं, तो वह डर और भयभीत महसूस करेगा।

अगर इसके बजाय हम अपने पिल्ला की पेशकश करते हैं सकारात्मक मुठभेड़ , यह बहुत संभावना है कि जब मैं बड़ा हो जाऊं तो मुझे कोई समस्या नहीं है। हमें अपने कुत्ते को दूसरों से संबंधित होने से डरना नहीं चाहिए, भले ही वे बड़े हों, जब तक हम जानते हों कि वे अच्छे और अच्छी तरह से सामाजिक कुत्ते हैं।

इष्टतम गोद लेने का समय में है 2 महीने जीवन का, जिस समय पिल्ला पहले से ही दूध पकाया गया है। इसके बावजूद, अगर हम इसे गोद लेने के लिए देते हैं तो मालिकों को यह बताने के लिए महत्वपूर्ण होगा कि उन्हें अपनी टीकों के साथ ही सोसाइज करना जारी रखना चाहिए ताकि वे डर जाए। आदर्श गोद लेने का समय पर है 3 या 4 महीने जीवन का, चूंकि पिल्ला पूरी तरह से दूध पड़ेगा, पूरी तरह से सामाजिककृत होगा और उचित व्यवहार आदतें होगी।

हमें पिल्लों को मां से अलग कब करना चाहिए?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं उसके पिल्ले के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पिल्ले को कौन सा विकल्प दूध देता है?कुत्ते पिल्ले को कौन सा विकल्प दूध देता है?
अपने कुत्ते के पहले क्रॉस के लिए 14 टिप्सअपने कुत्ते के पहले क्रॉस के लिए 14 टिप्स
कुत्तों में प्रसवपूर्व देखभालकुत्तों में प्रसवपूर्व देखभाल
उन पिल्लों की देखभाल जिनकी मां जहर गई थीउन पिल्लों की देखभाल जिनकी मां जहर गई थी
एक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करेंएक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करें
एक गर्भवती porquinha-la-india की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती porquinha-la-india की देखभाल कैसे करें
एक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करें
पिल्ले की देखभाल करने के लिए अपने कुत्ते की मदद कैसे करेंपिल्ले की देखभाल करने के लिए अपने कुत्ते की मदद कैसे करें
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
» » उसके पिल्ले के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें?
© 2022 TonMobis.com