कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह

लीशमनियासिस

यह शब्द प्रोटोज़ोन परजीवी के कारण होने वाली बीमारी की स्थिति को परिभाषित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। कुत्तों में इसे दो प्रकार के प्रस्तुतियों द्वारा वर्गीकृत किया जाता है: एक कटनीस और एक आंत, बाद वाला लीशमैनोसिस का सबसे गंभीर रूप है।

संक्रमण तब अधिग्रहित होता है जब मच्छरों (फ्लेबोटोमस एसपीपी) परजीवी को एक बीमार कुत्ते से दूसरे में, एक स्टिंग के माध्यम से प्रेषित करें। अतिसंवेदनशील या कमजोर जानवरों में, संक्रमण तेजी से लिम्फ नोड्स, अस्थि मज्जा और प्लीहा में फैलता है। प्रतिरोधी जानवरों में, परजीवी त्वचा में स्थानीयकृत रहते हैं। इसका सरल रूप फैलता है और कुत्ते में इस बीमारी की गंभीरता रोकथाम को उनकी लड़ाई के खिलाफ सबसे प्रभावी हथियार बनाती है।

स्पेन में, क्षेत्रों सबसे लीशमनियासिस से प्रभावित भूमध्य बेसिन के हैं तथा ये सबसे ज्यादा घटनाएं जल्दी गर्मियों और शरद ऋतु के अंत के बीच होता है, हालांकि हाल ही में मच्छरों तेजी से पहले दिखाई देते हैं, और शुरुवाती वसंत में । इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र वे हैं जहां गर्मी की रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और पानी के निकायों के नजदीक होते हैं, जहां संचारित प्रजातियों की मच्छरों में वृद्धि होती है। इसमें शामिल मच्छरों को रात्रि और सुबह की गतिविधि से विशेष रूप से शाम, सुबह और रात के दौरान सक्रिय किया जाता है।

संक्रमण से ऊष्मायन अवधि तब तक दिखाई देती है जब तक लक्षण प्रकट नहीं होते हैं, आमतौर पर एक महीने से कई वर्षों तक होता है . कुत्तों में, हालांकि अक्सर पहले लक्षण कटनीस होते हैं, अंततः यह आमतौर पर अधिकांश अंगों को प्रभावित करता है। रेनल विफलता मौत का सबसे आम कारण है, और लगभग सभी संक्रमित कुत्ते आंत या व्यवस्थित बीमारी विकसित करते हैं। उनमें से 9 0 प्रतिशत त्वचा के लक्षण होंगे, उम्र, लिंग, जाति या पूर्वाग्रह नहीं है, हालांकि, पुरुषों को एक आंत प्रतिक्रिया प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना है।

प्रभावित अंगों की मुख्य प्रणाली त्वचा, गुर्दे, प्लीहा, जिगर, आंखें और जोड़ होते हैं। रक्तस्राव के लिए एक चिह्नित प्रवृत्ति भी हो सकती है।

bannerBlog

Leishmaniasis एक zoonosis है, और यह मनुष्यों को संचरित किया जा सकता है, हालांकि हमारी प्रजातियों में यह आमतौर पर इस तरह के गंभीर तरीके से नहीं होता है। यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि कुत्ते से किसी व्यक्ति को संक्रमित होने की कोई प्रत्यक्ष संभावना नहीं है, यह हमेशा मच्छर होना चाहिए Flebotomus वह जो परजीवी को अपने स्टिंग के साथ लगाता है। इसलिए हमें बीमार कुत्तों के साथ रहने से डरना नहीं चाहिए, मच्छर के काटने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि महत्वपूर्ण बात यह है कि मच्छर के काटने से बचें।

लक्षण क्या हैं?



जैसा कि हमने टिप्पणी की है, कुत्तों में दो प्रकार के लीशमैनियासिस मनाए जाते हैं: आंत और कटनीस। प्रत्येक प्रकार कुत्ते के शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है।

  1. Visceral, जो उत्पादन के आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है:
  • गंभीर वजन घटाने
  • भूख की कमी (एनोरेक्सिया)
  • दस्त
  • टैरी मल (कम आम)
  • उल्टी
  • नाक से खून बह रहा है
  • अभ्यास करने के लिए असहिष्णुता
  1. कटनीस - त्वचा को प्रभावित करता है और उत्पादन करता है:
  • Hyperkeratosis, सबसे प्रमुख खोज अत्यधिक flaking एपिडर्मल और अधिक मोटा होना, depigmentation (त्वचा का रंग की हानि) है, और दरारें थूथन और पैड
  • एलोपेसिया - सूखे, भंगुर कोट, कानों में और आंखों के आसपास बालों के झड़ने के साथ
  • Intradermal nodules या अल्सर जो आमतौर पर त्वचा की सतह पर विकसित होते हैं
  • असामान्य रूप से लंबी या नाजुक नाखून
  1. लीशमैनियासिस से जुड़े अन्य लक्षण और लक्षण हैं:
  • लिम्फैडेनोपैथी: 90 प्रतिशत मामलों में त्वचा घावों के साथ लिम्फ नोड्स की सूजन
  • गुर्दे की विफलता के लक्षण - अतिरिक्त पेशाब, अत्यधिक प्यास, संभवतः उल्टी
  • तंत्रिका: दर्दनाक तंत्रिका विकार
  • संयुक्त और मांसपेशियों में दर्द
  • बुखार
इसका निदान कैसे किया जाता है?

एनामेनेसिस और नैदानिक ​​संकेतों के मुताबिक, कई तरीकों से लीशमैनियासिस का निदान किया जा सकता है। या तो एक परजीवी निदान, (धुंधला या आकांक्षा), सेरोलॉजी या तेजी से नैदानिक ​​किट से बीमारी के अस्तित्व की पुष्टि करना संभव है।

इसका उपचार कठिन और लंबा है। Relapses बहुत बार होते हैं और वास्तव में इस बीमारी के लिए एक परजीवी इलाज नहीं है, लेकिन केवल दिखाई देने वाले नैदानिक ​​लक्षणों का उपचार। संक्रमण शायद ही कभी समाप्त हो जाता है लीशमैनिया, पूरा इलाज अपवाद है, हालांकि यह हासिल किया जा सकता है कि वे चिकित्सकीय स्वस्थ और विषम हैं। उन सभी विकृतियों या सहवर्ती मौजूदा लक्षणों के उपचार के अलावा, विभिन्न दवाओं antimonial या एलोप्यूरिनॉल तैयार के रूप में है, लेकिन हमेशा चयन किया जाना चाहिए, और नमूनों हमारे पशु चिकित्सक द्वारा प्रबंधित, इस रोग का इलाज किया जाता।

यह बहुत महत्वपूर्ण है, फिर, वर्ष के समय और मच्छर की अधिकांश गतिविधि के दिन के रोकथाम। अधिक प्रसार वाले क्षेत्रों में यात्रा करते समय सुरक्षा आवश्यक है। वर्तमान में ऐसे पिपेट्स, कॉलर या यहां तक ​​कि टीके जैसे प्रतिरोधी उत्पाद हैं जिन्हें हम अपने पालतू जानवरों को उनकी रक्षा के लिए प्रशासित कर सकते हैं, लेकिन हमेशा पशु चिकित्सा पर्चे के तहत।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहीं
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
लीशमैनियालीशमैनिया
कुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचारकुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचार
तापमान बढ़ता है। बाहरी परजीवी पर युद्ध!तापमान बढ़ता है। बाहरी परजीवी पर युद्ध!
» » कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
© 2022 TonMobis.com